Blogger Vs WordPress in Hindi~Which is Better कौन सा Platform बेहतर है? जानिए मुख्य अंतर

Blogger Vs WordPress in Hindi – Which is Better कौन सा Blogging Platform बेहतर है?

दोस्तों यह सवाल तो हर किसी के मन में होता है की ब्लॉग बनाने के लिए Blogger चुनें या वर्डप्रेस.

परन्तु आप चिता मत कीजिये इस लेख को पढ़ने के बाद आप इस विषय को Google पर दोबारा नही दुढ़ेगे.साथ ही आपको पता चल जायेगा की Blogger और WordPress में कौन सा ज्यादा अच्छा platform है ?

इसके अलावा Blogger और WordPress दोनों में से किस platform पर Blog बनाने से ज्यादा फायदे हैं ? तो दोस्तों बिना अपना समय गवाएं हम आज जानते है Blogger Vs WordPress In Hindi.

जब भी आप और हम अपना पहला ब्लॉग बनाते है तो हम सोचते है को Blogger और WordPress दोनों में किस पर अपना ब्लॉग start करें. क्योंकि आज कल हर कोई Blogging से पैसे कमाने के लिए ही Blog बनता है. ताकि उससे ज्यादा से ज्यादा Earning कर एक Successful Blogger बन पाए.

बहुत से लोगों का Blogger पर Blog बनाने का विचार होता है क्यों की ब्लॉगर पर आपको ज्यादा पैसे खर्च नही करने पड़ते है. और यह बिल्कुल फ्री भी होता है वो भी Lifetime.

इसके अलावा WordPress पर ब्लॉग बनाने का खर्चा बहुत ही ज्यादा होता है. और यह हर साल किसी न किसी चीज के लिए आपसे Investment करवाता रहता है.

इसलिए ही हम आज आपको Blogger Vs WordPress कौन सा Blogging platform चुनें? इस सवाल का सही जवाब देने वाले है. सबसे पहले आपको ब्लॉगर क्या होता है जानना चाहिए.

Blogger क्या है? What is Blogger In Hindi

Blogger एक Google का Product है जिसकी सहायता से आप Free में अपना ब्लॉग बना सकते है. जब भी कोई शुरुआत में एक नया ब्लॉग बनाता है वह Blogger की मदद से ही create करता है.

क्यों की ब्लॉगर बिल्कुल मुफ्त होता है और इसमें आपको Domain और Hosting की आवश्यकता नही होती है. यह google के ही web सर्वर पर रहता है और इसकी Security भी अच्छी होती है.

अगर आप फ्री में बिना किसी domain के ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते है तो आपको .Blogspot.com का extension मिलता है.

Blogger आपको free में एक Sub Domain उपलब्ध करवाता है. परन्तु आप जब चाहे तब एक कस्टम domain को add कर सकते है.

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको html और Java script का ज्ञान होना अति आवश्यक है तभी आप इसके थीम को सही से custmize कर सकते हो.

अब हम जानते है की WordPress क्या होता है?

वर्डप्रेस क्या है? – what is WordPress in hindi

WordPress का उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है यह एक content Management System यानि CMS है जो बिल्कुल फ्री है. बस आपको एक Domain और Hosting की आवश्यकता होती है.

WordPress में बनाई गयी वेबसाइट का बहुत ही आसान User Interface होता है जिससे हर कोई आसानी से अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकता है.

WordPress में वेबसाइट बनाने के लिए आपको CSS और Html coding की आवश्यकता नही होती है.

WordPress में आपको बहुत से फ्री WordPress Theme और plugins मिल जाते है जिससे आप अपनी वेबसाइट को आसानी से design और Manage कर सकते है.

वर्डप्रेस को PHP और MySLQ की मदद से बनाया गया है यह एक फ्री open source सॉफ्टवेयर program है. जो किसी भी web सर्वर यानि Hosting पर install हो जाता है.

यदि आप चाहते है की अपने ब्लॉग का Design बदलना है तो आप कुछ ही मिनट में नया थीम install करके अपने ब्लॉग को ओर भी ब्यूटीफुल बना सकते है.

एक वेबसाइट के सर्वे अनुसार दुनिया की लगभग 35% वेबसाइट WordPress का इस्तेमाल करती है. सभी CMS (content Management system) में WordPress का हिस्सा लगभग 61.8% का है जो Joomla, Drupal, shopify, Wix, Blogger, Magento से अधिक है.

आगे बढ़ने से पहले हम आपको यह जानना चाहिए की – WordPress ब्लॉगिंग के लिए Best क्यों है?

आपको पूरी Details से बतायेंगे – Blogger Vs WordPress In Hindi.

Blogger Vs WordPress in Hindi – which is Better

Blogger पर Blog बनाने का फायदा

Blogger पर ब्लॉग बनाने पर आपको ज्यादा पैसे खर्च नही करने पड़ते है यही इसका सबसे बड़ा फ़ायदा होता है.

Blogger पर आपको होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता नही होती है. यह फ्री में google की ही होस्टिंग पर चलता है.

Blogger पर आप Unlimited Blogs मुफ्त में बना सकते है.

Blogger में आपको HTML, CSS, coding की बेसिक जानकारी होना अति आवशयक है.

इसके अलावा Blogger बिल्कुल सुरक्षित है इसके security अच्छी होती है क्यों की यह google का सामान है.

WordPress पर ब्लॉग बनाने के फायदे

WordPress आपको ब्लॉग को आकर्षक और हटके बनाने का मौका देता है.

wordpess पर आप कुछ ही सेकण्ड में किसी भी थीम और plugin की मदद से ब्लॉग को modify कर सकते है.

wordpress में आप किसी भी तरह की वेबसाइट बना सकते है.

इसमें आपको HTML, CSS, coding की ज्यादा जानकारी की आवश्यकता नही है.

Blogger Or WordPress दोनों ही Blogging के सही है परन्तु दोनों में बहुत से अंतर है जो एक दुसरे को सर्वश्रेष्ठ बनाते है. इन्हीं बातों से हम यह निर्णय लेंगे की आपके लिए कौन सा Blogging Platform सही होगा. तो बिना देर किये जानते है की ब्लॉगर और वर्डप्रेस में अंतर क्या है?

WordPress vs Blogger में क्या अंतर होता है?

Blogger और WordPress का मुख्य अंतर दोनों पर बनाने वाले ब्लॉग के खर्च से है.

Blogger में ब्लॉग बनाने के लिए आपको पैसे कर्च नही करने पड़ते है क्यों की यह फ्री platform है. लेकिन WordPress में ब्लॉग बनाने का खर्च सिमित नही है. इसमें आवश्यकता अनुसार आपको पैसे खर्च करने पड़ते है.

Blogger में आपको Security काफी अच्छी मिलती है इसके विपरीत आपको WordPress में security के लिए premium Plugins का उपयोग करना पड़ता है.

Blogger Platform में थीम बदलने के लिए html coding की Basic जानकारी होना अति आवश्यक है परन्तु WordPress में आप कुछ ही सेकंड में एक नया थीम install कर सकते है.

WordPress में आपको ssl certificate का setup करना होता है पर Blogger पर आपको यह By Defalt active रहता है. यदि आप Blogger पर Custom Domain add करते है तो आपको free SSL Certificate install करने की आवश्यकता होता है.

wordpess में आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Domain की जरुर होती है तभी आपके ब्लॉग को एक web address मिलता है. इसके विपरीत Blogger पर आप बिना Custom Domain के भी अपना ब्लॉग live कर सकते है.

Blogger पर आपको सिमित theme मिलती है परन्तु WordPress पर आप लाखों थीम को फ्री में use कर सकते है.

Blogger में आपको किसी भी विशेष features के लिए आपको Coding करनी होती है परन्तु wordpress में आप plugins की मदद से किसी भी features को आसानी से add कर सकते है.

किसी भी Competitor से आगे निकले के लिए आपको WordPress एक सुनहरा अवसर देता है परन्तु Blogger में यह सम्भव नहीं है.

Blogger की मुकाबले WordPress बहुत फ़ास्ट होता है बस इसके लिए आपको अच्छी web hosting खरीदनी होती है.

Blogger की तुलना में आप WordPress में Blog का सही SEO आसानी से कर सकते है.

Blogger में Update नहीं आता है इसके विपरीत WordPress आपको समय – समय पर अपडेट देता रहता है.

Blogger की तुलना में WordPress आपको एक Professional Blog बनानें के अवसर देता है.

WordPress में बिना किसी बदलाव के आप अपने ब्लॉग को आसानी से एक web server से दुसरे सर्वर पर आसानी से transfer कर सकते है. blogger में ऐसा संभव नही है.

WordPress में आप अपने ब्लॉग के स्वामी खुद रहते है और इसे जैसे चाहे Use कर सकते है इसके विपरीत Blogger google के अधीन होता है इसमें आपका स्वामित्व न के बराबर होता है.

यदि आप Blogger पर किसी भी Eligle content को डालते है तो google आपके ब्लॉग को Blogger से Remove कर देता है.

Blogger की तुलना में WordPress पर आपको Adsense Approval आसानी से मिलता है.

Blogger की अपेक्षा WordPress अधिक SEO और Mobile फ्रेंडली होता है.

WordPress में आपको एक से अधिक ब्लॉग बनाने के लिए अलग से पैसे देने होते है इसके विपरीत Blogger पर Unlimited Blog फ्री में बना सकते है.

यदि आपके पास Invest करने के लिए पैसे है तो आप WordPress को Join कर सकते है परन्तु आपके पास पर्याप्त इन्वेस्टमेंट क्षमता नही है तो आप Blogger platform पर Blog बनावें.

इन्हें भी पढ़े :-

Google Adsense Kya Hai | AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

TikTok क्या है? Tiktok se paise kaise kamaye

Dream11 क्या है ? और Dream11 कैसे खेलें तथा ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये?

Quora app से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके

DP Full Form – DP क्या है और DP का full form होता है

NEFT FULL FORM | NEFT क्या है और पैसे कैसे भेजें – हिंदी में

Upi Full Form | UPI क्या है और कैसे काम करता है?

HTTP & HTTPS क्या है? इनका full form क्या होता है और HTTP और HTTPS में क्या अंतर है?

Paytm Full Form | पेटीएम का full form क्या है? हिंदी में

video Credit : Technical Yogi

निश्कर्ष

दोस्तों हमारे इस लेख Blogger Vs WordPress in Hindi ~ Which is Better का यही राय है की-

यदि आप शुरुआत में ब्लॉग कर रहे है और आपके पास खर्च करने के लिए पैसे नही है और आप पहली बार ब्लॉग सीख रहे है तो आपको Blogger platform को ज्वाइन करना चाहिए.

यदि आपको ब्लॉगिंग का Basic ज्ञान है और आप वेबसाइट बनाने में पैसे खर्च कर सकते है तो आपको हम wordpress पर आपका ब्लॉग बनाने कि सलाह देते है – क्योंकि wordpress ब्लॉगिंग के लिए Best है.

इस पोस्ट Blogger Vs WordPress in Hindi – Which is Better कौन सा Blogging Platform बेहतर है? की अपने दोस्तों को शेयर करना न भूलें और Blogger Vs WordPress से जुड़े सवाल के लिए हमें कमेंट जरुर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .