25 Blogging Tips in Hindi 2021 – नए Blogger लिए जरुरी Tips & Trick

Successful Blogging Tips in Hindi: अधिकतर नए Blogger समझते हैं कि Blogging में सफलता पाने की कोई Trick होती है और उस Trick को कोई Share नहीं करता है. 

अगर आप भी यही मानते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है इस लेख के द्वारा मैं आपको ऐसे 25+ Blogging Tips for Blogger in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप Blogging में सफलता पा सकते हैं. 

वैसे अगर आप शुरुवात से Blogging सीखना चाहते हैं तो यह सभी Tips आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे. इन सभी Tips को Follow करते हुए आप Beginner से Advance Level की Blogging सीख सकते हैं. चलिए आइये जानते हैं क्या है Blogging Tips जो हर Blogger लिए जरुरी हैं 

Successful Blogging Tips in Hindi

आइये अब जानते हैं क्या हैं वो 25 Tips जो आपको Blogging के Field में सफलता दिला सकते हैं. 

1 – सही Niche का चुनाव 

अधिकतर नए Blogger अपने पसंद का Topic छोड़कर ऐसे Topic को चुनते हैं जिनमे कोई Blogger कमाई कर रहा होता है तो ऐसे में वे न तो एक Quality Article लिख पाते हैं और न ही Blogging में Consistence रह पाते हैं और जल्दी Blogging छोड़ देते हैं.

Blogging में सफलता पाने की पहली Tip यही है कि एक ऐसी Niche का चुनाव करें जिसके बारे में आपको अच्छा Knowledge है और आप उस Niche पर Quality Article लिख सकते हो.

2 – Unique Domain Name खरीदें 

Domain Name को हमेशा Unique होना चाहिए. एक ऐसा Domain Name खरीदें जो आसानी से लोगों की जुबान पर चढ़ जाये. अगर आपके Niche से Related Word आपके Domain में है तो यह आपके लिए Plus Point होगा.

3 – WordPress पर Blog बनायें 

Blogging करने के लिए दो सबसे Popular Platform Blogger और WordPress हैं. अगर आप Blogging के लिए Serious हैं तो WordPress पर ही अपना Blog बनायें.

आप Blogging सीखने के लिए जिस किसी को भी Follow करते होंगे वे भी आपको WordPress पर Blog बनाने की सलाह देते होंगे. क्योकि WordPress में अपने Blog को Customize करने के लिए बहुत सारे Plugin और Theme मिल जाते हैं. इसलिए WordPress Blogging के लिए Best है.

अगर Blogger vs WordPress की तुलना करें तो Blogger में आपको Blog की Advance Customize के लिए कुछ भी Extra Feature नहीं मिलते हैं. इसलिए Blogging में सफलता पाने के लिए हमेशा WordPress को ही चुनें.

3 – सही Hosting का चुनाव करें 

नए Blogger अधिकतर सस्ती Hosting के पीछे भागते हैं जो कि बिलकुल भी सही नहीं है. आप एक सस्ती Hosting तो खरीद लेते हैं पर उसके बाद आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और आपका Blog Grow नहीं हो पाता है.

जब भी Hosting खरीदने जाए एक Best hosting ही खरीदें. अगर आप सबसे Best Hosting लेना चाहते हैं तो Cloudways Hosting सबसे Best है.

अगर आप Shared Hosting खरीदना चाहते है तो A2 Hosting या Bluehost Hosting को खरीद सकते हैं ये तीनों ही Hosting में आपकी Website की Speed सही बनी रहेगी.

4 – Light Weight Theme का प्रयोग करें 

Traffic पाने के लिए Website Speed आज के Time में बहुत ही Important है. इसलिए अपनी Website का Loading Time सही रखने के लिए आपको एक Lightweight Theme का ही प्रयोग करना चाहिए.

Generatepress एक बहुत ही Lightweight Theme है जिसका प्रयोग अपने Blog में करने से आपकी Website की Speed बढ़ जाएगी. हमने भी अपने Blog में Generatepress का इस्तेमाल किया है यह एक Best WordPress Theme है. और अधिकतर Blogger भी Generatepress का इस्तेमाल करते हैं.

5 – अपने Blog के लिए Best Plugin ही चुनें 

आप जिस भी प्रकार का Blog बनाने वाले हो उसके लिए सबसे best Plugin को ही चुनें. अगर आप एक Simple और Attractive Blog बनाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए 18 Best WordPress Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये सभी 18 Plugin आपके Website की SEO, Speed को Boost कर देंगे और आपका Blog आकर्षक भी लगेगा और साथ में ही आपके Blog को Secure करेंगे. 

किसी भी Business या Blog को Popular बनाने के लिए Logo एक Important Factor होता है. अगर आप भी चाहते हो कि आपका Blog भी एक Brand बनें तो एक Attractive Logo अपने Blog के लिए बनाये.

औए Logo ऐसा होना चाहिए जिसका चित्र आपके Readers के दिमाग में बन जाना चाहिए.

7 – Social Media Platform में Account बनायें 

Social Media की Power आप सभी जानते होंगे. अगर कोई भी चीज Social Media में Viral हो गयी तो वह बहुत ही जल्दी Popular हो जाती है. 

इसलिए Blog बनाने के बाद अलग – अलग Social Media Platform में अपने Blog के नाम से Account जरुर  बनायें. इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि कम समय में अधिक लोग आपके Blog के बारे में जान सकेंगे. 

8 – Domain को Google Search Console में Submit करें 

जब भी Blog बनाते हैं तो हमें Search Engine को बताना पड़ता है कि हमारे पास भी एक Blog है. तो Search Engine को अपने Blog के बारे में बताने के लिए हमें Google Search Console में अपने Domain को Add करना होता है जिससे Google हमारे Blog को Search Engine Result Page में Show करें.

9 – Sitemap को Google Search Console में Submit करें 

Domain को Add करने के बाद उसका Sitemap Submit करना पड़ता है जिससे हमारे Blog के Webpages की Crawling Proper ढंग से हो.

10 – Robot.txt File बनाये 

Robot.txt File वह होती है जिसकी मदद से आप Search Engine के Bots को निर्देश देते हैं कि हमारे किस Page को Crawl करना है और किसे नहीं.

जब भी Search Engine के Bots हमारी Website को Crawl करने आते हैं तो वह सबसे पहले Robot.txt File को ढूढ़ते हैं फिर उसी के अनुसार Crawling करते हैं. इसलिए अपने Blog के Unnecessary pages की crawling रोकने के लिए Robot.txt File बनायें.

11 – Blog के लिए जरुरी Pages बनायें 

अपने Blog के लिए जरुरी Pages बनायें. जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms and Condition, Disclaimer. ये सभी Pages एक Blog के लिए Mandatory हैं. 

12 – Keyword Research करें 

अपने Blog में पहली Post लिखने से पहले अच्छे से Keyword Research जरुर करें. क्योकि बिना Keyword Research के Blog पर अच्छा Traffic नहीं आ सकता है. और शायद ही आपका Blog कभी Grow करें.

इसलिए Article लिखने से पहले Proper Keyword Research बहुत जरुरी है.

13 – पहली Blog Post लिखें 

यह सब Process करने के बाद पहली Blog Post लिखें. अपनी Blog post को आपने User Friendly और SEO Friendly लिखना हैं. जिससे आपके Blog की अच्छी Growth होगी. 

पहली Blog post लिखते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है. अगर आप Blog Post लिखना नहीं जानते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ें – पहली Blog Post कैसे लिखें.

14 – Media का प्रयोग करें 

आप अपने Post में Media का प्रयोग भी जरुर करें. अपने Post के अनुसार Image का प्रयोग करें. कम से कम एक Image जरुर लगायें.

अगर आप You Tube में Video बनाते है तो Video को भी अपने Post में Add करें.

15 – On Page SEO करें 

अपने Blog का On Page SEO सही तरीके से करना Blog पर Organic Traffic पाने का सबसे बढ़िया जरिया है. On Page SEO बेहतर तरीके से करने के लिए आप कुछ Tips को Follow कर सकते हैं.

  • Keyword को सही से Optimize करना. अधिकतम 0.5 बार ही अपने Focus Keyword को पुरे Article में लिखें.
  • Title को Catchy बनाना.
  • Meta Description में Keyword का प्रयोग करना.
  • Permalink को SEO Friendly बनाना.
  • Image में Alt Text का प्रयोग.

On Page SEO करते समय आप इन बातों को ध्यान में रख सकते हैं.

16 – Quality Content लिखें 

अपने Blog में हमेशा Quality Content ही Publish करें, एक Quality Content वह होता है जिसमे पूरी जानकारी होती है और उस Content को पढने से Readers को कुछ Knowledge मिलती है.

अगर आप Content से लोगों को सीखने को मिलेगा तो आपके Blog की Popularity भी बढ़ेगी और जो आपके Blog को पढ़ेगा वह आपका नियमित reader बन जाएगा.

off Page SEO में High Quality Backlink बहुत बड़ा Factor होता है, इसलिए समय – समय पर अपने Blog के लिए Backlink भी बनाते रहें यह आपको Ranking में बहुत अधिक फायदा देंगे.

Backlink कभी भी Spam Website से न बनाये. हमेशा ऐसी Website से Backlink बनायें जिसकी Domain Authority और Page Authority सही हो और Spam Score बहुत कम हो.

18 – Social Media में अपने Post को Share करें 

Social Sharing भी Off Page SEO के अंतर्गत आता है. अपने Post को हमें Social Media पर भी Share करते रहना चाहिए. Social Media पर अपने Post Share करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमें Instant Traffic मिलता है. 

19 – Website की Speed बढ़ाना 

Website की Speed एक Important Ranking Factor है. आज के Time में अगर आपके Blog की Speed अच्छी नहीं है तो आपको Search Engine Ranking में नुकसान झेलना पड़ सकता है. 

WordPress में ऐसे बहुत सारे Plugin Available हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Website की Speed को Boost कर सकते हैं. जिनमे से कुछ नीचे बताये गए हैं. –

  • Cache Plugin का इस्तेमाल करें.
  • ShortPixel का प्रयोग Image Compress के लिए करें.
  • WP Lazy Load Plugin का इस्तेमाल करें.
  • CDN का प्रयोग करें.

इन सभी के इस्तेमाल के द्वारा आप अपनी Website की Speed को बढ़ा सकते हैं. 

हमारे Blog में कभी – कभी ऐसी Link बन जाती हैं जिनमे 404 का Error आ जाता है. ऐसी Link को Fix करना बहुत जरुरी है. Broken Link हमारे SEO में Negetive Effect डालती हैं.

21 – SEO Audit करना 

हमें सप्ताह में एक दिन अपने Website का SEO audit करना चाहिए. SEO Audit में हम Google Search Console में अगर Error हैं तो उन्हें Fix करें. अगर कोई Spam Link हमारी Website में है तो उसे Remove करें.

22 – Analyze करना 

हमें सप्ताह में एक दिन यह भी analyze करना चाहिए कि हमारा Blog कितना Grow हो रहा है. हमारे Competitor कौन हैं. किस Keyword पर कितना Traffic आ रहा है. 

इन सब को Analyze करना आज के Time में बहुत Important हैं जब तक हमें ठीक से पता नहीं होगा कि हमारे Competitor कौन हैं, तब तक हम Success नहीं पा सकते.

23 – Blog की Authority Build करना 

अगर आप ऊपर बताई गयी सभी चीजों को Follow करते हुए आगे बढोगे तो 5 – 6 महीने बाद आपका Blog बहुत अधिक Grow हो जायेगा. और आपकी Domain Authority और Page Authority भी बढ़ जाएगी. और अच्छा Traffic भी आपके Blog में आएगा.

24 – Blog को Monetize करना 

6 महीने बाद आपने अपने Blog को Monetize करने के विषय में सोचना है. आप Google AdSense या Affiliate के द्वारा अपने Blog को Monetize कर सकते हैं. 

अगर आप ऊपर बताये गए सभी बातों को Follow करोगे तो आपको Google AdSense का Approval जरुर मिलेगा. और अगर आप Affiliate Marketing करते हैं तो आपके Link से Sale भी होने लगेगी.

25 – Blog से कमाई करना 

अब आप अपने Blog से कमाना शुरू कर दोगे. और इस तरह आपको भी Blogging में Success मिलेगी.

अगर आप जानना चाहते हो कि Blog से कितने पैसे कमा सकते हैं तो हमारे इस Article को पढ़ सकते हैं – 

Some More Important Blogging Tips In Hindi

यह कुछ Other Tips हैं जिनको अगर आप Follow करते हैं तो Blogging में सफलता आपको निश्चित मिलेगी. 

1 – Patience रखना 

Blogging में Success पाने के लिए धैर्य रखना बहुत ही Important होता है. Blogging कोई Scam नहीं है जिसमे आज काम करो और कल पैसे आने लगेंगे.

Blogging में पैसे कमाने के लिए आपको लगभग 1 से 2 साल भी लग सकते हैं पर आपको patience के साथ Continue काम करना होगा. 

2 – Multi Niche Blog न बनायें 

Blog को हमेशा Single Niche ही रखें. Multi Niche Blog से आपको अपने Website को Rank करवाने में बहुत अधिक समय लगेगा. क्योकि Google भी समझ नहीं पाता है कि इस Blog पर किस प्रकार के Topic लिखे जाते हैं. वही Single Niche Blog बनाने के बहुत अधिक फायदे हैं जैसे कि – 

  • आप किसी एक विषय में Specialist बन जाते हो.
  • आपकी Ranking में सुधार होता है.
  • आपके Blog की Authority जल्दी Build होती हैं.
  • Search Engine आप पर Trust करने लगते हैं. 

3 – Blog को Update करते रहना  

अपने Blog को नियमित रूप से Update करते रहें. हमेशा कुछ नयी Post लिखें. जब आपके पास लिखने का समय नहीं है तो अपने पुराने Post को Update करते रहिये. इससे भविष्य में आपको बहुत फायदा मिलेगा. 

4 – Post Publish करने से पहले खुद पढ़ें 

अपने Post को Publish करने से पहले एक बार खुद पढ़ लें कि इसमें कोई गलती तो नहीं रह गयी है. या कोई Spelling Mistake हुई हो. या कोई कठिन Word का इस्तेमाल हुवा हो.

इन सब चीजों को देखने के बाद ही Post को Publish करें. ताकि बार – बार आपको वह Post Edit करने की जरुरत न पड़े.

निष्कर्ष – Successful Blogging Tips In Hindi

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको (Successful Blogging Tips In Hindi) 25 + Blogging Tips for Blogger in Hindi के बारे में बताया जिन्हें आप अपने Blogging Career में Follow करके अपने Blog से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. बस आपको मेहनत के साथ काम करते रहना होगा सफलता जरुर आपको मिलेगी.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Blogging Tips in Hindi : नए Blogger लिए जरुरी Tips & Tricks जरुर पसंद आया होगा और इस लेख में आपको बहुमूल्य चीजें सीखने को मिली होंगी. इस लेख को अपने Blogger दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि वो भी Blogging में Success पाने के Tips को जान सकें. 

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment