Backlink kya hai or Backlink kaise banaye

BACKLINK क्या है और BLOG के लिए BACKLINK कैसे बनाये
BACKLINK क्या है और BLOG के लिए BACKLINK कैसे बनाये

आज हम बात करने वाले हैं कि BACKLINK क्या है? और BLOG/WEBSITE के लिए BACKLINK कैसे बनाये अगर आपको High Quality Backlink बारे में सही जानकारी नही है तो आप इससे जुड़ी बहुत सी गलतियां कर बैठेगें ।

BACKLINK क्या है और BLOG के लिए BACKLINK कैसे बनाये?

आज आपके मन मे Backlink क्या है और Blog के लिए Backlinks कैसे बनाये, यह सन्देह जरूर होगा। आपको चिंता करने की जरूरत नही है इस Topic पर Techshole आपकी मदद जरूर करेगा।

अगर आपको आपकी Website या Blog पर अच्छा प्रदर्शन करना है तो आपको प्रतिदिन कुछ न कुछ नया सीखते और करना होगा। आप अगर कुछ नया करेंगे, तो आपको एकदम से नहीं परन्तु धीरे-धीरे इसका फर्क अपने ब्लॉग पर दिखाई देंगे लगेगा।

Blog के लिए BACKLINK बनाना क्यों जरूरी है?

अपनी वेबसाइट को जल्दी Popular करने के लिए आपको SEO के साथ- साथ Backlink जैसी Important चीजों का ज्ञान होना अति आवश्यक है। अगर आप Blogging में नए हैं तो आपको BACKLINK क्या है और BLOG के लिए BACKLINK कैसे बनाये और BACKLINK कितने प्रकार के होते हैं? के बारे में सही जानकारी देने वाला हूं जिससे आपकी वेबसाइट को Google Rank में मदद मिलेगी।

SEO Backlink क्या है? What Is Backlink?

Backlink का मतलब आपके द्वारा किसी और वेबसाइट पर दिए गए Link से कोई आपकी वेबसाइट पर आता है तो हम उसे backlinks कहते हैं। चलिए हम इसे आसान भाषा में समझते हैं ।
मान लीजिए अगर आप को किसी ब्लॉग या वेबसाइट का Article पसंद आया है और आप उस पोस्ट पर कमेंट कर रहे हैं तो वहाँ आपको, आपका नाम, ईमेल आईडी ओर वेबसाइट का पूछेगा। आपको यह सब जानकारी वहाँ डाल देनी है और अच्छा सा comment कर देना है , अगर आपका कमेंट Approve हो जाता है, तो आपको वहाँ से एक Backlink मिल जाएगा। अगर आप ज्यादा Traffic वाले Blog पर कमेंट करेंगे तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएंगे जिससे आपकी Google search Rank बढ़ जाएगी। दोस्तों Backlink इसे ही कहटे हैं।

बैकलिंग क्या है? यह तो आपको पता चला, अब हम Backlink की शर्तों के बारे में बात करेंगे।

Yoast Seo Plugin setup (step by step)

वर्डप्रेस ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाये

Backlink की शर्ते क्या है? What Is Backlink Terms?

#Low Quality Links

आपको कभी भी Spam वेबसाइट या Porn वेबसाइट से Backlink नहीं लेना चाहिए। इन Link से आपकी वेबसाइट Rank Low हो सकती है। और यह आपकी वेबसाइट को नुकसान भी पहुँचा सकती है। इसलिए आप सिर्फ High Quality Backlink का ही उपयोग करें।

#Link Juice

कोई Web Page Link आपकी वेबसाइट से जुड़ा हुआ हो और उससे Link Flow कर आपकी वेबसाइट पर आता है तो उसे Link Juice कहैत है। इसकी वजह से आपकी Domain Authority मजबूत होत है।

#High Quality Links

Web दुनिया पर जो साइट  सबसे पॉपुलर हो और से आपको High Quality Backlink मिल जाये तो आपकी वेबसाइट को जैसे पंख लग जाते हैं और वह Search Engine में उड़ने लगती है।

#External Links

External Links का मतलब आप अपनी वेबसाइट पर किसी ओर की वेबसाइट का link या वीडिओज़ का link डालते हैं तो उसे External Links केहते है।

#Internal Links

अपनी ही वेबसाइट या Blog की Post की link अपनी किसी आर्टिकल में जोड़ना ही Internal Links है।

Backlink के प्रकार (Types Of Backlinks?

वैसे तो Backlink के दो प्रकार होते है Do Follow Backlink तथा NoFollow Backlink

Do Follow Backlink

Do Follow Backlink को पहले Link Juice में स्पष्ट कर दिया था Do Follow Backlink यानी Defalt रूप मे दिए links जो कि दूसरे साइट पर दिए हैं वे सभी Do Follow Backlink लिंक है।

NoFollow Backlink


इस Backlink का कोई विशेष फ़र्क आपकी वेबसाइट पर नही पड़ता फिर भी आपको इसे बना लेना चाहिए क्योंकि इससे google को आपके वेबसाइट पर Dofollow Backlink के साथ NoFollow Backlink का भी पता चलता है जो सही है आपके ब्लॉग के लिए।

यह तो हमने जान लिया कि BACKLINK क्या है? और अब हम BLOG के लिए BACKLINK कैसे बनाये? यह जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे।

BLOG/WEBSITE के लिए HIGH QUALITY BACKLINK कैसे बनाये?

अगर आप High Quality Backlinks बनाते हैं तो आपको Google से बहुत ही ज्यादा Traffic धीरे धीरे लगातार मिलता रहेगा।

High Quality Backlinks के लिए आपको सबसे Popular साइट से लेने होंगे । इसके लिए आपको आपके Blog या website से मिलते जुलते वेबसाइट से ही आपको Banklink लेने होन्गे। इसके साथ आपको यह भी ध्यान रखना है कि उस वेबसाइट या ब्लॉग की Domain योग्यता क्या है।

अब हम अपको यह जानकारी देने वाले है कि High Quality Backlinks आप कहा से ले सकत है ।

1. Quora को उपयोग करके

जिन्हा आप Quora से High Quality Backlinks ले सकते हो। यह वेबसाइट सवाल का जवाब और सवाल पूछने वाली वेबसाइट है। Quora पर लोग बहुत से सवाल पूछते है इन्ही सवालों के जवाब के साथ आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की पोस्ट का लिंक आपको वहाँ दे देना है जिससे आपको वह से High Quality Backlinks मिल जाये।

आपको यह गलती नहीं करनी है जैसे की आपकी वेबसाइट की पोस्ट को copy कर Quora पर पूछे सवाल पर Paste नही करना है इनमे आपको कुछ चेंज कर देना है।

2. Guest Post का उपयोग करके

Guest Post का मतलब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अलावा किसी ओर वेबसाइट की लिए पोस्ट लिखना Guest post होता है। अपने बहुत से ब्लॉग पर Guest post को option देखा होगा बस वहां आपको बढ़िया और Unique पोस्ट लिखना है। वहाँ से आपको High Quality Backlinks मिल जाता है।

3. Social Sharing का उपयोग करके

आपको आपके Blog के post को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करना चाहिए ताकि आपको वहाँ से Followers ओर High Quality Backlinks दोनो मिल जाये।

4.अपने समान Blog को Follow करे।

अपने समान Blog को Follow करने से आपको बहुत फायदा होगा आपको दूसरे ब्लॉग की backlinks cheak कर उसी Backlink पर अपना Backlink ले लेना है। High Quality Backlinks ले लिए यह बहुत ही अच्छा उपाय है। आपको बहुत से free High Quality Backlinks cheaker tool मिल जाते हैं जिनसे आप यह trick अपना सकते हैं।

5. Broken Link का उपयोग करके

Broken Link का उपयोग करने से पहले ये जान ले कि Broken Link होता क्या है? जो लिंक काम नहीं करते या change हो जाते है या लेप्स हो जाते हैं उन्हें ही Broken Link कहते हैं। आप ई broken link को ढूंढ़ उन पर अपना सही लिंक दे सकते हैं। इससे आपको DoFollow Backlink मिल जाता हैं।

Conclusion

आप आपको यह जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि BACKLINK क्या है और BLOG के लिए BACKLINK कैसे बनाये। आशा करता हूँ कि आपको अपने ब्लॉग पर इस पोस्ट की मदद से कुछ फायदा होगा, इसलिए पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि High Quality Backlinks कैसे बनाए.

कृपया इस पोस्ट को शेयर जरुर करे !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.