बारकोड रीडर क्या है इसके प्रकार और कार्य (What is Bar Code Reader in Hindi)

Barcode Reader Kya Hai In Hindi – आज हम आपको Computer के इनपुट डिवाइस बारकोड के बारें में विस्तार से बताने वाले है तो चलिए जानते है What is Barcode Reader in Hindi.

आप कभी न कभी मॉल में जरुर गए होंगे और shopping करने के बाद जब आप बिल का भुगतान करते हैं तो आपने देखा होगा कि कैशियर के पास एक उपकरण होता है जिसे वह सामान के ऊपर Barcode पर घुमाता है और जल्दी से बिल बना देता है.

पर क्या आप जानते हैं उस उपकरण को क्या कहते हैं. उस उपकरण को Barcode Reader कहते हैं. यह सामान के ऊपर बने Barcode से सारी Information Collect करके कंप्यूटर को भेजता है.

आज के इस लेख में हम आपको Barcode Reader Kya Hai? बारकोड रीडर कितने प्रकार का होता है? बारकोड रीडर कैसे काम करता है? बारकोड रीडर के उपयोग, बारकोड रीडर के फायदे और नुकसानों के बारे के बारे में बताएँगे. जिससे कि आपको बारकोड रीडर के बारे में सही जानकारी मिले.

बारकोड रीडर क्या है (What is Barcode Reader in Hindi)

बारकोड रीडर (Barcode Reader) कंप्यूटर की एक ऐसी Input Device होती है जो किसी वस्तु, सामान या किसी किताब में लिखे गए Bar Code को स्कैन करती है और उसे Read करती है. यह एक प्रकार का स्कैनर डिवाइस होता है.

एक Barcode में किसी वस्तु की कीमत, Expire Date, Manufacture Date, Product Number आदि की जानकारी होती है. 

Barcode में कुछ पतली – मोटी अनेक प्रकार की लाइन रहती है जिसमें Product की Details छुपी रहती है. Barcode Reader (BCR) की मदद से जब इसे scan किया जाता है तो बारकोड रीडर आउटपुट को कंप्यूटर Screen में Display करता हैं.

बारकोड रीडर का इतिहास (Barcode History in Hindi)

बारकोड रीडर का अविष्कार 1971 में IBM के एक कर्मचारी George J Laurer ने बनाया था. यह  Rectangular Barcode था. इसका उपयोग सबसे पहले 1974 में सुपर मार्किट में Chewing Gum पैकेट के बारकोड को स्कैन करने के लिए किया गया था. 

बारकोड रीडर के प्रकार (Type of Barcode Reader in Hindi)

अपनी विशेषताओं और उपयोग की जाने वाली तकनीकी के आधार पर Barcode Reader मुख्य रूप से 5 प्रकार के होते हैं –

#1 – लेजर स्कैनर (Laser Scanner)

लेजर स्कैनर प्रकाश श्रोत के रूप में लेज़र beam का इस्तेमाल करते हैं. इनमें या तो एक mirror लगा रहता है या फिर एक घूमने वाला प्रिज्म जो बारकोड में लेज़र beam को इधर – उधर स्कैन करता है.

#2 – Charge Couple Device (CCD Reader)

CCD Reader अपने head से पंक्तिबद्ध सैकड़ों light sensor की श्रंखला का इस्तेमाल करते हैं. पंक्ति में प्रत्येक सेंसर में Voltage को क्रमबद्ध मापा जाता है. बारकोड को पढने के लिए Barcode के पास रखना पड़ता है. इस प्रकार के बारकोड रीडर केवल उन्हीं Barcode को पढ़ पाते हैं जो इनके Face Size के चौड़ाई के होते हैं.   

#3 – Pen Type Barcode Reader

Pen Type बारकोड रीडर का एक सरल प्रकार है. इसमें एक प्रकाश श्रोत और एक फोटो डायोड होता है. और उन्हें पेन जैसे डिवाइस के नोक पर एक दुसरे के अगल – बगल रखा गया है. बारकोड पढने के लिए पेन की नोक को बारकोड के ऊपर एक सामान गति से घुमाना पड़ता है.

#4 – Camera Based Barcode Reader

Camera Based Bar Code Reader एक 2D इमेज स्कैनर है जो बारकोड को स्कैन करने के लिए कैमरा और इमेज प्रोसेसिंग तकनीकी का इस्तेमाल करता है.

इस तरह का बारकोड रीडर QR Code को स्कैन करने के काम आता है. 

#5 – Slot Barcode Reader

Slot Barcode Reader एक स्थिर बारकोड रीडर है. इसमें स्कैन की जाने वाली वस्तु को बारकोड रीडर डिवाइस पर slot के माध्यम से हाथ से खींचा जाता है.  इसका इस्तेमाल पहचान पत्र और स्वाइप किये गए कार्ड पर बारकोड को स्कैन करने के लिए किया जाता है.

इन्हें भी पढ़े 

बारकोड रीडर कैसे काम करता है (Barcode Reader Work in Hindi)

बारकोड रीडर का कार्य Barcode को स्कैन करने और इसे Digital Form में Convert करने के लिए Light Beams (प्रकाश के पुंजों) का इस्तेमाल करता है. यह डेटा को डिकोड करके कंप्यूटर में भेजता है.

बारकोड रीडर में एक लेंस, प्रकाश श्रोत और एक लाइट सेंसर लगा रहता है जो Optical आवेगों को Electronic Signal में Translate कर सकता है.

बारकोड रीडर में एक डिकोडर होता है जो सेंसर के द्वारा Provide कराये गए Image Data को Analyses करता है और जानकारी को कंप्यूटर में भेजने का कार्य करता है. जिससे प्रोडक्ट की जानकारी हासिल होती है.

डिकोडर बारकोड में लिखे गए प्रतीकों को पहचानता है और इसका अनुवाद करके कंप्यूटर तक डेटा को ऐसे प्रारूप में पहुचांता है जिसे कि Human पढ़ सकते हैं. बारकोड रीडर के द्वारा capture किये गए डेटा की गणना कंप्यूटर मिलिसेकंड में कर देता है.

तो यह थी Barcode Reader की काम करने की Process. अब जानते हैं कि बारकोड रीडर के क्या उपयोग हैं.

बारकोड रीडर के उपयोग (Uses of Barcode Reader in Hindi)

आजकल Barcode Reader का उपयोग अलग – अलग क्षेत्रों में किया जाता है. BCR के कुछ प्रमुख उपयोग निम्न प्रकार से हैं –

  • Banking के क्षेत्र में Barcode Reader का इस्तेमाल बखूबी किया जाता है. Passbook, Checkbook आदि महत्वपूर्ण दस्तावेजों में लिखे Barcode को पढने के लिए बैंकों में Bar Code Reader का इस्तेमाल किया जाता है.
  • Shopping Mall में Barcode Reader का बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है. किसी सामान पर लिखे Barcode को Mall में Barcode Reader से Scan किया जाता है. Barcode Reader के द्वारा Capture किये गए Data की गणना कंप्यूटर मिलिसेकंड में करता है. जिससे Checkout तेजी से होता है. 
  • Library Management में Barcode Reader बहुत महत्वपूर्ण है. यह उपकरण पुस्तकों को चोरी होने से बचाता है. सभी पुस्तकों में Bar Code होता है जिसमें पुस्तक के बारे में जानकारी होती है. पुस्तकों की Copies को तेजी से Distribute करने के लिए तथा Library में लापता और उपलब्ध पुस्तकों की सही संख्या का पता लगाने के लिए Bar Code Reader का इस्तेमाल होता है.
  • Businesses में अपनी सम्पति को चोरी से बचाने के लिए Barcode Reader का इस्तेमाल किया जाता है. अधिकतर Valuable Item में गुप्त बारकोड रहता है.
  • अधिकतर मोबाइल कंपनी के एप्लीकेशन में बारकोड रीडर का इस्तेमाल होता है जो Payment Bar Code को पढने के लिए कैमरे की मदद से काम करता है.
  • Tickets Verification में Barcode Reader का इस्तेमाल किया जाता है. धोखाधड़ी और लम्बी कतारों को कम करने के लिए टिकट में Barcode का इस्तेमाल किया जाता है. और उसके Verificationके लिए बारकोड रीडर का इस्तेमाल करते हैं.

बारकोड रीडर का इस्तेमाल धीरे – धीरे और भी बढ़ रहा है. इस उपकरण ने लोगों को धोखाधड़ी से बचाने और लम्बीं कतारों को कम करने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है.

बारकोड रीडर के फायदे (Advantage of Barcode Reader in Hindi)

Barcode Reader जैसे उपकरण के बहुत सारे फायदे होते हैं इनमें से कुछ प्रमुख फायदे हमने आपको नीचे बताये हैं –

  • Barcode Reader से मॉल में कैशियर का काम आसान हो जाता है. क्योकि उसे कंप्यूटर में कुछ भी type नहीं करना पड़ता है. BCR सारी जानकारी Automatically फीड करता है. जिससे कैशियर जल्दी से बिल बना लेते हैं.
  • बारकोड रीडर यूजर से होने वाली गलतियों को काफी कम कर देते हैं. हाथ से डेटा इनपुट करने की तुलना में बारकोड रीडर से डेटा इनपुट अधिक सटीकता से होता है.
  • बारकोड रीडर तेजी के साथ अधिक सटीकता से डेटा को Track करते हैं.
  • बारकोड रीडर तेजी से काम करते हैं जिससे समय की भी बचत होती है.

बारकोड रीडर के नुकसान (Disadvantage of Barcode Reader in Hindi)

बारकोड रीडर के कुछ नुकसान भी हैं लेकिन इसके फायदों की तुलना में ये नुकसान न के बराबर हैं –

  • बारकोड रीडर की Cost महंगी होती है.
  • बारकोड रीडर Barcodeको इसके लेबल से केवल लगभग 15 Feet की दूरी तक ही स्कैन कर पाता है.
  • बारकोड रीडर में Damage होने का खतरा बना रहता है. यह बहुत जल्दी Damage हो जाते हैं.

FAQ for Barcode Reader in Hindi

बारकोड रीडर क्या होता है?

बारकोड रीडर एक ऐसी इनपुट डिवाइस है जो किसी सामान पर लगे Barcode को Scan करके Read करने का काम करती है.

BCR का पूरा नाम क्या होता है?

BCR का फुल फॉर्म Barcode Reader होता है.

कंप्यूटर में बीसीआर क्या होता है?

बीसीआर का पूरा नाम बारकोड स्कैनर होता है इसकी मदद से किसी भी Product के ऊपर लिखे Barcode को स्कैन किया जाता है.

बारकोड कौन सा डिवाइस है?

बारकोड कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस है.

निष्कर्ष – बारकोड क्या है हिंदी में 

दोस्तों यह है Barcode Reader से जुडी सारी महत्वपूर्ण जानकारी जिसे पढ़कर आप समझ अगये होंगे कि Barcode Reader Kya Hai. और यह आज के समय में कितना महत्वपूर्ण डिवाइस हैं. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Barcode Reader पर लिखा यह लेख What is Barcode Reader in Hindi जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलियेगा.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.