बिटकॉइन क्या है किसने बनाया और कैसे खरीदें | Bitcoin In Hindi

Bitcoin Kya Hai In Hindi: बिटकॉइन का नाम तो आप लोगों ने जरुर सुना होगा, क्योंकि आज के समय में यह Crptocurrency बहुत चर्चा में है इसलिए सभी लोग बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं. बिटकॉइन या टेक्नोलॉजी में रूचि रखने वाले लोग अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि Bitcoin क्या होता है.

अगर आपको भी बिटकॉइन के बारे में जानना है तो यह लेख आपके लिए ही है. हमने इस लेख के द्वारा कोशिस की है कि आपको बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करा सकें.

बिटकॉइन क्या है और किसने बनाया पूरी जानकारी हिंदी में (Bitcoin In Hindi)

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Bitcoin क्या है इन हिंदी, बिटकॉइन का आविष्कार किसने किया, बिटकॉइन का उपयोग कहाँ किया जाता है, आप कैसे एक बिटकॉइन खरीद सकते हैं, बिटकॉइन के फायदे और नुकसान क्या हैं और क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख में आपके बिटकॉइन से सम्बंधित अनेक सारे Confusion दूर हो जायेंगे, लेकिन उसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढना होगा. तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं बिटकॉइन क्या होता है विस्तार से.

बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi)

Bitcoin एक Virtual Currency है, यह एक ऐसी करेंसी है जिसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है. आप बिटकॉइन को छू नहीं सकते हैं, बिटकॉइन को अपने जेब या पर्स में नहीं रख सकते हैं. बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है. बिटकॉइन को रखने के लिए एक डिजिटल वॉलेट की जरुरत होती है.

बिटकॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट में किया जाता है, यह P2P नेटवर्क पर काम करता है. किसी भी देश, सरकार, बैंक या कंपनी का बिटकॉइन पर नियंत्रण नहीं है. बिटकॉइन का लोग बिना किसी माध्यम के सीधे एक दुसरे के साथ लेन – देन कर सकते हैं. यह एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है.  

बिटकॉइन ऑनलाइन transaction  में बहुत fast और efficient है. बिटकॉइन का इस्तेमाल न केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाता है बल्कि लोग जिस प्रकार शेयर बाजार में निवेश करते हैं इसी प्रकार से बिटकॉइन में निवेश कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं. इलिए बिटकॉइन आजकल बहुत ज्यादा चर्चा में हैं.

बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के अंतर्गत आती है, यह सबसे पहली व सबसे महँगी क्रिप्टोकरेंसी हैं. मार्केट में अनेक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी मौजूद हैं जैसे कि इथेरियम, RED कॉइन, रिप्पल आदि. ये सभी क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टोग्राफी तकनीकी के नियमों के द्वारा संचालित होती हैं.

बिटकॉइन में होने वाली सभी लेन – देन के रिकॉर्ड को ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के द्वारा सुरक्षित रखा जाता है. ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में नेटवर्क से जुड़े किसी कंप्यूटर से transaction  होती है तो इसका पता नेटवर्क से जुड़े सब कंप्यूटर को हो जाता है. इसलिए बिटकॉइन में धोखा – धड़ी होने की संभावना बहुत कम होती है.

बिटकॉइन को किसने बनाया (Who Invent Bitcoin in Hindi)

बिटकॉइन को 2009 में सतोषी नाकमोतो नामक एक जापानी इंजीनियर ने Develop किया. बिटकॉइन के साथ ही उन्होंने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी को भी दुनिया के सामने पेश किया था.

सतोषी नाकमोतो एक ऐसी करेंसी बनाना चाहते थे जिसके द्वारा लोग दुनिया में कहीं भी बिना किसी बैंक, सरकार या कम्पनी के सीधे आपस में लेन – देन कर सकें, और उनके transaction का रिकॉर्ड एक Public Ledger (सार्वजनिक बही खाता) में रखा जाए.

साल 2011 में बिटकॉइन को बनाने वाले सतोषी नाकमोतो अचानक गायब हो जाते हैं और पीछे छोड़ जाते हैं इस Open Source Software को जिसे कि बिटकॉइन के यूजर इस्तेमाल कर सकें और उसे Improve और Update कर सकें.

अनेक सारे लोगों का यह भी मानना है कि सतोषी नाकमोतो कोई व्यक्ति नहीं थे यह केवल एक काल्पनिक करैक्टर था. लेकिन इसके पीछे ही सत्यता क्या है इसकी जानकारी अभी तक किसी को भी नहीं है.

 बिटकॉइन के उपयोग (Uses of Bitcoin in Hindi)

बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट में किया जाता है. आज के समय में अनेक सारी कंपनी, NGO इसका इस्तेमाल ऑनलाइन transaction में कर रही हैं.

बिटकॉइन Peer to Peer नेटवर्क टेक्नोलॉजी पर काम करता है, जिसके कारण लोग बिना सरकार या बैंकों के हस्तक्षेप के एक स्थान से दुसरे स्थान में ऑनलाइन transaction कर सकते हैं.

कई सारे लोग बिटकॉइन का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी करते हैं. बिटकॉइन में ट्रेड करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए (Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye)

अगर आप बिटकॉइन की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बिटकॉइन को खरीदने की जरुरत होगी. अगर आपके पास बिटकॉइन को खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आप बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट सतोषी को खरीद सकते हैं.

जिस प्रकार भारत में 100 पैसों का एक रुपया बनता है, उसी प्रकार 10 करोड़ सतोषी से एक बिटकॉइन बनता है. आप धीरे – धीरे सतोषी को खरीद कर एक या इससे भी अधिक बिटकॉइन जमा कर सकते हैं.

बिटकॉइन के दाम अनियमित रूप से लगातार घटते – बढ़ते रहते हैं, इसलिए जब बिटकॉइन के दाम बढ़ेंगे तो आप बिटकॉइन को बेचकर अच्छा – खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

बिटकॉइन कैसे खरीदें (Bitcoin Kaise Kharide)

बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन प्लेटफार्म की जरुरत होती है, जिसमें आपको अपनी Gmail ID से एक अकाउंट बनाना होता है, और KYC को Complete करना होता है.

जब आप उस प्लेटफार्म के डैशबोर्ड में आ जाते हैं तो आपको अनेक सारे क्रिप्टोकरेंसी दिखाई देंगीं जिसमें बिटकॉइन भी होगा. आप यहाँ से बहुत आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते हैं.

भारत में बिटकॉइन खरीदने के लिए कुछ प्लेटफार्म निम्न हैं –

बिटकॉइन के फायदे (Advantage of Bitcoin in Hindi)

बिटकॉइन के कुछ प्रमुख फायदे निम्न प्रकार से हैं –

  • बिटकॉइन के लेन – देन का सारा रिकॉर्ड ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के द्वारा Public Ledger में रखा जाता है. इसलिए इसमें fraud होने की संभावना कम होती है.
  • बिटकॉइन को दुनिया भर में कहीं भी भेजा जा सकता है.
  • ऑनलाइन पेमेंट में बिटकॉइन एक कुशल विकल्प है.
  • बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है, इसे हम भौतिक रूप से अपने पास नहीं रख सकते हैं इसलिए बिटकॉइन के चोरी होने, कटने – फटने की कोई समस्या नहीं होती है.
  • बिटकॉइन में बिना किसी तीसरे पक्ष (जैसे बैंक, कम्पनी, सरकार) के भी लेन – देन किया जा सकता है.
  • कभी – कभी हमारे बैंक अकाउंट ब्लॉक कर दिए जाते हैं, लेकिन बिटकॉइन का कभी भी अकाउंट ब्लॉक नहीं होता है.
  • बिटकॉइन में ट्रेडिंग करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

बिटकॉइन के नुकसान (Disadvantage of Bitcoin in Hindi)

बिटकॉइन के कुछ नुकसान भी है जैसे कि –

  • अगर आप अपने बिटकॉइन अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने सारे बिटकॉइन से हाथ धो बैठ सकते हैं.
  • चूँकि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी हैं इसलिए हैकिंग का खतरा भी बना रहता है. हालांकि बिटकॉइन की Security बहुत High level की है लेकिन फिर भी हैकर इसको हैक करने में सफल हो सकते हैं.
  • बिटकॉइन का इस्तेमाल कुछ लोग अवैध चीजें खरीदने में कर सकते हैं.
  • बिटकॉइन पर किसी भी देश या सरकार का नियंत्रण नहीं है इसलिए इसके दामों में अनियमित रूप से उतार – चढ़ाव होते रहता है.

बिटकॉइन का प्राइस (Bitcoin Price in India)

जब यह लेख लिखा गया तब की बात करें तो बिटकॉइन का प्राइस भारत में 36,68,444.73 रूपये हैं. लेकिन बिटकॉइन के दामों में रोज तेजी से उतार – चढ़ाव होता है. इसलिए आप गूगल पर बिटकॉइन का Current Price चेक कर सकते हैं.

बिटकॉइन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न  

बिटकॉइन में निवेश कैसे करते हैं?

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपको एक ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना होता है, और KYC कम्पलीट करनी होती है. जब आपका अकाउंट Verify हो जाता है तो उसके बाद आप बिटकॉइन में आसानी से निवेश कर सकते हैं.

बिटकॉइन की लेन – देन का हिसाब कैसे रखा जता है?

बिटकॉइन की लेन – देन का सारा रिकॉर्ड ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के द्वारा रखा जाता है.

बिटकॉइन को किसने बनाया?

बिटकॉइन को जापान के एक इंजीनियर सतोषी नाकमोतो ने 2009 में बनाया.

बिटकॉइन का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है?

बिटकॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट में किया जाता है. ऑनलाइन पेमेंट के लिए बिटकॉइन को एक तेज और कुशल माध्यम माना जाता है, इसलिए अधिकतर कंपनी बिटकॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइनtransaction  में करती हैं.

क्या बिटकॉइन लीगल है?

अगर पूरी दुनिया की बात करें तो कुछ देशों में बिटकॉइन लीगल करेंसी है तो कई सारे देश ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक बिटकॉइन को नहीं अपनाया है. अगर भारत की बात करें तो भारत में बिटकॉइन लीगल है. आप बिटकॉइन में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

आपने सीखा: Bitcoin क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Bitcoin Kya Hota Hai, बिटकॉइन का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है, बिटकॉइन कैसे खरीदें और बिटकॉइन के फायदे, नुकसान क्या हैं.

हमने पूरी कोशिस की है कि आपको बिटकॉइन के बारे में पूरी जानकारी दे सकें, अगर कोई जानकारी रह गयी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव हमें दे सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख बिटकॉइन क्या है जरुर पसंद आया होगा, अंत में आपसे निवेदन करते हैं कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

5/5 - (2 votes)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment