बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए – Earn Money Without Investment In Hindi

बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए यह हर कोई जानना चाहता है Earn Money Without Investment In Hindi क्योकि लोगों के पास या तो निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं या फिर उनका कोई बड़ा Goal होता है जिसके लिए उन्हें पैसे जुटाने होते हैं.

अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आज के इस लेख Without Investment paise kaise kamaye में हम आपको 11 ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जहाँ से आप बिना पैसे लगाये पैसे कमा सकते हैं.

इनमे से अधिकतर तरीके ऑनलाइन हैं क्योकि आप जानते ही हैं 2020 की तरह 2021 में भी lockdown है जिससे बहुत सारे लोगों की Job चली गयी है और लोग घरों पर ही रहने को मजबूर हैं. ऐसे में Online काम करके भी आप पैसे कमा सकते हैं.

इस लेख बिना पैसे खर्च किये पैसे कैसे कमाए में जो तरीके हमने आपको बताये हैं उसके लिए आपको चीजें सीखने की जरुरत होगी और आपके अन्दर थोडा धैर्य भी होना चाहिए क्योकि ऑनलाइन पैसे कमाने में कुछ समय जरुर लगता है और यह समय कितना लगेगा यह आपको मेहनत पर निर्भर करता है.

तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कि बिना बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए –

बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए (Earn Money Without Investment In Hindi)

बिना निवेश किये पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीकें हैं पर इनमें आपको थोडा सब्र रखना पड़ेगा. Online तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य के साथ – साथ कड़ी मेहनत की भी जरुरत है तभी जाकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं वो भी बिना पैसे लगायें, पैसे कैसें कमाए.

Without Investment paise kaise kamaye

आइये जानते हैं वे 11 तरीके जिसकी मदद से आप बिना पैसे लगाये पैसे कमा सकते हैं. (Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye)

#1 – बिना पैसे लगाएं Blogging करके पैसे कमायें

आप Blogging करके बिना निवेश के पैसे कमा सकते हैं. Blogging रोज पैसे कमाने का एक बढ़िया साधन है. Blogging करके आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं लेकिन अभी आपको इतने आगे की सोचने की जरुरत नहीं है. क्योकि आप बिना निवेश के पैसे कमाना चाहते हैं.

आप Blogger.com पर अपना Blog बना सकते हैं इस Platform में आप बिलकुल Free में अपना Blog बना सकते हैं.

Blog बनाने के बाद आपको SEO के द्वारा अपने Content को Google के पहले Page में Rank करा सकते हैं जिससे आपके Blog में Traffic आएगा. जब आपके Blog में Traffic आएगा तो आपके पास Blog से पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होंगे.

जब आप अपने ब्लॉग से कमाना शुरू कर लेंगे तो आप WordPress पर अपने Blog को Migrate कर सकते हैं. WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको Domain और Hosting की जरुरत पड़ती है.

यदि आपको ब्लॉग्गिंग का कोई आईडिया नहीं है तो इसे पढ़े –

#2 – बिना पैसे लगाए YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

YouTube Channel Start करने के लिए भी आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. आपको बस एक Smartphone की जरुरत होगी जिसमें आप Video Record करेंगे और YouTube पर अपलोड करेंगे.

बहुत सारे बड़े – बड़े YouTuber ने अपने Career की शुरुवात एक Smartphone से की थी. YouTube पर आपको नियमित रूप से Video अपलोड करनी होगी.

जब आपका Channel Popular हो जायेगा और आपके पास Subscriber की संख्या बढ़ जायेगी तो आप अपने YouTube Channel से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

जब आप YouTube से कमाना शुरू कर देंगे तो आप अपने लिए अन्य बेहतर Tool ले सकते हैं जिनके द्वारा आप अधिक आकर्षक Video बना सकोगे.

YouTube आज के समय में बिना पैसे लगाये पैसे कमाने का सबसे बढ़िया साधन है.

#3 – Freelancer बनकर पैसे कमाए Without Investment

आप भी जानते होंगे कि आज का जो युग है वह Digital युग है ऐसे में अगर आपके पास कोई डिजिटल स्किल है तो आपके पास घर बैठे पैसे कमाने का सुनहरा अवसर है.

बिना पैसे लगाये यानि Without Investment आप अपनी स्किल को बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हम अपनी Skill बेच कर कैसे पैसे कमा सकते हैं. चलो इसका जवाब भी जानते हैं. 

अपनी Skill को बेचने के लिए आपको Client को ढूंढने कहीं जाने की जरुरत नहीं है, इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी Website मौजूद हैं जहाँ से आप ऐसे लोगों को ढूंड सकते हैं जो अपना काम करवाने के लिए Freelancer को Hire करते हैं.

फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे कि – Freelancer, Fiverr, Upwork आदि.

Freelancer के रूप में काम करने के लिए आपके अन्दर कोई ऐसी Skill होनी चाहिए जिसे आप बेच सकते हो. कुछ Popular Freelancer Skill हमने आपको Suggest की हैं –

  • Content Writing
  • Website Design
  • Data Entry
  • Video Editing
  • SEO
  • Photoshop

आप कोई भी एक Skill को सीख सकते हैं और उससे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

#4 – Social Media Influencer बनकर पैसे कमाए

अगर आपके अंदर कोई भी कला है तो आप अपने Talent को Social Media पर शेयर कर सकते हैं और एक Social Media Influencer बन सकते हैं.

अगर आप नहीं जानते हैं कि Social Media Influencer क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Social Media Influencer वे लोग होते हैं जो किसी एक विशेष विषय पर अपने ज्ञान को लोगों तक सोशल मीडिया के द्वारा पहुचातें हैं. ये लोग सोशल मीडिया पर अपनी एक Reputation बना कर रखते हैं.

अगर आपके अन्दर भी कोई Talent हैं तो आप उसे किसी भी एक सोशल मीडिया Platform पर शेयर कर सकते हैं. आप नियमित रूप से कंटेंट शेयर करें. जब आपके Follower की संख्या बढ़ेगी तो फिर आप कई प्रकार से अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं. यह बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाने का अच्छा तरीका है.

जैसे कि Afffiliate Marketing के द्वारा, Sponsorship के द्वारा आदि तरीकों से.

#5 – Mobile Application के द्वारा पैसे कमाए

आजकल ऐसी बहुत सारी मोबाइल एप्लीकेशन हैं जिनके द्वारा आप बिना किसी निवेश के पैसे कमा सकते हैं. आपको इन Mobile Application को अपने Smartphone में इनस्टॉल करना होगा और उस App के Task को Complete करना होगा.

Task को पूरा करने पर आपको कुछ पैसे मिलते हैं. आप इन पैसों को अपने Paytm Account में Transfer कर सकते हैं. जैसे कि RozDHan App, Meesho App, MPL App, Dream 11 जैसे Gaming App आदि बहुत से App हैं.

हमने आपको पिछले एक लेख में 25 Best पैसे कमाने वाले Mobile App के बारे में बताया है आप उस लेख को पढ़कर पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

#6 – बिना पैसे के Content Writer बनकर पैसे कमाए

आज के समय में Content Writing एक ऐसी Skill है जिसके द्वारा आप बिना पैसा लगाये महीने में 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं.

बहुत सारे ऐसे Website Owner हैं जिन्हें Content Writer की जरुरत है. आप ऐसे लोगों को Freelancing Site पर ढूंड सकते हैं, या Facebook में Content Writing से Related Groups को join कर सकते हैं.

जब आप एक बारे ऐसे लोगों को Find कर लेते हैं तो आपको उन्हें अपने काम का Sample भेजना पड़ेगा अगर उनको आपके द्वारा लिखा पसंद आता है तो वे आपको काम देंगे.

जब आप एक बहुत बढ़िया Content Writer बन जाते हैं तो आप अपनी Fees भी बढ़ा सकते हैं. Content Writing इस लॉकडाउन में पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

Content Writing सीखने के लिए आप YouTube Channel का सहारा ले सकते हैं या कोई Blog पढ़ सकते हैं आप Content Writing आसानी से सीख सकते हैं.

#7 – Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमाए

Affiliate Marketing एक बहुत ही बढ़िया Online Bussiness है जिसके द्वारा आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं. Affiliate Marketing एक ऐसी Marketing होती है जहाँ पर आप किसी अन्य Company के Product को Promote करते हैं और बदले में Company से आपको Commission मिलता है.

Affiliate Marketing करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ती है जो इस प्रकार से हैं –

Product – आपको सबसे पहले यह Find करना होगा कि आप किस प्रकार के Product को Promote करेंगें. अगर आपको इस बात का कोई आईडिया नहीं है तो आप अपने Intrest के अनुसार कोई एक Product Select कर सकते हैं.

Affiliate Program – Afiliate Program वह होते हैं जहाँ कंपनी अपने Product को List करवाती है Affiliate करने के लिए. जैसे कि Clickbank, Warrior Plus, Amazon आदि.

Product को Select करने के बाद आपको ऐसे Affiliate Program को Join करना है जहाँ आपको उस प्रकार के Product पर अधिक Commission मिल रहा है.

Source Sell करने के लिए – अब Product को लोगों तक पहुचाने और उसे बेचने के लिए आपको किसी एक Source की जरुरत पड़ती है जहाँ पर आप Product को Promote कर सको.

इसके लिए आप अपने Social Media Account का इस्तेमाल कर सकते हैं. या Product से Related कोई एक Blog बना सकते हैं. और जब लोग आपके Afiliate Link से Product को खरीदते हैं तो आपको कंपनी की तरफ से Commission मिलता है.

#8   – Digital Marketing Service देकर

Digital Marketing आज के समय में कितनी Powerfull है यह आप सभी जानते होंगे. अगर आप भी कोई एक Digital Marketing Skill सीखकर कंपनी या लोगों को अपनी Service Provide करवा सकते हैं.

Digital Marketing हम Internet Marketing को कहते हैं. Digital Marketing को हम अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से घर बैठे कर सकते हैं.

अगर आपको Digital Marketing में Intrest है तो आप YouTube या Blog से कुछ Digital Marketing Skill सीख सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

कुछ Popular Digital Marketing Skill जिन्हें आप सीख सकते हैं –

  • Web Devlopment
  • Facebook and Instagram Ad
  • Google and YouTube Ad
  • Search Engine optimization
  • Email Marketing etc.

#9  – बिना इन्वेस्टमेंट के Online Coaching या Tusion से पैसे कमाए

आजकल Online Education कितनी लोकप्रिय होती जा रही है यह तो आप जानते ही होंगे. सभी माता पिता अपने बच्चों को Online education की ओर भेज रहे हैं.

अगर आपको भी किसी एक Subject का अच्छा Knowledge है तो आप भी Online Coaching, Tusion के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

इसे शुरू करने के लिए आपको अपने शहर, मोहल्ले या गाँव के बच्चों को एक Whtsapp Group पर जोड़ना होगा फिर आप उन्हें Tusion या Coaching का Offer दे सकते हैं.

आजकल बहुत सारे ऐसे Application हैं जिसके द्वारा आप Online Class पढ़ा सकते हैं जैसे कि Zoom App.

जब आप अच्छे तरीके से पढाओगे तो आपके पास बच्चों की संख्या बढ़ने लगेगी. और आप अधिक पैसे कमा पाओगे. इसके लिए आपको कुछ भी पैसे निवेश करने की जरुरत नहीं है.

#10 – Online Photo बेचकर पैसे कमाए

यह काम उनके लिए है जिन्हें Photography में Intrest है. अगर आप किसी चीज की अच्छी फोटो लेते हैं तो आप उसे Online बेच सकते हैं और बिना एक रुपया खर्च किये पैसे कमा सकते है. आप Nature, Place, People, Thing आदि प्रकार की फोटो Capture कर सकते हैं और उन्हें बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

वैसे फोटो Sell करने की बहुत सारी Website उपलब्ध हैं पर उनमें से कुछ हमने आपको Suggest की हैं जहाँ पर आप फोटो बेच सकते हैं –

  • iStock
  • Shutterstock
  • Photobucket

इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर Watermark लगाकर भी बेच सकते हैं.

#11  – Offline बच्चों को Tusion पढ़ाकर

भारत में Education Sector बहुत बड़ा है इस क्षेत्र में आप अपने Knowledge के दम पर लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं. आप किसी एक विषय में महारत हासिल कर सकते हैं निरंतर अभ्यास के द्वारा और फिर बच्चों को पढ़ना शुरू कर सकते हैं.

बिना पैसे खर्च कर पैसे कमाने ले लिए बच्चो को पढ़ाना सही काम है आप अपने गाँव, शहर में एक Tusion Center खोल सकते हैं और बच्चों को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं.

शुरुवात में आपको यह Bussiness करने के लिए एक भी पैसा नहीं लगाना पड़ेगा, जब आप पैसे कमाने लगोगे तो आप थोडा Invest करके एक अच्छा Tusion Center खोल सकते हैं.

तो दोस्तों यह थे वे सभी 11 तरीके जिसके द्वारा आप बिना पैसे लगाये पैसे कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For Earn Money Without Investment In Hindi

बिना पैसे खर्च किये पैसें कैसे कमाए?

बिना पैसे खर्च पैसे कमाने के लिए आप ब्लॉग्गिंग करके, Youtube चैनल, फ्रीलांसर के रूप में काम करके, पैसे कमाने वाले एप्प की मदद से आसानी से without इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते है.

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमायें?

आप Earning Mobile Application के द्वारा घर बैठे मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन फ्री में पैसे कैसे कमायें?

ऑनलाइन बहुत सारे तरीके हैं जिनके द्वारा आप ऑनलाइन Free में पैसे कमा सकते हैं, जैसे– Blogging, YouTube Channel, Affiliate Marketing, Mobile Application इत्यादि.

गाँव में पैसे कैसे कमायें?

गांव में पैसे कमाने की है चाह तो इसके लिए यह लेख पढ़ करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं. “गांव में पैसे कैसे कमाए“.

क्या बिना पैसे लगाये पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप बिना पैसे लगाये भी पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है.

निष्कर्ष: बिना निवेश किये पैसे कैसे कमायें 

इस लेख Earn Money Without Investment In Hindi में हमने आपको 11 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताया है जिसके द्वारा आप बिना निवेश के अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

दोस्तों वैसे तो इनके आलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जहाँ पर आपको पैसे लगाने कि जरुरत नहीं है. पर यह सबसे अच्छे तरीके हैं जहाँ आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिया गया यह लेख बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आया होगा और आप भी इनमें से कोई भी एक तरीका चुनकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. इस लेख Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी भी पैसे कमाने में मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए – Earn Money Without Investment In Hindi”

Leave a Comment