Article writing से पैसे कैसे कमाए – बिना पैसा खर्च किये – हिंदी में

Article writing se Paise Kaise Kamaye: Internet के माध्यम से online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. अगर आप हमारे Blog पर Make Money से सम्बंधित Article पढेंगे तो आपको Online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में पता चलेगा.

पैसे कमाने से सम्बंधित लेखों के इसी क्रम को आगे बढाने के लिए आज के इस लेख में Article Writing se Paise Kaise kamaye की पूरी जानकारी देंगे जिसकी मदद से आप घर बैठे भी Online पैसे कमा सकते हैं.

 आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के लिए जरूरी बातें

नीचे दी गयी Article writing से पैसे कमाने के जरूरी बातों को ध्यान में रख कर आप स्वयं के लिए और दुसरे ब्लॉग, वेबसाइट, क्लाइंट तथा किसी कंपनी के लिए Content writing  आसानी से कर सकते है.

  • आपको एक अच्छी Article Writing आनी चाहिए.
  • आर्टिकल लिखने में एक professional टच को अपनी skill में लाये.
  • आर्टिकल राइटिंग में शब्दों की लिमिट ना रखते हुए पूरी जानकारी शेयर करना सीखें.
  • आर्टिकल में Image, विडियो और अन्य जरूरी चीजें add करना सीखें.
  • अपने आर्टिकल को दूसरों से मिलता जुलता न रख Unique बनाने की कोशिश करें.
  • Article writing से पैसे कमाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ लिखते रहना चाहिए.
  • Article इस प्रकार लिखें  कि वह Google पर रैंक अवश्य करें.

Article writing se Paise Kaise Kamaye

Article Writing से पैसे कमाने के लिए पहले आपको Article कैसे लिखें का पता होना भी बहुत जरुरी है तभी आपको Article Writing का काम मिलेगा और आप पैसे कमा पाएंगे. चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को – Article Writing Se Paise Kamane Ke Tarike.

हम आपको article writing से पैसे कमाने के 6 ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जहाँ से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. Article writing में आप बिना पैसे लगाये भी पैसे कमा सकते हैं.

Article Writing से पैसे कमाने के तरीक़े हिंदी में

आप नीचे बताये गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके Article Writing से पैसे कमा सकते हैं.

#1 – खुद के लिए आर्टिकल लिखें और पैसे कमाए  

आप खुद का एक Blog बनाकर Article Writing से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. भारत में भी बहुत सारे Blogger अपना Blog लिखकर लाखों रुपया महीना कमा रहे हैं.

आप बड़ी आसानी से अपना खुद का Blog बना सकते हैं. Blog बनाने के लिए मार्किट में बहुत सारे CMS उपलब्ध हैं पर सबसे लोकप्रिय Platform की बात करें तो Blogger.com और WordPress हैं.

Blogger.com में आप बिलकुल Free में खुद का  Blog बना सकते हैं और SEO के द्वारा अपने लिखे आर्टिकल को Google या अन्य Search Engine के पहले पेज में ला सकते हैं जब आपके Blog पर Traffic आने लगेगा तो आपके पास बहुत सारे माध्यम होंगें जिनके द्वारा आप अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं. जैसे कि Google AdSense, Affiliate Marketing आदि तरीकों से.

इस प्रकार खुद का ब्लॉग बनाकर उस पर रोज Article Writing करके पैसे कमा सकते है.

 WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको एक Domain और Hosting की जरुरत पड़ती है, Market में बहुत सारी कंपनी हैं जहाँ से आप Domain और Hosting खरीद सकते हैं और WordPress पर अपना एक बेहतर Blog बनाकर Article Writing करके पैसे कमा सकते हैं.

WordPress और Blogger की तुलना करें तो WordPress पर आपको बहुत सारे Plugin और Theme मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप अपना एक आकर्षक Blog बना सकते हैं. Blogger में आपको अपने Blog को आकर्षक बनाने के लिए ज्यादा Customization नहीं मिलता है.

अगर आप WordPressपर अपना Blog बनाना चाहते हैं तो कुछ Best Hosting Company और WordPress Premium Theme हमने आपको नीचे Suggest की है –

#2 – अन्य Blog के लिए Article Writing करके पैसे कमाए

आप दुसरे के Blog के लिए लिखकर भी Article Writing के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. बहुत सारे Blog के Owner होते हैं जिन्हें अपने Blog पर लिखने  का समय नही मिल पाता है तो ऐसे में वे Content Writer Hire करते हैं.

अगर आपके अन्दर Content Writing यानि Article Writing की Skill हैं तो आप Blog Owner से उनके Blog में जाकर Contact कर सकते हैं या आपको Facebook में बहुत सारे Blogging के Group मिल जायेंगे जहाँ से आप Blog owner से Contact कर सकते हैं.

Blog पर लिखने के लिए आपको On Page SEO के बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है आपको SEO Friendly Article लिखना आना चाहिए, तभी आपको Blog पर लिखने के लिए काम मिलता रहेगा.

वे आपसे एक Sample Article मांगेंगे और अगर उनको आपका लिखा पसंद आता है तो वे आपको काम देते रहेंगे जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#3 – फ्रीलांसर बनकर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए  

Freelancing आर्टिकल राइटिंग से ज्यादा पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. अगर आपके अन्दर आर्टिकल लिखने की कला है तो आप Freelancing Website पर खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं और एक आकर्षक Profile बना सकते हैं.

Freelancing Website पर आपको ऐसे बहुत से ऐसे लोग मिल जाते हैं जिन्हें अपने किसी भी Project के लिए Content Writer की जरुरत होती है.

अगर आपकी Profile Strong है तो आपको एक आर्टिकल लिखने के अच्छे पैसे मिल जाते हैं, हालाँकि ऐसे Freelancing Websiteमें आपको शुरुवात में काम मिलने में थोड़ी परेशानियों का सामना करना पद सकता है लेकिन धीरे – धीरे जब आपकी Profile Strong बनेगी तो आप आर्टिकल लिखकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

कुछ सबसे ज्यादा Popular Freelancer Website हमने आपको नीचे Suggest की हैं –

#4 – Guest Post लिखकर Article Writing से पैसे कमाए  

आप Guest Post लिखर भी पैसे कमा सकते हैं. जब किसी भी Blogger की Website Popular हो जाती है तो उसे अपने Blog पर और अधिक Article लिखने के लिए Content Writer की तलाश होती है.

लेकिन अगर आपके पास खुद का एक Blog है तो आप उनके वेबसाइट के लिए Guest Post लिखकर पैसे चार्ज कर सकते हैं. लेकिन Guest Post लिखकर पैसे कमाने के लिए आपकी लेखन कला बहुत अच्छी होनी चाहिए और आपको Blog Post लिखना आना चाहिए.

आप Blogger से Contact Page या Mail के द्वारा contact कर सकते हैं और Guest Post लिखने का Offer दे सकते हैं.

#5 – Article Writing से पैसे कमाने वाले Website

इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ पर आप (Article Writing) आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं. आपको बस इन वेबसाइट पर Sign up करना होता है और उनकी Terms and Condition को ध्यान में रखकर आर्टिकल लिखना होता है और फिर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

Article Writing से पैसे कमाने वाली कुछ वेबसाइट हमने आपको नीचे Suggest की हैं –

  • iWriter.com – iWriter आर्टिकल लिखर पैसे कमाने के लिए बहुत ही Popular Website है यहाँ पर आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषओं में आर्टिकल लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.
  • Hirewriter – Hirewriter भी आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए एक अच्छी वेबसाइट हैं. इसमें आपको अपनी एक Profile बनानी होती है और फिर आप इनकी शर्तों के आधार पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं.
  • International Living – International Living एक Top Freelancing Website है जहाँ पर Article Writing का काम करवाया जाता है. इस वेबसाइट पर आपको आर्टिकल लिखने के अच्छे पैसे मिल जाते हैं.
  • Fundforwriters – Fundforwriters एक लोकप्रिय वेबसाइट हैं Writer के लिए जो आपको आर्टिकल लिखकर ज्यादा पैसे कमाने का अच्छा मौका देती है. अगर आपकी Post इस वेबसाइट में approved हो जाती है तो इस वेबसाइट से आप 50$ Per Article भी कमा सकते हैं.

#6 – E-book राइटिंग करके पैसे कमाए  

अगर आपके अन्दर आर्टिकल राइटिंग की कोई भी Skill है या आप किसी भी विशेष विषय में Expert हैं तो आप अपने अनुभव के आधार पर एक बेहतरीन E-book लिख सकते हैं और उसे Social Media Platform पर बेच सकते हैं. E-book को बहुत सारे लोग पढना पसंद करते हैं इसलिए एक बेहतरीन E-book से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा आप Amazon Kindle और Google Play Books पर अपनी E-book को भी पब्लिश कर सकते हैं.

#7 – Product Review आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए  

आर्टिकल राइटिंग से आप Product Review लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं. आप एक Affiliate Blog शुरू कर सकते हैं और उसमें एक विशेष Topic के Product Review लिखकर Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते हैं.

#8 कविता लिखकर पैसे कैसे कमाए  

अगर आप कविता लिखते हैं तो आपके लिए पैसे कमाने के बहुत सारे श्रोत उपलब्ध होंगे. कविता लिखकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है कविता से सम्बंधित एक Blog बनायें और नियमित रूप से अपने Blog में कविताएँ लिखें.

धीरे – धीरे जब आपका Blog Grow होने लगेगा तो आप Google AdSense के द्वारा या किसी अन्य Ad Network के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

FAQ For Article Writing in Hindi

आर्टिकल लिखना कैसे सीखें?

अगर आपको आर्टिकल लिखना नहीं आता है तो आप अपना एक Blog बनाकर आर्टिकल लिखना सीख सकते हैं. जब आप आर्टिकल लिखना सीख जायेंगे तो आप दूसरों के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

लेखन से कितनी कमाई कर सकते हैं?

लेखन से आप शुरुवात में 10 – 15 हजार रूपये महीने कमा सकते हैं लेकिन जब आप लेखन कला में महारत हासिल कर लेंगे तो आप महीने में 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक भी कमा सकते हैं.

अंतिम शब्द इस लेख में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको 6 ऐसे तरीकों के बारे में बताया जिनके द्वारा आप Article Writing से पैसे कमा सकते हैं. article writing से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपनी Skill Develop करनी होगी और एक अच्छा Content Writer बनना होगा. उसके बाद आप ऊपर बताये गए तरीकों के माध्यम से Article Writing के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख Article writing se Paise kaise kamaye जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी भी Online पैसे कमाने में मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment