शुरुआत से Blogging Kaise Kare – Step by Step – Complete Guide

Blogging Kaise Kare – क्या आप भी Blogging शुरू करने के विषय में विचार कर रहे हैं , यकीन मानिये यह एक बहुत ही अच्छा निर्णय है . पिछले पोस्ट में हमने आपको बताया था कि किस प्रकार हिंदी ब्लॉगर लाखों रुपया महिना कमाते हैं , उसे पढ़कर आपके मन में भी जरुर आया होगा कि मुझे भी ब्लॉग बनाना चाहिए .अगर आप नहीं जानते हैं कि Blogging Kaise Kare.

तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़िए , इसमें मैंने आपको सही तरीके से Blogging के बारे में A to Z बताया है . जिससे Blogging से सम्बंधित आपके मन में कोई भी प्रशन न रहे . इसमें अपने 2 साल के सभी अनुभव आपके साथ साझा किये हैं . चलिए बिना देर के शुरू करते हैं :- Blogging Kaise Kare

ब्लॉग क्या है – Blog Kya Hota Hai

ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने ज्ञान , अनुभव और राय को लोगों तक पंहुचा सकते हैं . आप जिस भी विषय में Expert हो उस विषय के बारे में लिखकर इन्टरनेट के माध्यम से देश विदेश तक अपने ज्ञान को पंहुचा सकते हो .

ब्लॉग क्यों शुरू करें

  • आपको 9 से 6 की जॉब करने से छुटकारा मिलेगा , आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं , और खुद के बॉस बन सकते हैं . और आपको किसी और के लिए काम करने की जरुरत नहीं पड़ेगी .
  • आप जब मन चाहे काम कर सकते हैं , समय की कोई समस्या नहीं रहेगी .
  • आप अपने विषय में एक्सपर्ट बन सकते हो .

Blogging Kaise Kare – Step by Step – Complete Guide

अब जानते हैं आसान Step में जिससे आप एक बेहतरीन ब्लॉग की शुरुवात कर सकते हो .

1. सही नीच का चुनाव करें

Blogging शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण Step होता है नीच का चुनाव करना .

नीच क्या होता है – आसान भाषा में कहें तो नीच का मतलब विषय होता है , आप जिस विषय में ब्लॉग लिखना चाहते हैं उसी को नीच कहते हैं .

नीच का चुनाव कैसे करें

एक सर्वे के अनुसार आने वाला भविष्य Expert लोगों का होगा , मतलब ऐसे लोग की डिमांड ज्यादा होगी जो किसी एक विषय में Expert हो. Blogging में नीच के चुनाव के लिए आप इस फोर्मुले का प्रयोग कर सकते हैं.

आपको जिस विषय में रूचि है या जिस विषय का अच्छा ज्ञान है उस विषय में आप .Bloggingकर सकते हैं . जिससे भविष्य में भी आपको बहुत अच्छा फायदा होगा .

Some Blogging Niche Idea – फिटनेस , डिजिटल मार्केटिंग , कुकिंग , फैशन , ट्रेवल , टेक्नोलॉजी आदि .

Bounce Tip for Niche Selection – Health और Finance नीच में तभी काम करें जब आप इन विषयों में एक्सपर्ट हो . अगर आपको इन विषयों में थोडा बहुत नॉलेज है तो आप इन दोनों विषयों पर अपना ब्लॉग शुरू न करें .

2. सही डोमेन नाम का चुनाव करना

एक सही डोमेन नाम का चुनाव करना बहुत ही आवश्यक है .

डोमेन नाम क्या होता है – डोमेन नाम हमारे ब्लॉग का नाम होता है , जिसे सर्च इंजन में कोई भी सर्च कर हमारे ब्लॉग तक आसानी से पहुच सकता है . जैसे हमारा डोमेन है – TechShole.com

डोमेन नाम का चुनाव कैसे करें

डोमेन नाम को खरीदते समय निचे बताई गयी 4 बातों का ध्यान रखें

• डोमेन नाम में अपने नीच का नाम रखें , जैसे हमारे ब्लॉग का नीच Tech है तो हमने tech शब्द को अपने डोमेन में भी शामिल किया है .
• ऐसा डोमेन नाम खरीदें जो आसानी से जुबान पर चढ़ जाये , ताकि लोगों को याद रखने में आसानी हो .
• 15 शब्दों से कम का डोमेन नाम खरीदें .
• top level डोमेन एक्सटेंसन ही खरीदें ( जैसे – .com , .in , .net , .org )
डोमेन कहाँ से खरीदें – मार्किट में बहुत से कंपनियां हैं जो डोमेन नाम उपलब्ध करा देती हैं जैसे Godaddy , Bigrock , Namechep आदि .

3. Blogging प्लेटफॉर्म का चुनाव करना

नीच सेलेक्ट और डोमेन खरीदने के बाद जो step आता है वो है .Bloggingके लिए एक सही प्लेटफॉर्म को चुनना . वैसे आज के समय में बहुत सारे .Bloggingप्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं . पर जो सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाते हैं वह है – Google का अपना Product Blogger और दूसरा है WordPress.org .

हमने अपने इस ब्लॉग में Blogger vs WordPress की तुलना करके बताया है कि कौन सा प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए अच्छा हैं .

वैसे अगर आपके पास ब्लॉग के लिए खर्च करने के लिए थोडा पैसे हैं तो आप WordPress से अपने .Blogging करियर की शुरुवात कर सकते हैं और अगर आपके पास खर्च करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप Blogger से भी शुरू कर सकते हैं .

4. वेब होस्टिंग का चुनाव

अगर आपने .Blogging करने के लिए WordPress को चुना है तो उसके लिए आपको एक वेब होस्टिंग खरीदने की जरुरत पड़ती है .

वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग वह माध्यम होता है जो हमारे द्वारा लिखे कंटेंट को या कहें तो हमारे ब्लॉग को इन्टरनेट से जोड़े रखता है . आसान भाषा में कहें तो यह एक ऑनलाइन स्पेस होता है . वेब होस्टिंग में ही हमारे ब्लॉग का सारा मटेरियल सेव रहता है .

होस्टिंग कहाँ से खरीदें

मार्किट में बहुत सारी कंपनिया हैं जो होस्टिंग की सेवा प्रदान कराती हैं , जिनमे से कुछ सबसे अच्छे होस्टिंग कंपनियों के नाम निचे हैं –

• A2 hosting
• Bluehost
• Hostinger
• Hostgator

हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया है की – ब्लॉग वेबसाइट के लिए अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदें.

एक नए ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग – आप चाहे किसी भी कंपनी से होस्टिंग खरीदें एक नए ब्लॉग के लिए Shared Hosting सबसे बेहतर होती है , यह होस्टिंग आपको कम दामों में उपलब्ध हो जाती है .

5. कीवर्ड रिसर्च करना

पहले .Blogging और अब की .Blogging में बहुत अंतर है . आज के समय में अगर आप बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखते हैं तो वह अँधेरे में तीर चलने के सामान हैं , मतलब कि वह निशाने पर लग भी सकता है और नहीं भी .

कीवर्ड रिसर्च आज .Blogging की रीढ़ की हड्डी है , आप .Blogging सीखने के लिए जिस भी चैनल को फॉलो करते होंगे वह भी हमेशा कीवर्ड रिसर्च के बारे में अधिक बात करते होंगे . अगर आपने अपने आर्टिकल के लिए अच्छे कीवर्ड ढूंड लिए तो आपका ब्लॉग जल्दी ही सर्च इंजन में रैंक भी करने लगेगा .

एक नए ब्लॉगर के मन में कीवर्ड research को लेकर कुछ सवाल जरुर उठते हैं जैसे –

एक नए ब्लॉगर को कैसे कीवर्ड पर काम करना चाहिए ?

एक नए ब्लॉगर को हमेशा Long Tale Keyword पर काम करना चाहिए , Long Tale Keyword वे होते हैं जिनमे 3 से अधिक वर्ड का इस्तेमाल हुवा हो .

जैसे – Short Tale Keyword – Digital Marketing
Long Tale Keyword – Digital Marketing Kya Hota Hai

Long Tale Keyword में भी वही कीवर्ड चुनें जिसमे Competition कम हो .

फ्री में कीवर्ड रिसर्च कैसे करें ?

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए मार्किट में बहुत से paid tool उपलब्ध हैं , जैसे SEMrush , ahref , long tail pro आदि . पर इनका Price बहुत अधिक होता है ( लगभग 100 डॉलर प्रतिमाह ) जो कि एक नए ब्लॉगर के लिए देना बिलकुल भी संभव नहीं हैं .

पर आपको निराश होने की कोई जरुरत नहीं कुछ फ्री टूल भी हैं जिनकी मदद से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं . उनमे से कुछ प्रमुख निम्न हैं –

  • Ubersuggest
  • answer the public
  • Keyword Everywhere
  • World Tracker

पर फ्री होने के कारण इन सब की अपनी कुछ लिमिट होती है . आप इनका प्रयोग करके एक दिन में अधिकतम 5 से 10 कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं .

6. कंटेंट आईडिया ढूढ़ना और Quality कंटेंट लिखना

आज इन्टरनेट पर बहुत अधिक मात्रा में कंटेंट है , पर जो नहीं है वह है quality कंटेंट . एक quality कंटेंट लिखने के लिए आपको पहले आईडिया लेना होगा .

कंटेंट का आईडिया लेने के लिए आप Google Question Hub , Quora जैसे प्लेटफोर्म का प्रयोग कर सकते हैं . हमेशा कोशिस यही करनी चाहिए कि अपने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने टॉपिक से सम्बंधित सभी विषयों के बारे में लिखें .

आप अपने पोस्ट में जितने अधिक चीजों के बारे में लिखेंगे , उतनी अधिक संभावना बढती है कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करने लगे .

7. On Page SEO करना

SEO का फुल फॉर्म – Search Engine Optimize

एक ब्लॉग को सर्च इंजन के पहले पेज पर लाने के लिए on page SEO सबसे जरुरी होता . On Page SEO में वह सारी प्रक्रिया आती है , जिसे हम अपने कंटेंट के अन्दर करते हैं .

अपने आर्टिकल को लिखते समय उसका on page SEO जरुर करें , उसके लिए निचे बताई गयी कुछ बातों का ध्यान रखें –

• अपने Keyword को सही प्रकार से Optimize करें . अधिक बार अपने Focus कीवर्ड का प्रयोग ना करें . अगर आप 1000 शब्द का आर्टिकल लिखते हैं तो अधिकतम 5 या 6 बार ही अपने कीवर्ड का इस्तेमाल पुरे आर्टिकल में करें .
• अपने Title , Heading , First Paragraph , Last Paragraph , Discription , URL और Image Alt Tag में कीवर्ड का प्रयोग जरुर करें .

8. Off-Page SEO करना ( Blog Promotion )

Off Page SEO उस प्रक्रिया को कहते हैं जो हम अपने कंटेंट को पब्लिश करने के बाद करते हैं . Off Page SEO को करने के कुछ तरीके निचे बताये गए हैं –

• अपने कंटेंट के लिए backlink बनाना .
• कंटेंट को सोशल मीडिया पर शेयर करना .
• Google Question hub , Quora , और अपने टॉपिक से सम्बंधित Fourm में अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करना .
Off Page SEO का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारे ब्लॉग पर Instent ट्राफिक आता है जिससे धीरे-धीरे हमारा ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ने लगती है .

9. ब्लॉग से पैसे कमाए

अभी तक आप सभी जान गए होंगे कि Blogging Kaise Kare अब सबसे महत्वपूर्ण बात आती है Blogging से पैसे कैसे कमाए .

वैसे Blogging से पैसे कमाने के बहत से तरीके हैं पर एक नए ब्लॉग के लिए Google Adsence सबसे लोकप्रिय तरीका है . Google Adsence के अलावा बहुत कुछ और भी तरीके हैं , चलिए कुछ सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताता हूँ

Content Writing से – अगर आपका अपना ब्लॉग है जिस पर आप खुद कंटेंट लिखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको लिखना आता है , बहुत से ऐसे बड़े ब्लॉगर रहते हैं जिनके पास लिखने का समय नहीं रहता है ऐसे में वे किसी और से अपना कंटेंट लिखवाते हैं . आप भी उनसे संपर्क करके कंटेंट लिख सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

Affiliate Marketing भी एक सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉग से पैसा कमाने का , यह अधिक पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है .
• Google AdSense के बारे में आप सभी जानते होंगे , AdSense के माध्यम से भी लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं .
• Sponcor Post – जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्राफिक आने लगेगा तो बहुत सी कंपनिया आपके ब्लॉग पर अपना Sponcor Post लिखने के लिए request करेंगी . जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं .

निष्कर्ष

आज के इस लेख के द्वारा हमने सीखा कि Blogging Kaise Kare . इसके लिए मैंने आपको पूरा गाइड किया है . इस लेख को पढने के बाद आपको आईडिया हो गया होगा कि ब्लॉग कैसे शुरू करें . और इससे पैसे कैसे कमाए .

उम्मीद करता हूँ कि यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा . अगर आपके मन में Blogging से सम्बंधित कोई भी प्रशन हैं तो आप कमेन्ट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं . और हां इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें जिससे वे भी अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं .

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

शुरुआत से Blogging Kaise Kare - Step by Step - Complete Guide
Copy link
Powered by Social Snap