कोरोना वायरस क्या है Corona Virus के लक्षण कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें

कोरोना वायरस क्या है
कोरोना वायरस क्या है

कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस के लक्षण क्या है? कोरोना वायरस से बचने के तरीके कौन से है। स्वागत है आपका Techshole.com की इस रोचक पोस्ट में, इस में हम जानेंगे कि Corona Virus क्या होता हैं और कोरोना वायरस कहा से उत्पन्न हुआ है। साथ ही आपको इस खतरनाक वायरस से कैसे बचना है वह भी इस लेख में विस्तार पूर्वक बताएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस वायरस के लक्षण चीन में सबसे पहले दिखाई दिए। इसके बाद दूसरे देशों में भी यह कोरोना वायरस (corona virus) फैलता जा रहा है। इस वायरस से सबसे ज्यादा पीड़ित देश china यानी चीन है।

कोरोना वायरस क्या है? What is Corona Virus In Hindi

कोरोनो वायरस (Korona virus) एक संक्रमण बीमारी है। यह छीकने और खाँसने से फैलता है। दरअसल वैज्ञानिकों का यह मानना है कि यह virus , पशुओं से मनुष्य के सम्पर्क में आने से फैला है। परन्तु इस virus को पहले कभी इस दुनिया में नही पाया गया। corona virus के लक्षण अचानक चीन के वुहान शहर में रहने वाले लोगों पर दिखाई देने लगा था। यह वायरस सांस लेने में तकलीफ और ख़ासी व झुकाम जैसे लक्षणों को जन्म देता है। चिंता जनक बात यह है कि अभी तक कोरोना वायरस को रोकने का टीका या दवाई उपलब्ध नहीं है।

कोरोना वायरस के लक्षण Symptoms of Corona virus

अगर आपको खासी जुखाम है तो सबसे पहले आप डॉक्टर से जाकर संपर्क करें। क्योंकि किससे वायरस का लक्षण सर्दी जुखाम , ख़ासी और सांस लेने में तकलीफ हो सकता है। यह वायरस चाइना से लेकर दूसरे देशों में भी बहुत तेजी से फैल रहा है।
दरअसल यह वायरस ठंड के दिनों में ज्यादा सक्रिय होता है और जैसे-जैसे गर्मी बढ़ जाएगी तब इसका असर कम दिखाई देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि corono वायरस एक वायरस नही बल्कि बहुत से वायरस का समूह हैं। इस वायरस से तेज बुखार और असहनीय पीड़ा होती हैं की मनुष्य यह तकलीफ सहन नहीं कर सकता।

BCA क्या है और बी.सी.ए. कैसे करें (BCA COURSE KYA HAI)

यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का तरीका

लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

इस वायरस का लक्षण बुजुर्गों में ज्यादा देखा गया है जो कि डायबिटीस और गंभीर बीमारी से पीड़ित है। मीडिया के अनुसार-
कोरोना वायरस इतना खतरनाक वायरस का समूह है जो मात्र 15 दिनों में इसके संपर्क में आने के बाद उस व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसे वायरस का संक्रमण होने से निमोनिया जैसी समस्या हो सकती है।

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस (corona virus) कहा से पैदा हुए

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा चीन में फैल रहा है क्योंकि यही से इस virus के होने की पुष्टि की गई। कोरोनो virus चीन के वुहान शहर में दिसम्बर 2019 में आया था। इस शहर में ज्यादातर पशु का मांस का बाजार है। विज्ञानिकों का मानना है कि यही से इस वायरस की शुरुआत हुई थी

कोरोना वायरस किससे होता है?

यह वायरस सुवर और चमगादड़ तथा सांपों से होकर मनुष्य में फेला है। चीन में ज्यादातर लोग चमगादड़ और सूअर का सूप पीना पसंद करते हैं जिससे यह वायरस फेल गया। अब इस कोरोना वायरस का खतरा धीरे-धीरे पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है।

कोरोना वायरस (corona virus) से बचने के उपाय/तरीका

इस खतरनाक वायरस से बचने का उपाय हम आज आपको बताने वाले हैं। नीचे दिए गए तरीको को अपना सकते हैं।
यह सब तरीके भारत सरकार द्वारा जारी किए गए हैं जिससे आप खतरनाक करोना वायरस से बच सकते हैं।

आपको पता ही है कि कोई भी virus संक्रमण से ही फेलता है। इसलिए आप:-

खांसते और सीखते समय रुमाल का इस्तमाल जरूर करें।

यदि किसी को सर्दी जुखाम है उस व्यक्ति से दूरी बनाए रखें।

शौच करने के बाद हाथ अवश्य धोए।

खाना खाने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।

दुकान पर या बाहर की चीजों को खाने से परहेज करें।

अल्कोहल रबर हैड का प्रयोग अवश्य करें।

मांस और मछली-अंडा जैसी चीजों से परहेज करें या उन्हें न खाए।

जंगली जानवरों जैसे सुअर इत्यादि जानवरों से दूरी बनाए रखें।

सर्दी जुखाम होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर क्या करे ?

यदि आपके आस पास या रिश्तेदारी में इस खतरनाक कोरोना वायरस के लक्षण यदि किसी में डिकी देते है तो उसे तुरन्त किसी बड़े अस्पताल या एम्स में दिखाए. इस वायरस से जितना बचाव करे उतना आपके लिए बहतर है, विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने भी इस वायरस को विशेष वायरस की केटेगरी में लिया है क्यों की चीन में इसके सम्पर्क में आते ही मात्र 24 घंटे में एक व्यक्ति की मोत हो चुकी है. इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की जाँच करवानी चाहिए और यह भी ध्यान रखा जाये की इलाज करने वाले कर्मचारी या डॉक्टर की मास्क और जरूरी उपकरण इस्तमाल करना चाहिये जिससे उन पर भी इस वायरस का संक्रमण न फेले .

final word

हमने आपको कोरोना वायरस क्या है? Corono Virus के लक्षण! और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय बताये है आशा करते है की आप को यह जानकारी समझ आ गयी होगी. और ज्यादा जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को पढ़ते रहे .

कृपया इस पोस्ट को शेयर जरुर करे !
  •  
  • 4
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    4
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.