10+ Blogging Tips in Hindi 2022 – ब्लॉगिंग में जरूरी बातें हिंदी में

Blogging Tips In Hindi : हर कोई घर बैठे पैसे कमाने के लिए Blogging की feild को join करना चाहता है. नए ब्लॉगर google पर यह सर्च करते हैं कि ब्लॉगिंग में successful कैसे बने.


इसलिए हम आपको best blogging tips and tricks बतायेंगे जिससे आपको अपने ब्लॉग को सही दिशा में कार्य करने और ब्लॉगिंग में करियर बनाने के लिए प्रेरणा मिल पाए तो चलिए शुरू करते हैं successful blogging tips Hindi.

25 Blogging Tips in Hindi 2021 : नए Blogger लिए जरुरी Tips & Tricks

Successful Blogging Tips In Hindi

यदि आप एक successful blogger बनना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा परिश्रम और ब्लॉगिंग क्षेत्र में कठिन परिस्थितियों में आगे बढ़ना होगा. बहुत से नए blogger यह सोचते हैं कि ब्लॉगिंग बहुत ही आसान है परंतु ऐसा नहीं है.

शुरुआत के दिनों में ब्लॉगिंग में बहुत सारे प्रॉब्लम को face करना पड़ता है इसके बाद adsense approval लेने में बहुत सी कठिनाई होती है.

इसके बाद ब्लॉगर को SEO से जुडे बहुत से एरर को face करना होता है. इसकी अलावा कम ट्राफिक से बहुत ही कम कमाई होने से blogger एक साल से कब समय में ही ब्लॉगिंग को छोड़ देता है. इसलिए आप जब भी ब्लॉगिंग को अपने जीवन में अपनाए तो धैर्य और pessions जरूर रखें.

यदि आप सही तरीके से ब्लॉगिंग करते है तो आप भी 1 साल बाद Pro Blogger बन सकते है.

हमने यहाँ आपको blogging tips और tricks बताये है इन्हें फॉलो कर आप blogging में success हो सकते हो.

#1 सही Blogging Platform को चुनें

बहुत से नए ब्लॉगर अपना Blog बनाने के लिए Blogger प्लेटफार्म का उपयोग करते है , परतु यदि आपको लंबे समय तक सही तरीके से Blogging करना है तो आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए wordpress के साथ जाना चाहिए और Blog में पैसे खर्च कर अपनी self host wordpress पर शुरू करना होगा.

वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे theme और plugins उपलब्ध होगे जो आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने में मदद करेंगे. इसके अलावा google भी आपको अपने सर्च इंजिन में अच्छी खासी तवज्जो देगा.

#2 Blog को Google Search Console से जोड़े

ब्लॉक को google सर्च console में जोड़ने से आपको आपके ब्लॉग को google में Rank करने में मदद मिलेगी. साथ ही यह एक गूगल developed Tool है जो आपके Blog को चेक कर बताता है कि आपके Blog में कौन-कौन से error आ रहे है जैसे – crawl error , रैंकिंग कीवर्ड और search position इत्यादि.

#3 Sitemap को submit जरूर करें

अपने ने ब्लॉक को google में इंडेक्स करने के लिए आपको yoast seo plugin की मदद से सर्च console में आपके Blog के URL /sitemap_index.xml का उपयोग कर submit जरूर करें.

#4 Blog पर Quality Contant Publish करें

यदि आप अपने ब्लॉग की पोस्ट को google के पहले पेज पर लाना चाहते हैं तो आपको अपने contant पर ध्यान देना होगा. आप सही तरीके से पोस्ट लिखकर On Page – Off Page SEO करते है तो आपको google में आसानी से Rank करने में भी मदद मिलेगी.

इसके अलावा बढ़िया Quality Contant आपके Doamin की Domain Authority और Page अथॉरिटी को बढ़ाने में भी मदद करेगा.

जब भी आप पोस्ट लिखिए तो यह जरूर जांच लें कि आपका Permalink डिफॉल्ट तो नहीं है. Permalink structure को change करने के लिए वर्डप्रेस में setting में permalink के ऑप्शन पर जाकर के post name url को select करना होगा.

पोस्ट लिखने के बाद आपको permalink में पोस्ट के main keyword को डाल कर इसे छोटे रूप में ही रखना होगा.

#6 सही ब्लॉग Theme का चुनाव

आप अगर नया ब्लॉग बना रहे हैं तो उसके डिजाइन को लेकर आपको बहुत ही सावधानी रखनी होगी.
आपके ब्लॉग का theme यदि अच्छा और light weight, AMP और Responsive होगा तो आपको इसका बहुत ही फायदा मिलने वाला है.

#7 ब्लॉग की Loading Speed जरूर बढ़ाये

यह ध्यान में रखे कि आपके ब्लॉग जो wordpress पर उसकी लोडिंग speed सही हो. क्योंकि Google हमेशा उन्हीं website को पहले पेज पर लाता है जो काफ़ी फ़ास्ट open हो रही हो.

हमने पिछ्ली पोस्ट में wordpress blog ki loading speed कैसे बढ़ाये इसके बारे में विस्तार से बताया है.

#8 CDN का उपयोग जरूर करें

आप अपने ब्लॉग के परफॉर्मेंस को बढ़ाना चाहते हैं तो CDN यानी Content Delivery Network का उपयोग करना पड़ेगा. CDN आपके ब्लॉग के Cache को अपने सर्वर पर रखता है और सबसे नजदीक के सर्वर से कंटेंट को user तक पहुंचने में मदद करता है.

#9 Blog को Update रखें

Blogging Tips में यह point बहुत ही महत्वपूर्ण है, यदि आप अपने ब्लॉग को Daily Update करेंगे मतलब इस पर पोस्ट Publish करेंगे तो आपको इसका बहुत फायदा मिलेगा और Google आपके contant का impression बढ़ाएगा.

#10 सही होस्टिंग का चुनाव करें

Blogging में बहुत से Blogger यह गलती करते है कि कम खर्च के चक्कर मे या गलत information के चलते सही होस्टिंग का चुनाव नही कर पाते . यदि आपको blogging में success होना है तो आपको सही, fast, Cheap और trusted hosting लेनी चाहिए.

हमारी राय में आप A2 Hosting ही लेवें यह बहुत ही fast है हम इसे ही अपने ब्लॉग के लिए सर्वर के रूप में उपयोग कर रहे हैं. हम अपने ब्लॉग पर Cloudways होस्टिंग का उपयोग करते है.

इसके अलावा आप नीचे बताये गए Blogging Tips को भी फॉलो करें

  • Top Level Domain का चुनाव करें डोमेन को हमेशा किसी से मिलता जुलता ना लेवे क्योंकि आपको अपना खुद का नया ब्रांड बनाना है तो दूसरों की नकल ना करें.
  • फालतू Backlink ना बनाये , जब भी बैकलिंक्स बनाये HIGH Quality Backlink ही बनाये.
  • Post के पैराग्राफ को छोटा और सरल भाषा में लिखे. इसे user का expirence अच्छा होगा.
  • पोस्ट के अंत में share का button जरूर लगाएं ताकि यूजर आपको पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर कर पाएं.
  • WordPress वेबसाइट में आप जरूरी plugins का ही उपयोग करें अनाप-शनाप plugins आप की वेबसाइट की loading speed कम कर देंगे.
  • Blog को mobile friendly बनाएं इसे लिए आप मोबाइल friendly theme का चुनाव कर सकते हैं.
  • Free stock image उपयोग करे इसके लिए आप pixabay वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं. जिस पर आपको non कॉपीराइट photo और image मिल जाता है.
  • blogging website में SSL certificate जरुर लगाये इसके लिए आप cloudflare का free ssl भी use कर सकते है.

निष्कर्ष – ब्लॉग्गिंग टिप्स हिंदी में

इस तरह आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर में success हो सकते हैं.आपको हमारी यह पोस्ट Blogging Tips hindi अच्छी लगी होगी . Blogging Tips In Hindi को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें. successful blogging tips को लेकर कोई सवाल होतो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

3.3/5 - (3 votes)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment