Bank Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

Bank Se Paise Kaise Kamaye : दोस्तो हर कोई अपने जीवन में घर बैठे पैसे कमाना चाहता है. सभी को लगता है कि, वह बहुत पैसे कमाए और अपनी एक अलग पहचान बनाए. आज हम बैंक से पैसे कमाने के बारे में बताने वाले हैं. पर आज का यह टॉपिक बहुत खास होने वाला है, क्युकी इस टॉपिक के बारे में आपको शायद ही पता होगा.

क्या आप सब जानते है कि, आप सभी बैंक से पैसे कमा सकते है. अगर आप यह पहले से जानते है तो हमें कॉमेंट में बताइए अगर आप पहले से नहीं जानते है तब भी आप हमें कॉमेंट करके बताइए.

आज हम आपको Bank se paise kaise kamaye? इसके बारे में बताने वाले है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bank से पैसे कमाने से जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ Share करने वाले है.

इसलिए आप सभी से यही निवेदन है कि, आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए. ताकि आप सभी को इस आर्टिकल से एक Knowledge प्राप्त हो और आप सब भी घर बैठे बैंक से पैसे कमा सको.

तो चलिए दोस्तो हम बिना Introduction में टाइम गवाए अपने आर्टिकल को शुरू करते है. सबसे पहले तो हम थोड़ा बैंक क्या होती है और इसका काम क्या होता है. इसके बारे में थोड़ा बहुत जान लेते है.

बैंक क्या होती है (What Is Bank)

बैंक एक ऐसी संस्था है जो लोगो के पैसे को सुरक्षित रखती है और साथ ही लोगो को लोन देने में मदद करती है. अगर हम इसे आसान भाषा में बताए तो बैंक एक ऐसी जगह है जहां से हम अपने पैसों कि लेन देंन करते है.

साथ ही बैंक लोगो के पैसे को सुरक्षा के लिए उनके एक्स्ट्रा पैसे अपने पास Fixed Deposit के तौर पर रखती है. इसलिए हम यह कह सकते है कि, बैंक एक ऐसा माध्यम है जो बैंक में पैसे रखते है और जो बैंक से पैसे लेते है उनके बीच में काम करती है.

बैंक के फीचर्स क्या है?

  • बैंक से हम Loan निकाल सकते है.
  • बैंक में हम अपने पैसे को Fixed Deposit करके रख सकते है, जिसके हमें बैंक ब्याज देगी.
  • बैंक में हम अपने पैसे को Deposit कर सकते है.
  • बैंक के सभी ATMs हमारे लिए 24/7 खुल रहते है.
  • बैंक हमे बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करती है.
  • बैंक में रखे हुए पैसे हमारे सिवाय कोई और नहीं निकाल सकता है.
  • अगर हम किसी को Nominee रखते है तो वह और आप ही बैंक से पैसे निकाल सकते है. आप दोनों के बग़ैर कोई भी दूसरा आदमी आपके पैसे नहीं निकला सकता है.
  • आपको आपके खाते से 24 घंटे जुड़े रखने में लिए बैंक आपको बहुत सारी सुविधाएं देती है.
  • बैंक आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी देती है, जिसका इस्तेमाल करके आप कहीं भी और कभी भी बिना पैसों के लेन देन कर सकते है. लेन देन करने के बाद अपने जो पैसे निकाले है वह आपको ब्याज के तौर पर देने होंगे.
  • बैंक आपको एकदम High Security प्रदान करती है.

इन्हें भी पढ़े 

बैंक्स के कितने प्रकार है –  Bank of Type

वैसे अगर देखा जाए तो बैंक्स के 6 प्रकार होते है. वह सभी 6 प्रकार हमने आपको नीचे बताया है. अगर आपको पहले नहीं पता था कि, बैंक्स के 6 प्रकार है तो हमे Comment में जरूर बताए.

  • Scheduled Banks
  • Commercial Banks
  • Public Sector Banks
  • Private Sector Banks
  • Foreign Banks
  • Regional Rural Banks

क्या बैंक सच मे Safe है?

जी हां! बैंक्स सच में बहुत ही ज्यादा Safe है. बैंक में आपके जो पैसे रखे होते है वह बहुत ही Secure होते है. साथ ही जो ऑफलाइन कैश बैंक में जमा होती है वह भी बहुत ही High Secure होती है.

इसलिए आप जिस बैंक में भी अपने पैसे रखे. उस बैंक की Security के बारे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. साथ ही सरकार ने खुद कहा है कि, वह किसी भी बैंक को डूबने नहीं देंगी.

हमारे खयाल से दुनिया में कोई भी ऐसी बैंक नहीं होगी, जो Security के मामले में Unsecure हो. इसलिए आप बिना कोई चिंता किए किसी भी Bank में पैसे जमा कर सकते है.

बैंक से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

बैंक से पैसे कमाने के लिए आपको निचे दी गयी बातों को फॉलो करना होगा जिससे आप 

आसानी बैंक से पैसे कमा सकते है.

  • बैंक में FD यानि Fix Deposit करके
  • मिनी बैंक या कियोस्क खोलकर 
  • क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के उपयोग से 
  • एटीएम खोलकर 
  • PPF अकाउंट खोलकर 
  • बैंक द्वारा म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट इत्यादी से बैंक पैसे कमाने का मौका देता है.

बैंक से पैसे कैसे कमाए 

अगर आप किसी बैंक में अपने पैसों को Deposit करते है बैंक आपको उसका ब्याज देती है. इस तरीके का इस्तेमाल करके भी आप पैसे कमा सकते है. अगर हम इस तरीके को छोड़कर दूसरे तरीको के बारे में बात करने जाए तो ऐसे सिर्फ दो तरीके है, जिनका इस्तेमाल करके आप बैंक से पैसे कमा सकते है.

 बैंक से पैसे कमाने के लिए दो तरीके है. उसमे से पहले तरीके मे आपको अपनी खुद की Mini Bank ओपन करनी होगी. मिनी बैंक को ओपन करने के बाद आप जो भी सुविधाएं लोगो को प्रदान करेंगे, उसमे जो एक्स्ट्रा कमाई होगी वह आपकी होगी.

इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि, इसमें आपको किसी भी बैंक से Partnership करके एक मिनी बैंक खोलनी होती है. बैंक खोलने के बाद आपने जिस बैंक से Partnership की है वह बैंक आपको Monthly Basis पर Salary देती रहेगी.

इन्हें भी पढ़े

बैंक मित्र क्या है?  

बैंक मित्र मतलब जहा पर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है और साथ ही कुछ ऐसी जगह जहां पर बैंक सुविधा उपलब्ध नहीं की जा सकती है. ऐसी जगह पर आप एक मिनी बैंक खोलकर लोगो को बैंकिंग सुविधा का लाभ दे सकते हो.

हमारे देश मे ऐसी बहुत सारी जगह है, जहां पर अभी तक बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं है. अगर ऐसे में आप बैंक मित्र याने की बैंक के प्रतिनिधि बनकर उन जगहों पर मिनी बैंक शुरू करते है तो बैंक आपको इसके पैसे देंगी. इस तरीके से भी आप बैंक मित्र बनके पैसे कमा सकते है.

मिनी बैंक का आयोजन कहा कर सकते है?

मिनी बैंक या फिर Customer Service Point की सुविधा आप कहीं पर भी शुरू कर सकते है. जैसे कि, गांव, शहर, कस्बा इत्यादि के यहां आप सुवधा देना शुरू कर सकते है.

गांव में Customer Service Point और मिंक बैंक गांव के विस्तार को ध्यान में रखते हुए शुरू किया जाता है. इसके अलवा अगर हम शहर की बात करें तो शहर में यह वार्ड में मुताबिक तय होता है.

मिनी बैंक के लिए पैसे कितने लगेंगे?

सबसे पहले तो आपको बैंक मित्र बनने के लिए या फिर Customer Service Point शुरू करने के लिए 100 या फिर 150 फुट की जगह लगेगी. उसके बाद आपके पास एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप होना बहुत जरूरी है.

इसके अलावा अगर हम बात करे तो आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन, प्रिंटर और स्कैनर होना बहुत जरूरी है. यह सब चीजे खरीदने के लिए आपके पास कम से कम 50,000 रूपए से लेकर 60,000 रूपए होने बहुत जरूरी है. अगर यह सब चीजे आप ले सकते है तो ही आप बैंक से पैसे कमाने के बारे में सोचिए.

साथ ही आपको बतादे की, मिनी बैंक या फिर सर्विस पॉइंट शुरू करने के लिए आपकी उम्र मात्र 18 साल होनी चाहिए या फिर 18 साल से ऊपर होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर की है तो आप बैंक से पैसे कमा सकते है.

बैंक से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ Documents कि भी जरूरत पड़ेगी. जैसे कि, Telephone का बिल या फिर आपके 10वी की मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड साथ ही इन सभी के अलावा आपके पास कोई भी एक सरकार मान्य ID Proof होना जरूरी है. अगर आपके पास यह सभी हिजे उपलब्ध है तो आपको बैंक से पैसे कमाने के लिए कोई भी नहीं रोक सकता है.

मिनी बैंक से ग्राहकों को कौन सी सेवाएं दी जा सकती है?

  • Saving Bank Account Open करने की सेवा दे सकते है.
  • साथ ही सभी ग्राहकों को कैश Deposit और कैश Withdrawl की भी सेवाएं दे सकते है.
  • RD और FD Plans
  • किसान क्रेडिट इश्यू होने की सभी सुविधाए से सकते है.
  • साथ ही Insurance और Mutul Funds की Sell कर सकते हैं.

क्या हम मिनी बैंक से बिल भर सकते हैं?

आप मिनी बैंक के Public Sector के साथ साथ आप चाहे तो Private Sector में भी आराम के साथ जुड़ सकते है. बिल भरने की सुविधा अलग अलग बैंको के द्वारा दी जाती है. कुछ ऐसी बैंक्स है जो बिल भरने की सुविधा देती है.

साथ ही अगर आपके आसपास आपको या फिर आपके किसी दोस्त को मिनी बैंक या फिर सर्विस पॉइंट शुरू करना है तो उन्हे आपकी नजदीकी बैंक से संपर्क करने के लिए कहिए. क्युकी यह सब शुरू करने की प्रोसेस वहीं से शुरू होगी.

मिनी बैंक से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

अगर आप कहीं भी एक मिनी बैंक या फिर सर्विस पॉइंट और बैंक मित्र बनते है तो बैंक की तरफ से आपको एक ठराविक रकम दी जाएगी. कुछ बैंक तो ऐसी है जो महीने के 5,000 रूपए देती है. इसके अलावा अगर कोई बैंक अकाउंट खोलता है तो आपको उसके पैसे मिलेंगे.

साथ ही अगर कोई पैसों की हेरा फेरी भी हो जाती है तो उसके आपको पैसे मिलेंगे. State Bank of India के एक अधिकारी ने कहा था कि, कोई भी व्यक्ति मिनी बैंक शुरू करके आराम से 25,000 रूपए से 30,000 रूपए महीने का कमा सकता है.

इन्हें भी पढ़े

Conclusion – बैंक से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो आपको बैंक से पैसे कैसे कमाए? यह पोस्ट आपको कैसी लगी है वह हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए.

साथ ही अगर यह पोस्ट आपको सच मे Helpful लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ शेयर करना बिल्कुल भी मत भूलिए. बैंक से पैसे कमाने में बारे में आपका क्या विचार है वह हमे Comment में जरूर बताए.

SBI बैंक का SBI Youth Fellowship Program है, उसके साथ आप जुड़कर बैंक से पैसे कमा सकते है. बहुत सारी ऐसी बैंक है जो आपको मिनी बैंक या फिर उनकी दूसरी सर्विसेस से पैसे कमाने का मौका देती है.

तो उम्मीद करते है कि, आपको यह Bank Se Paise Kamane Ka Tarika बहुत अच्छा लगा होगा. अगर अच्छा लगा हो तो कृपा करके इसे अपनी सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करना.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment