Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है इससे पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

Chingari App Se Paise  Kaise Kamaye Hindi: अगर आप Reel बनाते हैं या Short Video बनाते हैं तो हम आपके लिए आज लेकर आये हैं एक और Short Video एप्लीकेशन जिसमें आप Reel बनाकर पैसे कमा सकते इस एप्लीकेशन का नाम है Chingari.

इस लेख में हम आपको बताएँगे कि Chingari App क्या है, Chingari App में अकाउंट कैसे बनायें, Chingari App का इस्तेमाल कैसे करें, Chingari App से पैसे कैसे कमाए और Chingari App से पैसे कैसे निकालें. Chingari App के बारे में सारी Detail आपको इस लेख में मिलने वाली है.

Chingari App भी Moj App की तरह ही एक Short Video Application है जो कि एक भारतीय एप्लीकेशन है और इसका Interface भी बहुत आसान है. भारत के अनेक यूजर Chingari App पर विडियो अपलोड करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं.

अगर आप भी Chingari App से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें तभी आप Chingari App से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को – Chingari App In Hindi.

Chingari App क्या है (What Is Chingari App In Hindi)

Chingari App से Short Video Platform Application है जहां आप Comedy, Education, Entertainment, Motivation आदि प्रकार की Short Video देख सकते हैं.

इस एप्लीकेशन में आप विडियो देखने के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं. अन्य Short Video Application की तरह इसमें आपको पैसे कमाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

वैसे तो Chingari App को 2018 में ही लांच कर दिया गया था लेकिन उस समय Tik Tok के Popular होने के कारण Chingari App को इतनी अहमियत नहीं मिल पाई थी लेकिन Tik – Tok के Ban होने के बाद Chingari App बहुत ही Popular हुआ.

Chingari App को सुमित घोष और बिस्वात्मा नायक ने बनाया है जो कि एक भारतीय एप्लीकेशन है. बॉलीवुड के अभिनेता सलमान खान Chingari App के Brand Ambassador हैं.

Chingari App को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया है और Google Play Store पर बात करें तो 4.0 की रेटिंग Chingari App को प्राप्त है.

Chingari App में कौन – कौन सी भाषाएँ हैं

Chingari App 14 भारतीय भाषओं को सपोर्ट करता है जिसमें हिंदी, इंग्लिश, बंगाली, तमिल, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलगु, ओडिया, मलयालम, पंजाबी, भोजपुरी, असामीज और राजस्थानी शामिल हैं.

 Chingari App कैसे डाउनलोड करें

जिस प्रकार से आप अपने मोबाइल में अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं उसी प्रकार से Chingari App को डाउनलोड कर सकते हैं. Chingari App एंड्राइड यूजर और iPhone यूजर दोनों के लिए है.

अगर आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं Play Store से Chingari App को डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आप iPhone यूजर हैं तो App Store से Chingari App को डाउनलोड कर सकते हैं.

Chingari App में अकाउंट कैसे बनायें

एक Smartphone यूजर के लिए Chingari App में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. लेकिन फिर भी आपको Chingari App में अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे बताये गए स्टेप को Follow करें –

  • Chingari App को डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे Open करेंगे तो सबसे पहले आपको Language Select करने के लिए कहा जाएगा, आप अपनी Language Select कर लीजिये.
  • अब आप Chingari App के Homepage पर पहुँच जायेंगे, यहाँ Profile वाले Option पर क्लिक करें और Login/Register with Phone वाले option पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपने 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें Login/Register Now पर क्लिक करें.
  • अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा आप OTP को Verify कर लीजिये.
  • इसके बाद अपना Gender Select करें और अपना Name Enter करके Save and Proceed वाले option पर क्लिक करें.
  • इस आसान सी Process को Follow करने से आपका अकाउंट Chingari App में बन जाएगा.
create account chingari app
create account chingari app
create your profile chingari app

Chingari App का इस्तेमाल कैसे करें

Chingari App के Homepage में आपको Top Corner में दाहिने और बाएं साइड 2 option दिखाई देंगे एक रूपये का Symbol और दूसरा Massage का. सबसे नीचे आपको Home, search, Upload, Profile और More के option दिखाई देते हैं. तो चलिए इन सभी के बारे में एक – एक कर जानते हैं.

Rupe Symbol  (रूपये का चिन्ह)

Top Corner में बाएं साइड आपको रूपये का Symbol बना मिलता है जिसमें आप Check कर सकते हो कि आपने Chingari App में कितने पैसे कमाए हैं. यह Chingari App में आपका Wallet है.

Message Icon (मेसेज का निशान)

Top Corner में दायें साइड आपको मेसेज का आइकॉन दिखाई देता है. इस option से आप अपने Follower और जिन्हें आपने Follow किया है उनसे Chat कर सकते हो.

Home Button (होम का बटन)

Home Icon में आपको अनेक Short Video दिखाई देंगी जिन्हें आप देख सकते हैं जो विडियो आपको पसंद आती है उसे Like, Comment और Share कर सकते हो और साथ में ही अपने डिवाइस में Save भी कर सकते हो.

Search Icon (सर्च निशान)

इस option से आप अपने पसंदीदा Creator और विडियो को Find कर सकते हो.

Upload Button (विडियो उपलोड बटन)

अगर आप Chingari App में विडियो अपलोड करना चाहते हैं तो इस वाले option से कर सकते हैं. Upload option में आप Chingari App के कैमरे से भी विडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं या फिर अपने मोबाइल में पहले से Save विडियो को अपलोड कर सकते हैं.

Profile (प्रोफाइल)

Chingari App पर अपने Profile के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Profile आइकॉन का इस्तेमाल करें. आप यहाँ से देख सकते हैं कि कितने लोगों ने आपको Follow किया है आप किन्हें Follow कर रहे हैं, आपके द्वारा अपलोड की गयी विडियो के बारे में जानकारी प्राप्त कर सज्कते हैं और अपने Profile को Edit व Share कर सकते हैं.

More Option (अन्य आप्शन)

इस option में आपको अन्य कई सारे विकल्प मिल जाते हैं जिन्हें आप Access कर सकते हैं जैसे कि Chingari Multiplex, Chingari TV, Change Language, Setting, Notification, Refer and earn आदि.

Chingari App में विडियो Save कैसे करें

अगर आपको Chingari App पर कोई विडियो पसंद आती है और आप उसे अपने मोबाइल में Save करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताये गए तरीके का प्रयोग करें –

  • जिस विडियो को आप Save करना चाहते हैं उसके साइड में More लिखा होगा उस पर क्लिक करें.
  • अब Save to Device वाले option पर क्लिक करें
  • कुछ देर प्रतीक्षा करें, और विडियो आपके मोबाइल में Save हो जायेगी.

Chingari App से पैसे कैसे कमाए (Chingari App Se Paise Kaise Kamaye)

Chingari App के अलावा भी अन्य बहुत सारी Short Video Application भी मौजूद हैं जहाँ आपको पैसे कमाने के लिए लम्बा इन्तजार करना पड़ता है लेकिन Chingari App में ऐसा नहीं है जब से आप Signup करते हो तभी से आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं Chingari App से पैसे कमाने का सही तरीका –

#1 – Sign In करके Chingari App से पैसे कमाए  

Chingari App में नया अकाउंट बनाने पर भी आपको पैसे मिलते हैं. जब आप Chingari App में Sign In करते हैं तो आपको 100 Coin मिल जाते हैं यही से आपके पैसे कमाने की शुरुवात हो जाती है. Chingari App में 1000 Coin = 1 रूपये होते हैं.

chingari app earning proof

#2 – विडियो देख कर Chingari App से पैसे कमाए  

Chingari App में आपको विडियो देखने के भी पैसे मिलते हैं. लेकिन इस तरीके से आप बहुत कम पैसे कमा सकते हैं. जब भी आप Chingari App पर कोई विडियो देखते हैं उसे like, Share, Comment इत्यादि करते हैं तो इसके भी आपको कुछ Coin मिलते हैं.

हालांकि विडियो देखकर आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हो पर मनोरंजन के साथ – साथ फ्री में पैसे कमाना Chingari App का एक अच्छा Feature है.

#3 – Refer and Earn करके Chingari App से पैसे कमाए  

Chingari App पर पैसे कमाने का तीसरा तरीका है आप इस एप्लीकेशन को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं और जब कोई आपके Referral Link पर क्लिक करके Chingari App को डाउनलोड करेगा तो आपको इसके पैसे मिलते हैं. Refer करके आप Chingari App से 2500 रूपये तक कमा सकते हैं.

#4 – Trending Hashtag पर विडियो बनाकर Chingari App से पैसे कमाए  

अगर आप Chingari App पर चल रहे Trending Hashtag पर विडियो बनाते हैं तो इसके भी आपको 3000 Coin मिलते हैं. लेकिन Trending Hashtag पर विडियो अपलोड करने के लिए पहले Video Approve करवानी होती है जब आपको विडियो Approve हो जाती है तो Coin आपके Wallet में डाल दिए जाते हैं.

#5 – विडियो बनाकर Chingari App से पैसे कैसे कमाए  

ऊपर बताये गए चारों तरीके का इस्तेमाल करके आप Chingari App से पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर आप Chingari App से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Chingari App पर Creator बनना पड़ेगा और नियमित रूप से Short Video अपलोड करनी होती है और जब आपके Follower बढ़ जाते हैं तो आप लाखों रुपया महिना भी आसानी से Chingari App से कमा सकते हैं.

Follower बढ़ने पर आपके पास Chingari App से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हो जाते हैं जैसे कि –

  • Affiliate Marketing करके आप Chingari App से पैसे कमा सकते है.
  • Sponsership से पैसे कमा सकते हैं.
  • Brand Promotion करके पैसे कमा सकते है.
  • पैसे कमाने वाले App की मदद से पैसे कमा सकते हैं.
  • सहयोग विडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं.
  • Instagram, Youtube, Facebook, Telegram आदि पर अपने Follower और Subscriber बढ़ा सकते हैं और वहां से पैसे कमा सकते हैं.

Chingari App से पैसे कैसे निकालें

  • Chingari App से पैसे निकलने के लिए सबसे पहले आप Homepage में बने रुपये वाले Symbol पर क्लिक करें.
  • आपने जो भी पैसे Chingari App से कमाए  हैं वह आपको यहाँ पर दिख जायेंगे.
  • आप Withdrawl वाले option पर क्लिक करके Chingari App से कमाये गए पैसे अपने बैंक, Paytm Wallet में Transfer कर सकते हैं.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

FAQ For Chingari App in Hindi

Chingari App किस देश की एप्लीकेशन है?

Chingari App एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसे सुमित घोष ने 2018 में लांच किया था.

सलमान खान का Chingari App से क्या सम्बन्ध है?

सलमान खान Chingari App के Brand Ambassador (ब्रांड के प्रचारक) हैं.

क्या Chingari App में विडियो देखने के भी पैसे मिलते हैं?

जी हाँ Chingari App में विडियो देखने पर आपको कुछ coin मिलते हैं.

Chingari App से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करें?

Chingari App से ज्यादा पैसे कमाने के लिए अच्छी मजेदार विडियो बनाइये और अपने Follower की संख्या बढाइये. जब आपके Follower बाद जाते हैं तो आप Chingari App से ज्यादा रूपये कमा सकते हैं.

अंतिम शब्द: Chingari App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Chingari App se Paise Kaise Kamaye. अगर आपको Reel बनाने का शुअक है तो Chingari App आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आप Chingari App पर Sign up करने के साथ ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हो और जब आपके Follower बढ़ जायेंगे तो फिर आप लाखों रूपये महीने भी Chingari App से कमा सकते हो.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Chingari App In Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करें और Chingari App को डाउनलोड करके पैसे कमाना शुरू करें.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.