2022 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye: आप भी अगर घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारी यह पोस्ट “ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके” आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी. इस लेख में बताये गए सभी तरीकों को हमने खुद अजमाया है तभी आपके साथ साझा कर रहे हैं.

2019 में जब मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी तब मुझे कोई आईडिया नहीं था कि ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाते हैं परंतु धीरे-धीरे मुझे यह पता चल गया है कि ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर उपलब्ध है. जिनके द्वारा आप लाखों रुपए कमा सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज हम ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग की मदद से हर महीने 70 हजार – 1 लाख रुपए महीने के आसानी से कमा रहे है और यह कमाई दिनों दिन बढ़ती जा रही है.

यू तो ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन इस लेख में हमने आपको सबसे आसान और सबसे बेहतर तरीकों के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग की इनकम को बढ़ा सकते हैं.

Blogging se paise kaise kamaye - earn money blogging in hindi

तो चलिए दोस्तों आपका ज्यादा समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार से.

ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

अनुक्रम दिखाएँ

ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने से जुड़ी बातें

मुख्य बिंदुविवरण
ब्लॉग बनाने के लिए CMSब्लॉगर.कॉम और वर्डप्रेस
ब्लॉग्गिंग में कितने पैसे है यह ब्लॉग अपने वाले विसिटर पर निर्भर है
ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने का माध्यम गूगल एडसेंस, एफिलिएट, पेड प्रमोशन इत्यादि
ब्लॉग्गिंग के लिए भाषा किसी भी भाषा में ब्लॉग ब्लॉग्गिंग करें
नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट होस्टिंग Hostinger
प्रोफेशनल ब्लॉग के लिए होस्टिंग Cloudways
ब्लॉग्गिंग में मिलने वाली सैलरी ब्लॉग्गिंग से सैलरी नहीं मिलती है
ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (मुख्य तरीके हिंदी में)

जैसा कि हम ऊपर आपको बता चुके हैं ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, लेकिन इस लेख में हम उन तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#1 – Google AdSense (गूगल एड्सेंस)

Blogging से पैसे कमाने का सबसे Popular तरीका Google AdSense है. दुनियाभर के लाखों ब्लॉगर गूगल एड्सेंस के द्वारा अच्छी खासी कमाई करते हैं. Google AdSense गूगल कम्पनी का एक CPC आधारित Ad Network है जो ब्लॉगर और पब्लिशर को उनके वेबसाइट पर विज्ञापन लगाने के लिए विज्ञापन प्रदान करता है.

और जब कोई यूजर वेबसाइट में उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो इसके कुछ प्रतिशत पैसे गूगल अपने पास रख लेता है और कुछ प्रतिशत ब्लॉगर को दे देता है. भारत में हर नए ब्लॉगर का कमाई का पहला सोर्स गूगल एड्सेंस होता है.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में गूगल एड्सेंस के विज्ञापन लगाने के लिए पहले आपको Google AdSense Approval लेना होता है, जब आपकी वेबसाइट Approve हो जाती है तभी आप Google AdSense के विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर दिखा सकते हैं, और इससे पैसे कमा सकते हैं. Google AdSense ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद तरीका है.  

#2 – Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

अधिकतर बड़े ब्लॉगर के कमाई का सबसे बड़ा Source एफिलिएट मार्केटिंग होता है. एफिलिएट मार्केटिंग करके भी ब्लॉगर लाखों रूपये बहुत आसानी से कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमें आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंक के द्वारा प्रमोट करना होता है, और अगर कोई यूजर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है.

आप अपने Blogging Niche से Related प्रोडक्ट का एफिलिएट अपने ब्लॉग पर कर सकते हैं. ब्लॉग के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है Review आर्टिकल लिखना. आप प्रोडक्ट का Review अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं और आर्टिकल में Affiliate लिंक दे सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको पहले अपने Niche से Related एफिलिएट प्लेटफार्म को ज्वाइन करना होता है. जब आपकी Request Approve हो जाती है तभी आप ब्लॉग पर एफिलिएट लिंक लगा सकते हैं.

कुछ Best एफिलिएट प्लेटफार्म निम्नलिखित हैं –

  • Amazon
  • Flipkart
  • Clickbank
  • Commission Junction
  • Bluehost Hosting
  • Hostinger इत्यादि.

#3 – Other Ad Network (अन्य विज्ञापन प्रदाता)

आज के समय में Google AdSense बहुत Strict है इसलिए एक नए ब्लॉगर को AdSense Approval लेने में बहुत मुश्किल भी आती है, क्योंकि उसे गूगल की Policy के बारे में ठीक से पता नहीं होता है.

लेकिन गूगल एड्सेंस के अलावा भी अनेक सारी विज्ञापन प्रदाता कंपनी हैं जो Publisher को विज्ञापन प्रदान करवाते हैं और इनकी Policy Google AdSense की तरह Strick भी नहीं होती है. आप इन Ad Network का Approval लेकर अपने ब्लॉग में विज्ञापन दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Google AdSense के अलावा कुछ अन्य Ad Network निम्नलिखित हैं –

  • Media.net
  • Adsterra  
  • Propeller Ads
  • Viglink इत्यादि.

#4 – Sponsorship (प्रयोजन)

जब आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर काम करेंगे और आपके ब्लॉग में बहुत अधिक ट्रैफिक होगा तो अनेक सारी कंपनियां आपसे Sponsorship के लिए Contact करेंगीं. Sponsorship में आपको अपने ब्लॉग पर उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में बताना पड़ता है और बदले में कंपनी आपको Pay करती है.

Sponsorship के लिए Contact करने से पहले कंपनी आपके ब्लॉग की अच्छी तरह से जांच करती है और आपके ब्लॉग ट्रैफिक तथा ब्लॉग की गुणवत्ता के आधार पर आपको Sponsorship के पैसे देती है.

Sponsorship के द्वारा भी आप अपने ब्लॉग से लाखों की कमाई कर सकते हैं. जब आपके ब्लॉग पर मिलियन में ट्रैफिक होगा तो आप एक Sponsorship से ही 1 लाख रूपये कमा सकते हैं.

#5 – Guest Post (गेस्ट पोस्ट)

आप अपने ब्लॉग में Guest Post Accept करके भी पैसे कमा सकते हैं. Blogging की असली Power को आप गेस्ट पोस्ट के द्वारा समझ सकते हैं.

जब आपके ब्लॉग की अच्छी अथॉरिटी होती है तो आपकी Niche के अनेक ब्लॉगर आपसे गेस्ट पोस्ट के लिए Request करेंगे.

गेस्ट पोस्ट में वे Blogger आपको एक आर्टिकल लिखकर देते हैं और आपने उस आर्टिकल को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है, साथ में उस ब्लॉगर के ब्लॉग का लिंक भी गेस्ट पोस्ट में Add करना होता है. कई बड़े ब्लॉगर एक गेस्ट पोस्ट का 10 से 20 हजार रूपये तक भी Charge करते हैं.

तो देखा आपने किस प्रकार से दुसरे ब्लॉगर आपके लिए आर्टिकल भी लिख रहे हैं और उसे पब्लिश करवाने के पैसे भी दे रहे हैं. यह पॉवर केवल ब्लॉग्गिंग में ही है.

#6 – Sell Your Service (अपनी सर्विस बेचकर)

आपका ब्लॉग जिस Niche पर है, या आप जिस भी Field में एक्सपर्ट हैं, उससे सम्बंधित सर्विस बेचकर भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं. जैसे आपको Content Writing, Web Designing या Graphic Designing आती है तो आप इन सेवाओं को अपने ब्लॉग के द्वारा बेच सकते हैं. और बदले में अपने हिसाब से चार्ज ले सकते हैं.

अगर आप अपने Blogging Niche के अनुसार सर्विस को बेचते हैं तो आपको अधिक से अधिक क्लाइंट मिल जाते हैं. इस प्रकार आप bloggingके द्वारा खुद का ऑनलाइन बिज़नस भी खड़ा कर सकते हैं.

#7 – Freelancer (फ्रीलांसर)

अपनी सर्विस बेचने वाले व्यक्ति को ही फ्रीलांसर कहते हैं, आप अपने ब्लॉग के द्वारा भी अपनी सर्विस बेच सकते हैं लेकिन यदि आपका ब्लॉग नया है और आपके ब्लॉग पर बहुत कम ट्रैफिक है तो आप ब्लॉग से अपनी सर्विस बेचकर पैसे नहीं कमा पायेंगे.इसका समाधान है Freelancing वेबसाइट.

इन्टरनेट पर ऐसी अनेक सारी Freelancing Website हैं जहाँ पर पहले से ही Client और Seller मौजूद होते हैं, आप इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपना ब्लॉग दिखाकर जल्दी काम प्राप्त कर सकते हैं.

क्योंकि जब आप अपना ब्लॉग क्लाइंट को दिखाते हैं तो क्लाइंट को भरोसा हो जाता है कि आपको काम आता है इसलिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर काम जल्दी मिलने की संभावना होती है.

कुछ लोकप्रिय फ्रीलांसर वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • Freelancer
  • Fiverr
  • Upwork
  • Guru99

#8 – Sell Ad Space (विज्ञापन स्पेस बेचकर)

Google AdSense या अन्य Ad Network से आप तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक होगा, और लोग विज्ञापन पर क्लिक करेंगे. लेकिन Direct Advertisement के द्वारा आप केवल विज्ञापन दिखाने के भी पैसे कमा सकते हैं. चलिए बताते हैं कैसे?

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा तो अनेक सारी कंपनी आपसे Ad Space खरीदने के लिए संपर्क करेंगीं, आपको किसी Particular Ad Space पर Contract के अनुसार कंपनी का विज्ञापन लगाना होगा, इससे कंपनी का प्रचार होता रहेगा और आपकी कमाई. कंपनी आपके ट्रैफिक Quality के अनुसार आपको Ad Space के लिए pay करती है.

#9 – Refer and Earn Application (रेफ़र करो और पैसे कमाओ एप्प)

Play Store पर अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन हैं जिनमें Refer and Earn Program है. अगर इन एप्लीकेशन को अन्य लोगों को Refer करते हैं और वह आपके Referral  Link से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके Sign up करते हैं आपको एप्प के प्रोग्राम के अनुसार कुछ पैसे मिलते हैं.

आप अपने ब्लॉग पर Refer and Earn एप्लीकेशन के बारे में बता सकते हैं, और साथ में अपनी Referral Link और Referral Code दे सकते हैं, जब कोई भी यूजर आपके Referral Link या Code के द्वारा App में Sign up करता है तो आप पैसे कमाते हैं. Refer and Earn App के द्वारा कमाये गए पैसों को आप अपने Paytm Wallet में भी ट्रान्सफर कर सकते हैं.

हम अपने ब्लॉग से Refer and Earn के द्वारा हम महीने 15 से 20 हजार रूपये कमा लेते हैं.

जैसे हमने पिछले लेख में यहाँ कुछ पैसे कमाने वाला एप्प और पैसा कमाने वाला गेम के बारें में बताया है.

#10 – Sell Online Course (ऑनलाइन कोर्स बेचकर)

ऑनलाइन कोर्स बेचना ब्लॉग से पैसे कमाने का एक बहुत Powerful तरीका है, कोर्स बेचकर आप लाख ही क्या करोड़ों रूपये भी अपने ब्लॉग से कमा सकते हैं. बहुत सारे Blogger कोर्स बेचकर अच्छी कमाई अपने ब्लॉग से करते हैं.

आप अपने Niche के आधार पर एक Best Course पाठकों के लिए बनायें और उस कोर्स को अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रमोट कीजिये. अगर आप Valuable Content अपने पाठकों को देते हैं तो जरुर वे आपके कोर्स को खरीदेंगे.

आपको ऐसा कोर्स बनाना चाहिए कि कोर्स के द्वारा आपके पाठकों को कुछ सीखने को मिले तभी वे आपके कोर्स को अन्य लोगों को Recommended करेंगे. केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से कोर्स ना बनाये.

#11 – Sell E-book (ई-बुक बेचकर)

आप अपने ब्लॉग के सबसे Best कंटेंट का एक E-book बना सकते हैं, और उसे अपने ब्लॉग के द्वारा बेच सकते हैं. आजकल लोग इन्टरनेट पर घंटों बिताते हैं, और वे नयी चीजों को सीखने के लिए भी इंटरनेट का ही इस्तेमाल करते हैं.

ई-बुक भी इन्टरनेट पर बहुत अधिक पढ़े जाते हैं, इसलिए अगर आपके लेखन कला में दम है तो ई-बुक बेचकर भी आप अच्छी – खासी कमाई अपने ब्लॉग से कर सकते हैं.

#12 – URL Shorting (URL छोटा करके)

URL Shorting ऐसी वेबसाइट होती हैं जो किसी भी Main वेबसाइट के URL को छोटा कर देती हैं. आप URL Shorting वेबसाइट के द्वारा किसी वेबसाइट के URL को Short कर सकते हैं , और फिर उस Short URL का लिंक अपने वेबसाइट में कहीं पर भी दे सकते हैं.

जब कोई यूजर उस Short Link पर क्लिक करता है तो Main वेबसाइट में Redirect होने से पहले उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है, इसी विज्ञापन दिखाने के URL Shortener वेबसाइट आपको पैसे देती है. जितने अधिक यूजर Short Link पर क्लिक करेंगे उतनी अधिक URL Shorting से आपकी कमाई भी होती है.

#13 – Sell Your Blog (अपना ब्लॉग बेचकर)

अगर आपको ब्लॉग बनाने में महारत है तो आप ब्लॉग बेचने का काम कर सकते हैं. बहुत सारे लोग ब्लॉग बनाना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास नॉलेज या समय की कमी होती है, इसलिए वह एक ऐसा ब्लॉग चाहते हैं जिसकी पहले से ही कुछ अथॉरिटी हो. यहीं पर आपके पास मौका होता है ब्लॉग को मनचाहे दाम पर बेचकर पैसे कमाने का.

ब्लॉग बेचने के लिए सबसे Best Platform Flipa है. इस वेबसाइट में ब्लॉग को खरीदने और बेचने का ही काम चलता है. आप एक ब्लॉग बनाकर और उस पर कुछ महीने काम करके Flipa पर अपनी मनचाही कीमत पर बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें

अंत में – ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो ये थे वे सभी 13 तरीके जिनके द्वारा आप Blogging से अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर काम करते हैं, नयी और उपयोगी जानकारी पाठकों के साथ शेयर करते हैं तभी आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके काम में निरंतरता नहीं है तो आपके लिए Blogging से पैसे कमाना बहुत मुश्किल हो जाएगा.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखी गयी यह ब्लॉग पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा, आप भी अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर कीजिएगा जिससे आपके ब्लॉग की  इनकम काफी बढ़ जाएगी. और अंत में निवेदन करेंगे कि इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और Blogging से पैसे कमाने में उनकी मदद भी करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

10 thoughts on “2022 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए | Blogging Se Paise Kaise Kamaye”

  1. पैसे कमाने के बारे में बहुत ही अच्छे से समझाया है।

    Reply
  2. आपकी पोस्ट पहले पेज पर 2 नंबर पर रैंक कर रही है । बधाई हों

    Reply
  3. मुझे आपकी साइट पर गेस्ट पोस्ट लिखनी है ।

    Reply
  4. Wow very good article post hai sir acchi information dene liye thanks😶

    https://goodglo.com/blogger-par-website-kaise-banye/

    Reply

Leave a Comment