Black Friday क्या होता है और इसका इतिहास क्या है? Black Friday Sell/Discount क्यों मिलता है?

Black Friday Kya Hai: अधिकतर लोग तब अधिक Shopping करते हैं जब उन्हें चीजों पर भारी मात्रा में छुट मिलें . ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा दिन होता है Black Friday . हालाँकि अभी भारत में यह इतना ज्यादा प्रचलित नहीं हैं पर जो लोग इन्टरनेट से जुड़े हैं उन्होंने Black Friday का नाम जरुर सुना होगा .

पर क्या आप जानते हैं Black Friday Kya Hai ? Black Friday इतना ज्यादा Popular क्यों हैं ? और Black Friday का इतिहास क्या है ?

आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर हम इस लेख में देंगे . इसमें आपको Black Friday से सम्बंधित बहुत सारी जानकारियां मिलने वाली हैं . तो आइये शुरू करते हैं और जानते हैं Black Friday In Hindi.

Black Friday Kya Hai

Black Friday नाम से बहुत सारे लोगों को लग रहा होगा कि इस दिन कोई दुर्घटना हुई होगी इसलिए इसका नाम Black Friday रखा गया होगा पर ऐसा कुछ भी नहीं हैं .

दरसल अमेरिका में Thanksgiving Day के बाद आने वाले शुक्रवार को Black Friday कहते हैं . इस दिन सामानों पर भारी Discount मिलता है .

Thanksgiving Day के बाद से अमेरिका में अनौपचारिक रूप से लोग क्रिसमस की खरीददारी करते हैं जिसके चलते बाजारों में सामानों के दाम गिरा दिए जाते हैं जिससे लोग अधिक मात्रा में खाद्दारी कर सकें .

Black Friday के दिन बाजार में खचाखच भीड़ रहती है . और लोग जमकर खरीददारी करते हैं .

Black Friday व्यापारी और ग्राहक दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है . एक ओर जहाँ ग्राहकों को बहुत कम दामों में अच्छी चीजें मिल जाती हैं वही व्यापारियों की बिक्री भी कई गुना बढ़ जाती है , जिससे घटे में चल रहे व्यापारी भी मुनाफा कमा जाते हैं .

Black Friday नाम क्यों रखा गया 

Black Friday का पहले से ही मतलब Shopping या Sale से नहीं था . सबसे पहले इसका प्रयोग वितीय संकट के लिए किया गया था . उस समय अमेरिका में वितीय संकट छाया हुवा था . यह दिन था शुक्रवार का 24 September 1869 को अमेरिका की Gold Market ध्वस्त हो गयी थी.

इसके बाद Black Friday प्रयोग 1966 में हुवा था . फिलाडेल्फिया की पुलिस ने Thanksgiving Day के अलगे शुक्रवार को Black Friday का नाम दिया था .क्योकि इस दिन क्रिसमस की अनौपचारिक खरीददारी के चलते सड़कों पर बहुत भीड़ रहती है जिससे ट्राफिक बहुत बढ़ जाता है.

Black Friday पुलिस वालों के लिए एक सिरदर्दी है , शायद इसलिए उन्होंने इसे Black Friday नाम दिया होगा . 

1966 में अमेरिका के एक मैगजीन में Black Friday शब्द छपा हुवा था . Black Friday का विस्तार 1975 से होना शुरू हुवा इससे पहले बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते थे .

एक और मान्यता के अनुसार बात उस समय की है जब अमेरिका में व्यापारी लोग हिसाब – किताब कॉपी में लिखा करते थे . मुनाफे को लिखने के लिए काली पेन और घाटे को लिखने के लिए लाल पेन का इस्तेमाल होता था.

ज्यादातर दुकानें साल भर घाटे में ही रहती थी इसलिए वह लाल पेन का प्रयोग करते थे . लेकिन Thanksgiving Day के बाद बाजार में जबरदस्त खरीददारी होती थी इसलिए अमेरिका के व्यापारी Thanksgiving Day के बाद काली पेन का ही प्रयोग करते थे .

Black Friday का इतिहास 

2002 तक Black Friday की Sale Offline ही होती थी . पहले यह कुछ ही देशों में मनाया जाता था . इसमें सभी वही देश थे जहाँ क्रिसमस मनाया जाता था .

लेकिन साल 2003 में Black Friday की Online Sale लगाने की शुरुवात हुई पर यह अभी भी इतना लोकप्रिय नहीं था .

साल 2013 में यह बहुत ही अधिक लोकप्रिय होने लगा क्योकि लोग धीरे – धीरे स्मार्ट फोन के जरिये इन्टरनेट से जुड़ने लगे थे . और online Shopping होने लगी थी .

FAQS For Black Friday in Hindi 

भारत में Black Friday कब शुरू हुआ?

भारत में Black Friday की शुरुवात 2018 में हुई थी . इस साल Amazon ने भारतीय कस्टमर को सामानों पर भारी छूट दी थी. इसके बाद से ही Amazon हर वर्ष Black Friday Sale भारत में देता है.

Black Friday कब मनाया जाता है?

Black Friday को हर साल नवम्बर महीने के चौथे शुक्रवार को मनाया जाता है.

2020 में Black Friday Sale कब है?

इस साल 27 नवम्बर को Black Friday है.

शुरू में Black Friday किस के लिए इस्तेमाल किया गया?

शुरुवात में Black Friday का इस्तेमाल अमेरिका में चल रहे वितीय संकट के लिए किया गया था.

Black Friday Sell/Discount क्यों मिलता है?

Black Friday पर Best Deal जैसे Special Discount या Sell इस लिए मिलता है त्ताकी सभी कम्पनियां ज्यादा से ज्यादा अपने Product को sellout कर  सकें. इसलिए वे ब्लैक फ्राइडे के आने से पहले ही बढिया डिस्काउंट कस्टमर को प्रोवाइड करती है.

Best Black Friday Deal 

अगर आप 2020 में अच्छा Black Friday Deal पाना चाहते हैं तो Online Shopping बहुत ही अच्छा साधन है . Online Shopping के जरिये आप अपने लिए सबसे अच्छी Black Friday Deal पा सकते हैं . 

Black Friday Deal की कुछ Online Site 

Black Friday की अधिकतर Deal गुप्त रखी जाती है .

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Black Friday से सम्बंधित जानकारी दी . जिससे आप अब समझ गए होंगे कि Black Friday Kya Hai और Black Friday मनाने के पीछे का इतिहास क्या है. Black Friday Sell/Discount क्यों मिलता है?

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा . इस तरह के जानकारी से भरे लेख पढने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहिये , और हाँ Black Friday के बारे में अपने दोस्तों को बताने के लिए हमारा लेख शेयर करें .

Black Friday क्या होता है और इसका इतिहास क्या है? Black Friday Sell/Discount क्यों मिलता है?

1 thought on “Black Friday क्या होता है और इसका इतिहास क्या है? Black Friday Sell/Discount क्यों मिलता है?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
Share via
Copy link
Powered by Social Snap