भारत में सबसे अच्छे क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्प | Best Crypto Exchange App In India Hindi

Best Cryptocurrency Exchange App in Hindi – आज के समय में क्रिप्टोकरेंसी एक चर्चित विषय बना हुआ है, क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करके अनेक सारे लोग लाखों रुपया कमा रहे हैं और दुनिया के अधिकतर देशों में क्रिप्टोकरेंसी को सरकार ने मान्यता भी दे दी है. क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग को आसान बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्लीकेशन. इन एप्लीकेशन की सहायता से आप आसानी से किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीद और बेच सकते हैं.

भारत में भी क्रिप्टोकरेंसी लीगल है, भारत के लोग भी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करके कमाई कर सकते हैं. अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करने के विषय में विचार कर रहे हैं तो आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसे क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप आसानी से क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं. इस लेख में बताई गयी सभी एप्लीकेशन भारतीय हैं.

भारत में सबसे अच्छे क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्प Best Cryptocurrency Exchange App In India Hindi

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए सबसे बेस्ट ऐप कौन सा है.

भारत में सबसे अच्छी क्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप (Best Crypto Trading App in India)

भारत में 10 से अधिक क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनके माध्यम से आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं. इस लेख में हमने आपको भारत के 5 सबसे बेस्ट क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताया है.

इन सभी पाँचों प्लेटफ़ॉर्म की मोबाइल एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और अपना अकाउंट बना सकते हैं. इसके बाद आसान KYC प्रक्रिया को कम्पलीट करके क्रिप्टो में ट्रेडिंग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग करने के लिए 5 बेस्ट क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज ऐप इस प्रकार से हैं –

क्रम संख्याक्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप का नामडाउनलोड लिंक
1CoinSwitch KuberDownload CoinSwitch Kuber
2WazirXDownload WazirX
3CoinDCXDownload CoinDCX
4ZebPayDownload ZebPay
5UnocoinDownload Unocoin
Best Cryptocurrency Exchange App In India Hindi

चलिए अब इन सभी एप्लीकेशन तथा इनकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानते हैं.

#1 – CoinSwitch Kuber

एप्लीकेशन का नामCoinSwitch: Bitcoin &Crypto
कुल डाउनलोड की संख्या10 मिलियन से अधिक
Google Play Store पररेटिंग3.1 / 5 Star
किसके द्वारा संचालित किया जाता हैCoinSwitch
ट्रेडिंग के लिए न्यूनतम राशि100 रूपये
CoinSwitch Kuber – Best Crypto Buying App in hindi

CoinSwitch Kuber भारत में एक भरोसेमद क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है. CoinSwitch Kuber क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म को साल 2017 में तीन पार्टनर आशीष सिंघल, गोविन्द सोनी और विमल सागर तिवारी ने मिलकर बनाया था.

2017 से इस प्लेटफ़ॉर्म ने लाखों क्रिप्टो ट्रेडर की ट्रेडिंग को आसान बनाने में मदद की है. CoinSwitch Kuber को इस प्रकार से डिजाईन किया गया है कि एक नॉन टेक्निकल व्यक्ति भी इसमें ट्रेडिंग कर सकता है.

CoinSwitch Kuber भारत का सबसे सुरक्षित क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म है, यह आपको Highest liquidity के साथ बेस्ट रेट पर INR मार्केट में 100 से अधिक क्रिप्टो करेंसी को बेचने और खरीदने की अनुमति देता है. इस ऐप में भी आप केवल 100 रूपये से ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं.

CoinSwitch Kuber की विशेषतायें

  • आप बिटकॉइन, एथेरियम, लिटकोइन, रिपल जैसे 100 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं.
  • CoinSwitch Kuber में आप Instant फंड डिपाजिट और Withdrawal कर सकते हैं.
  • आप आसन KYC प्रोसेस को कम्पलीट करके क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं.
  • CoinSwitch Kuber आपको मार्केट में सबसे बेस्ट दरों पर क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने में मदद करता है.
  • आप IMPS, UPI और NEFT जैसे पेमेंट नेटवर्क के माध्यम से पैसे जमा कर सकते हैं.
  • CoinSwitch Kuber का सपोर्ट भी बहुत अच्छा है, किसी भी Query का जवाब तुरंत मिल जाता है.
  • अच्छा Refer and Earn प्रोग्राम है. अगर कोई नया यूजर आपके Referral लिंक से CoinSwitch Kuber में अपना अकाउंट बनाता है तो आपको 50 रूपये का बिटकॉइन मिलता है.

#2 – CoinDCX

एप्लीकेशन का नामCoinDCX: Bitcoin Invest App
कुल डाउनलोड की संख्या10 मिलियन से अधिक
Google Play Store पर रेटिंग3.9 / 5 Star
किसके द्वारा संचालित किया जाता हैCoinDCX Official
ट्रेडिंग के लिए न्यूनतम राशि100 रूपये
CoinDCX- Best Bitcon Investing App

CoinDCX Crypto Trading एप्लीकेशन को साल 2018 में लांच किया गया था और यह बहुत ही कम समय में भारत का एक सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो ट्रेडिंग ऐप बन गया. भारत में 10 मिलियन से अधिक यूजर के साथ CoinDCX सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है.

CoinDCX क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए एक यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस प्रदान करता है, लगभग 4 मिलियन से अधिक भारतीय यूजर इस एप्लीकेशन पर भरोसा करते हैं. CoinDCX में 200 से अधिक विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं जिनमें यूजर ट्रेडिंग कर सकता है. आप मात्र 100 रूपये से CoinDCX में क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं.

CoinDCX ऐप पर Sign Up करने की प्रोसेस भी बहुत आसान है, Sign Up करने के लिए आपको मोबाइल नंबर, ईमेल ID और OTP की जरुरत पड़ती है. CoinDCX पर अकाउंट बना लेने के बाद आप KYC को कम्पलीट करके ट्रेडिंग कर सकते हैं.

CoinDCX App की विशेषतायें

  • CoinDCX यूजर को ट्रेडिंग करने के लिए यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस प्रदान करता है.
  • Watchlist से आप सभी क्रिप्टोकरेंसी की प्राइस देख सकते हैं.
  • आप मात्र 100 रूपये से क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं.
  • नए निवेशकों के लिए यह एक बेहतरीन क्रिप्टो एक्सचेंज एप्लीकेशन है.
  • आसान KYC प्रोसेस को कम्पलीट करने के बाद आप क्रिप्टो में ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं.
  • CoinDCX सुरक्षा पर विशेष जोर देता है, इसलिए इसकी सिक्यूरिटी बहुत उच्च स्तर की है. इसमें सभी पासवर्ड और पर्सनल डेटा एन्क्रिप्ट किया जाता है

#3 – WazirX

एप्लीकेशन का नामWazirX: Buy Bitcoin &Crypto
कुल डाउनलोड की संख्या10 मिलियन से अधिक
Google Play Store पर रेटिंग 4.2 / 5 Star
किसके द्वारा संचालित किया जाता हैZanmai Labs Private Limited
ट्रेडिंग के लिए न्यूनतम राशि100 रूपये
WazirX : Buy Bitcoin & Crypto

भारत में जो भी लोग क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करते हैं उन्होंने WazirX का नाम जरुर सुना होगा. WazirX भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है. WazirX Peer to Peer (P2P) Transaction प्रणाली पर कार्य करता है. WazirX पर यूजर बिटकॉइन, एथेरियम, लिटकोइन जैसे फेमस क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं.

WazirX आपको एक बेहतर ट्रेडर बनाने के लिए एक आसान इंटरफ़ेस, नॉलेज और गाइडेंस प्रदान करता है. एक नया ट्रेडर भी आसानी से WazirX में ट्रेडिंग कर सकता है और एक बेहतर ट्रेडर बन सकता है. WazirX प्रत्येक ट्रेड के ट्रेड वैल्यू पर 0.20% शुल्क लेता है और WazirX होल्डिंग्स के आधार पर छूट भी देता है.

WazirX की शुरुवात 2017 में 3 दोस्त निश्चल शेट्टी (CEO), समीर महात्रे और सिद्धार्थ मेनन ने मिलकर की थी. WazirX को अब Binance कंपनी के द्वारा संचालित किया जाता है. Binance चाइना का एक लोकप्रिय क्रिप्टोएक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो यूजर को क्रिप्टो स्टैकिंग जैसी सुविधा भी प्रदान करता है. आप WazirX से अपने assets को आसानी से Binance में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

WazirX की विशेषतायें

  • आप UPI या IMPS Payment Method के माध्यम से तुरंत पैसे Deposit करके बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं.
  • आप 24*7 फंड जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं.
  • WazirX पर 250 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं जिसमें आप ट्रेडिंग कर सकते हैं.
  • WazirX की भारत में INR मार्केट में सबसे अधिक liquidity है.
  • WazirX में बहुत ही Advance क्रिप्टो ट्रेडिंग Feature मौजूद हैं जैसे ट्रेडिंग व्यू, एडवांस चार्ट ट्रेडिंग और स्टॉप लिमिट ऑर्डर आदि.
  • आप WazirX और Binance के बीच अपने assets को ट्रान्सफर कर सकते हैं.
  • WazirX उच्च liquidity के साथ दुनिया का पहला ऑटो मैचिंग P2P क्रिप्टो इंजन है.
  • आप Binance के माध्यम से भी WazirX में Login कर सकते हैं.

#4 – ZebPay

एप्लीकेशन का नामZebPay: Crypto Exchange 
कुल डाउनलोड की संख्या5 मिलियन से अधिक
Google Play Store पर रेटिंग3.3 / 5 Star
किसके द्वारा संचालित किया जाता हैZEBRUARY TECHNOLOGIES PVD. LTD.
ट्रेडिंग के लिए न्यूनतम राशि100 रूपये
ZebPay: Crypto Exchange In Hindi

ZebPay भारत में एक लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज और ऐप है जो क्रिप्टो एक्सचेंज के लिए एक साफ़ – सुधरा इंटरफ़ेस प्रदान करता है. ZebPay को 2014 में संदीप गोनेका, महीन गुप्ता और सौरभ अग्रवाल ने मिलकर लांच किया गया था. ZebPay एक भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में 163 से भी अधिक देश क्रिप्टो खरीदने और बेचने के लिए कर रहे हैं.

आप ZebPay ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और मोबाइल नंबर से Sign Up करने के बाद KYC की प्रोसेस कम्पलीट करके क्रिप्टो में ट्रेडिंग कर सकते हैं. अन्य क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म की तरह ZebPay सुरक्षा पर अधिक ध्यान देता है.

आप ZebPay के Referral प्रोग्राम से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आप ZebPay ऐप को अपने दोस्तों, परिवार या रिश्तेदारों को रेफ़र करते हैं और वह आपके Referral लिंक से ZebPay पर अकाउंट बनाकर ट्रेडिंग करते हैं तो उनके द्वारा किये गए प्रत्येक ट्रेडिंग का आपको 50 प्रतिशत कमीशन मिलता है इससे आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

अगर आप ZebPay में UPI से फंड डिपाजिट करते हैं तो आपको न्यूनतम 100 रूपये डिपाजिट करने होंगे लेकिन IMPS, NEFT से फंड डिपाजिट करने में आप न्यूनतम 1000 रूपये डिपाजिट कर सकते हैं.

ZebPay App की विशेषतायें

  • ZebPay क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस प्रदान करता है.
  • आप अपने पसंदीदा Crypto का Watchlist बना सकते हैं.
  • ZebPay पैसों की तुरंत जमा और  निकासी की सुविधा देता है.
  • ZebPay से आप मोबाइल एप्लीकेशन के साथ वेब में भी ट्रेडिंग कर सकते हैं.
  • ZebPay का Referral प्रोग्राम भी अच्छा है. इसमें आपको प्रत्येक रेफ़र का 50 प्रतिशत कमीशन मिलता है.

#5 – Unocoin

एप्लीकेशन का नामUnocoin Indian Crypto Exchange
कुल डाउनलोड की संख्या1 मिलियन से अधिक
Google Play Store पर रेटिंग4.9/ 5 Star
किसके द्वारा संचालित किया जाता हैUnocoin Technologies
ट्रेडिंग के लिए न्यूनतम राशि1000  रूपये
Unocoin – Indian Crypto Exchange In Hindi

Unocoin भारत का सबसे पुराना और सबसे पहला क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म और ब्लॉकचैन कंपनी है, जिसे साल 2013 में शात्विक विश्वनाथ, अभिनन्दन कसेती, हरीश BV और सनी रॉय ने मिलकर बनाया था. Unocoin ने भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग को सुविधाजनक बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

Unocoin को डाउनलोड करने के बाद आप केवल 10 मिनट के अन्दर अकाउंट बना सकते हैं और KYC कम्पलीट करके ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं. Unocoin प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रेडिंग करने के लिए आपको न्यूनतम 1,000 रूपये की जरुरत पड़ती है.

Unocoin में किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने के लिए भी आपको चार्ज देना पड़ता है और साथ ही एक क्रिप्टो करेंसी को दुसरे क्रिप्टोकरेंसी में एक्सचेंज करने के लिए भी Fees देनी होती है. आप Unocoin ऐप पर बिटकॉइन, Doge, शीबा इनु, एथेरियम जैसी 50 से अधिक क्रिप्टो खरीद सकते हैं, स्वैप कर सकते हैं और बेच सकते हैं.

Unocoin अन्य क्रिप्टो प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में अनेक प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करवाता है

Unocoin App की विशेषतायें

  • Unocoin पर 50 से अधिक फेमस क्रिप्टोकरेंसी हैं जिसमें आप ट्रेडिंग कर सकते हैं.
  • Unocoin पर आप मार्केट में क्रिप्टो की कीमत, मात्रा, चार्ट तथा अन्य विवरणों को Check कर सकते हैं.
  • आप आसानी से क्रिप्टो खरीद और बेच सकते हैं.
  • Unocoin अपने यूजर को 24/7 कस्टमर सपोर्ट देता है, आप एक टैप से नया सपोर्ट टिकट ओपन कर सकते हैं.
  • क्रिप्टो खरीदने में लिए अनेक Payment Method उपलब्ध हैं.
  • Unocoin भारत का सबसे पुराना और भरोसेमंद क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है.

FAQ: भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए ऐप

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने के लिए सबसे बेस्ट ऐप कौन सी हैं?

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने के लिए सबसे बेस्ट ऐप WazirX, CoinDCX, CoinSwitch Kuber, Unocoin और ZebPay हैं.

भारत में कितने क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म हैं?

भारत में लगभग 15 क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म हैं.

क्या मोबाइल से भी क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं?

जी हाँ आप क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करके मोबाइल से क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं.

सबसे महँगी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

बिटकॉइन सबसे महँगी क्रिप्टोकरेंसी है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Best Cryptocurrency App in Hindi

इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के पांच सबसे बेस्ट क्रिप्टो ट्रेडिंग एप्लीकेशन के बारे में बताया है. ये सभी भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए सबसे बेस्ट एप्लीकेशन हैं और सबकी विशिष्ट विशेषतायें हैं. अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इन पाँचों में से किसी भी एक ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह ब्लॉग पोस्ट Best Cryptocurrency App in India Hindi जरुर पसंद आई होगी. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और इसी प्रकार के लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग में विजिट करते रहें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment