Blog Kis Topic Par Banaye (30 Best Unique Blogging Topic Ideas)

Blog Kis Topic Par Banaye (30 Best Unique Blogging Topic Ideas)

Blog Kis Topic Par Banaye In Hindi : तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आपको blog किस विषय पर बनाए ये बताएंगे आप तो जानते है की हमारे देश की प्रगति को देखकर कई सारे online professions ऊपर आ रहे है.  नई नई skills को भी हमारे देश में demand दी जा रही है blogging भी उन्ही में से एक skill है.

Blogging के जरिए आप अच्छे खासे पैसे घर बैठकर आसानी से कमा सकते है. हर blogger का यही मानना है की किस  टॉपिक पर ब्लॉग लिखें जिसकी मदद से उन्हें income generate हो और उनके blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic आए. कई सारे blogger लोगो को हर जानकारी प्राप्त करने के लिए blogging करते है.

यदि सारे bloggers इस उलझन में पड़ जाते ही की किस विषय पर blog बनाए. तो आज हम यही विषय पर जानकारी देंगे की blog किस टॉपिक पर बनाए.

अगर आप ये जानना चाहते है की ब्लॉग किस विषय पर बनाना चाहिए तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है.

इस पोस्ट में हम आपको blogging क्या होती है, blogging कैसे करे और blogging के लिए कौन से Best topic चुने और जिससे आप Blogging से पैसे कैसे कमा सकते है ये सभी बातें हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे तो चलिए बिना समय गवाए शुरू करते है – Blog Kis Topic Par Banaye.

Blog क्या है – What Is A Blog

किसी भी एक विषय पर जानकारी होना या उस विषय का पूरा knowledge होगा उसको आप अपने लेख के माध्यम से online website यानी internet पर upload करते है उसे Blog कहा जाता है.

आप blog के जरिए internet की मदद से घर  बैठकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है blogging पैसे कमाना का एक अच्छा मौका हमारी online सेवाओं में मौजूद है.

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो अगर आपके पास दुनिया के किसी भी field का knowledge है तो वो knowledge share करके आप पैसे कमा सकते है. उदाहरण के लिए अगर आपको food ओर travel के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है आपको सिर्फ आपके पास जो जानकारी है उसपर blog लिखकर internet पर अपलोड करनी है.

Blogging कैसे करे और Blogger किसे कहते है?

जो इंसान blog लिखकर website पर अपलोड या पब्लिश करता है उसे ब्लॉगर कहते है और blogging करने के लिए सबसे पहले आपके किसी एक विषय (Niche या Topic ) का अच्छा ज्ञान होना चाहिए जिसके चलते आप उस विषय पर ब्लॉग लिख कर शुरुआत से Blogging कर सकते है.

Blogs के दो प्रकार – Type Of Blogs

Personal blogging

Personal blogging वह blogging होती है जहा एक व्यक्ति अपनी लाइफ से जुड़ी कहानी यानी की उसकी पूरी personal Life लोगो को blog के माध्यम से बताता है. उदाहरण के लिए शाहरुख खान अपनी कहानी जब लोगों के सामने blog के माध्यम से लेकर आएगा तब हम उस blog को हम personal blog कहेंगे. इस ब्लॉग में व्यक्ति अपनी hobbies, lifestyle, और कई चीजें बनाता है.

Professional blogging

Professional blogging वह blogging होती है   जिसमे एक व्यक्ति पैसे कमाने के लिए किसी भी विषय पर blog लिखता है. और कई सारे topics पर blog लिख कर वो पैसे कमाता है. इस blog में कई सारे topics हो सकते है जैसे health, tech, food, travel, academic, business.

Blog किस topic पर बनाएं – Blog Kis Topic Par Banaye

कही लोग blog बनाने के मामले में चिंतित होते है उन्हे ये समझ नही आता कि हम किस विषय पर ब्लॉग बनाए, ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखें और ब्लॉग पर क्या लिखें.  

सब पहले तो हम आपको ये बता दे की ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी niche को पहचानना होगा. जब आप अपनी niche को पहचान लेंगे फिर आपको उस पर अच्छे से Keyword Research करनी है. जिससे आप पहला ब्लॉग लिखें तो वह भी Google पर Rank करें.

अब हम आपको यहां कुछ ऐसे topic बताएंगे जिन पर आप आसानी से ब्लॉग लिख सकते है.

ब्लॉग्गिंग किस टॉपिक पर करें – Blogging Kis Topic Par Kare

ब्लॉग्गिंग Best Topic वहीं जिस पर आपको बहुत अच्छा ज्ञान है और आप अच्छी तरीके से उस Niche को जानते है और उस विषय पर आसान भाषा में लिख सकते है.

ब्लॉग किस विषय पर लिखें – Blog Kis Topic Par Likhe

ब्लॉग्गिंग किस टॉपिक पर बनाये इसे लिए आपको किसी एक फील्ड में माहिर होना होगा. आपको दूसरों को देख कर अपना Blog Niche नहीं चुनना है. यदि आप ऐसा करते है तो आप Blogging में Successful नहीं हो सकते.

video by As Informer

Blog Kis Topic Par Banaye (Blogging  Niche Ideas In Hindi)         

(Blog Niche Ideas) ब्लॉग विषय चुनते वक्त आपको कही सारे चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज़ है interest और दूसरी है knowledge आपको जिस niche Topic  का knowledge है आप उस पर ही blog लिखे ताकि आपको ज्यादा रिसर्च करना ना पड़े. तो शुरू करते है Blogging ke liye Best Topic ideas.

यदि आप इस लेख दिए Unique Blogging Topic Ideas को अपने ब्लॉग में Micro Niche रूप में आर्टिकल लेखन करते है तो आपको ज्यादा प्रभावी परिणाम दिखाई देगा.

#1 – Product review Topic (उत्पाद समीक्षा विषय)

सबसे पहला है product review आप product reviews लिखकर आसानी से पैसे कमा सकते है इस में आपको सिर्फ और सिर्फ product की जानकारी देनी है और product के अच्छे reviews अच्छे शब्द में देने है. आपको product review लिखते वक्त इस बात का ध्यान देना है की आप इन्हे अच्छे words में explain करे.

#2 – Politics Topic  (राजनीति विषय)

Politics भी एक अच्छा side हो सकती है अगर आप इसपर लिखना चाहते है तो. हमारा देश एक republic देश है और यहां अक्सर politics को लेकर वाद विवाद होते रहते है और नई खबरें आती रहती है अगर आप इस विषय पर लिखेंगे तो आप अच्छा खासा traffic gain कर सकते है.

#3 – How to make money (पैसे कैसे कमाएं से जुड़ा विषय)

तीसरा और सबसे अच्छा topic है how to make money online. आज अक्सर लोग चाहते है के वो भी घर बैठकर अच्छी खासी कमी कर पाए. इस विषय पर बहुत सारे searches होते है तो आप चाहे तो इस विषय पर article लिख सकते है.

#4 – Tutorial niche (पाठ निचे )

आप tutorial पर लोगो को किसी भी चीज को पहले कैसे इस्तेमाल करना है इसपर blog लिख सकते है आप पहले किसी भी चीज को इस्तेमाल करके और फिर उसका tutorial अपने  शब्द में लिख दे इसे करने से आप आसानी से effective content इस विषय पर लिख पाएंगे.

#5 – Gaming Topic (गेमिंग टॉपिक)

आप gaming पर लिखकर  आसानी से traffic gain कर सकते है आपको जो भी exciting games लगते है आप उस गेम पर आर्टिकल लिख सकते है. Gaming को लेकर हमारे देश में बहुत craze है तो आप इस पर आसानी से article लिख सकते है.

#6 – Marketing Topic (विपणन विषय)

Marketing एक ऐसा जरिया है जिस पर बहुत ज्यादा traffic आता है लोग अपने business और अपने websites के promotions के लिए अक्सर marketing topic search करते है आप इस topic पर लिखकर traffic gain कर सकते है.

#7 – Lifestyle niche (जीवनशैली निचे)

आप किसी भी व्यक्ति की जीवन शैली पर article लिखकर traffic पा सकते हैं लेकिन आपके पास उस व्यक्ति पूरी और सच्ची जानकारी होनी चाहिए. आपको fake news नही लिखते हैं आपको सिर्फ जो फैक्ट्स पता है वही लिखने है.

#8 – Education Topic (शिक्षा से जुड़ा विषय)

education से संबंधित जो भी जानकारी  और updated मिलती है उस पर blog लिखना है और आप जो भी आने वाले exams और entrances उसकी update भी लोगो को दे सकते है. अगर आप कोई tips और tricks भी देना चाहते है तो वो भी दे सकते है अपने blogging माध्यम से ताकि आपके users को मदद हो सके.

#9 – Real estate niche (रियल एस्टेट निचे)

आप चाहे तो real estate पर भी article लिख सकते है जो भी properties available है आप उन पर article लिख सकते है लोग अक्सर property के लिए search करते रहते है तो आप इसपर article लिख सकते है.

#10 – Health Topic (स्वास्थ्य विषय)

Health एक ऐसा topic जो लोग अक्सर search करते है. आपको अपनी knowledge के जरिए जितने भी हेल्थ रिलेटेड articles है यो लिखने है इस विषय पर आप लिखकर अच्छा traffic gain कर सकते है.

#11 – Motivation Story Niche (प्रेरणादायक ब्लॉग विषय)

लोग अक्सर self help के लिए google पर search करते है और कुछ न कुछ motivation ढूंढते रहते है जिन्हे के उन्हे कोई भी वर्क करने के लिए motivation

मिले तो आप आसानी से motivational blogs लिख सकते है और इसे अपने website पर post कर सकते है.

#12 –  Self-development Topic (आत्म विकास ब्लॉग्गिंग विषय)

आप self development पर भी post लिख सकते आप लोगो को अपनी जीवन शैली में और बेहतर कैसे बने इसपर tips दे सकते है लोगो को आगे बढ़ाने में उनकी मदद करने वाले विषय पर blog लिखे.

#13 – What if (क्या हो अगर से जुड़ा विषय)

आप what if यानी क्या होगा अगर इस पर भी blog बना सकते है आपको इस blog को लिखने के लिए बहुत सारी research करनी होगी और आपको deep history और science को पढ़ना होगा. आपको चीजों का अंदाजा लगाना है कि क्या होगा अगर ऐसा हो गया तो.

#14 – Facts Topic (तथ्य से सम्बंधित ब्लॉग का विषय)

आप कहीं सारे facts जो लोगो को नही पता है उसपर भी ब्लॉग लिख सकते है आपको थोड़ी से रिसर्च और हर एक चीज के पीछे का कारण पता होना चाहिए तो आप आसानी से facts पर blog लिखकर traffic पा सकते है.

#15 – Fitness Blog Topic (स्वास्थ्य ब्लॉग विषय)

Fitness  Blogging भी एक ऐसा विषय है जिस पर ज्यादा searches आते है क्योंकि हमारी generation fitness और health को लेकर ज्यादा aware है. आज लोगो को fitness यानी उनका पहला goal है इस विषय पर आप अच्छा खासा traffic gain कर सकते है.

#16 – Academic writing (शैक्षणिक लेखन विषय)

आपके पास अगर अपनी studies से संबंधित कोई भी जानकारी है तो आप आसानी से इस विषय पर blog लिख सकते है. Academic writing में आपको सिर्फ studies related content लिखना है. आपको academic writing में studies और knowledge related content लिखने होंगे.

#17 – Top 10 blogs Niche Topic Ideas (शीर्ष 10 ब्लॉग विषय विचार)

आप top 10 blogs भी लिख सकते है आपको दुनिया के कई सारे चीजों में top 10 बताना है जैसे top 10 bloggers, dancers, singers और कही सारी चीजे आपको बतानी है. आपको इस विषय पर थोड़ी सी रिसर्च करनी होगी लेकिन आपको इस पर अच्छा traffic मिलेगा. यह एक Best Blog Niche Ideas में से एक है.

#18 – Cars Blogging niche (कार से जुड़ा ब्लॉग्गिंग विषय)

आप cars पर article लिख सकते है आपको सिर्फ  cars की detail functions और specifications बतानी है लोग अकसर car लेने से पहले गूगल पर search करते है ताकि उन्हें सारी जानकारी मिल जाए तो अगर आप चाहे तो इस विषय पर लिखकर अपना ब्लॉग लिख सकते है.

#19 – Yojana Articles Blog (Yojana लेख ब्लॉग topic)

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी ने कही सारी योजनाओं को सहकर दिया है जो हमारी आम जनता को लाभ प्राप्त करेंगे आप चाहे तो इन योजनाओं के बारे में blog लिख सकते है. आपको इन योजनाओं के बारे में detail में जानकारी देनी होगी जिसके लिए आपको बहुत सारी research करनी होगी जैसे योजना का उद्देश्य,योजना से लाभ,योजना का मुख्य कारण.

#20 – Books niche Topic (किताबें विशिष्ट विषय)

आप books पर लिख सकते है अगर आपको बुक पढ़ना अच्छा लगता है तो आप book से पढ़े lesson पर blog लिखकर ट्रैफिक बढ़ा सकते है.  कही सारे लोग बुक्स पढ़ते है तो अगर आप book की समरी भी दे सके तो आप अच्छा traffic gain कर सकते है.

#21 – Companies blog niche topic (कंपनियां ब्लॉग niche विषय)

अगर आप चाहे तो company की कैसे स्टडी यानी की कम्पनी की सारी जानकारी पर भी ब्लॉग लिख सकते है उदाहरण के लिए आपको किसी भी कंपनी के बारे में research करना है और उसपर blog लिखने आपको उस कंपनी की shares detail, CEO का नाम market revenue और अधिक चीज़े आपको बतानी है जिसके चलते आपका blog effective बन पाएगा.

#22 – Insurance company blog topic (बीमा कंपनी ब्लॉग विषय)

आप insurance company के claims और rejections पर article लिख सकते है. आपको सिर्फ कंपनी के claims और rejections और उनकी policy की details देनी है. और आपको insurance Blog पर सबसे ज्यादा CPC मिलता है.

#23 – Loan Website niche topic (ऋण वेबसाइट से जुड़ा विषय)

Public अक्सर लोन लेने के लिए research करती है तो अगर आप लोन के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो आप ही CPC भी इस topic पर पा सकते है. लोन की detail आपको Google पर loan company के official website से मिल जाएगी

#24 – Web Series & movies Blog Topic (वेब श्रृंखला और सिनेमा ब्लॉग विषय)

आप series और movies पर review लिख सकते है. कही लो कोई भी webseries या मूवी देखने से पहले उसके रिव्यू इंटरनेट पर चेक करते है तो आप movies और series पर blog लिखकर traffic gain कर सकते है. आपको पूरी series पहले खुद देखनी होगी और फिर उस पर honest review लिखना होगा.

#25 – General knowledge Blog topic (सामान्य ज्ञान blog विषय)

आप चाहे तो general knowledge पर blog लिख सकते है general questions को ढूंढकर आपको blog में लिखने है ताकि लोग अपनी general knowledge check कर सकें.

#26 – Cricket match Reviews Blog Topic (क्रिकेट मैच समीक्षा ब्लॉग विषय)

हमारे देश एक sportful देश है हमारे देश में cricket के लिए बहुत craze है. लोग अक्सर बहुत aggression और passion से cricket खेलते है आप मैच के reviews और gameplay की strategy के बारे में ब्लॉग लिख सकते है.

#27 – Trading Topic Blogging ideas (व्यापार विषय ब्लॉगिंग विचार)

Trading एक ऐसे niche है जिस पर बहुत कम blog बने है लेकिन trading के लिए हमारे देश में बहुत demand है लोग stocks में invest करना बहुत मुश्किल समझते है. Trading का अगर आपको एक खासा knowledge है तो आप trading पर blog लिखकर traffic gain कर सकते है. Stocks के बारे में आपको बहुत research करनी होगी ताकि आप detail में इस विषय पर blog लिख सके.

#28 – Business Blog Topic (व्यापार ब्लॉग विषय)

Business एक ऐसा topic है जिस पर आप कहीं सारे articles लिख सकते है आपको business की अच्छी खासी knowledge होना जरूरी है आपको लोगों को बिजनेस के लिए guide करना है जिसकी मदद से आप अपनी अच्छी personality भी improve कर सकते है. Business के methods और tactics आपको लोगो को बताने है जिसकी मदद से आप अच्छे ब्लॉग लिख पाएंगे.

#29 – Software Blogging Topic (सॉफ्टवेयर ब्लॉगिंग)

Software blogging niche में अगर आपको कोडिंग programming का अच्छा knowledge है तो आप इस पर ब्लॉग लिख सकते है और लोगों को अपने coding, programming career के लिए guide कर सकते है. Software niche में अपने blog के जरिए आप लोगो को codes और web designing भी सीखा सकते है.

#30 – Spirituality Blog Topic (आध्यात्मिकता ब्लॉग विषय)

Spirituality Blog Topic एक ऐसी niche है जो लोग ज्यादातर मानते है और इसपर बहुत सारा traffic आता है. Spiritual content यानी भगवान और universe से जुड़ा content इस content में अगर आपको knowledge है तो आप बहुत सारा traffic पा कर सकते है.

इस niche में भी कही सारे topics है जैसे manifestation, affirmations, meditation, visualisation, imagination techniques इन सारे topic पर लिखकर आप traffic gain कर सकते है.

ऊपर दिए हुए सारी niche आपको बहुत traffic लाकर दे सकती है आपको बस quality article लिखने पर ध्यान देना है. ध्यान रहे आपको  सारे blog में आप लोगो से connect करने की कोशिश करें और अपने users को quality content serve करे जितना अच्छा content आप लोगो को देंगे उतना अच्छा response आपको मिलेगा.

निष्कर्ष – Blog Kis Topic Par Banaye In Hindi

तो हमने इस  लेख Blog Kis Topic Par Banaye In Hindi मेंआपको Blog किस topic पर बनाए इस विषय पर जानकारी दी हमने आपको 30 blog ideas भी दी अगर आप इन में से कोई niche पर लिखते है तो आप अच्छा खासा traffic gain कर पाएंगे.

हमें पता है की इस लेख की मदद से आपको समझ आ गया होगा की ब्लॉग किस topic पर लिखें. तो अगर आपको इस पोस्ट Best Unique Blogging Topic Ideas List In Hindi से जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे share करना न भूले.  आपको ब्लॉग्गिंग किस टॉपिक पर बनाये  जानकारी संबंधित कोई भी प्रश्न होंगे तो comment section में जरूर बताएं.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “Blog Kis Topic Par Banaye (30 Best Unique Blogging Topic Ideas)”

Leave a Comment