(16 तरीके) अनपढ़ पैसे कैसे कमाए – वैध और कारगर तरीका हिंदी में पूरी जानकारी

Anpadh Log Paisa Kaise Kamaye : – क्या आप अनपढ़ हैं? और आप सोचते हैं कि आप पैसे नहीं कमा सकते तो यह बिलकुल गलत धारणा है. आप अनपढ़ होकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. और एक खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं. 

इस लेख के माध्यम से हम यही बताएँगे की आप अनपढ़ होकर भी पैसे कमाए.

Google पर जो अनपढ़ लोग नौकरी की तलाश कर रहे है यह लेख उनके लिए वरदान साबित हो सकता है.

आज कल लोग चाहे कोई भी हो वे दिल्ली में पैसे कमा रहे है और गाँव में भी पैसे कमा रहे है.

अनपढ़ वह नहीं होता है जो कभी स्कूल नहीं गया, बल्कि अनपढ़ वह होता है जो कोशिश ही नहीं करता है.

क्या आप सदी के सबसे महान वैज्ञानिक में से एक थॉमस अल्वा एडिसन को जानते हैं. जिन्होंने बिजली के बल्ब की खोज करके पूरी दुनिया को प्रकाशमय कर दिया था.

उनकी स्कूली शिक्षा भी मात्र 4 महीने की थी. बिजली की खोज के अलावा उन्होंने 1093 खोजें करके एक अद्भुत विश्व रिकॉर्ड बनाया है. 

अगर वे भी यही सोचते कि मैं स्कूल में नहीं पढ़ा है और मै अनपढ़ हूँ तो क्या वे कभी यह खोजें कर सकते. अगर आप किसी कारणवश अनपढ़ ही रह गए हैं तो यह लेख हमने आपके लिए ही लिखा है. तो इस लेख को शुरू करते है जिसका विषय है – अनपढ़ पैसे कैसे कमाए.

अनपढ़ आदमी का पैसा कमाने का तरीका हिंदी में 

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि Anpadh Log Paisa Kaise Kamaye. और 16 ऐसे तरीके बताएँगे जिनका प्रयोग करके आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

 इनमें से 10 तरीके ऐसे हैं जिनसे आप खुद का काम शुरू करके पैसा कमा सकते हैं और 6 ऐसे तरीके हैं जिनसे आप नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं.

नोट : ध्यान देवें की कोई काम छोटा नहीं होता और यदि आप अपने काम की इज्जत करते है तो आप बहुत ही तरक्की करते है.

 यह तरीके बिजली के बल्ब के अविष्कार करने जितने कठिन नहीं हैं पर आपको थोड़ी बहुत कुछ न कुछ आना चाहिए. 

अनपढ़ आदमी पैसे कैसे कमाए  – Anpadh Log Paisa Kaise Kamaye

अब जानते हैं कौन से हैं वो 10 आसान तरीके जिससे अनपढ़ लोग पैसा कमा सकते हैं – यह पढने के बाद आप जान जायेंगे की अनपढ़ है तो क्या करें.

अनपढ़ आदमी पैसे कैसे कमाए

1 – अनपढ़ आदमी खेती – बाड़ी करके पैसा कमायें 

अनपढ़ आदमी या लोग खेती – बाड़ी करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस काम में थोड़ी मेहनत लगती है. वैसे दुनिया में अगर कोई भी काम करो सब में मेहनत लगती है किसी में कम तो किसी में ज्यादा.

खेती – बाड़ी के काम में भी आपको मेहनत लगेगी. लेकिन आप इस काम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अगर आप एक किसान हैं और आप अनपढ़ हैं तो आप खेती करके अच्छी फसल उगाकर बाजार में बेच सकते हैं और इसके बदले आपको पैसे मिल जायेंगे.

अगर आपके पास खुद की खेती करने के लिए जमीन नहीं है तो आप दुसरे लोगों के खेतों में काम करके भी पैसे कमा सकते हैं. इससे आपकी हर महीने में कमाई होती रहेगी.

2 – अनपढ़ आदमी सब्जी की ठेली खोल कर पैसे कमायें 

एक अनपढ़ आदमी सब्जी की ठेली खोल कर भी पैसा कमा सकता है. चाहे आप शहर में रहते हो या गाँव में यह काम अनपढ़ लोगों के लिए सबसे Best Business में से एक है.

अगर आप शहर में रहते हैं आपके लिए सब्जियां खरीदना आसान होगा, आप बाजार में से सब्जी खरीदकर अपनी ठेली से गलियों में घूम – घूम कर बेच सकते हैं. और शाम में समय पर किसी मंडी में अपनी ठेली लगा सकते हैं. 

अगर आप गाँव में रहते है तो इस काम में आपके लिए पैसे ही पैसे हैं. आप में से जो लोग गांवो में रहते हैं उन्हें पता होगा कि गाँव में बहुत कम ही सब्जी की ठेली होती है और किसी – किसी गाँव में तो होती भी नहीं है. 

ऐसे में आप अपने गाँव में सब्जी की ठेली लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. गाँव में कुछ सब्जियां आप खुद उगा सकते हैं और कुछ बाजार से खरीदकर ला सकते हैं. 

3 – अनपढ़ आदमी किराना दुकान खोलकर पैसे कमायें 

अनपढ़ आदमी किराना की दुकान खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं, किराना दूकान खोलने के लिए आपको थोडा बहुत लेन – देन आनी चाहिए. 

चाहे आप गाँव में रहते हैं या शहर में यह काम दोनों जगह आपको फायदा देगा. अगर आप गाँव में रहते हैं तो आपने देखा ही होगा गाँव में बहुत कम किराना की दुकान होती है. गाँव में आप किराना दुकान खोल कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अगर आप शहर में रहते हैं तो भी इस काम आपको अच्छी कमाई होगी. आप अपने गली या मोहल्ले में किराना दूकान खोल सकते हैं क्योकि शहरों में सारा सामान बाहर से ही लेना पड़ता है, इसलिए किराना दुकम आप अपनी गली मोहल्ले में खोलकर पैसे कमा सकते हैं. 

4 – अनपढ़ लोग पशुपालन करके पैसे कमा सकते हैं 

अनपढ़ लोग पशुपालन करके भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास जमीन है तो आप कुछ मवेशी खरीद सकते हैं. जैसे गाय, भैसें, बकरियां आदि. 

गाय, भैसों के दूध और इससे बने सामानों को बाजार में बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा अपने पशुओं को बेचकर भी आप बहुत पैसे कमा सकते हैं. गाँव हो या शहर दोनों जगह आप पशुपालन करके कमाई कर सकते हैं. 

5 – अनपढ़ लोग ऑटो चालक करके पैसे कमायें 

यह काम शहरों में ज्यादा अच्छा है. शहरों में आपने देखा होगा कितनी ज्यादा भीड़ – भाड़ रहती है. हर किसी को कहीं न कहीं जाना होता है. 

ऐसे में आप ऑटो चालक का काम करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अनपढ़ लोगों के लिए ऑटो चलाना पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. 

6 – अनपढ़ लोग नुक्कड़ पर चाय की दूकान खोलकर पैसे कमा सकते हैं 

अनपढ़ लोग नुक्कड़ पर चाय की दुकान खोल कर पैसे कमा सकते हैं. आप चाय के साथ पकोड़े, समोसे, भी बना सकते हैं और तरह – तरह के बिस्कुट अपनी दुकान पर रख सकते हैं.

ऐसे में जब भी कोई चाय पीने आपकी दुकान पर आएगा वह साथ में कुछ न कुछ खाने को भी लेगा. जिससे आपकी अच्छी कमाई होगी. 

7 – अनपढ़ लोग मछलीपालन करके पैसे कमा सकते हैं 

मछली पालन का काम करके भी अनपढ़ लोग पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ जमीन की जरुरत पड़ेगी, जिस पर आपको तालाब बनाना है. और फिर पास में किसी नदी से मछली लाकर अपने तालाब में भर देनी है. फिर आप मछली बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

8 – अनपढ़ लोग आटा चक्की लगाकर पैसे कमा सकते हैं 

आटा – चक्की अनपढ़ लोगों के लिए कमाई करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, इसके लिए आपको आटा चक्की को चलाना आना चाहिए. जब आप चक्की खरीदेंगे तो दुकानदार ही आपको सीखा देगा कि इसे चलाना कैसे है. आप लोगों के अनाज को पीसकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

9. वाहन धोने का काम करके अनपढ़ पैसे कमाए

आज कल बहुत से वाहन बाजार में आ गये है लोगो के पास इतना समय नही है की वह अपने वाहन को धो सकें. यदि आप बाजार में एक वाशिंग वर्कशॉप खोलते है तो कम से कम आप रोज के 1000 रूपये आसानी से कमा सकते है. इस तरह एक अनपढ़ व्यक्ति महीने के 20 हजार से लेकर 25 हजार तक की कमाई वाहन धोने का काम करके पैसे कमा सकता है.

10 – पंचर बनाने की दुकान है अनपढ़ लोगो के लिए पैसे कमाने का जरिया

यदि आप बाजार या कस्बे में एक पंचर बनाने की दुकान भी खोलते है तो आप आसानी से अपना गुजारा कर सकते है बस आपको इसके लिए मेहनत करना होता है.

यदि आप दिन के 5 पंचर भी बनाते है तो आप आसानी से 500 रूपये कमा सकते है जो एक अनपढ़ व्यक्ति की काबिलियत को दर्शाता है.

इन्हें भी पढ़े 

Anpadh Log Naukari Kaise Kare ( अनपढ़ लोग नौकरी कैसे करें )

ऊपर बताये गए सभी 10 तरीके में आप खुद का काम शुरू करके पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास अभी इतना पैसा नहीं है कि खुद का काम शुरू कर सकें तो अब हम आपको 6 ऐसी नौकरी बताएँगे जो अनपढ़ लोग कर सकते हैं. यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे है तो निचे बताई गयी अनपढ़ के लिए नौकरी को पूरा पढ़ें.

1 – अनपढ़ लोग ऑफिस में चाय बनाने की नौकरी कर सकते है.

सभी ऑफिस में ऐसे आदमी की जरुरत होती है जो पुरे स्टाफ को चाय पिला सके. अगर आप अनपढ़ हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आप किसी ऑफिस में चाय बनाने का काम कर सकते हैं. इस काम के लिए आपको 10 से 12 हजार महीने पगार मिल जाएगी.  

2 – अनपढ़ आदमी स्कूल में 4th Class की नौकरी कर सकते है.

अनपढ़ लोग किसी स्कूल में 4th Class का काम करके एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं. इसमें आपको स्कूल में घंटी बजाना, अध्यापकों को चाय पिलाना आदि काम करने होंगे जो ज्यादा मुश्किल नहीं हैं और ना ही इन कामों में आपनो ज्यादा मेहनत की जरुरत है. आप स्कूल में 4th Class का काम करके 10 से 15 हजार रूपये महीने की कमाई कर सकते हैं.

3 – अनपढ़ के लिए नगरपालिका में सफाई का काम करने की नौकरी

आप शहरों में नगरपालिका की कूड़े की गाडी को चलाने का काम कर सकते हैं. इस काम में आपको 15 से 20 हजार रूपये महिना मिल जायेगा. 

4 – अनपढ़ लोग नौकरी के लिए बड़ी दुकानों पर काम कर सकते है.

बड़ी दुकानों में एक ऐसे लड़के की जरुरत होती है जो दुकान को अच्छे से मेंटेन करके रखें. सभी सामानों को सही जगह पर रखें. आप अपने इलाके में किसी ऐसी बड़ी दुकानों में काम कर सकते हैं. यहाँ पर आपको थोडा मेहनत लगती है लेकिन आप दुकान में काम करके 12 से 15 हजार रूपये महिना आसानी से कमा सकते हैं. 

5 – होटल में काम करके अनपढ़ जॉब कर सकते है.

अनपढ़ लोगों के लिए होटल में काम करना एक अच्छी नौकरी है. आप होटल में खाना सर्व करने का काम कर सकते हैं और अगर आपको खाना बनाना आता है तो आप खाना बनाने का काम भी कर सकते हैं. होटल में काम करके आप आसानी से 10 से 20 हजार रूपये महिना तक कमा सकते हैं और कभी – कभी आपको टिप भी मिल जायेगी. 

6 – अख़बार बाँटने का काम एक बढ़िया नौकरी है अनपढ़ के लिए

अनपढ़ लोग सुबह के समय में अख़बार बांटने का काम भी कर सकते हैं. इस काम में आपको सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा कि आपके पास पूरा दिन बच जायेगा जिसमे आप कुछ और काम भी कर सकते हैं. आपको बस सुबह में 2 – 3 घंटे ही देने हैं. अख़बार बाँटने के काम में आपको 2 – 3 घंटे के 3 से 4 हजार रूपये मिल जायेंगे. 

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – अनपढ़ पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Anpadh Log Paisa Kaise Kamaye. और अगर अनपढ़ लोग नौकरी की तलाश करना चाहते हैं तो उनके लिए 6 सबसे अच्छी नौकरी के बारे में बताया. 

इस लेख की मदद से अनपढ़ आदमी पैसे कैसे कमाए इसके बारें में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

अगर आप अनपढ़ हैं तो बिलकुल भी निराश मत होवें बस अपने अन्दर एक ऐसी कला विकसित कर लें जिससे आप जीवन भर पैसे कमा सकते हैं. 

यदि आप अपनी स्किल को सही से पहचाने तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है. उम्मीद करते हैं इस लेख से आपको बहुत अधिक मदद मिली होगी. इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाएं जिससे अनपढ़ लोग निराशा को छोड़कर कुछ काम करके पैसे कमा सकते हैं.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment