19 Way To Boost Your Blog Traffic In Hindi

3
37
Website/Blog Ka Traffic Kaise Badhaye
Website/Blog Ka Traffic Kaise Badhaye

Website/Blog Ka Traffic Kaise Badhaye अगर आपके मन में भी सवाल होगा कि मैं अपनी Website per traffic kaise laye तो आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि Boost Your Blog Traffic In Hindi इस पोस्ट से हम आपको ऐसे way बताने वाले हैं, वेबसाइट पर ज्यादा visitor कैसे लाये।

दोस्तों आज कल हर कोई Blog और Website बना रहा है, जैसा कि आपने भी किया हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है। आप भी अपनी website या Blog को Setup करने के बाद यह सोच रहे हैं कि अब उस पर ज्यादा Views या Visitor कैसे लाएं। जब तक आपकी Website पर ज्यादा Traffic नहीं आएगा तब तक न तो आपको google adsense Approval मिलेगा और ना ही आपका Website google पर Rank करेगा।

इस पोस्ट की सहायता से आप Internet पर आए Traffic को अपने Blog पर ला सकते है। चलिए आपको हम आज बताते हैं 19 way To Boost Your Blog Traffic In Hindi.

TIPS : आपकी जानकारी के लिए आपको बताते हैं कि Blog Per Traffic Lane Ke Tarike हमने ख़ुद आजमाये हुए है।

Boost Your Blog Traffic In Hindi वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

इस पोस्ट की मदद से हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे Blog का Traffic आप 2 से 4 गुना कर सकते हैं। यह सब तरीके Netural है।

Whatsapp पर शेयर करे

जी हां मुझे पता है कि whatsapp आपकी वेबसाइट के लिए कितना फायदेमंद है । किसी को नहीं पता नही होता है कि शुरुआती दिनों में whatsapp आपकी वेबसाइट को boost कर सकता है। दरअसल आप अभी तक whatsapp का इस्तेमाल सिर्फ Chating और Sharing में करते हैं परंतु आपको अब अपने सभी ग्रुपों में अपनी website का Link और अपनी Post का Link Share करना है।

माय लीजिए आपके पास 5 ग्रुप है इन सभी ग्रुप में 1000 से अधिक यानी हर ग्रुप में 200 से अधिक लोग जुड़े होंगे। इनमें से अगर 100 लोग भी आपकी वेबसाइट पर आ जाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा। लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आपको लिंक रोज-रोज या बार-बार नहीं डालने हैं आपको शेडूल करना है एक समय डालना है। इस तरह से अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करना है कि लोग परेशान ना हो।

Twitter अकाउंट बनाये

अगर आपका यानी Blogger का Twitter Account नही है तो आज ही Twitter पर अपना Account Create करे और अपनी post को Share अवश्य करें।

Email से अपडेट दे

आपके Blog या Website पर Email Subsribe का Button जरूर लगाएं । ताकि अगर कोई Visitor आपके Email को Subsribe करता है तो आपकी पोस्ट उसे Email के जरिये मिल जाये। यह Traffic काफ़ी Unique होता है।

Facebook पर पोस्ट शेयर करे

Facebook से अपनी Website ka Traffic kaise Badhaye यह तो बताने की जरूरत नही यह आप ओर हम सब जानते हैं कि Facebook हर Blogger को पसंद होता हैं। आपको facebook पर पेज बनाकर उस पर रोज Post को शेयर करना चाहिए।

LinkedIn पर Profile बनाये

अब आप सोचोंगे के कि LinkedIn क्या बला है, यह एक Business Website है, यहाँ आपको post शेयर नही करना है सिर्फ आपको LinkedIn पर Account बनाना है और आपको अपनी Profile Details में आपको अपने Blog की Link डाल देना है। जिससे आपको यहाँ से Bing और Yahoo Search Engine के लिए Backlink मिल जाएगा।

Backlink kya Hai? Backlink Kaise Banaye?

Unique Content publish करे

जब भी आप अपनी पोस्ट लिखें तो आपको यह ध्यान रखना है कि कोई भी व्यक्ति आपकी पोस्ट क्यों पड़ रहा है क्योंकि उसे आपकी पोस्ट की मदद से कुछ सहायता मिल रही होगी अगर Unique Content लिखेंगे तो आपकी पोस्ट पढ़कर वह व्यक्ति दोबारा आपकी वेबसाइट पर जरुर आएगा। यहां पर आपको सही पोस्ट लिखना और अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Keywords में लिखना सुनिश्चित करें।

Blog Per Traffic Lane Ke Tarike

Pinterest पर पोस्ट डाले

यदि आप थोड़ी बहुत इंग्लिश जानते हो तो आप Pinterest Platform का Use कर सकते हैं।
यहां पर आपको इंग्लिश में पोस्ट डाल कर आप अपनी Website या Blog का Traffic बडा सकते हैं।

Youtube चैनल बनाये

Youtube चैनल बनाकर आप फ्री में अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं आपको अपने चैनल की About सेक्शन में जाकर अपनी वेबसाइट का लिंक डाल देना है। डीसी आपको एक Backlink मिल जाए। इसके साथ आप youtube चैनल से पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए आपको youtube पर वीडियो डालने होंगे । आप प्रत्येक वीडियो में अपनी website यानी Blog का link डाल सकते है।

most important android apps for youtuber

Quora Website पर जवाब दे

यह एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है इस पर आप किसी के भी सवाल का जवाब देने के साथ अपनी वेबसाइट का लिंक देकर अपनी वेबसाइट पर traffic ला सकते है।

Blog Post Share Button लगाये

आप अपने Blog पर Post Share Button अवश्य लगाए जैसे Facebook, Whatapp, Twitter, Instagram, Youtube. ताकि जिससे लोग आपको पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Website की  Speed बढाए

अगर आप अपनी Blog Per Traffic बडाना चाहते हैं तो आपको अपनी Website की स्पीड बढ़ानी होगी। ज्यादातर लोग वेबसाइट छोड़ कर इसलिए चले जाते हैं कि blog धीरे खुलता है इस लिए आप अपने ब्लॉग को fast Loading करने के तरीकों को जरूर आजमाए।

Blog/Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

Blog Headline लिखे

आपको Blog Headline अच्छी लिखना चाहिए ताकि कोई भी आपकी वेबसाइट की post को शेयर करे तो Social Platform पर उसका Headline सभी को समझ आये और Headline को पढ़ कर Visitor पता चले कि यह पोस्ट किस Topic पर लिखी है।

Blog Comment जरुर करे

आप दूसरे ब्लॉग पर जाकर कमेंट कर वहां से Backlink ले सकते हैं। बड़े blogger छोटी सी छोटी वेबसाइट पर कमेंट करते है क्योंकि उन्हें पता होता है कि यह वेबसाइट धीरे धीरे grow जरूर होगी। इस लिए आप भी अपनी ब्लॉग से मिलते जुलते Niche पर किसी और ब्लॉग पर comment जरूर करें।

Blogger Interview ले

यह तरीका बहुत ही कारगर है इससे आप बहुत से Blogger को एक साथ जोड़ सकते है।आप किसी फेमस ब्लॉगर का इंटरव्यू जरूर ले आप ज्यादा फेमस न सही पर थोड़ा बहुत पॉपुलर Blogger का Interview जरूर ले।

WordPress Seo Plugin इस्तेमाल करे

WordPress Seo Plugin का इस्तेमाल कर आप अपने Blog को Google पर Rank कर सकते है। SEO के लिए आप Google Site Kite और Yoast Seo Plugin का उपयोग कर सकते हैं।
अगर आपके पास Yoast SEO Plugin है तो आप सही से Yoast SEO Plugin Setup जरूर करें।

Image Keyword लगाये

Image में Keyword का use जरूर करें इससे Search Engine को यह पता कि चल पाएगा कि image किस बारे में है । अर्थात Image में Tittle और Alt Text और Caption जरूर लिखे।

Post Subtitle जरुर दे

आप Tittle के अलावा Post Subtitle जैसे H2, H3, H4 इत्यादि Heading का इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपकी पोस्ट एक से अधिक Keyword पर Rank करे।

Blog Update रखे

आपको Blog पर Daily या हर दो दिन में एक पोस्ट जरूर Publish करनी चाहिए। जिससे आपकी website / Blog Traffic Increase जरूर हो।

Final Word

अगर अपने सही पोस्ट लिखी और Post Seo भी सही से सीख लिया है तो आप अपनी Blog को google पर Rank करवा सकते हो। और धीरे धीरे आपकी website पर visitor भी बढ़ जाएंगे। इसलिए हमने आपको 19 Way To Boost Your Blog Traffic In Hindi में बताया है।

कृपया इस पोस्ट को शेयर जरुर करे !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

3 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.