Youtube VS Blogging In Hindi – पैसे कमाने के लिए कौन सबसे अच्छा है

आज के Time में Online Career बनाने और घर बैठें पैसे कमाने की  बहुत सारी Opportunity है. इसलिए अधिकतर लोग Doctor, Teacher या Engineer को छोड़ Online World में अपना Career बनाना चाहते हैं. 

किसी भी Beginner के लिए Online Career बनाने के दो सबसे अच्छे और आसान तरीके Blogging और YouTube Channel हैं. 

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने YouTube से नाम, पैसा सब कुछ बनाया है, वही दूसरी और ऐसे Hindi Blogs भी हैं जिन्होंने Blogging में अपार सफलता पाई है और अपने Blog से लाखों की कमाई कर रहें हैं. 

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Blogging vs YouTube in Hindi 2021 की पूरी जानकारी देंगे जिसे पढने के बाद आप समझ जायेंगे कि आपके लिए Best Platform कौन सा है. और ज्यादा कमाई कहाँ से होती है. 

Youtube VS Blogging - पैसे कमाने के लिए कौन सबसे अच्छा है पूरी जानकारी हिंदी में

इस लेख में हम आपको Blogging vs YouTube की पूरी जानकारी देने वाले हैं ताकि Blogging और YouTube से सम्बंधित आपके सारे Doubt Clear हो जाये. आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को. 

YouTube क्या है (What Is Youtube In Hindi)

YouTube सबसे Popular और दुनिया की सबसे बड़ी Video Sharing Platform है. YouTube पर Share की गयी Videos को दुनिया में कोई भी इंसान कही से भी बिलकुल Free में देख सकता है. YouTube में आप एक Channel बनाकर उससे कमाई कर सकते हैं. 

Blogging क्या है (Blogging Kya Hai In Hindi)

Blogging एक Text Content Sharing Platform है. Blog में Publish की गयी Post को You Tube की तरह ही कोई भी इंसान कही से भी बिलकुल Free में पढ़ सकता है. 

Blog में हम अपने Knowledge को Writing करके दुनिया के लोगों तक पहुचाते हैं. Blogging करके भी आप लाख्नो रूपये महिना कमा सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग बनाम युट्यूब – Blogging vs YouTube in Hindi  

अब YouTube और Blogging की तुलना करते हैं जिससे आपको किसी एक का चुनाव करने में आसानी होगी.

1 – कमाई (Google AdSense Earning)

YouTube – You Tube में AdSense के द्वारा मिलने वाली CPC बहुत कम होती है. खासकर कि अगर आप Asian Country को Target करते हुए Video बनांते है तो आपको बहुत ही कम CPC मिलती है. जिससे AdSense के द्वारा Earning कम होगी. 

Blogging – Blogging में You Tube की तुलना में CPC अधिक मिलती है. आपके Blog पर अगर यूरोपियन Country से Traffic आता है तो उस Case में Blogging में CPC Rate बहुत High हो जाता है. और आपकी AdSense Earning अधिक होगी. 

2 – कौशल आवश्यकताएँ (Skill Requirements)

YouTube – YouTube Channel बनाने के लिए आपको Camera के सामने बोलना आना चाहिए. Camera को Face करना आना चाहिए. अगर आप शर्माते हो और Camera के सामने बोलने में Problem होती है तो YouTube आपके लिए सही Option नहीं होगा.

लेकिन अगर आपको Camera Face करने में कोई परेशानी नहीं है आप बेझिझक कैमरे के सामने बोल सकते हो तो YouTube आपके लिए बहुत Best है. YouTube से आपकी Popularity भी बहुत जल्दी बढती है. 

इसके साथ ही आपको Video Editing, Script Writing भी सीखनी पड़ेगी. 

Blogging – अगर आपकी Writing Skill बहुत अच्छी है तो आपके लिए Blogging बहुत Best है. आप Blogging को गुमनामी में भी कर सकते हैं. और Blogging के द्वारा Popular भी हो सकते हैं. 

बहुत सारे ऐसे Blogger हैं जो अपनी पहचान बताये बिना ही Blogging करते है और लाखों की कमाई करते हैं. 

Blogging में जरुरी Skill की बात करें तो आपको SEO, Content Writing, Web Designing इत्यादि चीजें सीखनी पड़ेगी. 

3 – खर्च (Investment)

YouTube – YouTube Channel की शुरुवात करने के लिए आपको बहुत सारे Tool खरीदने होते हैं.  जैसे Camera, Stand, Video Editing Software etc. YouTube Channel की शुरुवात करने के लिए आपको लगभग 15 से 20 हजार तक की Investment की जरुरत पड़ेगी. 

Blogging – Bloggingकी शुरुवात के लिए आपको एक Domain और Hosting की जरुरत होती है. अगर आप Bluehost, A2 Hosting और Cloudways जैसे अच्छी Company से Hosting खरीदते हैं तो आपको एक साल का लगभग 3 से 7 हजार रूपये तक का खर्चा आएगा. Domain को Godaddy से खरीद सकते हो. 

अगर आप Blogging Career में जल्दी सफलता चाहते हो तो एक Premium Theme जैसे Generatepress और SEMrush जैसे Tool भी खरीद सकते हो. ये Optional Investment है. आप चाहे तो इन्हें शुरुवात में मत खरीदें. 

लेकिन अगर आपके पास Investment के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आप Google के Free Platform Blogger में भी अपना Blog बना सकते हैं. 

4 – प्रतिस्पर्धा (Competition)

YouTube – YouTube में Blogging की तुलना में थोडा कम Competition हो सकता है. अगर आपकी कोई एक भी Video Viral हो जाती है तो आप YouTube में जल्दी Success पा सकते हो. 

Blogging – Blogging में Competition इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस Language में Blog लिखते है और किस Niche पर काम करते हो. 

अगर आप English में Blog लिखते हैं तो Competition थोडा बढ़ जाता है. हिंदी Blogging में फिलहाल Competition इतना अधिक नहीं है. 

5 – पुराने कंटेंट की कीमत (Old Content Value)

YouTube – YouTube में पुराने Content की Value बहुत कम होती है. जैसे – जैसे Video पुरानी होती है उस पर Traffic आना भी कम हो जाता है. यह YouTube का एक बहुत बड़ा Disadvantage है. 

YouTube पर हमने किसी Topic पर एक Video बनाया, और बाद में अगर उस Topic में कुछ Update आते हैं तो हमें फिर से नयी Video बनाने की जरुरत होती है. 

Blogging –  Blogging में पुराने Content की value बढती जाती है. Content जितना पुराना होता है उसमें Traffic भी बढ़ता है. Blogging का यह सबसे बड़ा Advantage है.

हमने किसी Topic पर Blog लिखा है और अगर उस Topic में कोई Update भी आ जाती है तो हम अपने Blog Post को आसानी से Update कर सकते हैं. हमें नया post लिखने की जरुरत नहीं पड़ेगी. 

6 – उपयोगकर्ता का विश्वास (User Trust)

YouTube – YouTube का Algorithm अभी Google के जितना Advance नहीं है. अगर आप YouTube में कोई Topic Search करो तो आपको बहुत सारी Useless Video देखने को मिल जाती है जिससे User को Trust नहीं हो पाता है. 

Blogging – Google का Algorithm बहुत ही Advance है. इसमें User को एकदम सटीक जानकारी मिलती है. क्योकि Google के Top Pages में वही Website Rank करती है जो सटीक जानकारी देती है. इसलिए Blogging करते समय आपको यह भी ध्यान देना होगा कि आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी सही हो. 

7 – Youtube VS Blogging – Success किसमें जल्दी मिलती है?

YouTube और Blogging दोनों में ही Success पाने के लिए धैर्य रखना होता है. लेकिन Blogging में फायदा यह होता है जब आप एक बार समझ जाते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं तो आप अनेक Blog बना सकते हैं और सभी  Blog में traffic ला कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

पर YouTube के लिए आपको कोई दूसरा Channel बनाने से पहले जिस Topic पर आप Channel बनाने वाले हो उसकी अच्छी समझ होनी चाहिए. और फिर यह जरुरी नहीं कि जिस प्रकार आपका पहला Channel Grow हुवा उसी प्रकार दूसरा भी हो जाये. 

कुल मिलाकर कहें तो YouTube और Blogging दोनों में ही Success मिलने में कुछ समय लगेगा. लेकिन Blogging Skill से आप बहुत सारे Blog को Manage कर सकते हो. 

8 – YouTube vs Blogging Earning Way 

YouTube और Blogging दोनों में ही कमाई अच्छी है. आप दोनों के जरिये लाखों रुपया महीना कमा सकते हो. आपकी कमाई आपकी मेहनत पर निर्भर करती है. 

अगर आपके You Tube की एक Video में 100 View आते हैं तो आपकी कोई कमाई नहीं होगी पर वही दूसरी ओर अगर आपके Blog में 100 Visitor भी आते हैं तो आपकी 1 – 2 $ की कमाई हो जाती है. 

YouTube और Blogging दोनों में कमाई के बहुत सारे जरिये हैं जो नीचे बताये हैं. 

YouTube Earning Way

Blogging Earning Way

Blogging से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए हमारी यह Post पढ़ें – Blogging से पैसे कैसे कमाए 

YouTube vs Blogging Future In Hindi

YouTube और Blogging दोनों में ही बहुत अच्छा Future है अगर आप कुछ साल इन पर मेहनत करते हैं तो आप एक बेहतर Career बना सकते हैं. 

YouTube का Algorithm भी Update हो रहा है इसलिए अगर आप Youtuber बनना चाहते हैं और लम्बे समय तक YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अच्छा Content Provide कराना होगा. तभी कही जाकर आप एक Professional Youtuber बन सकते हैं. 

Blogging में आपको बहुत सारी चीजें सीखनी होती है जैसे SEO, Content Writing, Web Designing etc. Blogging में भी Future बहुत ही अच्छा है. पर यहाँ पर YouTube की तुलना में Competition अधिक है. आपको लगातार सीखने की जरुरत होगी. तभी आप एक सफल Blogger बन सकते हैं

अंतिम शब्द – Blogging vs YouTube in Hindi

बहुत सारे लोगों का मानना है कि YouTube से आने से Blogging खत्म हो रही है. हाँ यह बात सही है कि लोग Video Content देखना अधिक पसंद करते हैं पर इसका यह मतलब बिलकुल भी यह नहीं है कि Blogging खत्म हो रही है. Blogging जिनती Popular पहले ही उतनी ही Popular आज भी है.  

आप Blogging से भी अच्छी कमाई कर सकते हो. हमारे द्वारा Blogging vs YouTube in Hindi 2021 में दी गयी जानकारी से आप अच्छे से समझ गए होंगे कि आपके लिए Best Platform कौन सा है. आप चाहे तो दोनों को साथ भी कर सकते हैं. 

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूलें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

8 thoughts on “Youtube VS Blogging In Hindi – पैसे कमाने के लिए कौन सबसे अच्छा है”

  1. Helo Bhai mere kuch swal hai
    Khud ka blog kaise banaye wordpress.org par ..
    Sahi hosting kaha se le jisme blog all time online reh sake

    Reply
    • इस विषय में हम आपकी मदद कर सकते है और फ्री में ब्लॉग सेटअप और गाइड करेंगे. इसके लिए हमारा फ्री ब्लॉग क्रिएशन प्रोग्राम ज्वाइन करें.

      https://freeblog.techshole.com/

      Reply
    • इसके लिए हमारा फ्री ब्लॉग क्रिएशन प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है.
      https://freeblog.techshole.com/

      Reply

Leave a Comment