ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके 2020

Best Way To Earn Money With Blogging. जी हां दोस्तो आप भी अगर घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट “ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके” आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

यह सब तरीके मेरे आजमाये हुए हैं इन तरीको पर आप भरोसा कर सकते हैं यह वह तरीके है जिनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं Blogging Se Paise Kamane Ka Tarika.

2019 में जब मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी तब मुझे कोई आईडिया नहीं था कि ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाते हैं परंतु धीरे-धीरे मुझे यह पता चल गया है कि ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर है। जिसे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बढ़िया तरीके हिंदी में

यू तो इंटरनेट दुनिया में बहुत से तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं परन्तु यदि आपका ब्लॉग है तो इन तरीकों से अपने ब्लॉग की Earning को बड़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े!

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके 2020

Blogging में पैसे कमाने के तरीके बहुत से है परन्तु उन बेहतर तरीको को बताऊंगा जिनसे आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

अपनी सेवाएं बेचना (Selling Your Service)

Selling Your Service से मेरा मतलब है कि यदि आप वेब डेवलपर या वेब डिजाइनर या फिर किसी भी चीज के एक्सपर्ट है तो आप अपने इस टैलेंट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉगिंग के जरिए दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

आप मेरी तरह ब्लॉगिंग की साथ-साथ वेब डिजाइनिंग और ब्लॉगिंग से जुड़ी और किसी मदद के लिए अपने हिसाब से चार्ज ले सकते हैं जैसे-

  • किसी ब्लॉगर की मदद कर पैसे घण्टे के हिसाब से चार्ज करना।
  • किसी वेबसाइट का SEO करना।
  • ब्लॉग की मदद से Mobile Application बनाने का आर्डर लेना।
  • किसी भी कंपनी का Paid प्रोमोशन करना।
  • नए ब्लॉगर की वेबसाइट डिज़ाइन करना।
  • यदि आप और भी कोई सेवा देते हैं तो ब्लॉग पर उसको दर्शा कर…

इन तरीकों से खुद की सर्विस देकर आप अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं। परंतु उसके लिए आपको अपने कामों को छोड़कर अलग समय देना होगा जिसे यूजर आपसे जुड़ पाएंगे। पुणे अच्छी सर्विस मिलेगी और आपके ब्लॉग ब्रांड बनने लगेगा।

ऑनलाइन बुक बेचना (Sell Online Book)

यदि आप अपने Viewer को अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑनलाइन बुक बेचेंगे तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं जैसे मान लीजिए आपने ई बुक बिल्ड की है और आप उसे Instamajo से sell कर सकते हैं।

जो कोई भी उस बुक को डाउनलोड करेगा आपके द्वारा दी गई पेमेंट की जानकारी के अनुसार आपको पैसा मिल जाएगा। इस तरह से आप ऑनलाइन बुक या अन्य किसी अपनी वस्तु को बेचकर ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग (Freelancing)

यदि आपको Freelancing के बारे में जानकारी नहीं है तो मैं आपको बताऊंगा कि फ्रीलांसिंग क्या होता है? दरअसल यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप दूसरों के लिए काम करते है जिससे आपको पैसे मिलते हैं.

जैसा कि आप इसी ब्लॉगर के लिए यहां पर पोस्ट लिख सकते हैं, मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के आर्डर ले सकते हैं, किसी वेबसाइट का seo सकते हैं, और भी बहुत सारे काम जो ऑनलाइन होते हो उन सभी कामों को यहां पर कर पैसे कमा सकते हैं।

विज्ञापन (Advertisement)

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके में से विज्ञापन सबसे बढ़िया तरीका है आप इससे अच्छा पैसा बना सकते हैं, ब्लॉगिंग दुनिया मे 80% से ज्यादा कमाई विज्ञापन से होती है.

सबसे बढ़िया विज्ञापन देने वाला platform Goggle Adsense है यह बहुत ही पॉपुलर ओर Trusted Netwok है। इन विज्ञापनों को आप अपनी वेबसाइट पर लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

प्रायोजन (Sponsership)

स्पॉन्सरशिप (Sponsership) का मतलब होता है कि किसी भी कंपनी या customer की वेबसाइट या एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर या अन्य किसी का प्रमोशन करना स्पॉन्सरशिप है.

इसके बदले में आप उस व्यक्ति से अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीकों में यह तरीका बहुत ही अच्छा है।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing )

Affiliate marketing का नाम तो आपने सुना ही होगा यदि आप Amozon, Flipkart जैसे affiliate marketing Program को ज्वाइन कर अपनी वेबसाइट पर उस affiliate लिंक को दे कर या एफिलिएट बैनर अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं।

किसी भी पर्टिकुलर लिंक या बैनर पर क्लिक कर कर कोई भी व्यक्ति प्रोडक्ट मंगवाता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है। इसके अलावा आप डोमेन, होस्टिंग से जुड़े या अन्य किसी एफिलिएट प्रोग्राम को भी ज्वाइन कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Final word

दोस्तों मैंने आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके 2020 में बताया है आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर का इस्तेमाल जरूर कीजिएगा जिससे आपकी ब्लॉगिंग ने काफी बढ़ जाएगी, तो मिलते हैं हम अगली पोस्ट में तब तक Techshole.com पढ़ते रहिए।

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके
Copy link
Powered by Social Snap