अगर आप भी चाहते हैं कि Android Mobile App कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए यह पूरी जानकारी आप को इस पोस्ट में मिल जाएगी। अगर आप एक प्रोफेशनल App बनाना चाहते हैं तो इसकी लिए आपको Coding की Knowledge जरूरी है।

परंतु आज हम आपको android मोबाइल एप्स कैसे बनाते हैं इसके लिए किन-किन चीजों की जरुरत आपको होगी यह Explain भी करेंगे। ताकि जब भी आप Android Mobile App बनाए तो आपको कोई दिक्कत न आये। तो चलिए जानते हैं Android Mobile Application कैसे बनाये.

Android Mobile App कैसे बनाया जाता है यह जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आज बताने वाले हैं। आज के इस टेक्नोलॉजी के जमाने में हर एक व्यक्ति के पास Mobile फ़ोन है और ज्यादातर लोगों के पास Android मोबाइल फोन हैं।

एक सर्वे के मुताबिक हर एक भारतीय नागरिक कम से कम 2 घंटे प्रति दिन अपने मोबाइल फोन पर बिताता है।

Mobile Application कैसे बनाये और पैसे कमाए

स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड मोबाइल एप्पलीकेशन बनाना थोड़ा मुश्किल होता हैं हम इसलिए आपको आसान तरीके से बताने वाले हैं जिससे आप android ऐप बनाकर इससे पैसे भी कमाये।

Android मोबाइल एप्लीकेशन बनाने से पहले आपको Admob, Adword, एवं  Adsense, और  Adunits इत्यादि के बारे मे जानकारी होना अति आवश्यक है।

Android App से कमाये लाखों रुपये, जाने हिंदी में

Admob (एडमोब)

Admob google की ही कंपनी है यह हमारे द्वारा बनाई गई मोबाइल एंड्रॉयड एप्लीकेशन पर Ads लगती है यहां जो revenue बनता है उसको 45 प्रतिशत आपको देती है। Admob आपकी android एप्लीकेशन पर Ads दिखाकर आपको पैसे कमाने का मौका देती हैं। Admob हमारी android एप्लीकेशन में Ads यूनिट की मदद से Ads शो करती हैं और इससे हमें पैसे मिलते हैं। इससे जो भी कमाई होती है वह Adsense की मदद से हम देख सकते है। और अपनी कमाई को 100$ पूरे होने के बाद बैंक में ले सकते हैं।

Ghar Baithe Paise Kamane Ke Asan Tarike.

Adsense (अद्सेंस)

एडसेंस भी google की Advertise Company है दरअसल यह ब्लॉग और वेबसाइट पर Ads शो करती हैं। इसके द्वारा दी जाने वाले Ads हमे सिर्फ वेबसाइट पर ही दिखाई देते है। इसकी माध्यम से हम अपनी Admob कमाई को देख सकते हैं और Adsense की मदद से इसे अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं।

Google Ads (गूगल एड्स)

यहां से हम अपनी बनाई हुई android एप्लीकेशन को प्रचार के लिए विज्ञापन दे सकती हैं यह एक विज्ञापन प्रोग्राम है जो कि कुछ पैसों से हमारी बनाई हुई android एप्लीकेशन का एड किसी और एप्लीकेशन या वेबसाइट पर दिखाने में Admob और Adsense की मदद करता है।

दोस्तों आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि android मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के बाद उससे कमाई कैसे होती हैं अब हम आपको बताते हैं कि android mobile application kaise banate hai.

Android Mobile Application बनाने के तरीके 

एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के मुख्य दो तरीके है.

  • पहला तरीका Coding का इस्तेमाल करके
  • दूसरा बिना Coding के

पहले हम आपको बताएंगे बिना कोडिंग के android मोबाइल एप्लीकेशन बनाने का तरीका.

बिना Coding Android Mobile App कैसे बनाये

इस इंटरनेट की दुनिया में आपको कुछ ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएगी जिनसे आप फ्री में अपना मोबाइल एप्लीकेशंस बना सकते हैं इन वेबसाइट के नाम मुख्यतः है- Appypie.com ,
Appsgeyser.com की मदद से आप फ्री में बिना कोडिंग किए मोबाइल या लैपटॉप से एप्लीकेशंस बना सकते हैं.

Coding से Android Mobile App कैसे बनाये

Coding करके Android Mobile App बनाने के लिए आपको लेपटॉप या कंप्यूटर में Android Studio सॉफ्टवेयर की इंस्टॉल कर रन करना होगा।

कंप्यूटर में Android Studio को Open करने के बाद New Project पर क्लिक करें

Android App बनाने के लिए आप Coding शुरु कर अपनी अप्प Build करे। इसमें अपने Admob Ads के Code Units लगा कर आप पैसे जरूर कमाये।

जब आपकी कोडिंग हो जाए तब Build पर जाकर Signed Apk पर Click करके अपनी एप्पलीकेशन को Download करे

इस तरह से आप अपनी एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशंस को बनाकर प्ले स्टोर बनाकर प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन डालने के लिए आपको $25 खर्च करने होंगे इसी के बाद आपकी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर दिखाई देने लगेगी.

आशा करता हूं कि आपको Android Mobile App Kaise Banaye यह जानकारी समझ में आ गई होगी इससे रिलेटेड आपके कोई भी प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कह सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। और भी रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे वेबसाइट Techshole.com पर बने रहे.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment