AC (Air Conditioner) Ki Puri Jankari Hindi Me

इस गर्मी में आप भी चाहते हैं कि मैं अच्छा और सस्ता AC (Air Conditioner) खरीदूँ । कैसा AC ख़रीदे और किस कंपनी का AC ख़रीदे या फिर ( Air Conditioner Ki Puri Jankari Hindi Me) यह सवाल आपके मन मे जरूर होगा ।

जब भी कोई AC खरीदता है तो वह अपने दोस्तो यार रिश्तेदार से जरूर पूछता है। या अपने रिटेलर से जरूर पूछता है कि मैं कौन सा Air Conditioner खरीदूं परंतु वह आपको उचित सलाह नहीं दे पाते इस आर्टिकल की मदद से आप अच्छा और सस्ता AC खरीद सकते हैं।

कौन सा AC ख़रीदे और किस कंपनी का AC ख़रीदे

Air Conditioner का निर्माण आज सैकड़ो कम्पनी कर रही है । परन्तु सबसे बड़ी समस्या यह है कि किस कम्पनी का AC खरीदा जाए और कौन सा Air Conditioner वेरिएंट आपके लिए उपयोगी होगा ।

इन सभी सवालों के जवाब हम आपको देने वाले हैं। अगर आपने अभी तक इस पोस्ट को शेयर नही किया है तो प्लीज शेयर जरूर कीजिएगा।

AC में 1 टन, 2 टन क्या होता हैं? What is Ton In AC

जब भी आप Air Conditioner खरीदते हैं तो आपको दुकानदारी या रिटेलर यह जरूर पूछता है कि 1 टन, 1.5 टन, या 2 टन । एसी टन का मतलब होता है AC Capcity यानी AC की क्षमता

यदि आप ज्यादा बड़े कमरे में कम टन यानी 1 टन का एयर कंडीशनर लगाते हैं तो आपको इस कमरे में AC का प्रभाव दिखाई नहीं देगा। और जब प्रभाव दिखेगा तब तक काफी ज्यादा बिजली खपत हो जाएगी।

youtube वीडियो को वायरल कैसे करे

Techshole.com के एक्सपर्ट की राय माने तो आप 100 – 120 वर्ग फुट जगह के लिए 1 टन , और इससे अधिक यानी 120 – 180 वर्ग फिट के लिये 1.5 टन और इससे अधिक जगह हो तो आप 2 टन का AC लगवा सकते हैं ।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ज्यादा टन वाला एयर कंडीशनर ज्यादा बिजली USE करता है। और 1 टन के मुकाबले 2 टन का Air Conditioner महंगा भी होता है।

कौन सा AC कम बिजली उपयोग करता है Which AC Uses Low Power

अगर आपको पता करना है कि कौन सी एसी कम बिजली में चल सकती है तो आपको एसी में स्टार रेटिंग की स्लीप जो प्रोडक्ट पर लगी होती हैं चेक करना है।

आपको 3 स्टार से ऊपर ही अपनी Air Conditioner खरीदना चाहिए अधिकतम यह 5 स्टार रेटिंग होती है। पर यह थोड़ी महंगी हो सकती हैं। यदि आप कीमत की वजह से कम स्टार रेटिंग की एयर कंडीशनर खरीदेंगे तो आपका महीने का बिल काफी हद तक ज्यादा आएगा।

घर बैठे पैसे कमाने का आसन तरीका

एसी कितने प्रकार की होती है? How many types of AC

AC मुख्यत 3 प्रकार की होती है।

Window AC

Window AC

विंडो एयर कंडीशनर यानी Window AC इसके नाम से पता आपको अंदाजा लग गया होगा। यह किसी भी कमरे की खिड़की में लगा सकते हैं यह आधी कमरे में ओर आधी खिड़की के बाहर होती है ।

यदि आपके कमरे में खिड़की नही है तो आप इसे नही लगा सकते। Window AC कीमत Split AC के लगभग ही होती हैं ।

Split AC

Split AC

आप कहि पर भी जाते हैं जैसे – बैंक, दुकानों, या घर में तो आपको अधिकतर स्प्लिट एसी ही दिखाई देती है। इसके दो भाग होते है, पहला भाग हमे कमरे में दिखाई देता है और दूसरा भाग कमरे के बाहर या छत पर लगा होता है।

यह दोनों भाग एक पाइप लाइन से एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं। इसके जरिये बाहर की हवा कमरे में ठंडी होकर आती है। इसका प्रचलन काफी ज्यादा होता है।

Inverter AC

Inverter AC का मतलब आपको यह लगता है कि यह एयर कंडीशनर इनवर्टर से चलता है परंतु ऐसा नहीं है आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह है इनवर्टर टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

जैसे मान लीजिए आपने अपना एयर कंडीशनर 20° डिग्री सेल्सियस तापमान पर सेट कर दिया , अब आपके कमरे का तापमान धीरे-धीरे ठंडा हो करके 20° डिग्री या 19° डिग्री पर आ चुका होगा तब यह ac बंद हो जाएगा।

परंतु यह बिल्कुल बंद नहीं होता इसका कंप्रेसर लगातार काम करता रहता है यानी यह ऑटोमेटिक काम करता रहेगा।

जब आपकी कमरे का तापमान बड़े जाएगा तो AC कंप्रेसर और अधिक काम करने लगेगा और तापमान कम होने पर AC धीरे काम करने लगेगा इससे बिजली की खपत बहुत ही कम होगी और आपको कम बिजली बिल चुकाना पड़ेगा।

Quora से पैसे कैसे कमाए

Dream11 क्या है ? और Dream11 कैसे खेलें तथा ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये?

Blogging Tips hindi 2020 | ब्लॉगिंग में टॉप 10 जरूरी बातें हिंदी में

Google Kya Hai? Google in hindi? Google ki Full Details Hindi me

हमारी राय में इनवर्टर एसी अच्छा होता है।

AC Konse Company ka kharide?

एसी खरीदते समय आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि एसी किस कंपनी का Air Conditioner खरीदें? आप एयर कंडीशनर किसी भी कंपनी का खरीद सकते हैं, बस आपको ध्यान में है रखना हे कि उस कंपनी की सर्विस कैसी है।

साथ ही आप को यह भी पता करना होगा की आपके शहर में उस कंपनी का सर्विस सेंटर है या नही। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी शेयर कंडीशनर को खरीद सकते हैं बशर्ते उसकी सर्विस और वारंटी अच्छी हो।

AC से जुड़ी जरूरी बाते

  • एयर कंडीशनर का उपयोग हमेशा इकोनॉमी मोड़ में ही करें इससे आपको बिजली की बचत होगी।
  • एयर कंडीशनर हमेशा 24° डिग्री सेल्सियस से 26° डिग्री सेल्सियस के बीच रखे यह तापमान आपके शरीर और बिजली बचत के लिए बहुत ही कारगर है।
  • Air Conditioner सर्विस समय पर करवाते रहे  जिससे यह कुलीन भी अच्छी देगा और बिजली की बचत भी करेगा।

Final Word

इस पोस्ट में हम में आपको कौन सा AC ख़रीदे और किस कंपनी का AC ख़रीदे बताया है आपको यह पोस्ट सही लगी हो और यह आपके लिए उपयोगी साबित होती है तो आप इसे शेयर जरुर करे सस्थ ही आप इससे जुड़े सवाल कमेंट में पुच सकते है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Categories Tech