(16+तरीके) ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (डेली 5K विसिटर) हिंदी में

Website/Blog Ka Traffic Kaise Badhaye: अगर आपके मन में भी सवाल होगा कि मैं अपनी Website पर Traffic कैसे लाये तो आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि वेबसाइट पर ज्यादा visitor कैसे लाये.

दोस्तों आज कल हर कोई Blog और Website बना रहा है, जैसा कि आपने भी किया हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है. आप भी अपनी website या Blog को Setup करने के बाद यह सोच रहे हैं कि अब उस पर ज्यादा Views या Visitor कैसे लाएं.

WebsiteBlog Ka Traffic Kaise Badhaye - ब्लॉग्गिंग में ट्रैफिक कैसे बढाए

जब तक आपकी Website पर ज्यादा Traffic नहीं आएगा तब तक न तो आपको Google Adsense Approval मिलेगा और ना ही आपका Website google पर Rank करेगा.

इस पोस्ट की सहायता से आप Internet पर आए Traffic को अपने Blog पर ला सकते है। चलिए आपको हम आज बताते हैं Boost Your Blog Traffic In Hindi.

TIPS : आपकी जानकारी के लिए आपको बताते हैं कि Blog पर ट्रैफिक लेन के तरीके हमने ख़ुद आजमाये हुए है.

वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – Blog Par Traffic Kaise Badhaye

इस पोस्ट की मदद से हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे Blogger का Traffic आप 2 से 4 गुना कर सकते हैं. यह सब तरीके Netural है. एक successful Blogger इन्ही तरीकों बना जा सकता है.

#1 लेख को Whatsapp पर शेयर करे

जी हां हमें पता है कि whatsapp आपकी वेबसाइट के लिए कितना फायदेमंद है. किसी को नहीं पता नही होता है कि शुरुआती दिनों में whatsapp आपकी वेबसाइट को boost कर सकता है.

दरअसल आप अभी तक whatsapp का इस्तेमाल सिर्फ Chating और Sharing में करते हैं परंतु आपको अब अपने सभी ग्रुपों में अपनी website का Link और अपनी Post का Link Share करना है.

माय लीजिए आपके पास 5 ग्रुप है इन सभी ग्रुप में 1000 से अधिक यानी हर ग्रुप में 200 से अधिक लोग जुड़े होंगे.

इनमें से अगर 100 लोग भी आपकी वेबसाइट पर आ जाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा. लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आपको लिंक रोज-रोज या बार-बार नहीं डालने हैं आपको शेडूल करना है एक समय डालना है. इस तरह से अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करना है कि लोग परेशान ना हो.

#2 Twitter अकाउंट बनाकर पोस्ट शेयर करें

अगर आपका यानी Blogger का Twitter Account नही है तो आज ही Twitter पर अपना Account Create करे और अपनी post को Share अवश्य करें. इसके लिए आप किसी प्लगइन की सहायता ले सकते है.

जैसे अपने कोई पोस्ट पब्लिश की वैसे ही शेयरिंग प्लगइन आपका पोस्ट आटोमेटिक ट्विटर पर शेयर कर देगा.

#3 यूजर को Email से पोस्ट अपडेट दे

आपके Blog या Website पर Email Subsribe का Button जरूर लगाएं ताकि अगर कोई Visitor आपके Email को Subsribe करता है तो आपकी पोस्ट उसे Email के जरिये मिल जाएँ. यह ब्लॉग पर Traffic लाने का काफ़ी Unique होता है.

#4 Facebook पर पोस्ट शेयर करे

Facebook से अपनी Website का Traffic कैसे बढाए यह तो बताने की जरूरत नही यह आप और हम सब जानते हैं कि Facebook हर Blogger को पसंद होता हैं. आपको facebook पर पेज बनाकर उस पर रोज Post को शेयर करना चाहिए. यह भी आप आटोमेटिक वर्डप्रेस प्लगइन की मदद से कर सकते है.

#5 LinkedIn पर Profile बनाकर लेख शेयर करें

अब आप सोचोंगे के कि LinkedIn क्या बला है, यह एक Business Website है, यहाँ आपको post शेयर करना है और LinkedIn पर Account बनाना है और आपको अपनी Profile Details में आपको अपने Blog की Link डाल देना है. जिससे आपको यहाँ से Bing और Yahoo Search Engine के लिए High Quality Backlink मिल जाएगा.

#6 डेली Unique Content Publish करे

जब भी आप अपनी पोस्ट लिखें तो आपको यह ध्यान रखना है कि कोई भी व्यक्ति आपकी पोस्ट क्यों पड़ रहा है क्योंकि उसे आपकी पोस्ट की मदद से कुछ सहायता मिल रही होगी अगर Unique Content लिखेंगे तो आपकी पोस्ट पढ़कर वह व्यक्ति दोबारा आपकी वेबसाइट पर जरुर आएगा. यहां पर आपको सही पोस्ट लिखना और अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रश्न में लिखना सुनिश्चित करें.

#7 Pinterest प्रतिदिन पर पोस्ट डाले

यदि आप थोड़ी बहुत इंग्लिश जानते हो तो आप Pinterest Platform का Use कर सकते हैं.
यहां पर आपको इंग्लिश में पोस्ट डाल कर आप अपनी Website या Blog का Traffic बढ़ा सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Pinterest पर आप रेगुलर पोस्ट पिन करते है तो आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ सकता है.

#8 Youtube चैनल बनाए और ब्लॉग को प्रमोट करें

Youtube चैनल बनाकर आप फ्री में अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं आपको अपने चैनल की About सेक्शन में जाकर अपनी वेबसाइट का लिंक डाल देना है. जिससे आपको एक Backlink मिल जाएगा. साथ ही आपको youtube पर वीडियो डालने होंगे. आप प्रत्येक वीडियो में अपनी website यानी Blog का link डाल सकते है. जिसे आप youtube चैनल से पैसे भी कमा सकते हैं.

#9 Quora पर जवाब देकर ब्लॉग पर विसिटर लाए

Quora एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है इस पर आप किसी के भी सवाल का जवाब देने के साथ अपनी वेबसाइट का लिंक देकर अपनी वेबसाइट पर traffic ला सकते है. यदि आप प्रतिदिन 5 सवालों के जवाब भी इस ब्लॉग पर देते है तो आपको डेली 100 से लेकर 400 यूजर्स का ट्रैफिक आसानी मिल सकता है.

#10 Blog Post Share Button लगाए

आप अपने Blog पर Post Share Button अवश्य लगाए जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram, Youtube. ताकि जिससे लोग आपके पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. जैसे – जैसे आपके ब्लॉग पोस्ट को लोग शेयर करेंगे आपके पास भर भर के ट्रैफिक आएगा.

#11 Website की  लोडिंग Speed बढाए

अगर आप अपनी Blog पर Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी Website की स्पीड बढ़ानी होगी. ज्यादातर लोग वेबसाइट छोड़ कर इसलिए चले जाते हैं कि blog धीरे खुलता है इस लिए आप अपने ब्लॉग को fast Loading करने के तरीकों को जरूर आजमाए.

हम आपको Cloudways VPS Hosting को Buy करने की सलाह देते है यह आपके ब्लॉग को Rocket जैसी लोडिंग स्पीड प्रदान करेगा. जब भी आप इस होस्टिंग को खरीदें तो “Techshole” कूपन कोड को जरुर अप्लाई करें जिससे आपको 40% का डिस्काउंट मिल जायेगा.

#12 Blog पर आकर्षक Headline लिखे

आपको Blog Headline अच्छी लिखना चाहिए ताकि कोई भी आपकी वेबसाइट की post को शेयर करे तो Social Platform पर उसका Headline सभी को समझ आये और Headline को पढ़ कर Visitor पता चले कि यह पोस्ट किस Topic पर लिखी है.

इसके साथ ही ब्लॉग हैडलाइन को आकर्षक और यूनिक लिखे जिससे आपके पोस्ट पर गूगल से ज्यादा क्लिक आये.

#13 बड़े Blogger का Interview ले

यह तरीका बहुत ही कारगर है इससे आप बहुत से Blogger को एक साथ जोड़ सकते है. आप किसी फेमस ब्लॉगर का इंटरव्यू जरूर ले आप ज्यादा फेमस न सही पर थोड़ा बहुत पॉपुलर Blogger का Interview जरूर ले.

#14 WordPress Seo Plugin इस्तेमाल करे

WordPress Seo Plugin का इस्तेमाल कर आप अपने Blog को Google पर Rank कर सकते है. SEO के लिए आप Google Site Kite और Yoast Seo Plugin का उपयोग कर सकते हैं।
अगर आपके पास Yoast SEO Plugin है तो आप सही से Yoast SEO Plugin Setup जरूर करें.

#15 Image में Keyword लगाए

Image में Keyword का use जरूर करें इससे Search Engine को यह पता कि चल पाएगा कि image किस बारे में है अर्थात Image में Tittle और Alt Text और Caption जरूर लिखे. यदि आप इमेज में कीवर्ड को लगायेंगे तो आपको गूगल इमेज सर्च से भी ट्रैफिक आने लगेगा.

#16 Post Subtitle जरुर Add करें

आप Tittle के अलावा Post Subtitle जैसे H2, H3, H4 इत्यादि Heading का इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपकी पोस्ट एक से अधिक Keyword पर Rank करे. इससे आपका आर्टिकल विस्तार से सभी सवालों का जवाब जगह दे पायेगा.

#17 Blog पोस्ट को Update रखे

आपको Blog पर Daily या हर दो दिन में एक पोस्ट जरूर Publish करनी चाहिए. जिससे आपकी website / Blog Traffic Increase जरूर होगा. यदि आप नियमितता से समय समय पर अपने लेखन में बदलाव करते रहेंगे तो आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए यह सोचना नहीं पढ़ेगा. आपको ऐसे ही आसानी से गूगल से ट्रैफिक मिलता रहेगा.

ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढाए हिंदी में

मुद्दे की बात यह है की अगर अपने सही पोस्ट लिखी और Post Seo भी सही से सीख लिया है तो आप अपनी Blog को google पर Rank करवा सकते हो. धीरे धीरे आपकी website पर visitor भी बढ़ जाएंगे. ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको धेर्य रखकर रेगुलर काम करना है. एक दिन ऐसा हिगा की आपके पास लाखों विसिटर महीने का ट्राफिक होगा.

इसलिए हमने आपको Best Way To Boost Your Blog Traffic In Hindi में बताया है. यदि आपको यह लेख सही लगा इसे शेयर जरुर करें, धन्यवाद.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

6 thoughts on “(16+तरीके) ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (डेली 5K विसिटर) हिंदी में”

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है मेरा भी एक blog है जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है…

    Reply

Leave a Comment