बिंग सर्च इंजन से पैसे कैसे कमाए | Bing Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नए पैसे कैसे कमाए लेख में जिसमें हम आपको बताने वाले हैं Bing Se Paise Kaise Kamaye. जी हाँ आप बिंग सर्च इंजन के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में जानने के लिए आपको यह लेख पूरा अंत तक पढना होगा.

इस आर्टिकल में हमने आपको बिंग से पैसे कमाने के 3 तरीकों के बारे में बताया है जिनसे आप थोडा बहुत मेहनत करके भी बिंग से कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं बिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में.

बिंग सर्च इंजन से पैसे कैसे कमाए Bing Se Paise Kaise Kamaye In Hindi
मुख्य बिंदु विवरण
विषयBing से पैसे कैसे कमाए
पोस्ट केटेगरीपैसे कमाए
प्रोडक्ट का नामBing
प्रोडक्ट केटेगरीसर्च इंजन
प्रोडक्ट ओनर का नाममाइक्रोसॉफ्ट
कब शुरू किया गया3 June 2009
Bing Se Paise Kaise Kamaye

बिंग क्या है (What is Bing in Hindi)

Bing गूगल की भांति एक सर्च इंजन है. गूगल के बाद बिंग दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च है. Bing सर्च इंजन को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया है और यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा ही संचालित है. माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स हैं जो दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की सूची में हैं.

अधिकांश कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल किया जाता है इसलिए कंप्यूटर में Bing पहले से ही इनस्टॉल रहता है. अधिकतर लोग कंप्यूटर पर Bing का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आज के समय में लोग मोबाइल का इस्तेमाल अधिक करते हैं और मोबाइल पर गूगल का दबदबा है इसलिए बिंग सर्च इंजन गूगल से पीछे रह गया.

बिंग से पैसे कैसे कमाए (Bing Se Paise Kaise Kamaye)

अनेक सारे लोगों के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि क्या Bing सर्च इंजन से वास्तव में पैसे कमा सकते हैं, तो इसका जवाब है हाँ. आप बिंग का इस्तेमाल करके भी पैसे कमा सकते हैं. हालांकि Bing में पैसे कमाने के विकल्प गूगल के जितने नहीं हैं लेकिन बिंग आर पैसे कमाने का एक तरीका गूगल से बहुत आसान है. जिसे हमने इस लेख में अंत में बताया है.

इस लेख में हमने आपको Bing से पैसे कमाने के 3 सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है. चलिए जानते हैं कौन से हैं वे तरीके.

#1 – बिंग के Media.net से पैसे कमाए (Media.net Se Paise Kamaye)

यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो आप अपने ब्लॉग पर बिंग के Media.net के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. Google AdSense की तुलना में Media.net से आम कम व्यूज में भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Media.net Google AdSense की भांति Bing (माइक्रोसॉफ्ट) का एक Ad network है जिसके विज्ञापन आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. Media.net को आप गूगल एडसेंस का ही एक alternative समझ सकते हैं.

Google AdSense के बाद Media.net दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Contextual advertising प्लेटफ़ॉर्म है, मतलब कि यह ब्लॉग पर उसी प्रकार के विज्ञापन को दिखता है जिस तरह का ब्लॉग में कंटेंट होता है. जैसे आप फाइनेंस पर आर्टिकल लिखते हैं तो Media.net आपके ब्लॉग में फाइनेंस से ही related विज्ञापन दिखायेगा.

जिस प्रकार ब्लॉग पर Google AdSense का Approval लेने के लिए गूगल की कुछ Terms and Condition को फॉलो करना होता है उसी प्रकार से Media.net का approval लेने के लिए आपको Bing की कुछ गाइड लाइन को फॉलो करना होता है जो कि निम्नलिखित प्रकार से है –

Media.net का Approval लेने की कुछ शर्तें

  • आपके ब्लॉग पर कंटेंट English Language में होना चाहिए.
  • आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक मुख्यतः यूनाइटेड स्टेट, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा से होना चाहिए.
  • आपके ब्लॉग पर उचित मात्रा में ट्रैफिक होना चाहिए, हर दिन कम से कम 1000 Pageview होने चाहिए.
  • ब्लॉग पर High Quality आर्टिकल होने चाहिए.

Media.net के लिए Apply कैसे करें

Media.net के लिए Apply करना बहुत ही आसान है, अप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके media.net के लिए apply कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप https://www.media.net/program/ की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये.
  •  यहाँ पर आपको Sign in वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा.
  • इसमें आपको अपनी वेबसाइट का नाम, Email ID और Country Name को fill करके Sign Up Now पर क्लिक कर लेना है.
  • बस इतना करते ही आपकी वेबसाइट Review के लिए चले जायेगी.
  • तो इस प्रकार से आप Media.net के लिए apply कर सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ पर आपको 24 से 48 घंटे के अन्दर वेबसाइट Approve या Reject का मेल आ जाता है.
  • यदि आपकी वेबसाइट पर सब कुछ सही रहेगा तो 24 से 48 घंटे के अन्दर आपको Approval का मेल आ जायेगा.
  • वेबसाइट Approve होने के बाद आप अपनी वेबसाइट में Media.net के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

#2 – Bing Ads से पैसे कमाए (Bing Ads Se Paise Kamaye)

अगर आपका कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नस है तो आप अपने प्रोडक्ट को Bing Ads की मदद से प्रमोट करके बिक्री को बढ़ा सकते हैं. जिस प्रकार आप Google Ads में अपने बिज़नस को बढ़ाने के लिए  विज्ञापन चलाते हैं उसी प्रकार Bing Ads की मदद से आप Bing सर्च इंजन पर विज्ञापन चला सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो Bing Ads चलाकर प्रोडक्ट की बिक्री को बढाकर अधिक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं. चूँकि Bing सर्च इंजन का इस्तेमाल अधिकतर अमेरिका के लोग करते हैं इसलिए अगर आप Clickbank जैसे एफिलिएट प्रोग्राम के प्रोडक्ट को Bing Ads से प्रमोट करते हैं तो आपको अच्छे कन्वर्शन मिल सकते हैं.

Bing Ads कैसे चलायें

जिस प्रकार आप Google Ads में अपना Campaign बनाते हैं उसी प्रकार से Bing Ads में भी Campaign बना सकते हैं. Bing पर विज्ञापन दिखाने के लिए आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने ब्राउज़र में Bing Ads लिखकर सर्च करें और Bing Ads की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये.
  • इसके बाद आप Bing Ads में Gmail ID या आउटलुक से Sign In कर लीजिये.
  • अब आपको एक पासवर्ड सेट कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपना First Name और Last Name fill करके Next पर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपके Gmail ID पर माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से एक Code आयेगा आप इसे इंटर करके Next पर क्लिक करें.
  • आपके सामने एक आसान Puzzle आयेगी जिसे आपको Solve कर लेना है, यह वेरिफिकेशन के लिए होता है कि आप Human हो.
  • अब आपका Bing Ads में अकाउंट बन गया है आप Create Campaign वाले ऑप्शन से Ads बनाकर Bing पर run कर सकते हैं.
  • अगर आप कीवर्ड और ऑडियंस सही रखते हैं तो आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगें.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप Bing Ads के द्वारा Bing सर्च इंजन पर विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते हैं.

#3 – Bing Reward Program से पैसे कमाए

Bing Rewards को Bing ने साल 2010 में लांच किया था जिसका मुख्य उद्देश्य यूजर को बिंग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है. शुरुवात में Bing ने अपना यह प्रोग्राम कुछ चुनिन्दा देशों में लांच किया था लेकिन बाद में Bing ने इसका विस्तार बढाया और अब भारत के लोग भी Bing Reward Program के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. 2016 से पहले इसे Microsoft Rewards के नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इसे Bing Reward नाम दे दिया.

Bing Reward के साथ यूजर बिंग सर्च इंजन का उपयोग करके सर्च करने, नए feature को चेक करने तथा अन्य कार्यों के लिए क्रेडिट अर्जित करते हैं. आप अपने Bing Reward अकाउंट में Sign In करके किसी भी डिवाइस पर बिंग सर्च का उपयोग करके क्रेडिट अर्जित कर सकते हैं.

Bing Reward से प्राप्त किये गए क्रेडिट का उपयोग आप माइक्रोसॉफ्ट गिफ्ट कार्ड, Amazon गिफ्ट कार्ड, Starbucks गिफ्ट कार्ड के रूप में कर सकते हैं. Bing Reward प्रोग्राम से क्रेडिट अर्जित करने के लिए पहले आपको इसे ज्वाइन करना होता है.

Bing Reward Program ज्वाइन कैसे करें

Bing Reward Program को ज्वाइन करने की प्रोसेस हमने आपको नीचे स्टेप वाइज बताई है –

  • Bing Reward से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट होना जरुरी है इसलिए आप एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बना लीजिये. और फिर Microsoft Edge का इस्तेमाल करना आरम्भ करें.
  • Welcome Page पर आपको Quiz और कुछ सवाल – जवाब देखने को मिलेंगे जिनसे आप तुरंत 100 क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं. आप अधिक अंक अर्जित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट को Default सर्च इंजन के रूप में सेट कर सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपने Reward पेज पर पहुँच जायेंगें जहाँ से आप देख सकते हैं कि आपके कितने अंक अर्जित किये हैं.यहाँ पर आपको वे टास्क मिलेंगें जिन्हें कम्पलीट करके आप पॉइंट अर्जित कर सकते हैं.
  • आप किसी भी टास्क को कम्पलीट करके पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं.
  • जैसे – जैसे आप अधिक पॉइंट प्राप्त करते हैं तो आपका लेवल भी बढ़ता हैं, और जितने अधिक लेवल पर आप पहुँचते हो आपको टास्क कम्पलीट करने के अधिक पॉइंट मिलते हैं.
  • जब आपके पास पर्याप्त पॉइंट हो जाते हैं तो आप उन्हें विभिन्न पुरस्कारों के रूप में Redeem कर सकते हैं.

यह तो थी Bing Reward प्रोग्राम को ज्वाइन करके पैसे कमाने की पूरी प्रोसेस. चलिए अब जानते हैं वे कौन से तरीके हैं जिनसे आप Bing Reward प्रोग्राम से अधिक पॉइंट अर्जित कर सकते हैं.

Bing Reward प्रोग्राम से अधिक पॉइंट कैसे अर्जित करें

इस लेख में आगे हमने आपको Bing Reward प्रोग्राम से अधिक पॉइंट प्राप्त करने के कुछ बेस्ट तरीके बताये हैं –

  • Bing Search – जब भी आप Bing पर कुछ ऑनलाइन सर्च करते हैं तो आपको कुछ पॉइंट मिलते हैं.
  • Quiz – आप माइक्रोसॉफ्ट एज पर Quiz में भाग ले सकते हैं और सवालों का सही जवाब देने पर आपको कुछ पॉइंट मिलते हैं.
  • Invite Friend – आप अपने दोस्तों को Bing Reward प्रोग्राम में Invite करके भी पॉइंट अर्जित कर सकते हैं.
  • Mobile Search – आप अपने मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में Sign In कर सकते हैं और प्रत्येक सर्च का 2 पॉइंट अर्जित कर सकते हैं.
  • Bing Reward Dashboard – आप प्रतिदिन डैशबोर्ड को check करते रहें आपको यहाँ कुछ बेस्ट ऑफर मिलेंगें, जिनसे आप अधिक पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं.

अंतिम शब्द – बिंग सर्च इंजन से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको Bing Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी है और तीन ऐसे तरीकों के बारे में आपको बताया है जिनके द्वारा आप Bing सर्च इंजन से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Bing से पैसे कमाने के जो तरीके हमने आपको बताये हैं उनमें से आपको Media.net और Bing Ads से पैसे कमाने के लिए स्किल की जरुरत होगी, लेकिन Bing Reward प्रोग्राम से आप पार्ट टाइम में अपने दैनिक कार्यों को करते हुए आसानी से पॉइंट अर्जित कर सकते हैं, और उन्हें Redeem भी कर सकते हैं.

तो दोस्तों अगर आपको Bing से पैसे कमाने की याह जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया पर अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इसी प्रकार के नॉलेज से भरे लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिये.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment