BCA क्या है और बी.सी.ए. कैसे करें (BCA COURSE KYA HAI)

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा ही BCA (बी.सी.ए.) क्या है और BCA कैसे करें । BCA Course के बारे में पूरी Imformation आपको Techshole.com की इस पोस्ट में मिल जाएगी।
दरअसल मुझे पता है कि पढ़ाई जिंदगी में कितनी महत्वपूर्ण होती है अगर आपको अपने जीवन को बेहतर बनाना है तो अब कंप्यूटर से जुडे इस कोर्स को कर सकते है। चलिए जान लेते हैं कि बीसीए कोर्स क्या होता है और BCA कहा से करें।

मुझे पता है कि आप को BCA कोर्स के बारे में थोड़ी कम जानकारी है इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा। जैसे – BCA क्या है, BCA कैसे करें, BCA कोर्स करने के क्या फायदे हैं।

BCA कोर्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में (WHAT IS BCA COURSE)

BCA बी.सी.ए. एक कंप्यूटर आधारित कोर्स हैं इसका पूरा नाम बेचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन ( Bachelor of Computer Application)
यह कोर्स अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स होता है जो 3 सालों में पूर्ण होता है इसको इसको करने के लिए आपको बारवी (12th) पास होना अत्यंत आवश्यक हैं। BCA कोर्स में आपको CA यानी कंप्यूटर एप्लीकेशन प्रोग्राम और कंप्यूटर साइंस यानी CS से जुड़ी जानकारी पढ़ाई जाएगी।

Ghar Baithe Paise Kamane Ke Asan Tarike.

दिन प्रतिदिन स्टूडेंट कंप्यूटर फील्ड में रुचि लेने लगे हैं इसलिए बहुत सारे स्टूडेंट बाहरवीं पास करने के बाद कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स BCA करने में रूचि रखते हैं। अगर आपको यह कोर्स करना है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे BCA करने से आपको कौन सी जॉब मिल जाएगी और क्या सैलरी होगी और BCA कोर्स किस तरह से आपके करियर के लिए महत्वपूर्ण है। (BCA Cource ki Jankari Hindi Me)

BCA कोर्स के लिए योग्यता (Eligibility For BCA in Hindi)

BCA कोर्स के लिए योग्यता – इसके लिए आपको 12वी में किसी भी विषय मे पास होना अति आवश्यक है। यह कोर्स बाहरवीं के बाद ही होता है। इसके लिए आपको बाहरवीं कक्षा में कम से कम 45% अंक होना चाहिए। कुछ कॉलेजों में BCA में एडमिशन के लिए अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा रखी जाती है। उन्हें पास कर आप BCA कोर्स शुरू कर सकते हैं। bca course in hindi

यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का तरीका

लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

BCA किस College से करें (Best Collage For BCA)

जब भी आप BCA कोर्स करें तो यह ध्यान जरूर रखें की किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से ही यहां कोर्स करें ताकि जब यह कोर्स पूर्ण हो जाए तो आपको अपनी जॉब के लिए ज्यादा भटकना न पड़े। कुछ कॉलेज में इस कोर्स की फ़ीस कम ज्यादा हो सकती हैं बिना फ़ीस की टेंशन लिए आप अपनी पढ़ाई उचित यूनिवर्सिटी से ही करें।

बीसीए (BCA) कोर्स करने के क्या फायदे हैं?

बीसीए (BCA) कोर्स करने के क्या फायदे हैं?

BCA कोर्स में आपको बेसिक कंप्यूटर प्रोग्राम से लेकर , वेबसाइट डिजाइन, सॉफ्टवेयर, स्टार्टअप, मोबाइल एप्पलीकेशन , प्रोग्राम लैंग्वेज जैसे – Java, C++ सिखाया जाता है। (bca course details in hindi)
बीसीए कोर्स करने से आपको कम्प्यूटर की स्नातक डिग्री मिल जाती हैं।
बीसीए (BCA) करने के बाद आप MCA ओर MBA जैसी उच्च शिक्षा पाने का रास्ता मिल जाता है।

Final Word

इस पोस्ट के माध्यम से हमने BCA क्या है और बी.सी.ए. कैसे करें, बीसीए (BCA) कोर्स करने के क्या फायदे हैं? यह जानकारी समझी है। जब भी आप कोई भी कोर्स करें तो यह बात अवश्य याद रखें कि “आपको जिस फील्ड में रुचि है, आपका मन जो कहता है वह कोर्स करें” इसी सुलभ वचन के साथ इस पोस्ट में इतना ही, Techshole.com को पढ़ते रहे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.