जिम करने का सही तरीका | बॉडीबिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कैसे करें

How to prepare for body building competition In Hindi: क्या आप Body Building Competition की तैयारी कर रहे हैं और आपको एक सही रोडमैप नहीं मिल रहा है, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कैसे करें के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं.

इस बात में कोई शक नहीं है कि बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी करना काफी मेहनत और जज्बे वाला काम है, इसमें आपको खाने की काफी ऐसी चीजें छोडनी पड़ सकती हैं जिसे आप बहुत पसंद करते हैं. अगर आप बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन में भाग लेने के लिए दृढ़ संकल्प हैं तो इस लेख में हम आपको बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन में भाग लेने की कम्पलीट प्रोसेस बताने वाले हैं.

तो चलिए दोस्तों बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल और जानते हैं – जिम में बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कैसे करें.

बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कैसे करें

बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी करने के लिए आपको जिस roadmap की जरुरत पड़ती है उसके बारे में हमने आगे आपको स्टेपवाइज बताया है. चाहे आप Beginner हो या Intermediate लेख में बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके आप बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कर सकते हैं.

जिम करने का सही तरीका बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कैसे करें

तो यह रही जिम करने का सही तरीका यानि शुरुआत से बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी करने की पूरी जानकारी हिंदी में.

#1 – जिम में सही कोच का चुनाव करें

Body Building Competition की तैयारी में सही मार्गदर्शन का प्राप्त करना सफलता की ओर पहला कदम है. अगर आप बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन को लेकर वास्तव में सीरियस हैं तो आपको हमेशा एक सही और अनुभवी कोच में इन्वेस्ट करना चाहिए. अनुभवी कोच आपको डाइट प्लान, जिम में एक्सरसाइज से लेकर कॉम्पीटिशन की तैयारी तक कम्पलीट गाइड करते हैं.

हालाँकि यह अनिवार्य नहीं है कि आपको कोच या मेंटर में इन्वेस्ट करना चाहिए, लेकिन अगर आपने पहले कभी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया है तो कई बार आपके सामने अनेक प्रकार के प्रश्न आयेंगें या आप खुद पर संदेह करेंगें.

इस स्थिति में एक अनुभवी कोच और मेंटर आपकी काफी मदद कर सकते हैं. इसलिए पहली बार प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले लोगों को अच्छे कोच के जरुरत होती है.

#2 – अपनी टाइम टेबल के प्रति ईमानदार रहें

एक पेशेवर कोच आपको पूरे हफ्ते की टाइम टेबल बनाकर देता है कि आपको हफ्ते में कितने दिन जिम करना है? कब रेस्ट लेना है? कब कौन सी एक्सरसाइज करनी है? खाना कब – कब खाना है?  ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या लेना है? आदि.

आपको पूरी ईमानदारी के साथ अपने टाइम टेबल के फॉलो करना है. जब आप अपने टाइम टेबल के प्रति ईमानदार रहेंगें तभी Quality Muscles डेवलप कर पायेंगें.

#3 – जिम में मन लगाकर अच्छी मेहनत करें

बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन के लिए आपको कोई नए गैजेट या महंगें ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की जरुरत नहीं होती है. इसके लिए आपको दृढ़ संकल्प और मेहनत की जरूरत होती है. अगर आप पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ कम फीस वाले जिम में कसरत करते हैं तो भी आपको सफलता मिल सकती है.

आप अपने टाइम टेबल के अनुसार पूरी मेहनत और इमानदारी के साथ एक्सरसाइज करें. बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता जीतने के लिए आपके शरीर के हर भाग की Muscles Quality अच्छी होनी चाहिए. इसलिए आप बॉडी के किसी भी पार्ट की एक्सरसाइज करना miss ना करें.

आपकी प्रोग्रेस में मेहनत के साथ consistency भी महत्वपूर्ण है. आप हमेशा अपने आप को push करें और अपने वर्कआउट के अनुरूप बने रहें.

#4 – स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन करें

बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है Diet. बिना सही डाइट के आप अपनी बॉडी को प्रतियोगिता तक शायद ही फिट रख पायेंगें. तैयारी के दौरान आपको केवल स्वस्थ और पौष्टिक भोजन ही खाना चाहिए जिससे कि आप प्रतियोगिता तक अपने Muscles को बनाये रख सकते हैं और अपनी चर्बी को कम कर सकते हैं.

आपको किसी भी ऐसे खाने के सेवन से बचना चाहिए जो आपके कोच ने आपको खाने से मना किया है, खासकर कि सडकों के किनारे बनने वाले फ़ास्ट फ़ूड, और तली – भुनी चीजें. आपके कोच ने आपके शरीर के अनुसार जो भी डाइट प्लान बनाया है उसे ही फॉलो करें.

आमतौर पर कोच तैयारी के दौरान आपको उबला हुआ खाने की सलाह दे सकते हैं. आपको खुद के स्वाद पर कंट्रोल करके केवल शुद्ध और हेल्थी भोजन करना है.

#5 – बॉडी बिल्डिंग पोज देने का अभ्यास करें

बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में पोज देना बेहद जरूरी है. इसमें वही प्रतियोगी विजेता बनता है जो अपने शरीर को बेहतर तरीके से पेश करता है. कई सारे लोग आकर्षक बॉडी होने के बाद भी पोज़िंग में गड़बड़ी कर देते हैं जिससे उनकी मेहनत बेकार चली जाती है.

पोज़ करना मानसिक रूप से एक वास्तविक चुनौती हो सकती है, इसलिए बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता के लिए आपको पोज देने का अभ्यास करना बहुत जरुरी है. आप प्रतियोगिता के दो या तीन महीने पहले से ही पोज़िंग का अभ्यास करें.

इसके साथ ही आपको यह कोशिस भी करनी चाहिए कि प्रत्येक पोज को कुछ सेकंड तक होल्ड भी करें. आप शुरुवात में पांच सेकंड होल्ड कर सकते हैं और फिर अगले सप्ताह 10 सेकंड, फिर 20 सेकंड तक, फिर 30 सेकंड तक जायें.

वैसे स्टेज पर आपको 5 सेकंड के लिए ही होल्ड करना होता है लेकिन अगर आप 30 सेकंड तक एक पोज में होल्ड कर सकते हैं तो यह आपको स्टेज पर आसान लगेगा.

#6 – बिना शीशे को देखें अभ्यास करें

बहुत सारे लोग शीशे के सामने काफी अच्छी पोज़ कर लेते हैं लेकिन जब वह स्टेज पर आते हैं वहाँ पर कोई शीशा नहीं होता है जिसके कारण उनके अन्दर आत्मविश्वाश की कमी होती है. क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि जो पोज़ वह कर रहे हैं वह सही है या नहीं.

लेकिन जब आप बिना शीशे के पोज देते हैं, तो इससे आपको यह सीखने में मदद मिलती है कि वास्तव में स्टेज पर सही पोज कैसे देना है. आप पोज देते समय खुद की videotaping कर सकते हैं. आप खुद को देखकर बहुत कुछ सीख सकते हैं.

जैसे कि पोज देते समय आपका चेहरा कैसा दिखता है? Muscles ठीक से फ्लेक्स कर रहे हैं या नहीं? अपनी पोज देते समय की विडियो देखकर आप काफी कुछ सुधार कर सकते हैं. इसके साथ ही अपने कोच से feedback प्राप्त करने के लिए विडियो काफी फायदेमंद होता है.

#7 – Stage Presentation से पहले खुद को तैयार करें

अपनी Presentation से पहले आपको खुद को तैयार रखना है. इसमें आपकी डाइट और एक्सरसाइज महत्वपूर्ण है. कई सारे लोग Presentation से पहले कम वजन के अधिक Reps लगाते हैं.

आपने स्टेज डे तक पहुँचने में कड़ी मेहनत की है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपको अपने शरीर को बेहतर तरीके से दिखाना आता है. आप किसी अनुभवी प्रतियोगी से जरुरी पोज में मदद ले सकते हैं या फिर एक पोज़िंग कोच में निवेश कर सकते हैं.

हर प्रतियोगिता भिन्न होती है, इसलिए यह जानना हमेशा फायदेमंद रहता है कि पोज क्या रहने वाली है. आप पोज के लिए अभ्यास कर सकते हैं.

#8 – बॉडी बिल्डिंग की प्रोसेस को enjoy करें

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आप प्रोसेस को enjoy करें. हर किसी काम की शुरुवात से लेकर उसमें सफलता मिलने तक आपको एक प्रोसेस से गुजरना होता है. ऐसा कभी नहीं होता है कि आप प्रतियोगिता के एक महीने पहले जिम ज्वाइन करें और इसमें आप विजेता बन जायें.

बहुत सारे लोग इस प्रतियोगिता को जीतने के लिए सालों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं. अगर आपने दृढ़ संकल्प कर लिया कि आपको बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता जीतनी है तो आपको इसकी पूरी प्रोसेस को enjoy करते हुए मेहनत करनी चाहिए.

आपकी पहली बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता आपकी journey में एक adventure है. आप जितना हो सके उतना सीखने की कोशिस करें, जो भी सलाह आपको मिल रही है उसे अपने दिमाग में बैठा लें.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द – बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी करने का सही तरीका हिंदी में

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी कैसे करते है, की कम्पलीट जानकारी को स्टेप वाइज बताया है. आप लेख में बताये गए तरीकों को ध्यान में रखकर बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता के लिए अपने शरीर को तैयार कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस लेख से आपको बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन की तैयारी करने की सही जानकारी और roadmap भी मिल गया होगा. अगर आपको इस लेख से कोई समस्या है तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगें. साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment