एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे करें, पैसे कमाए (Affiliate Marketing In Hindi)

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye: बात जब भी इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने की होती है तो एफिलिएट मार्केटिंग का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है. यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेस्ट प्रोग्राम है जिसके द्वारा आप लाखों रूपये महीने की कमाई कर सकते हैं. इसी कारण से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं Affiliate Marketing क्या है, एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए.

अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो हम इस लेख के द्वारा आपकी मदद करने वाले हैं. आज के इस लेख में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में देने वाले हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे करें और पैसे कैसे कमाए - Affiliate Marketing In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता देते है की यदि आपको एफिलिएट मार्कटिंग से पैसे कमाना है तो आज ही Best पैसा कमाने वाला एप्प को पढ़ें और इसमें बताए गये एप्प को डाउनलोड कर शेयर करें और रोज 2000 रुपए तक कमाए.

अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग सीखना चाहते हैं और इसके द्वारा लाखों रूपये महीने की कमाई करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing In Hindi)

Affiliate Marketing एक ऐसा प्रोग्राम है जहाँ पर आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंक के माध्यम से प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन देती है. जिस लिंक के द्वारा आप प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं उसे एफिलिएट लिंक कहते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और फिर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त करनी होती है. एफिलिएट लिंक लेने के बाद आपको उस प्रोडक्ट को अपने YouTube चैनल, ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया पर प्रमोट करना होता है और जब कोई यूजर आपके लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को खरीदता है तो बदले में आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. यही एफिलिएट मार्केटिंग है.

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े कुछ टर्म

एफिलिएट मार्केटिंग में अनेक सारे ऐसे शब्द होते हैं जिनका इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है, इनके बारे में भी आपको जानकारी होनी आवश्यक है.

एफिलिएट प्रोग्राम – एफिलिएट प्रोग्राम उसे कहा जाता है जहाँ पर आप अनेक सारे प्रोडक्ट लिस्ट होते हैं, और आप अपने मतलब के प्रोडक्ट को आसानी से Find कर सकते हैं.

एफिलिएट लिंक – यह एक यूनिक लिंक होती है जिसके द्वारा आपको एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है. एफिलिएट लिंक को आप एफिलिएट प्रोग्राम में जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

High Ticket प्रोडक्ट – ऐसे प्रोडक्ट जिन पर कमीशन 20 प्रतिशत या इससे अधिक मिलता है उन्हें High Ticket प्रोडक्ट कहते हैं.

Low Ticket Product – ऐसे प्रोडक्ट जिन पर कमीशन 20 प्रतिशत या इससे कम मिलता है उन्हें Low Ticket प्रोडक्ट कहते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कैसे करें – Affiliate Marketing Start Kaise Kare

एफिलिएट मार्केटिंग को समझने के बाद अब जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग करने की पूरी प्रोसेस हमने आपको विस्तार से बताई है. आप भी इन स्टेप को फॉलो करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

#1 – अपनी एफिलिएट का निच (विषय) चुनें

अगर आप ऑनलाइन दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Niche चुननी बेहद जरुरी होती है. Niche Basically एक केटेगरी या एक टॉपिक होता है जिस पर आप अपना ऑनलाइन बिज़नस बनाते हैं. आपको जिस भी विषय में रूचि है उसे अपनी Niche बना सकते हैं और उससे Related Product को प्रमोट कर सकते हैं.

जैसे आपको Technology में रूचि है तो आप Technology से Related प्रोडक्ट प्रमोट कर  सकते हैं, इसी प्रकार Health, Computer, Earn Money, Digital Marketing अनेक सारी निच हैं.

आगे बढ़ने से पहले आपको अपनी जरुर अपनी Niche Decide कर लेनी है, नहीं तो बिना निच के आप भटकते रहेंगे और शायद आपको सफलता न मिले.  

#2 – पोपुलर एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें

Niche चुन लेने के बाद अगला स्टेप आता है कि आप उन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें जहाँ आपके Niche से Related प्रोडक्ट आसानी से उपलब्ध होते हैं. एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन किये बिना आप एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं.

एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए पहले आपको उस कंपनी या प्रोडक्ट के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसे आप प्रमोट करना चाहते हैं. और उसमें Affiliate का आप्शन ढूँढना होगा. Affiliate वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म Open हो जाता है जिसमें सभी जानकारी को आपने सही – सही भरकर फॉर्म को सबमिट करना होता है.

इसके बाद कुछ दिनों का इन्तजार करें, जब उस कंपनी की एफिलिएट टीम आपके एप्लीकेशन को Approve कर देती है तो आप उनके प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त कर सकते हैं, और उसे प्रमोट कर सकते हैं.

#3 – अब प्रोडक्ट को प्रमोट करें  

अब आपके पास कंपनी की एफिलिएट लिंक है लेकिन जब तक आपके एफिलिएट लिंक पर ट्रैफिक नहीं होगा तब तक आप पैसे नहीं कमा सकते हैं. ट्रैफिक लाने के लिए पहले आपको एक प्लेटफार्म चुनना होगा जहाँ आप प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे, और ट्रैफिक लेकर आयेंगे. आप निम्न प्रकार से एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

  • ब्लॉग बनाकर
  • YouTube चैनल के द्वारा
  • Facebook या Instagram पेज के द्वारा
  • अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के द्वारा
  • फेसबुक या गूगल में विज्ञापन चला कर

आप इन तरीकों के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. अगर आप Organic method के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं तो आपको अपने प्लेटफार्म पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना होगा, और जब आपके प्लेटफार्म पर ट्रैफिक आने लगेगा तो प्रोडक्ट की बिक्री भी बढेगी और आप पैसे कमा पायेंगे.

अगर आपके पास विज्ञापन चलाने के लिए पैसे हैं तो आप फेसबुक या गूगल पर विज्ञापन चलाकर भी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और जल्दी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन इन प्लेटफार्म पर विज्ञापन चलाने के लिए आपको एक लैंडिंग पेज भी बनाना होगा. बिना लैंडिंग पेज के आपकी Ad Approve नहीं होगी.

श्रेष्ट एफिलिएट प्रोग्राम – Best Affiliate Program in Hindi

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में बिल्कुल Beginner हैं और आपको पता नहीं है कि कौन – कौन से एफिलिएट प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर सकते हैं तो कुछ बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • Amazon (Low Ticket)
  • Flipkart(Low Ticket)
  • Clickbank (High Ticket)
  • Hosting Affiliate (High Ticket)
  • Commission Junction ((High Ticket)
  • SEMrush (High Ticket)
  • WordPress Plugin and Theme (Medium Ticket)

आप अपने निच से Related एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए गूगल में सर्च कर सकते हैं Best Affiliate Program For Your Niche. यहाँ Your Niche में आप अपने निच का नाम लिखें. आपको अनेक सारे एफिलिएट प्रोग्राम मिल जायेंगे.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आपने लेख को यहाँ तक पढ़ा है तो आप यह भी समझ गए होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए. अगर आपको अभी भी संशय है तो संछिप्त रूप में आपको बता देते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको निच (विषय) Decide करनी होती है और उसके बाद अपनी निच से Related Product के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए एप्लीकेशन सबमिट करना होता है.

जब आपका एप्लीकेशन Approve हो जाता है तो आपको उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त करनी होती है. इसके बाद एफिलिएट लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से प्रमोट करना होता है.

जब कोई इन्टरनेट यूजर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देती है, यही कमीशन एफिलिएट मार्केटिंग से आपकी कमाई होती है. आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कमाए गए पैसों को सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

Video By Quick Support

FAQ: Affiliate Marketing In Hindi

क्या बिना वेबसाइट के भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

जी हाँ आप बिना वेबसाइट के द्वारा भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. आप YouTube, सोशल मीडिया आदि के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं जहाँ आपको वेबसाइट की जरुरत नहीं होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई की कोई सीमा नही हैं, भारत के अनेक सारे एफिलिएट मार्केटर लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं.

क्या फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

जी हाँ आप फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं और उसमें प्रोडक्ट के Review लिख सकते हैं. इसके अलावा आप YouTube चैनल के द्वारा भी फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आपको आईडिया हो गया होगा कि Affiliate Marketing Kya Hai In Hindi और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें. अगर आप ऑनलाइन अच्छी –खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपको भी एफिलिएट मार्केटिंग जरुर करनी चाहिए. आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा बहुत कम समय में वित्तीय स्वंत्रता हासिल कर सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाने में उनकी मदद भी करें.

5/5 - (2 votes)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “एफिलिएट मार्केटिंग क्या है कैसे करें, पैसे कमाए (Affiliate Marketing In Hindi)”

Leave a Comment