ब्लॉग कैसे बनायें ? पैसे कमाने वाले Blog की पूरी जानकारी हिंदी में

Blog कैसे बनायें : दोस्तों इसे पोस्ट में हम विस्तार से यह जानेगी की Blog क्या है, वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर क्या है, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये, तो चलिए आज जान लेते है कि Blog Kaise banaye 2020, ब्लॉग की पूरी जानकारी हिंदी में

Blog कैसे बनायें : यह आप जानना चाहते हैं क्योंकि आप भी हमारी तरह Blog बनाकर उससे पैसे कमाना चाहते हैं।

वेबसाइट कैसे बनायें? ब्लॉग कैसे बनाये? दोस्तों आज इंटरनेट पर हर कोई चाहता है कि वह किसी ना किसी तरीके से पैसे कमा पाए.

इनही तरीकों में से एक है – Blog कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे पैसे कमाए। अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ना है जिससे आपको ब्लॉग कैसे बनाएं की सही जानकारी मिल पाए.

आप भी अपना Blog या Website बनाना चाहते है तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि Website और Blog में क्या सही  है? और Blog (ब्लॉग) कैसे बनायें (Blog/website kaise banaye hindi)

हमे पता है कि आप Google पर ये सच कर आए हैं कि Blogspot से ब्लॉग कैसे बनायें, WordPress पर Website कैसे बनाये, यदि आप Blogger बनाना चाहते तो आप का भी सपना होगा कि में खुद का ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाये।

वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर क्या है? (Blogspot vs wordpress)

अगर हम बात करें ब्लॉग और वेबसाइट क्या होती है? ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि लोग ब्लॉग और वेबसाइट दोनों एक ही है तो यह गलत धारणा है। ब्लॉग और वेबसाइट दोनों अलग-अलग चीज है। तो चलिए बिना अपना समय गवाएं जानते हैं वेबसाइड और ब्लॉग क्या है।

ब्लॉग क्या होता है? (What is Blog Hindi me)

दोस्तों दरअसल ब्लॉग हम google प्लेटफार्म Blogspot पर जाकर बना सकते हैं ज्यादातर इस प्लेटफार्म को नए ब्लॉगर यूज करते हैं। जो डोमेन और होस्टिंग नहीं खरीदे पाते। उन लोगों के लिए यह प्लेटफार्म बहुत ही बढ़िया है.

ब्लॉग बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म होता है जिससे हम अपने ज्ञान को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सके।

इन्हें भी पढ़े :-

Domain नाम क्या है ? डोमेन कैसे ख़रीदे?
Hosting क्या होती है इसे कैसे ख़रीदे?

वेबसाइट क्या होती हैं? Website in hindi


यह भी एक ब्लॉग की तरह ही है परंतु इस में आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे इस प्लेटफार्म को ज्वाइन आपको WordPress पर जाकर अपना वेबसाइट बनानी होगी।

इसके लिए आपको सबसे पहले एक डोमेन खरीदना होगा, इसकी अलावा आपको एक होस्टिंग जरूरत होगी। WordPress पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये?

अगर आप ब्लॉग बना रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप Blog पैसे कमाना चाहते हैं।
तो आपको हमारी इस पोस्ट ब्लॉक से पैसे कैसे कमाएं को पढ़ना होगा। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिये आपको Google Adsense या फिर Affiliate Marketing को Join करना होगा।

ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए?

यदि आप अपना खुद ब्लॉग का ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Laptop और एक मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी। के आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप मोबाइल फोन से भी ब्लॉग को बना सकते हैं। परंतु मोबाइल फोन में आपको ब्लॉग को Manage करने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। उसके अलावा आपको बेहतर इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत भी होगी जिससे आप अपने ब्लॉग को Online कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए Blogger vs WordPress कौन बेहतर है?

दोस्तों यूँ तो ब्लॉगिंग के लिए आप blogger platform और wordpress platform दोनों में से किसी एक को चुन सकते है. blogger शुरुआत में नये blogger के लिए सही है और wordpress ब्लॉगिंग एक्सपर्ट के लिए सही होता है. blogger बिल्कुल फ्री होता है और wordpress में हर एक चीज के पैसे लगते है.

Blogger vs wordpress में कौन बेहतर है? इसे हमने विस्तार से इस पोस्ट में बतया है – Blogger vs wordpress में कौन बेहतर है?

ब्लॉग कैसे बनायें? Blogger में Blog Kaise banaye 2020

हम आपको बताते है कि आप अपना ब्लॉग कैसे बनाएं। आपको बहुत ही सरल तरीके से यह बताने वाले हैं जिससे आप केवल 5 या 10 मिनिट में अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं।

1. सबसे पहले आप Blogspot पर जाए यहाँ जाने के लिए आप www.Blogger.com पर क्लिक करें।

2. इसके बाद ब्लॉगर पर Sign In पर जाकर आपको अपने Gmail Id और पासवर्ड को डालकर Login करना है।

3. साइन इन सक्रिय पूरी होने के बाद आप Create A Blog पर जाकर क्लिक करना है।

4. इसके बाद आपको अपने ब्लॉग का Tittle और इसका Url Adress और कोई अच्छा सा Tamplate या Theme लेना है।

5. दोस्तों उसके बाद आपको Create ब्लॉक पर क्लिक कर देना है।

अब आपका Blog बनकर तैयार हो चुका है, आपको View ब्लॉक पर जाकर अपनी साइड को देख लेना है या फिर browser पर जाकर अपने ब्लॉग का url एड्रेस डालकर भी देख सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं इसके बाद आपको New पोस्ट पर जाकर अपनी पोस्ट लिख दे सकते है और पब्लिश कर देनी है।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ब्लॉग क्या है, ब्लॉग कैसे बनाएं, ब्लॉग वेबसाइट में अंतर क्या है? अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाएं? 2020 Blog कैसे बनायें ? ब्लॉग की पूरी जानकारी हिंदी में.

इस तरह से आप अपने ब्लॉग को बना सकते हैं, दोस्तो यह बिल्कुल फ्री है अगर आपको इसके बारे में और भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

2020 ब्लॉग कैसे बनायें

1 thought on “ब्लॉग कैसे बनायें ? पैसे कमाने वाले Blog की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap