CO-Win App क्या है और CO-Win App Download कैसे करें

CO-Win App In Hindi : दोस्तों आज का यह लेख बहुत ही information वाला होगा क्यों की India में जल्द ही [Covid-19] Corono Vaccine सभी लोगों को लगाने का काम शुरू होने वाला है. इसलिए सरकार ने India के लिए Co-WIN नामक Android Application और Co-WIN Website को जल्द ही launch करने का प्लान बनाया है.

इस लिए यह जानकारी आपको हम इस लेख में “CO-Win App क्या है और CO-Win App Download कैसे करें. बताने वाले है.

इसके अलावा [Covid-19] Corona Vaccine Self Registration Online India, Corono Vaccine के लिए Self Registration करने की Online process क्या होगी” यही बताने वाले है.

CO-Win App क्या है? CO WIN App in Hindi

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने COVID 19 वैक्सीन वितरण की योजना बनाई है. जिसकी Online Usage की निगरानी की जाएगी. CO WIN App की मदद से आम नागरिक स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन कर Corono Vaccine टीकाकरण करवा सकेंगे.

को विन अप्प की मदद से ही कोरोना टीकाकरण पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो सकेगा.

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने CO-Win नामक App और website विकसित किया है जो अधिकारियों को भारत में COVID-19 वैक्सीन की निगरानी करने और वितरित करने में मदद करेगा.

CO-WIN App को एंड्राइड मोबाइल ऐप के रूप में Free में डाउनलोड किया जा सकता है.

CO-Win App Download कैसे करें

फिलहाल CO-Win App Download करने के लिए Playstore पर उपलब्ध नही है. परन्तु CO-Win App जल्द ही Android/iOS दोनों Platform पर उपलब्ध होगा.

क्या CO-Win मोबाइल ऐप को आम जनता या अधिकारियों के लिए बनाया गया है?

जी हाँ, CO-Win Mobile Application को आम जनता और अधिकारीयों के लिए ही बनाया गया है. सबसे पहले CO-Win App की मदद से अधिकारीयों को corono वैक्सीन का टीकाकरण दिया जायेगा.

Hindi vs Hinglish vs English : कौन सी भाषा Blogging के लिए सही है?

18 जरुरी Best WordPress Plugins For Blog in Hindi (Blogger Always Use)

Jio Mart क्या है ” देश की नई दुकान” – Jio Mart की पूरी जानकारी हिंदी में

Gav Me Paise Kaise Kamaye – गाँव में पैसे कमाने के तरीके

CO-Win Mobile App इन पांच modules पर काम करेंगा

CO-Win की मदद से पूरी Corono Vaccine Self Registration Online प्रोसेस होगी और इसमें अधिकारीयों और आम जनता के लिए अलग Option दिया गया है जो इस प्रकार है.

CO-Win प्लेटफॉर्म में प्रशासक मॉड्यूल

को-विन मोबाइल ऐप के इस मॉड्यूल से आम नागरिक को कोई लेना-देना नहीं है. ‘प्रशासक मॉड्यूल‘ मॉड्यूल उन सभी प्रशासकों या तकनीकी पर्यवेक्षकों के लिए है जो टीकाकरण सत्रों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे.

CO-Win App पंजीकरण मॉड्यूल

CO-Win App पंजीकरण मॉड्यूल वह मॉड्यूल है जिसमें हम एक आम आदमी के रूप में रुचि रखते हैं.

इस पंजीकरण मॉड्यूल में, CO-Win App के माध्यम से भारत में COVID 19 वैक्सीन के लिए स्व पंजीकरण होगा. जब भी Self Registration की प्रक्रिया शुरू होती है, तो उससे जुड़ी हर चीज को Self Registration मॉड्यूल के तहत ध्यान रखा जाएगा.

CO-Win App टीकाकरण मॉड्यूल

CO-Win Application टीकाकरण मॉड्यूल के अंतर्गत, Registration modules में उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज की गई लाभकारी जानकारी को सत्यापित किया जाएगा और टीकाकरण उपलब्धता की स्थिति को अपडेट किया जाएगा.

CO-Win App लाभार्थी अभिस्वीकृति मॉड्यूल

CO-Win App लाभार्थी अभिस्वीकृति मॉड्यूल तभी काम करेगा जब पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होगी इसके बाद लाभार्थियों द्वारा किए गए अनुरोधों को स्वीकार किया जाएगा . लाभार्थियों को एसएमएस और एक टीका आधारित क्यूआर-आधारित प्रमाणित हेतु भेजा जाएगा.

CO-Win रिपोर्ट मॉड्यूल

रिपोर्ट मॉड्यूल उन रिपोर्ट्स का निर्माण करेगा जिनमें टीकाकरण, उपयोग, प्रक्रिया कैसे चल रही है और कितने टीका सत्र आयोजित किए गए हैं. इसके अलावा किसने भाग लिया और कौन उपस्थित नहीं हुआ.

CO-Win मोबाइल ऐप डाउनलोड (Android, iOS)

CO-Win Mobile App जो की जल्द ही Android, iOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी. CO-Win app Playstore पर और App Store पर available होते ही हम आपको सूचित कर देंगे.

इन्हें भी पढ़े 

Best SEO Tools For Blogging 2020 In Hindi

Mobile Phone Ka Data (Deleted Data) Recover Kaise Kare In Hindi

Android Mobile App Kaise Banaye और पैसे कमाये

Paytm Full Form | पेटीएम का full form क्या है? हिंदी में

5G kya hai || 5G तकनीकी भारत में कब आएगा? हिंदी में

Pro Tips: Successful Blogger Kaise Bane 2020 में | एक Professional Blogger कैसे बनें

शुरुआत से Blogging Kaise Kare – Step by Step – Complete Guide

Black Friday क्या होता है और इसका इतिहास क्या है? Black Friday Sell/Discount क्यों मिलता है?

CO-Win App और कोरोना वैक्सीनेशन की गाइडलाइन

कोरोना वैक्सीनेशन का काम सबसे पहले डॉक्टर, नर्स और हेल्थकेयर स्टाफ से शुरू होगा. इसके बाद फ्रंटलाइर वर्कर कोरोना वैक्सीनेशन में शामिल होंगे.

Co WIN app से रजिस्टर्ड लोगों का sms के जरिये बुलाया जायेगा. जहाँ टीकाकरण होगा वहाँ पर रजिस्ट्रेशन का नहीं होगा.

टीका लगवाने के लिए लोगों को अपना फोटो पहचान पत्र, id दिखाना होगा. पहचान पत्र के लिए वोटर कार्ड, आधार कार्ड सहित 12 अन्य पहचान पत्रों को मंजूरी दी गई है.

टीका लगाने के बाद भी व्यक्ति को 30 मिनट के लिए अधिकारीयों की निगरानी में रखा जाएगा.

नोट : यह जानकारी इन्टरनेट से जुटाई गयी है.

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको “CO-Win App क्या है और CO-Win App Download कैसे करें. इसके अलावा [Covid-19] Corono Vaccine Self Registration Online process जो की India के लिए है बताया है.

उम्म्मीद करता हूँ की आपको CO-Win App से जुडी जानकारी मिल गयी होगी. Corono Vaccine के लिए Self Registration से जुडी जानकारी अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment