5G kya hai || 5G तकनीकी भारत में कब आएगा? हिंदी में

5G क्या है :- हमे पता है कि google के माध्यम से यह जानना चाहते हैं कि 5G तकनीकी क्या है? और 5G तकनीकी 4G से कितनी फ़ास्ट है ,आज के इंटरनेट युग में प्रतिदिन मोबाइल और उसमें Use होने वाले Data का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। भविष्य को देखते हुए हम 4G technology से 5G में प्रवेश करने वाले है, दरअसल 5g तकनीकी 4G से कई गुना फ़ास्ट होगी । 5g नेटवर्क india में कब लॉन्च होगा और भी बहुत से सवालों जैसे – 5g kya hota hai, 5G technology in hindi के जवाब हम देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते है 5g नेटवर्क क्या है और 5ग भारत में कब आएगा?

5G technology एक mobile network टेक्नोलॉजी के दौर की 5वीं पीढ़ी है। जब मोबाइल नेटवर्क का आविष्कार हुआ तब लगभग सन 1980 में first generation यानी 1G की शुरुआत हुई, इसके बाद 1990 में 2G ( second generation) फिर 3G जो सन 2000 में और 4G की शुरुआत 2010 में और अब 2020-2021 में 5g (fifth generation) की बारी आई है। जैसे – जैसे 5G नेटवर्क आएगा , smart phone भी upgrade होते जाएंगे। इसलिए ही हमने आपको यह जानकारी देना उचित समझा है, आपको भी पता चले जाएं कि 5g क्या है और 5g कैसे काम करता है तो चलो जानते हैं कि 5g technology क्या है और इंडिया में कब आ रहा है.

5g क्या है (5g तकनीकी हिंदी )

5g यानी 5th Generation , यह मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी को advance पीढ़ी है यह High Speed Data ट्रांसफर करने में बहुत ही fast है, 5g technology में data को किसी भी wireless साधन जैसे – Broadband connection से लगभग 20 gbps से भी अधिक speed से data का आदान प्रदान किया जा सकता है। 5g में ज्यादा संख्या में एक साथ डेटा को भेजा जा सकता है क्योंकि यह एक advance network technology पर आधारित होती है। 5G Kya hai hindi.

5G मोबाइल कब तक लॉन्च होगा?

5G तकनीकी के भारत में आने से पहले बहुत से स्मार्टफोन कंपनी ने अपने 5G support phone लॉन्च कर दिये हैं या आने वाले समय मे लॉन्च करेंगे। हमारी रिसर्च के अनुसार 2020 के अंत में बहुत से कम्पनी latest 5g phone india में ला सकते हैं। 5g mobile phone आपको हम बता देने वाले है :- SAMSUNG GALAXY S10 5G

5g के फायदे क्या है?

1. 5G नेटवर्क स्पीड 4G नेटवर्क से कई गुना तेज होगी।
2. 5G से आपको High Speed data मिलता है जिससे आप एक ही पल में कई GB DATA को ट्रांसफर कर सकते हैं।
3. 5G से आम लोगों को बहुत फायदा होगा क्योंकि इससे हमें फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।
4. 5G की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा होने वाली है।
5. 5G मोबाइल नेटवर्क से हम 4k से लेकर 8k तक video streaming कर सकते हैं। इसके अलावा 5G सरकारी कामों जैसे Smart City’s और में यह काफी मददगार साबित हो सकता है।
6. 5G की मदद से किसान अपने खेत को डिजिटल तरीके से मोनिटरिंग कर पाएंगे वह अपनी फसल का ध्यान रख सकेंगे।
7. 5G की मदद से स्कूल और कॉलेज में डिजिटल तरीके से पढाई हो सकेगी।
8. 5G की मदद से रोबोट बनाये और उन्हें कंही से कण्ट्रोल किया जा सकेगा।
9. 5G के आने से अंतरिक्ष में अनन्त रह्श्य उजागर होंगे इससे किसी भी ग्रह को डाटा ट्रान्सफर किया जा सकेगा।

5G Launch Date In India (5g kya hai)

यह conform नही है कि भारत मे 5g कब लॉन्च होगा परन्तु यह जल्दी ही 2020 के अंत में या 2021 में पूर्ण रूप से भारत के 4g नेटवर्क का स्थान ले सकता है 5ग क्या है हिंदी में.

5G के नुकसान क्या है?

1. 5G तकनीकी की हाई frequency के कारण सिंग्नल की स्ट्रेंथ वीक हो जाती है transmission में बहुत दिक्कत आती है singnal इतना week हो जाता है कि पानी की पतली परत से ही drop हो जाता है इस कारण बारिश में transmission की कॉफी दिक्कत आ सकती है।

2. 5g तकनीकी के कारण पक्षीयों के विलुप्त होने की आशंका हो सकती है।

3. 5G की ultra singnal के कारण मनुष्यों में दिल और मस्तिष्क की बीमारी बढ़ सकती है।

इन्हें भी पढ़े :-

5 जी तकनीकी के अनुप्रयोग

Smart home tools

5 जी तकनीकी के आने के बाद smart घर और घर में रखे smart घरेलू उपकरणों को एक साथ जोड़ कर अपना काम आसान कर सकते हो। जैसे :- आवाज से पंखे की गति को कंट्रोल करना, घर पर ऑटोमेटिक उपकरण से खाना बनाना इत्यादि 5g technology in hindi.

Automatic driving car

5G प्रोधोगिकी के आने से सेल्फ ऑटोमेटिक ड्राइविंग कार को बढ़ावा मिलेगा यह मानव रहित संचालन होगी और इससे Accident भी नही होगी और कार आपस मे संवाद कर जल्दी आपको आपके चुने हुए स्थान पर जा पहुंचे what is 5g in hindi.

Jio 5G कब लॉन्च होगा?

यह बता पाना मुश्किल है कि jio 5जी कब भारत में लॉन्च होगा। परन्तु इतना कह सकते हैं कि jio ही भारत मे 5g सेवा शुरू करेगा।

5G Plan कितने का होगा?

5g plan लगभग 4g plan से 2 गुना हो सकते हैं। क्योंकि इसकी speed 4g से 10 गुना होगी।

5g भारत में 2020 में लॉन्च होगा?

जी हाँ , परन्तु यह पक्का संभव नही है कि 5g india में 2020 में या 2021 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है.

credit – ABP News Hindi

हमारी इस पोस्ट 5G kya hai और 5G तकनीकी भारत में कब आएगा? में हमने आपको 5g in hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है यदि आपको हमारी यह पोस्ट 5g क्या है (what is 5G In Hindi) पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और आपको 5g technology से जुड़े कोई प्रश्न हो तो आप हमें पूछ लेवें।

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

error: