Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 – Blog से पैसे कमाने के तरीकें

 क्या आप Blogging se Paise Kaise kamaye के बारे में जानना चाहते हैं. अगर हाँ तो यह लेख आपके लिए ही लिखा है क्योकि इस लेख माध्यम से हम आपको Blog से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएँगे जिसकी मदद से आप बहुत कम समय के अन्दर अपने Blog से पैसे कमाने लगेंगे.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग बनाना होता है जो आपको Online पैसे कमाने का सुनहरा अवसर देता है. इसलिए हम आपको इस लेख में बतायेंगे की Blogging से पैसे आसान तरीके.

Blogging se Paise Kaise kamaye के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं कि आखिर Blog क्या होता है और Blogging किसे कहते हैं.

Blog क्या है? – Blog Kya Hai

Blog एक ऐसा Digital माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने ज्ञान, विचार अपनी राय को लोगों तक Online पंहुचा सकते हैं. एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन, होस्टिंग और थीम की आवश्यकता होती है.

अगर आप ब्लॉग्गिंग में नये है तो आपको यह जानना चाहिए की – शुरुआत से Blogging कैसे करें.

हमने आपको ब्लॉग के बारें में बताया है अब हम आपको Blogging क्या है के बारें में बताते है.

यदि आपको अपना फ़्री ब्लॉग बनाना है तो इसे भी पढ़े – ब्लॉग कैसे बनाए 

Blogging किसे कहते हैं ?

एक Blogger के द्वारा अपने Blog को Post के माध्यम से  नियमित रूप से Update रखने की प्रकिया को Blogging कहते हैं.

Blogger कौन होता है?

एक Blogger वह होता है जिसके पास खुद का Blog होता है.  जो एक ब्लॉग को बनाकर उस पर Useful Content डालता है जो User के लिए काफी फायदें बंद होता है. उस ब्लॉग पर daily Blog Post लिख कर ब्लॉग्गिंग करता है.

यदि आपको नही पता है की अपनी पहली Blog पोस्ट कैसे लिखें तो इसे पढ़े – Blog पोस्ट कैसे लिखें

अब हम आपको ऐसे तरीको के बारें में बताने वाले है जिनसे आप आसानी से Blogging से पैसे कमा सकते है.

इन्हें भी पढ़े 

Google Task Mate क्या है – Task Mate से पैसे कैसे कमाएं – Referral Code (Invitation Code India)

Breadcrumbs Error Fix Hindi Me | How To Fix Breadcrumbs Error In Hindi

A2 Hosting Review In Hindi 2021 – A2 होस्टिंग खरीदें 77% Discount के साथ

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके – Blogging se Paise Kamane Ke Tarike

आपको 10 ऐसे तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने Blogging Skill से पैसे कमा सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से.

1 – Content Writing करके Blogging से पैसे कमायें  

अगर आप Blogging करते हैं तो आपको एक SEO Friendly Blog Post लिखना भी आता होगा. अगर आपने Content लिखना सीख लिया तो आप Content Writing के द्वारा बहुत ही जल्दी अच्छे पैसे कमा सकते हो.

बहुत सारे Successful Blogger खुद के लिए Content नहीं लिखते हैं क्योकि Blog के Popular हो जाने के बाद बहुत सारे काम हो जाते हैं तो समय की कमी के कारण वे दुसरे Content Writer से अपना Content लिखवाते हैं.

आप भी किसी बड़े Blogger से Mail के द्वारा संपर्क करके Content Writing के लिए बोल सकते हो. अगर उनको आपका लिखा Content पसंद आता है तो वे आपसे बहुत सारे Content लिखवायेंगे. यह सबसे अच्छा तरीका है Blog से जल्दी पैसे कमाने का.

2 – दूसरों की WordPress Website Design करके Blogging से पैसे कमाए   

अगर आपका Blog WordPress पर है तो आपको WordPress पर Blog या Website को Customization करना आता होगा. 

बहुत सारी Companies होती है या आपके अगल – बगल में कोई बड़ी Shop होगी जो Website बनाना चाहते हैं पर उनको इन सब चीजों के बारे में पता नहीं रहता है. और अगर पता भी रहता है तो उनके पास इतना समय नहीं रहता है कि Website बना सकें. 

 आप उनसे Contact करके उनके लिए Website Design कर सकते हो, इसके बदले में अच्छे पैसे ले सकते हो.

अगर आप Online Platform पर ऐसे लोगों को ढूढना चाहते हो तो आप Freelancer को Join कर सकते हो, या Facebook में किसी बड़े Blogging Group को Join कर सकते हो जहाँ पर आपको अनेकों लोग मिल जायेंगे जो अपनी Website बनाना चाहते हैं.

तो आप उनसे Contact करके उनके लिए Website बना सकते हो. यह Blogging Skill से पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है.

3 – Google AdSense  की मदद से Blogging से पैसे कमाये  

Google AdSense एक बहुत ही Popular और सबसे बड़ा Ad Network है. इसके साथ ही सभी नए Blogger का पैसे कमाने का पहला जरिया है.

जब भी कोई नया Blogger कोई Blog बनाता है तो उसका पहला मकसद यही होता है कि Google AdSense का Approval लें और अपने Blog से कमाई करना शुरू करें.

जब आपको Google AdSense का Approval मिल जाता है तो आप अपने Blog में Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं. बहुत सारे Blogger Google AdSense के द्वारा ही महीनों में लाखों रूपये की कमाई करते हैं. 

4 – Other Ad Network को Join कर Blogging से पैसे कमाए

आज के समय में Google की Policy बहुत ही Strict हो गयी है ऐसे में बहुत सारे नए Blogger को AdSense का Approval नहीं मिल पाता है. ऐसे में वे Demotivate होकर Blogging को छोड़ देते हैं. 

लेकिन Google AdSense के Altenatives बहुत से ऐसे Ad Network हैं जिनका प्रयोग आप अपने Blog में करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. और इन Ads Network में बहुत जल्दी Approval भी मिल जाता है.

कुछ Popular Ad network 

  • Media.net 
  • Mgid
  • Propeller ads
  • Pop Ads
  • Info link
  • Adsterra
  • Adnow 

5 – Affiliate Marketing है सबसे बढ़िया तरीका Blogging से पैसे कमाने का

जब हम किसी अन्य Company के Product को अपने Blog Website या किसी भी अन्य Online Platform के द्वारा Promote करते हैं तो उसे Affiliate Marketing कहते हैं.

Affiliate Marketing किसी भी Blog को Monetize करने का सबसे बेहतरीन तरीका है. आप Affiliate Marketing के द्वारा अपने Blog से लाखों रुपया महिना आसानी से कमा सकते हैं.

सभी बड़े Blogger Affiliate Marketing के द्वारा ही ज्यादा पैसे कमाते है. Market में बहुत से ऐसे Affiliate Program हैं जो एक Sale के 100 से 200 तक Doller देते हैं.

अगर आपके पास एक Blog है तो आप अपने Blog के Niche के अनुसार Affiliate Program को Join कर सकते हैं. और उनके Product को Promote करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

6 – दूसरों को अपने Blog से Backlink दे कर पैसे कमाए

अगर आपके पास एक High Authority Blog है तो आप अपने Blog में किसी दुसरे Website को Backlink देने के पैसे ले सकते हो.  आप दुसरे ब्लॉग से Guest Post लेकर भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है.

Backlink बेचने के लिए आपको अपने Blog की Domain Authority अच्छी रखनी होगी. तभी जाके आप Backlink बेच सकते हो.

इसलिए आप भी अपने डोमेन के High Quality Backlinks जरुर बनावें जिससे आपकी Domain

Authority Increase होगी.

7  – Sponsored Post लेकर Blogging से पैसे कमायें  

Sponsored Post का मतलब है कि Promotion Post. अगर आपके Blog पर अच्छा Traffic है तो आपके Niche से सम्बंधित कोई Company या कोई Other Website के Owner आपके Blog पर अपनी Post को Publish करवाएंगे.

जिसके बदले में आप उनसे अच्छे पैसे वसूल कर सकते हो. Sponsored Post में Blog का Traffic बहुत मायने रखता है. अगर आपके Blog में अच्छा Traffic है तो आप एक Sponsored Post के 50 से 100 USD भी ले सकते हो.

8  – खुद का कोई Digital Product बेच कर Blogging से पैसे कमाए

अगर आपके पास खुद का कोई Digital Product है तो आप उसे बेच कर भी Blog से अच्छे पैसे कमा सकते हैं. Digital Product जैसे – 

  • Mobile Application
  • Software
  • Any Type of Tool
  • Theme
  • Plugin

इसी प्रकार के बहुत सारे Digital Product होते हैं जिनकी Market में High Demand होती है. अगर आपको यह सब बनाना आता है तो आप अपने Blog के द्वारा इन Product को Sell कर सकते हो.

9 – E-Book बेच कर भी Blogging से पैसे कमायें  

E-Book का पूरा नाम Electronic Book होता है. E-Book एक ऐसी Book होती है जो Digital Form में Available रहती है. इस Book को आप Computer, Mobile, Laptop पर पढ़ सकते हो.

E-Book बनाने के लिए आपको अपने Topic की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. जैसे अगर आपके Blog का Niche Blogging है तो आप SEO, Affiliate, आदि पर E-Book बना सकते हो.

E-Book को बेचने से आपको बहुत अच्छी कमाई होगी. क्योकि बहुत सारे लोग E-Book पढना पसंद करते हैं. 

10 – Online Course बनाकर ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए

आप खुद के Online paid Courses भी बना सकते हो. जैसे – जैसे आपका Blog Popular होगा लोग आपके बारे में जानने लगेंगे तो आप अपने Niche से Related कोई भी Online Course बना कर बेच सकते हो.

जैसे Blogging Niche में काम करने वाले Blogger SEO, Blogging, WordPress, Affiliate आदि विषयों पर Online Course बना सकते हैं.

Online Course बनाकर बेचने से आपको बहुत ही ज्यादा Income होगी. बहुत सारे बड़े Blogger खुद के कई Online Course बेचते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

(100% Working) Youtube Video Viral Karne ka Tarika

BlueHost Hosting Review 2021 – Best web Hosting में BlueHost सबसे अच्छा है

Youtube से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

Quora app से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके

Keyword Research In Hindi 2021: Keyword रिसर्च कैसे करें – पूरी जानकारी

FAQ For Blogging से पैसे कैसे कमाए 

Blog से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

अगर आप सही दिशा में मेहनत करें तो 2 साल के अन्दर 2 से 3 लाख रुपया महिना कमा सकते हैं ?

Blog से पैसे कमाने में कितना समय लगता है ?

यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है. अगर आप बिलकुल नए Blogger हैं तो आपको Blog से पैसे कमाने में 6 महीने से 1 साल तक का समय लग जायेगा.

ब्लॉग्गिंग से कितने पैसे कमा सकते है?

ब्लॉग्गिंग से आप हर महीने लाख रूपये तक कमा सकते है. इसके बारे में इस लेख में बताया है.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कितने पैसे मिलते है.

नए Blogger के लिए Blog से पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया कौन सा है ?

एक नए Blogger के लिए Google Adsence Blog से पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया है.

क्या सच में Blog से लाखों रूपये कमा सकते हैं ?

जी हाँ बिलकुल Blog से लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं. हमने एक लेख में आपको Top Hindi Blogger Earning के बारे में भी बताया है.

क्या हिंदी में Blogging करना सही रहेगा ?

बिलकुल , हिंदी Blogging धीरे – धीरे प्रचलित होने लगी है. अभी Hindi में कम ही Blog लिखे गए हैं. अगर आप आज से ही हिंदी में अपना Blog शुरू करते हैं तो कुछ ही सालों में आपको बहुत अच्छा फायदा होगा.

पिछले लेख में Hindi VS Hinglish VS English के बारे में विस्तार से बताया है.

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Blogging se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी है . तो दोस्तों इन 10 तरीकों की मदद से आप Blogging से अच्छे पैसे कमा सकते हैं और खुद के Boss बन सकते हैं.

 वैसे Blogging या किसी भी Online Platform से आपको पैसे कमाने के लिए पहले समय देना होगा. Online Platform में एकदम से सफलता नहीं मिल जाती है. 

लेकिन अगर आप सही दिशा में मेहनत करते रहोगे तो एक दिन जरुर आपको सफलता मिलेगी. उम्मीद करते है कि आपको Blogging Se Paise Kamane Ke Tarike बहुत पसंद आये होंगे. अगर आप Blogging सीख गए हैं तो आपकी Skill का प्रयोग करें और कमाई शुरू करें.

इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें ताकि वे भी Blogging से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान सके.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2021 - Blog से पैसे कमाने के तरीकें
error:
Copy link
Powered by Social Snap