एप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए | Paisa Wala App Se Paise Kaise Kamaye

Applicaton Se Paise Kaise Kamaye: क्या आप ऐप डेवलपर हैं या ऐप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग पर हैं, क्योंकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको App Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

आजकल हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है और ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे विकल्प मौजूद हैं जिसमें से एक खुद की App बनाना है. App आपकी एक डिजिटल सम्पति होती है जिसे कि आप अनेक प्रकार से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

वैसे एक प्रोफेशनल ऐप बनाने के लिए आपको कोडिंग नॉलेज होना चाहिए, लेकिन आजकल मार्केट में अनेक सारे ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिनकी मदद से अप बिना किसी कोडिंग नॉलेज के भी ऐप बना सकते हैं. इस आर्टिकल में हमने आपको उन सॉफ्टवेयर के नाम भी बताये हैं.

तो अगर आप भी ऐप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, इसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है – Apk से पैसे कैसे कमाए हिंदी में.

एप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए Paisa Wala App Se Paise Kaise Kamaye

पैसा कमाने वाले एप्प से पैसे कैसे कमाए (Paisa Wala App Se Paise Kamaye)

अनुक्रम दिखाएँ

मोबाइल से पैसा कमाने वाले ऐप्स की मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते है. एप्प से पैसे कमाने के लिए Best Paisa Kamane Wala Apps निम्न है.

  • WinZo एप्प पर गेम खेलकर पैसे कमाए
  • Google Pay से एप्प से पैसे कमाए
  • PhonePe एप्प से पैसे कमाए
  • दैनिक भास्कर एप्प से पैसे कमाए
  • Meesho एप्लीकेशन से पैसे कमाए
  • Groww App को शेयर कर पैसे कमाए
  • पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड कर पैसा कमाए
  • रोजधन एप्प में टास्क पुरे कर पैसे कमाए

मोबाइल ऐप कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए

मोबाइल ऐप से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक ऐप बनानी होगी और फिर उसे Google Play Store पर पब्लिश करना होगा. ऐप को प्ले स्टोर पर पब्लिश कैसे करें के बारे में हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं.

वैसे आज के समय में ऐप बनाने के लिए कई सारे प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं, जिनमें आप बिना कोडिंग के भी मनचाही ऐप बना सकते हैं. इसके अलावा आप किसी Developer से भी ऐप बनवा सकते हैं पर इसके लिए वह बहुत अधिक चार्ज करते हैं.

आप YouTube में विडियो टुटोरिअल देखकर भी ऐप बना सकते हैं. जब आप अपनी ऐप बनाकर उसे प्ले स्टोर पर पब्लिश कर लेते हैं तो आप नीचे बताये गये तरीकों के द्वारा ऐप से पैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर पैसे कैसे कमाए

आप अपनी मोबाइल ऐप बनाकर तभी पैसे कमा पायेंगें जब आपके ऐप से अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करेंगें. जितने अधिक लोग आपकी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करेंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आप ऐप से कर सकते हैं. जब आपके ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर की संख्या बढती है तो आप निम्नलिखित प्रकार से मोबाइल ऐप के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर पैसे कमाने के तरीके निम्न है

#1 – Google AdMob से App में ads लगाकर पैसे कमाए

अधिकांश मोबाइल एप्लीकेशन सबसे ज्यादा पैसे Google AdMob के द्वारा ही कमाती हैं. Google AdMob, Google AdSense की तरह एक Ad नेटवर्क है. जिस प्रकार से Google AdSense के द्वारा आप ब्लॉग या YouTube चैनल में गूगल के ad दिखा सकते हैं उसी प्रकार से मोबाइल ऐप में गूगल की ad दिखाने के लिए Google AdMob एड् नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है.

आप अपने मोबाइल फोन में कई प्रकार की ऐप का इस्तेमाल करते होंगें, जिसमें आपको विज्ञापन देखने को मिलते हैं. ऐप में यह विज्ञापन Google AdMob से ही लगाए जाते हैं. जब यूजर इन विज्ञापनों पर क्लिक करता है या विडियो विज्ञापन को कम्पलीट देखता है तो App Owner की Google AdMob से कमाई होती है.

जिस ऐप के जितने अधिक यूजर होंगें, वह उतनी ही अधिक कमाई Google AdMob से कर सकते हैं. जब आप अपनी मोबाइल एप्लीकेशन को Google Play Store पर लांच कर देते हैं तो उसके बाद AdMob से ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

#2 – In App Purchase से पैसे कमाए

Google Play Store पर कुछ ऐप फ्री होती हैं और कुछ Paid होती हैं जिनका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को भुगतान करना होता है. Free App में यूजर को कुछ कम feature मिलते हैं और Paid App में अधिक feature होते हैं. आप भी Paid App बनाकर अपनी कमाई को Boost कर सकते हैं.

आप अपनी ऐप में कुछ feature बिल्कुल फ्री में यूजर को दे सकते हैं और Advance feature एक्सेस करने के लिए In App Purchase का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर यूजर को आपकी ऐप पसंद आती है वह ऐप के Paid वर्शन को खरीदेगा जिससे कि आपकी कमाई बढ़ेगी. तो इस प्रकार से आप अपनी एप्लीकेशन में In App Purchase को add करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

#3 – Affiliate Marketing करके App से पैसे कमाए

अगर आप हमारे ब्लॉग के नियमित पाठक हैं तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरुर पता होगा. एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है जिससे आप पहले महीने से ही लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग को करने के लिए आपको एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की जरुरत होती है, जो कि मोबाइल ऐप के रूप में आपके पास उपलब्ध होगी.

आप Amazon Associate, Clickbank, Flipkart जैसे लोकप्रिय कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं, और फिर अपने ऐप से related प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लेकर ऐप में दे सकते हैं. जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट को खरीदेगा तो इसका आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. यह कमीशन प्रोडक्ट और एफिलिएट प्रोग्राम के अनुसार अलग – अलग हो सकता है.

अगर आपकी ऐप trusted है जिस पर यूजर भरोसा करते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके मोबाइल ऐप से अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं.

#4 – Paid Promotion के द्वारा App से पैसे कमाए

जब आपके ऐप को अधिक से अधिक लोग डाउनलोड कर लेते हैं यानि आपके पास एक अच्छा यूजर बेस बन जाता है तो अनेक सारी कंपनियां आपके पास प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगीं, जिसमें आपको कंपनियों के प्रोडक्ट के बारे में अपने ऐप में बताना होता है. इसके बदले में आप मनचाहे पैसे कंपनियों से ले सकते हैं.

वैसे कंपनियां आपके यूजर और engagement को देखकर ही Pay करती है. फिर भी अगर आपके ऐप के 10 हजार डाउनलोड हैं तो आप एक पेड प्रमोशन का $100 से $200 चार्ज कर डॉलर में पैसे कमा सकते हैं.

#5 – अपने प्रोडक्ट बेचकर App से पैसे कमाए

यदि आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है तो आप ऐप के द्वारा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके अपनी बिक्री को बढाकर  कमाई कर सकते हैं. जैसे कि आप लोग जानते ही होंगें आज के समय में लोग ऑफलाइन खरीददारी के बजाय ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते हैं, इसलिए अधिकतर कंपनियां और छोटे व्यापारी अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना पसंद करते हैं.

आप ऐप में अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं, इससे जरुर आपकी बिक्री बहुत अधिक बढ़ जायेगी और आप अच्छी कमाई कर पायेंगें.

#6 – App Development सर्विस देकर पैसे कमाए

यदि आप मोबाइल ऐप बनाने में एक्सपर्ट हैं तो App Development की सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं. सब कुछ ऑनलाइन होने के साथ अनेक सारे लोग विभिन्न कामों के लिए ऐप डेवलपर को hire करते हैं जैसे कि बिज़नस ऐप बनाना, स्टार्टअप के लिए ऐप बनाना, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ऐप बनाना आदि, इसलिए एक ऐप डेवलपर की सबको जरुरत होती है.

आज के समय में क्लाइंट find करना बहुत ही आसान है, आप अनेक प्रकार से अपनी App Development की सर्विस के लिए क्लाइंट ढूंड सकते हैं. जैसे कि –

  • आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर क्लाइंट find कर सकते हैं.
  • App development से related फेसबुक ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं.
  • अपनी App Development सर्विस से related मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कमा सकते हैं.

#7 – अन्य Ad Network के विज्ञापन दिखाकर App से पैसे कमाए

Google AdMob के अलावा भी अनेक सारे ऐसे Ad नेटवर्क हैं जिनकी मदद से आप अपने App को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. हालाँकि सबसे ज्यादा पैसे देने वाला Ad नेटवर्क Google AdMob ही हैं, लेकिन आप नीचे बताये गए कुछ Ad नेटवर्क से भी अपने ऐप को मोनेटाइज करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

  • Facebook Audience Network
  • AppLovin
  • AdColony
  • Media.net
  • Epom Apps

ऐप को प्रमोट कैसे करें (App Promote Kaise Kare)

चूँकि ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको ऐप यूजर की संख्या को बढ़ाना होगा, जैसा कि हमने पहले भी बताया है जितने अधिक ऐप यूजर होंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आप ऐप से कर सकते हैं. इसलिए ऐप के यूजर बढ़ाने के लिए आपको ऐप को प्रमोट करना होगा. मोबाइल ऐप को प्रमोट करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं इनके द्वारा आप बहुत कम समय में अपने ऐप के यूजर की संख्या को बढ़ा लेंगें –

  • यूनिक ऐप बनायें जिससे कि लोगों को फायदा मिले.
  • ऐप को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करें जिससे ज्यादा डाउनलोड आये.
  • ऐप के लिए Paid Ads चलायें, आप Google AdWords और Facebook Ad Manager से ऐप के लिए Paid Ad run कर सकते हैं.
  • ऐप में Refer and Earn का विकल्प रख सकते हैं, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा ऐप ऐप को डाउनलोड करने के बाद refer करें.
  • ऐप को अच्छे से Optimize करें जिससे कि अगर यूजर प्ले स्टोर पर आपकी ऐप को सर्च करेगा तो वह पहले नंबर पर दिख सके.

तो दोस्तों ये कुछ तरीके थे जिनके द्वारा आप अपनी मोबाइल ऐप को प्रमोट कर सकते हैं

एंड्राइड ऐप बनाने के लिए सॉफ्टवेयर कौन से हैं?

यदि आप खुद की ऐप बनाना चाहते हैं तो ऑनलाइन अनेक सॉफ्टवेयर आपको मिल जायेंगें जहाँ से आप अपने अनुसार ऐप को डिजाईन कर सकते हैं. इन सॉफ्टवेयर में ऐप को बनाने के लिए आपको किसी प्रकार के कोडिंग नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती है. एंड्राइड ऐप बनाने के लिए कुछ बेस्ट ऑनलाइन सॉफ्टवेयर निम्नलिखित हैं –

  • Appypie.com
  • Mobincube.com
  • Appinstitute.com
  • Mobileroadie.com

क्या ऐप यूजर बढ़ने पर गूगल हमें पैसे देता है?

जी नहीं, यूजर के द्वारा ऐप को इनस्टॉल किये जाने पर गूगल हमें किसी प्रकार का पैसा नहीं देता है. लेकिन हाँ ऐप इंस्टालेशन बढ़ने पर यानि कि ऐप यूजर बढ़ने पर आप App को विभिन्न तरीकों के द्वारा मोनेटाइज करके या विज्ञापन लगाकर बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप सोच रहे हैं कि केवल ऐप यूजर बढ़ने पर आप पैसे कमाएगें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. चाहे आपके ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर 100 हो या 100 करोड़ जब तक आप ऐप को ऊपर बताये गए तरीकों के द्वारा मोनेटाइज नहीं करेंगें तब तक आप ऐप से पैसे नहीं कमा पायेंगें.

अंतिम शब्द: APK से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको App Se Paise Kaise Kamaye. मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी प्रदान की है और साथ ही आपको कुछ ऐसे तरीके बतायें हैं जिनकी मदद से आप मोबाइल ऐप के द्वारा लाखों रूपये की कमाई हर महीने कर सकते हैं.

यदि आपके मोबाइल ऐप के यूजर की संख्या बढती है तो ऐप से पैसे कमाना ज्यादा बड़ी बात नहीं है, आपको केवल ऐसी ऐप बनाने पर फोकस करना है जो यूनिक हो और जो लोगों को फायदा पहुंचा सकती है.

तो दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. यदि आपको इस लेख में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment