एंड्राइड क्या है इतिहास, वर्शन और विशेषताएं हिंदी में (What Is Android In Hindi)

Android Version In Hindi: आज के समय में शायद ही कोई इंसान होगा जिसने एंड्राइड का नाम नहीं सुना होगा. पूरी दुनिया में अधिकतर लोग एंड्राइड मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन तब भी लोगों को जानकारी नहीं रहती है कि आखिर ये Android Mobile Phone Kya Hai In Hindi.

अगर आपको भी एंड्राइड के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है तो आज का यह लेख पढने के बाद आपको एंड्राइड किसे कहते हैं के बारे में पता चल जाएगा. इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि एंड्राइड क्या है, एंड्राइड का इतिहास, एंड्राइड के संस्करण, एंड्राइड की विशेषताएं आदि जानकारी.

एंड्राइड एक Operating System है जो मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है. जिस प्रकार से लैपटॉप और डेस्कटॉप में Windows, Linux आदि ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल होता है.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Android Mobile Kya Hai In Hindi.

एंड्राइड क्या है (What is Android in Hindi)

Android (एंड्राइड) एक Mobile Operating System होता है जो कि मुख्य रूप से स्मार्टफ़ोन, टेबलेट, टच स्क्रीन मोबाइल Phone डिवाइस के लिए डिजाईन किया गया है.

Operating System एक System Software होता है जो कि डिवाइस में हार्डवेयर तथा अन्य सॉफ्टवेयर को मैनेज करता है. जब भी हम किसी डिवाइस को On करते हैं तो Operating System सबसे पहले लोड होने वाला सॉफ्टवेयर होता है.

Android एक Open Source Platform है जिसका इस्तेमाल कोई भी फ्री में कर सकता है. हम अपने मोबाइल में जो भी कार्य कर पाते हैं वह एंड्राइड के द्वारा ही संभव ही होते हैं.

Android एक Linux kernal तथा Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है जिसे कि Google कंपनी के द्वारा Develop किया गया है. एंड्राइड का लेटेस्ट का नाम Android 11 है जिसके OS Version का नाम “R (Red Velvet Cake)” जिसे गूगल द्वारा 8 September 2020 रोलआउट किया गया है.

एंड्राइड का इतिहास (History of Android in Hindi)

बहुत सारे लोगों को लगता है एंड्राइड को गूगल ने ही बनाया है पर ऐसा सही नहीं है. Android Inc की स्थापना अक्टूबर 2003 पालो अल्टो में Rich Miner, Andy Rubin, Nick Sears और Crish White ने मिलकर की थी.

इन्होंने Android Inc कंपनी को इस उद्देश्य के साथ बनाया था कि Digital Camera के लिए एक Advance Operating System तैयार कर सकें.

Google को एंड्राइड का Concept बहुत पसंद आया और फिर साल 2005 में गूगल में एंड्राइड को लगभग 50 मिलियन डॉलर देकर खरीद लिया और एंड्राइड की स्थापना करने वाले Rich Miner, Andy Rubin, Nick Sears और Crish White सभी को गूगल कंपनी में Android का हेड बना दिया.

नवम्बर 2007 में Open handset alliance द्वारा HTC, मोटरोला, सैमसंग जैसे मोबाइल में एंड्राइड का इस्तेमाल होने लगा. एंड्राइड का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान था और साथ में ही यह समझने में भी आसान था इसलिए धीरे – धीरे लगभग सभी Smartphone में एंड्राइड का इस्तेमाल होने लगा.

गूगल एंड्राइड को समय – समय पर Update करते रहता है और एंड्राइड के नए – नए Version को लांच करते रहता है. एंड्राइड के सभी Version में गूगल कुछ न कुछ संसोधन करता है और नए Feature के साथ एंड्राइड के नए version को लांच करता है.

 एंड्राइड के संस्करण (Version of Android in Hindi)

Android के सभी Version का नाम और Release Date हमने आपको नीचे सारणी के माध्यम से बताई है, इससे आपको समझने में आसानी होगी – All Android Version List in Hindi

Android Version का नामOS Version का नामRelease Date
Android 1.0Alpha4 September 2007
Android 1.1Beta9 February 2009
Android 1.5Cupcake27 April 2009
Android 1.6Donut15 September 2009
Android 2.0 – 2.1Éclair26 October 2009
Android 2.2 – 2.2.3Froyo20 May 2010
Android 2.3 – 2.3.7Gingerbread6 December 2010
Android 3.0 – 3.2.6Honeycomb22 February 2011
Android 4.0 – 4.0.4Ice Cream Sandwich18 October 2011
Android 4.1 – 4.3.1Jelly Bean9 July 2012
Android 4.4 – 4.4W2Kitkat31 October 2013
Android 5.0 – 5.1.1Lollipop4 November 2014
Android 6.0 – 6.0.1Marshmallow5 October 2015
Android 7.0 – 7.1.2Nougat22 August 2016
Android 8.0 – 8.1Oreo5 December 2017
Android 9.0Pie6 August 2018
Android 10Q (Quince Tart)3 September 2019
Android 11 (Latest Version)R (Red Velvet Cake)8 September 2020
All Android Version List in Hindi

एंड्राइड की विशेषताएं (Feature of Android in Hindi)

एंड्राइड की निम्न विशेषताएं हैं –

  • एंड्राइड Linux Kernel पर आधारित एक Open Source operating System है जिसका इस्तेमाल कोई भी फ्री में कर सकता है.
  • एंड्राइड Operating System का User Interface बहुत ही आसान है कोई भजी व्यक्ति इसका इस्तेमाल बहुत आसानी से कर सकता है.
  • एंड्राइड एक Multi Tasking Operating System है. आप एक साथ इसमें अनेक काम कर सकते हैं. जैसे आप Internet चलाने के साथ – साथ गाने भी सुन सकते हैं.
  • एंड्राइड विभिन्न भाषाओं को Support करता है, आप अपनी पसंदीदा भाषा में एंड्राइड का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • एंड्राइड एक Multi Touch Operating System है मतलब आप दो अँगुलियों से भी अपने मोबाइल में कुछ विशेष काम कर सकते हैं. एंड्रॉइड टच स्क्रीन डिवाइस में अच्छी तरह काम करता है.
  • एंड्राइड में Connectivity के रूप में आपके पास Wi-Fi, Bluetooth, 3G/4G, GSM आदि उपलब्ध हैं.
  • एंड्राइड गूगल का एक Product है इसलिए Google समय – समय पर एंड्राइड को Update करते रहता है जिससे कि एंड्राइड के नए version में Security भी अधिक होती है.

FAQ For Android in Hindi

एंड्राइड क्या है?

एंड्राइड एक Operating System है जिसका इस्तेमाल Smartphone में होता है.

एंड्राइड का वर्तमान संस्करण कौन सा है?

एंड्राइड का वर्तमान संस्करण Android 11 है जिसे R (Red Velvet Cake) के नाम से भी जाना जाता है. जो की एंड्राइड का लेटेस्ट वर्शन नाम भी है.

एंड्राइड 11 का नाम क्या है?

एंड्राइड 11 का नाम Red Velvet Cake है.

एंड्राइड को किसने बनाया?

एंड्राइड को Android Inc कंपनी ने बनाया जिसकी स्थापना 2003 में Miner, Andy Rubin, Nick Sears और Crish White ने मिलकर की थी. लेकिन 2005 में एंड्राइड को गूगल ने खरीद लिया था जिसके बाद से ही एंड्राइड गूगल का ही एक Product है.

एंड्राइड कौन सा सॉफ्टवेयर है?

एंड्राइड एक Operating System है जो कि सिस्टम सॉफ्टवेयर के अंतर्गत आता है.

इन्हें भी पढ़े 

हमने सीखा: एंड्राइड क्या है हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Android Kya Hai In Hindi और सभी एंड्राइड Version की List भी आपके साथ साझा की. इस लेख को पढने के बाद आपको एंड्राइड Operating System के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी और एंड्राइड को लेकर आपके मन के सारे संशय भी दूर हो गए होंगे.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख What Is Android Mobile In Hindi को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और सभी तक सही Information पहुंचाएं. 

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.