18 जरुरी Best WordPress Plugins For Blog in Hindi (Blogger Always Use)

WordPress Blog Ke Liye Jaruri Plugins : जब भी हम Blogging करने के लिए WordPress Platform को चुनते हैं तो हमें उसके लिए Best Plugins चुनने पड़ते हैं . बहुत सारे नए Bloggers को पता नहीं रहता है कि हम अपने Blog के लिए कौन से Plugins का चुनाव करें .

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Top Best WordPress Plugins For Blog in Hindi के बारे में बताऊंगा. जिसका इस्तेमाल हर किसी Blogger के लिए करना बहुत जरुरी होता है .

मैंने एक पिछले लेख में आपको बताया था कि क्यों WordPress Blogging के लिए बेहतर है इसके अलावा WordPress vs Blogger की तुलना करके बताया है , जिनको पढ़ कर आप WordPress के फायदों के बारे में भी जान सकोगे.

वेबसाइट के लिए कौन सी WordPress plugins सही हैं, यह नये Blogger समझ नही पातें और गलत WP Plugins का इस्तेमाल शुरू कर देते है जो सही से उनके काम के नहीं होते है.

हमारे द्वारा बताये गये Best wordpress Plugins न केवल आपको Google में Rank करने में मदद करेंगे ,बल्कि आपको एक Successful Blogger बनने की और एक कदम आगे ले जायेंगे.

अब बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Important WordPress Plugin For Blogger in Hindi.

Best WordPress Plugins For Blogger in Hindi 

इस लेख में निम्न विषयों को बताया गया है

ब्लॉग वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगइन की लिस्ट दी गयी है जिसे हम भी उपयोग में लेते है.

#1 Updraft Plus  (उप ड्राफ्ट प्लस )             

Updraft Plus का प्रयोग WordPress Website के Backup के लिए किया जाता है . इसकी मदद से आप अपनी Website का Daily Backup बना सकते हो . जिससे अगर कभी गलती से आपका कोई Content Delete भी हो जाये तो आपके पास उसका Backup Available हो .

#2 One Signal (वन सिग्नल सूचना)

One Signal Plugin का इस्तेमाल Push Notification के लिए किया जाता है . जब भी कोई User हमारे Blog पर आता है तो One Signal Plugin User को एक Push Notification भेजता है.

जिसकी मदद से User हमारे Website को Subscribe कर सकता है और हमारे आने वाले हर एक नए Post की Update उस तक पहुच जाती है. जिससे हमारे Website में Traffic भी अच्छा आता है .

#3 Yoast SEO Premium (योअस्त एस ई ओ प्रीमियम)

जब भी हम कोई Article लिखते हैं तो उसका SEO करना बहुत जरुरी होता है. Yoast SEO WordPress का एक सबसे बेहतर और सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला SEO Plugin है .

Yoast SEO Plugin हमारे Article के पुरे SEO को Analyze करता है . अगर SEO में कोई कमी रह जाती है तो उसे भी बता देता है. हमने आपको पिछली पोस्ट में Yoast SEO Plugin की settings कैसे करें यह बताया है.

#4 AMP (ए एम पी)

AMP Plugin का इस्तेमाल Mobile में Website की Loading Speed बढाने के लिए किया जाता है . Google भी AMP को Recommended करता है . AMP Plugin Mobile में Website की Loading speed यानि Time को कम कर देता है जिससे Website की रैंक करने की संभावना भी बनती है. 

इन्हें भी पढ़े 

#5 WP Rocket (राकेट कैश प्लगइन)

WP Rocket Plugin आपके WordPress Website को सुपर फ़ास्ट बना देगी , यह एक Best Cache Plugin भी है . जब भी कोई User आपके Website को Open करता है तो यह उसके Browser में Cache Create कर देती है , जिससे उस User के Browser में आपकी Website बहुत जल्दी खुल जाएगी.

#6 Smush (स्मुश इमेज ऑप्टिमाइज़)

Smush Plugin के माध्यम से हम अपनी Website के Image Size को Compress कर सकते हैं . Smush हमारे Website में बड़ी Image Size को Compress करके छोटी Image Size में बदल देता है , जिससे हमारे Website की Image किसी भी Browser में जल्दी खुल जाती है .

#7 A3 Lazy Load (लाजी लोड)

हमारे Content में Image Load होने में सबसे अधिक समय लेती है . A3 Lazy Load Plugin के इस्तेमाल से कोई Image तभी Load होती है जब User Scroll करता है . जिसकी मदद से Website की Speed भी अच्छी रहती है .

#8 Redirection (रेदिरेक्तिओन प्लगइन)

Redirection Plugin Website में Broken Link को Fix करने के काम आता है . Redirection की मदद से अपने 404 Error Page को किसी दुसरे Webpage में Redirect कर सकते हैं. 

Redirection की मदद से हम अपने Website के Error को Fix कर सकते हैं जिससे Website का SEO भी बेहतर होता है .

#9 Akismet Anti Spam (स्पैम कमेंट प्लगइन)

अपने Website को Spam Commenting से सुरक्षित रखने के लिए Akismet Anti Spam Plugin का प्रयोग किया जाता है . यह सबसे बेहतर Anti Spam Commenting Plugin है जिसे WordPress Website में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है .

#10 Jetpack (जेट पैक प्लगइन)

Jetpack Plugin में बहुत सारे Feature Available होते हैं जिसकी मदद से हम अपने Website में बहुत से Feature Add कर सकते हैं जैसे –

  • Daily Backup लेता है.
  • Post को Social Media पर Auto Share कर सकते हैं.
  • Contact Us का Page बना सकते हैं.
  • Related Post Show करा सकते हैं.
  • Social Share Button मिल जाते हैं.
  • Pageview को देख सकते हैं.

#11 Wordfence (सिक्यूरिटी प्लगइन)

Wordfence एक Security Plugin है . जिसकी मदद से हम अपने WordPress Website को Secure बना सकते हैं . Wordfence का Paid Version भी है पर इसके Free Version में भी हमें बहुत सारे feature मिल जाते हैं जो हमारी Website को Hackers के Attack से बचाते हैं .

#12 LuckyWP – Table of Content (टेबल ऑफ़ कंटेंट प्लगइन)

LuckyWP Plugin का इस्तेमाल Content के शुरुवात में Table of Content बनाने के लिए किया जाता है. यह काफी User Friendly और SEO Friendly होता है. कोई भी User हमारे Content में उस Heading तक आसानी से पहुँच सकता है जिसे वह पढना चाहता है.

इन्हें भी पढ़े 

अगर आपको Coding का अधिक Knowledge नहीं है और आप बार – बार अपनी Website के Coding के साथ छेड़ – छाड़ नहीं करना चाहते हैं तो Insert Header and Footer Plugin आपके लिए Best है . इसकी मदद से आप अपनी Website के Header and Footer में कोई भी Code Implement कर सकते हैं .

#14 Contact Form 7 (कांटेक्ट अस प्लगइन)

यह एक काफी पुराना Plugin है , जिसकी मदद से हम अपनी Website के लिए एक बेहतरीन Contact Form तैयार कर सकते हैं . यह Plugin अधिकतर लोगों के द्वारा प्रयोग किया जाता है .

#15 Ad Inserter (एड इन्सेर्टर प्लगइन)

अगर आपके पास Google AdSense का Approval है तो Ad Placement के लिए Ad Inserter सबसे Best Plugin है. इसकी मदद से आप अपनी Website में अपने अनुसार Best Ads Placement कर सकते हैं जिससे आपकी Earning भी बढ़ेगी .

#16 Elementor Page Builder (पेज बिल्डर प्लगइन)

अगर आप अपने Website को Premium Look देना चाहते हैं तो Elementor सबसे बढ़िया plugin है . इसकी मदद से आप अपने Content को बेहतर Design दे सकते हो जिससे User आपकी Website की ओर आकर्षित होगा .

अपनी Website में बनी सभी Broken Link का Broken Link Checker Plugin के माध्यम से पता कर सकते हैं . यह एक बहुत ही अच्छा Plugin है.

#18 google site kit  (गूगल साईट किट)

अगर आप Google के सारे आंकड़े अपने WordPress के Dashbord पर ही देखना चाहते हैं तो Google Site Kit Plugin आपके लिए सबसे बढ़िया है . इसको आप अपने Google Analystic, search console  के साथ Connect कर सकते हैं और अपने Website पर आने वाले Traffic को Track कर सकते हैं .

निष्कर्ष – वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए जरूरी प्लगइन 

तो दोस्तों ये थे 18 Best WordPress Plugin For Blogger in Hindi जो किसी भी WordPress Blog Website के लिए बहुत जरुरी हैं , ये सभी Plugin आपकी Website को औए बेहतर बनायेंगे .

उम्मीद करते हैं यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा , Comment में जरुर बताएं आप अपनी WordPress Website में कौन से Plugin का प्रयोग करते हैं. और हाँ इस लेख को शेयर करना न भूलियेगा. धन्यवाद

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

3 thoughts on “18 जरुरी Best WordPress Plugins For Blog in Hindi (Blogger Always Use)”

Leave a Comment