BlueHost Hosting Review 2021 – Best web Hosting में BlueHost सबसे अच्छा है

Bluehost Hosting Review in Hindi : अगर आप Blogging के Field में नए हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि WordPress Bluehost को Recommended करता है. जिससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि Bluehost कितनी Best Hosting Company है .

आज के इस लेख के माध्यम से मैं आपको Hosting की एक सबसे बड़ी Company Bluehost Hosting Review in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ .

किसी वेबसाइट की Loading Speed Website की Ranking के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है . अगर आपकी Website 1 सेकेंड अधिक का भी Loading Time लेती है तो आप अपने 7 प्रतिशत Visitor को खो देते हो .

वैसे पिछले लेख में मैंने आपको A2 Hosting और Cloudways Hosting के बारे में भी बताया है आप उन दोनों Hosting के बारे में भी पढ़ सकते हो.

आज के इस लेख में मैं आपको Best Hosting In India यानि  Bluehost Hosting के बारे में बताने वाला हूँ . इस लेख में हम Bluehost के फायदे, नुकसान और इसके Feature व Plan के बारे में जानेंगे . और अगर आपको Bluehost से Hosting खरीदना नहीं आता है तो उसकी भी Step by Step जानकारी आपको देंगे .

चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Bluehost Hosting Review in Hindi . –

Bluehost Hosting Kya Hai

Bluehost एक बहुत बड़ी जानी मानी company है जिसकी शुरुवात 2003 में हुई थी. Bluehost में लगभग 2 मिलियन Website Host हैं और Bluehost की सबसे खास बात यह है कि इस Hosting को WordPress जो कि आज दुनिया का सबसे बड़ा CMS है, Recommended करता है.

Bluehost Hosting Review in Hindi

इन बातों से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Bluehost Hosting कितनी बेहतर है. Bluehost को खरीदने से पहले इसके Feature , Advantage और Disadvantage के बारे में जान लेते हैं .

Bluehost Hosting Feature 

  • Customer Support – 24 X 7 Customer Support 
  • SSL Certificate – Free SSL Certificate सभी Website के लिए 
  • Uptime – 99.99 Uptime Committed 
  • Manage App –  WordPress, Drupal , Joomla etc.
  • Hosting Plans – Shared, VPS, Dedicated, WordPress, Reseller, Woo – Commerce .
  • Money Back Policy – 30 Day Money Back Guarantee .
  • Domain – 1 Domain Free for One Year .
  • Bandwidth and Storage – Unlimited
  • Payment Method – Credit Card, Debit Card, PayPal, UPI .
  • Starting Price – 199 RS Per Month

Bluehost Hosting Advantage (Prons)

Bluehost Hosting लेने के बहुत सारे फायदे हैं , जिनके बारे में मैंने क्रम से बताया है .

Best Customer Support 

Bluehost का Customer Support बहुत ही अच्छा है. Website में थोड़ी भी Problem आने पर आप Any Time Bluehost के Customer Support में Contact कर सकते हो. वे तुरंत ही आपकी Problem को Solve कर देंगे.

इसके अलावा आप Live Chat भी कर सकते हो और जरुरत पड़ने पर Call भी कर सकते हो . कुल मिलाकर कहें तो Bluehost का Customer Support सबसे Best है .

High Performing Website Speed

किसी भी Website के Grow होने में Loading Speed कितनी महत्वपूर्ण होती है ये आप सभी जानते होंगे. Website का Loading Time अगर कम हो तो हम Google या किसी भी अन्य Search Engine में आसानी से Rank कर सकते हैं .

Website की Speed Hosting पर बहुत अधिक निर्भर करती है . अगर आप Bluehost से Hosting खरीदते हैं तो आपको Website की Speed के बारे में अधिक चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ेगी .

Bluehost आपकी Website की Loading बढ़ा देती है. Bluehost आपकी Website को 99.99% Uptime रखने का वादा करती है . Website की Speed बढ़ाने के लिए Bluehost एक बहुत ही बढ़िया Hosting है.

Recommended by WordPress

Bluehost को WordPress Recommended करता है . WordPress जैसे CMS की नजर में यह एक बहुत ही Best Hosting है आपकी Website के लिए .

Refund Policy 

Bluehost आपको 30 दिन की Money Back Policy देता है , जो कि बहुत ही अच्छा Option है . अगर आपको Bluehost की Hosting पसंद नहीं आती है , या आपको प्रयोग करने के दौरान कोई समस्या आती है तो आप 1 महीने के अन्दर अपने पुरे पैसे वापस ले सकते हैं .

Free Domain for One Year 

Bluehost की Hosting खरीदने पर आपको 1 साल के लिए Free में Domain भी मिलता है जो कि बहुत सारी Hosting Companies Provide नहीं करवाती हैं . अगर आप अभी नया Blog बनाने के विषय में विचार कर रहें हैं तो Bluehost आपके लिए Best Hosting है .

Best Security 

Bluehost की Security अन्य Hosting की तुलना में बहुत अच्छी है . यह आपकी Website को Secure बनाने के लिए SSL Free में Provide करता है .

आपके Domain को अधिक Secure बनाता है जिससे कोई भी आपके Domain की सारी Information न ले सकें. इसके अलावा Bluehost में आपको वायरस से अपनी Website को Protect करने के लिए Sitelock, Codeguard जैसे Feature मिल जाते है .

Easy to Use 

अधिकतर नए Blogger को पता नहीं होता है Hosting का इस्तेमाल कैसे करें, इसके लिए उन्हें बहुत सारी परेशानियाँ भी झेलनी पड़ती हैं . 

लेकिन Bluehost का Interface easy to use है, नए Blogger आसानी से C-panel में कोई भी Software Install कर सकते हैं .

Free SSL Certificate 

Bluehost आपको हर Hosting Plan में Free में SSL Certificate प्रदान करवाती है. जिससे आपके ब्लॉग का URL http से https पर Redirect होने लगता है.

Bluehost Hosting Disadvantage (Cons)

अभी तक हमने जाना कि Bluehost Hosting के फायदे क्या हैं. अब इसके थोडा बहुत नुकसान के बारे में भी जानते हैं. वैसे Bluehost के Disadvantage इतने अधिक नहीं हैं कि इसे ख़रीदा न जाये. हम इसके Disadvantage को Ignore भी कर सकते हैं .

1 – Costly Renewal Charge 

Bluehost का Renewal Charge बहुत महंगा होता है . इसलिए अगर आपके पास थोडा बजट है तो आप इसे 2 या 3 साल के लिए खरीद सकते हैं जो कि आपको सही दाम में पड़ेगा .

क्योकि अगर आप अधिक साल के लिए खरीदते हैं तो आपको BlueHost पर Discount भी अच्छा मिलेगा . और 2 साल बाद आप अपने Blog से अच्छा पैसा भी कमाने लगोगे, फिर आपको Hosting के खर्चों के विषय में नहीं सोचना पड़ेगा.

अगर आप ऐसी Hosting चाहते हो जिसमें आपको Monthly Payment करना पड़े तो आप Cloudways Hosting खरीद सकते हो.

2 – No Free Site Migration 

अधिकतर Hosting Company 1 Website का Migration Free में कर देती हैं जैसे A2 Hosting , Cloudways. पर Bluehost Hosting में इस प्रकार की कोई भी सुविधा नहीं है .

वैसे Website Migration के आप YouTube की कोई Video देख सकते हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी Website को Migrate कर सकते हो.

Blogger Vs WordPress in Hindi~Which is Better कौन सा Platform बेहतर है? जानिए अंतर

18 जरुरी Best WordPress Plugins For Blog in Hindi (Blogger Always Use)

Jio Mart क्या है ” देश की नई दुकान” – Jio Mart की पूरी जानकारी हिंदी में

Bluehost Hosting Plan in India 

Bluehost Shared Hosting Plan : अगर आप Bluehost से Shared Hosting खरीदते हो तो इसके Plan 199 RS Per Month से लेकर 859 RS Per Month तक हैं. 

1 – Basic ( 199 RS Per Month )

Bluehost के इस Plan में आप केवल 1 Website को Host कर सकते हो . इसमें आपको 50 GB का SSD Storage और Unmetered Bandwidth मिलता है .

2 – Plus ( 299 RS Per Month )

Bluehost के इस Plan में आप Unlimited Website Add कर सकते हो . इस Plan में आपको Unlimited SSD Storage और Unmetered Bandwidth के साथ – साथ Unlimited Sub – Domain भी Add कर सकते हैं .

3 – Choice Plus ( 299 RS Per Month )

यह Bluehost के द्वारा Recommended Plan है . इस Plan में आपको DomainPrivacy के साथ Site Backup की सुविधा भी मिल जाती है .

4 – Pro ( 859 Per Month )

इस Plan में आपको High Performing Website Speed मिलती है . बाकि इसमें अन्य Feature Choice Plus के सामान ही हैं .

हमारा सुझाव यही है कि आप Bluehost के पहले 3 Plan में से किसी एक को ही चुने . मैंने इस सारणी के द्वारा आपको Bluehost के तीनों Plan का Compare करके बताया है . 

FeatureBasicPlusChoice Plus
Website1UnlimitedUnlimited
SSD Storage50 GBUnlimitedUnlimited
BandwidthUnmeteredUnmeteredUnmetered
SSL CertificateFreeFreeFree
Free Domain for One YearYesYesYes
Daily Malware ScanYesYesYes
Spam ExpertsNoYesYes
Domain PrivacyNoNoYes
Site Backup and Cloud Guard BasicNoNoYes
Price199 RS /Month299 RS/Month299 RS/ Month
Bluehost Shared Hosting Plans

How To Buy Hosting From Bluehost ( Bluehost Se Hosting Kaise Kharide )

Bluehost से Hosting खरीदने के लिए नीचे बताये गए सभी Step को क्रम अनुसार Follow कीजिए. 

Step 1 – Discount पाने के लिए नीचे दिए गए Link से Bluehost की site को Open कर लीजिये.

Step 2 – अब अपने बजट के अनुसार एक Plan Select कीजिए. अपनी Website की Speed को और अधिक बेहतर बनाने के लिए आप Bluehost के द्वारा Recommended Plan Chaise Plus को खरीद सकते हैं .

Bluehost होस्टिंग Plans
Bluehost होस्टिंग Plans

Step 3 – अपने Website के लिए Free में एक Domain नाम चुनें. Bluehost में आप एक साल के लिए Free में Domain खरीद सकते हैं , अगर आपके पास पहले से Domain है तो अपने Domain का प्रयोग भी कर सकते हैं .

Bluehost में Free Domain
Bluehost में Free Domain

Step 4 – Domain खरीदने के बाद अब आपने अपने Account Information  को इस Form में Fill करना है.

BlueHost Account Information  को इस Form में Fill करना है
BlueHost Account Information को इस Form में Fill करना है

Step 5 – अगले Step में आपने यह Select करना है कि आपको Hosting कितने साल के लिए खरीदनी है. Hosting Plan खरीदने के बाद आपको Package Extra में बहुत सारी चीजें मिलेंगी जिसके अलग से Charge लगते हैं आपने उन सभी को Uncheck करना है.

 यह सारी Process करने के बाद आपको अपना Total Amount दिख जायेगा.

Step 6 –  अब आप Credit Card , Debit Card या PayPal से अपने Total Amount को Pay कीजिये . और Scroll Down करने के बाद Term and Condition को Accept करके Submit के Button पर Click कीजिए .

अब आपका Bluehost Hosting active हो गयी है , जिसमे आप अपनी Website को आसानी से Manage कर सकते हो.

रिज्यूमे क्या होता है और Mobile से Resume कैसे बनायें? हिंदी में

Black Hat SEO in Hindi – Black Hat SEO Technique in Hindi 2021

(व्हाइट हैट जूनियर) WhiteHat Jr Kya Hai Full Review – पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ For Bluehost Hosting in Hindi 

क्या BlueHost होस्टिंग में डोमेन नाम फ्री मिलता है?

हाँ, BlueHost होस्टिंग खरीदनें पर आपको एक साल के लिए Domain फ्री में मिलता है.

BlueHost में Shared होस्टिंग का सबसे अच्छा Plan कौन सा है?

Choice Plus Plan, BlueHost में किसी भी Blogger के लिए सबसे Best है.

क्या BlueHost नए Blogger के लिए Best है?

एक नये ब्लॉगर के लिए BlueHost सबसे बेहतर Hosting है. क्यों की इसमें आपको Free डोमेन भी मिलता है और Use करने मे भी आसान है और इसमें Blog की Performance हमेशा Standard रहती है.

BlueHost कस्टमर Care नंबर क्या है?

BlueHost Customer केयर नम्बर है – 1800-419-4426 और  0824-2868088 है जो 24*7 आपकी मदद के लिए तैयार रहते है.

BlueHost में सबसे कम कीमत का होस्टिंग Plan कौन सा है?

BlueHost में आप 199 रूपये प्रतिमाह पर shared होस्टिंग खरीद सकते है.

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको Bluehost Hosting Review in Hindi के बारे में बताया. इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Bluehost Hosting आपकी Website के लिए कितनी बेहतर है.

आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि वो भी Bluehost को लेने से पहले इसके फायदे और नुकसानों के बारे में जान सकें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

BlueHost Hosting Review 2021 – Best web Hosting में BlueHost सबसे अच्छा है
error:
Copy link
Powered by Social Snap