2022 में फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये (ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए 1 लाख महीने)

Free Blog Kaise Banaye In Hindi: अगर आप इंटरनेट और कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉग सबसे बढ़िया माध्यम है, जिसके द्वारा आप लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं. अगर आप भी ब्लॉगिंग करके लाखों रुपया महिना कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Google पर Blog कैसे बनाए के विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

इस लेख आप जानेंगे – ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए, वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाए और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में.

https://www.techshole.com/wp-content/uploads/2020/02/ब्लॉग-कैसे-बनाए-–-फ्री-गूगल-पर-ब्लॉग-बनाकर-पैसे-कमाए-Blog-Kaise-Banaye-In-Hindi

इस लेख में हम आपको फ्री और Paid दोनों तरीकों से ब्लॉग बनाने के बारे में बताएँगे. और हमें पूरा भरोसा है कि आप भी इस लेख को पढने के बाद अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं.

तो चलिए सीधे आते हैं अपने पॉइंट पर और शुरू करते हैं आज का यह लेख – Blogger Par Free Blog Kaise Banaye In Hindi.

पैसा कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाए (Blog Kaise Banaye In Hindi)

पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाने के लिए दो प्लेटफार्म सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. एक गूगल का खुद Blogger.com और दूसरा WordPress जो कि एक Open Source CMS है. वर्डप्रेस पर आपको एक Self Hosted ब्लॉग बनाना पड़ता है. अगर आपके पास बजट है तो आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना कर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास बजट नहीं है या फिर शुरुवात में आप ब्लॉग बनाने में पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर पर भी अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं. इस लेख में हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताएँगे.

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनायें – Mobile Se Blog Kaise Banaye

मोबाइल से ब्लॉग बनाना आसान नहीं है फिर भी आप मोबाइल फ़ोन की मदद से एक अच्छा पैसा कमाने वाला वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है.मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपके मोबाइल में Playstore खोलें.
  • अब Blogger Application को अपने एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल करें.
  • ब्लॉगर एप्प को open कर अपनी ईमेल आईडी से SignUp करें.
  • अब Create Your Blog पर क्लिक करें.
  • अपने ब्लॉग का नाम और ब्लॉग URL का चुनाव करें.
  • थीम का चुनाव करें.
  • बस आपका फ्री ब्लॉग बन कर तैयार है.
  • अब इस ब्लॉग पर आर्टिकल राइटिंग कर गूगल एडसेंस की सहायता से पैसे कमाए.

यदि आपको स्टेप by स्टेप जानना है की मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाते है तो यह ब्लॉग पोस्ट जरुर पढ़ें – मोबाइल से फ्री ब्लॉग कैसे बनाए.

Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये (Blogger Par Blog Kaise Banaye)

Blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है जिस पर आप आसानी से फ्री में अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं. ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

Step 1 – सबसे पहले गूगल में Blogger.com लिखकर सर्च करें, और सर्च रिजल्ट पेज में जो पहली वेबसाइट आपके सामने होगी उसे ओपन कीजिए.

Step 2 – वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने इस प्रकार का इंटरफ़ेस आ जाएगा (नीचे चित्र देखें), यहाँ पर आपको Create Your Blog वाले विकल्प पर क्लिक करना है. अगर आपने पहले भी Blogger का इस्तेमाल किया है तो Sign In वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Blogger.com – create Your Blog

Step 3 – इसके बाद आप जिस Email ID से Blogger में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.

Step 4 – अब आपको अपने ब्लॉग का नाम देना है, और Next वाले आप्शन पर क्लिक करना है.

Blogger.com – Choose A Name For Your Blog

Step 5 – इसके बाद अपने ब्लॉग के लिए URL बनाएं, URL के द्वारा ही कोई यूजर आपके ब्लॉग तक पहुँच पाता है. जो URL आप बनाना चाहते हैं अगर वह उपलब्ध नहीं होगा तो उससे मिलता जुलता कुछ और Try करें. ब्लॉग के लिए URL बना लेने के बाद Next वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Blogger में आपको Blogspot.com नाम से एक Subdomain मिलता है, आप चाहें तो एक Top level domain खरीद सकते हैं और उसे अपने ब्लॉगर ब्लॉग से कनेक्ट कर सकते हैं.

Step 6 – अब आपको ब्लॉग का Display Name देने को कहा जाएगा. यहाँ पर आप अपने ब्लॉग का नाम डाल सकते हैं. Display Name देकर Finish पर क्लिक करें.

Confirm Your Display Name For Blog

आप ब्लॉग को आकर्षक बनाने के लिए एक साफ़ – सुधरी थीम का इस्तेमाल करें, ब्लॉग में जरुरी पेज बनायें और ब्लॉग में पहली ब्लॉग पोस्ट लिखें. इस प्रकार से आप Blogger पर फ्री में एक ब्लॉग बना सकते हैं.

WordPress पर ब्लॉग कैसे बनायें – WordPress Par Blog Kaise Banaye

WordPress एक Open Source प्लेटफार्म है, जहाँ पर आप Plugin और आकर्षक की मदद से एक बेहतरीन ब्लॉग बना सकते हैं. लेकिन WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको जरुरत होती है एक डोमेन और होस्टिंग की. बिना डोमेन, होस्टिंग के आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग नहीं बना सकते हैं. दुनिया में अधिकतर ब्लॉग WordPress पर ही बने हैं.

WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

Step 1 – WordPress  पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन और होस्टिंग खरीदना होता है. अगर आप Hostinger कंपनी से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको एक डोमेन भी एक साल के लिए बिल्कुल फ्री में मिल जाता है.

यहाँ नीचे दिए गये बटन को दबाकर आप hostinger वेब होस्टिंग की buy कर सकते है.

Hostinger सबसे बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइडर में से एक है जिसे कि WordPress भी Recommended करता है. यह एक फ़ास्ट और Reliable होस्टिंग है.

Hostinger-web-hosting-review-in-hindi
Hostinger

Step 2 – डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद आपको दोनों को आपस में कनेक्ट करना होता है. अगर आप एक ही कंपनी से डोमेन और होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको कनेक्ट करने में ज्यादा समस्या नहीं आती है.

Step 3 – डोमेन और होस्टिंग कनेक्ट करने के बाद आपको होस्टिंग में WordPress  इनस्टॉल करना होता है.

Step 4 – जब आप WordPress  को इनस्टॉल कर लेते हैं तो इसमें Login कीजिए.

Step 5 – अपने ब्लॉग के जरुरी प्लगइन इनस्टॉल कीजिए.

WordPress Free Plugin For Blog

Step 7 – एक आकर्षक और Lightweight Theme के साथ अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को कस्टमाइज करें.

Step 8 – वर्डप्रेस ब्लॉग में आर्टिकल लिखना शुरू करें.  

इस प्रकार आप बहुत आसानी से WordPress  पर ब्लॉग बना सकते हैं. बहुत सारे लोगों को लगता है कि वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना कठिन है, लेकिन ऐसा नहीं है वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप Simple Drag and Drop के द्वारा अपने ब्लॉग को आकर्षक लुक प्रदान कर सकते हैं.

एक सफल ब्लॉग बनने के लिए ध्यान में रखने वाली बातें

अगर आप एक Successful Blogger बनना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का पालन करना होगा, तभी जाकर आप ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

  • ब्लॉग बनाने से पहले अपनी Niche का चुनाव करें. एक सही Niche ही आपको ब्लॉगिंग में अपार सफलता दिलवा सकती है.
  • ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च जरुर करें, बिना कीवर्ड रिसर्च के ब्लॉग पोस्ट लिखना अँधेरे में तीर चलाने के समान है.
  • एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखें. SEO फ्रेंडली आर्टिकल ही गूगल में रैंक करता है और ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आता है.
  • विभिन्न माध्यमों से ब्लॉग को Promote भी जरुर करें.
  • ब्लॉग के लिए समय – समय पर Backlink भी बनाते रहें.
  • ब्लॉग में आर्टिकल नियमित रूप से पब्लिश करें. अगर आपके काम में निरंतरता नहीं होगी तो ब्लॉगिंग में सफलता मिलना लगभग असंभव है.
  • पुराने पोस्ट को अपडेट करते रहिये.
  • ब्लॉग में आने वाले सभी Error को फिक्स करें.

तो ये थे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जिन्हें आपको ब्लॉगिंग करियर में हमेशा ध्यान में रखना होता है.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए – Blog Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें है जिसकी सहायता से आप महीने के लाख रुपए तक ब्लॉग से कमा सकते है. चलिए जानते है – फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए.

  • ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए.
  • ब्लॉग पर Google Adsense के Ads लगाकर पैसे कमाए.
  • किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट कर ब्लॉग के माध्यम से कमीशन एअर्न करें.
  • Ebook बनाकर ब्लॉग के माध्यम से sell कर पैसे कमाए.
  • Guest Post स्वीकार कर अपने ब्लॉग से कमाई करें.
  • Sponser Post लिख कर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है.
  • दुसरें ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटिंग करके भी पैसे कमाए.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ Section)

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं?

अगर आप Hostinger से होस्टिंग खरीदते हैं तो आप मात्र 79 रूपये प्रतिमाह में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

क्या फ्री में ब्लॉग बनाया जा सकता है?

जी हाँ आप Blogger पर बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

क्या ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन खरीदना जरुरी है?

अगर आप Blogger पर ब्लॉग बनाते हैं तो आपको फ्री में एक Subdomain मिल जाता है, आप चाहें तो Blogger ब्लॉग में एक कस्टम डोमेन कनेक्ट कर सकते हैं. लेकिन WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए आप डोमेन और होस्टिंग दोनों की जरुरत होती है.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

आपने सीखा: ब्लॉग कैसे बनाये इन हिंदी

इस लेख को पढने के बाद आपने सीख लिया होगा कि Free Me Blog Kaise Banaye. इस लेख में बताये गए स्टेप को फॉलो करके आप Blogger और WordPress  दोनों प्लेटफार्म में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं या हमें मेल कर सकते हैं.

इस लेख में बस इतना ही, आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Blog Kaise Banaye जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और ब्लॉग बनाने में उनकी मदद भी करें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment