Coding/Programming क्या है – फ्री में Online कोडिंग कैसे सीखें – हिंदी में

Coding Kya Hai In Hindi : – आज के इस युग में जहाँ Technology निरंतर रूप से Grow होती जा रही है, Technology में हर दिन विकास हो रहा है. ऐसे में सभी को Coding के बारे में जानकारी रखने की जरुरत है. 

क्योकि हर कोई इंसान Technology से जुड़ा हुवा है. लगभग व्यक्ति के पास Mobile, Smartphone, Computer, Laptop जैसे Gadget हैं. जिसमें हम कई प्रकार के Software, Games, Application का इस्तेमाल करते हैं. 

पर क्या आप जानते हैं वे सभी APP कैसे बनाये जाते हैं ? वे सभी Coding के द्वारा बनाये जाते हैं, Coding को हम Programming भी कहते हैं. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि Coding Kya Hai. तो दोस्तों आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए हमने यह लेख लिखा है. 

इस लेख में हम आपको Coding से सम्बंधित सारी जानकारी देने वाले हैं, जिसे पढ़कर आपको Coding के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. तो इस लेख के अंत तक बने रहिये ताकि कोई भी कीमती जानकारी आपसे मिस न हो जाए. 

वैसे अगर आप कोई Application, Website, software, games बनाना चाहते हैं तो आपको Coding की जानकारी होनी बहुत जरुरी है. अगर आप Coding सीखना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपको Online Coding सीखाने वाली कुछ Website के नाम भी बताएँगे. और Coding सीखने के फायदों के बारे में भी बताएँगे. तो शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जानते हैं Coding क्या है हिंदी में. 

Coding Kya Hai (What is Coding in Hindi)

Computer में जो भी काम किया जाता है वह सब Coding के द्वारा ही किया जाता है. Coding की मदद से हम Computer को निर्देश देते हैं कि उसे क्या करना है और कंप्यूटर के सारे Program Coding के द्वारा ही डिज़ाइन किये जाते हैं. Coding के द्वारा हम Computer से कुछ भी करवा सकते हैं.

जिस Language को Computer समझता है उसे ही Coding कहते हैं. Coding  को Programing के नाम से भी जाना जाता है. कोडिंग की सहायता से Mobile Application, सॉफ्टवेयर, Website और भी बहुत कुछ बनाया जा सकता है. कोडिंग ही हर एक प्रोग्राम की रीढ़ की हड्डी होती है.

 Technology के इस युग में Coding का अहम् योगदान है. बिना Coding के Technology की कल्पना नहीं की जा सकती है. 

Coding हमेशा Backend में होती है. हम जो भी Application का इस्तेमाल करते हैं उनके पीछे coding होती है.

आज कल दुनिया में ऑनलाइन कोडिंग क्लास का प्रचलन अधिक होने लगा है. जिससे आप आसानी से घर बैठे कोडिंग सीख सकते है.

Coding की परिभाषा (coding definition in Hindi)

Coding या Programming एक विशेष प्रकार की भाषा होती है जिस भाषा को Computer समझते हैं और Coding के द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुरूप काम करते हैं. 

कोडिंग का अर्थ – Coding Meaning in Hindi 

कोडिंग का मतलब है हमारे द्वारा लिखी जानी वाली एक ऐसी भाषा जिसे Computer समझते हैं. इस Language का उपयोग करके हम Computer को आदेश देते हैं और Computer उन आदेशों का पालन करते हैं. 

Coding से क्या होता है?

Coding से हम Digital युग में कुछ भी कर सकते हैं. Web Development, App Development, Smartphone, Software, Games, Artificial Intelligence, Marden Computer, Machine Learning, Robotic etc. सभी में कोडिंग / प्रोग्रामिंग का प्रयोग किया जाता है. 

अगर हमें Basic Level की भी Coding आती है तो हम आसानी से Application, Website, Software, Game आदि प्रकार की चीजें बना सकते हैं. 

कोडिंग लैंग्वेज कैसे सीखे?

Coding language सिखने के लिए आज ऑनलाइन और ऑफलाइन बहुत से तरीकें है जिसकी सहायता से आप कोडिंग लैंग्वेज सीख सकते है और कोडिंग कर सकते है.

Youtube और Coding वेबसाइट जैसे w3school, javatpoints इत्यादि से आसानी से कोडिंग लैंग्वेज सीख सकते है.

कोडिंग लैंग्वेज सिखने के लिए आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना अति आवश्यक है.

कोडिंग प्रणाली क्या है?

कोडिंग मुख्य रूप से कंप्यूटर की भाषा ही है जिसका उपयोग एप्लीकेशन, वेबसाइट और सॉफ़्टवेयर को बनाने में किया जाता है. कोडिंग की मदद से कंप्यूटर की क्षमताओं को ट्रांजिस्टर द्वारा चालू और निर्देशित किया जाता है. जिसमें बाइनरी कोड 1 और 0 के रूप में चालू और बंद ट्रांजिस्टर का प्रतिनिधित्व करता है.

Coding के प्रकार (Type of Coding In Hindi)

Coding अनेक प्रकार की होती है दुनिया में लगभग 700 से भी ज्यादा Coding हैं, जो अलग – अलग Technology के लिए प्रयोग होती हैं. पर हम कुछ ही Coding के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग अधिक होता है और यह Coding बहुत Popular हैं . 

1 – C Language 

C Language बहुत ही पुरानी और एक Most Popular Language है. C Language को Programming का Base भी माना जाता है. 1972 में Dennis Ritchie ने इसकी शुरुवात की थी. C Language को Computer Operating System के लिए बनाया गया था. 

2 – Java script 

Javascript एक Light Weight और High Level की Scripting Language है. इसे Brandan Eich ने 1995 में बनाकर तैयार किया था. Javascript का मुख्य प्रयोग Web Design के लिए किया जाता है. 

3 – C++ Language

C++ एक Programming Language है. इसे 1985 में Bjarne Stroustrup ने develop किया था. C++ की मदद से Mobile Platform, Set Top Box आदि के Software develop किये जाते हैं. 

4 – HTML 

HTML का Full Form Hypertext Markup Language है. HTML को 1990 में Tim-Berners-Lee ने develop किया था. इसका मुख्यतः प्रयोग Website Design में किया जाता है. 

5 – CSS 

CSS का Full Form “Cascading Style Sheet” है. CSS का इस्तेमाल भी Website Design के लिए किया जाता है. इसकी मदद से HTML Document को आकर्षक रूप दिया जाता है. 

6 – PHP 

PHP का Full Form Hypertext Processer है. इस Language को 1994 में Rasmus Lerdorf ने बनाया था. PHP का मुख्य रूप से उपयोग Web Development में किया जाता है. 

7 – JAVA 

JAVA एक Programming Language है. इसे 1994 में Jems Gosling के नेतृत्व वाली Team ने तैयार किया था. इसका इस्तेमाल Web, App, Software आदि को चलाने के लिए किया जाता है. यह एक High Level Programming Language है. आज के Time में अधिकतर Application में JAVA का ही इस्तेमाल होता है. 

8 – Python 

Python एक High Level Coding है. यह एक बहुत आसान Language है. एक Beginner इस Language को आसानी से समझ सकता है. Python को 1991 में Guido Van Rossum ने develop किया था. इसका प्रयोग आमतौर से Server Side Programming के लिए किया जाता है. 

9 – Ruby 

Ruby भी एक High Level Programming Language है. यह एक General Purpose Language है. Ruby को 1990 में Yokihiro Matsumoto ने Design किया था. इसका ज्यादातर इस्तेमाल Web Development में होता है.

फ्री में Coding कैसे सीखें – how to learn coding in Hindi

अभी तक बताई गयी जानकारी के द्वारा आप यह तो समझ गए होंगे कि Coding Kya Hai. अब हम आपको बताएँगे कि Coding को आप कैसे सीख सकते हैं. 

हालाँकि Coding सीखना इतना आसान भी नहीं है, और ज्यादा मुश्किल भी नहीं है अगर आप निरंतर रूप से अभ्यास करते रहते हैं तो आप जल्दी Coding सीख जायेंगे. अगर आप IT और Computer Field से नहीं हैं तो भी आप Coding सीख सकते हैं. 

Coding सीखने के लिए आपको सबसे पहले Coding में रूचि होनी जरुरी है. क्योकि जीवन में हम बहुत सारे काम शुरू तो कर लेते हैं लेकिन उनमें Interest न होने के कारण बाद में उन्हें छोड़ देते हैं.

अगर आपको Coding सीखने में Interest है तभी आप Coding सीखना शुरू करें. नहीं तो कुछ समय बाद आप खुद coding को छोड़ देंगे. 

जब आपने मन बना लिया है कि मुझे Coding सीखनी है. फिर पहले यह तय कर लें कि मुझे Coding क्यों सीखनी है, मतलब कि आपको App Development, Web Development, Software Run या Web Design etc. किस Technology के लिए coding सीखनी है.

फिर आप उस Technology से सम्बंधित Basic Language से सीखना शुरू करें. ऐसा करने से आप Coding जल्दी और आसानी से सीख सकते हैं. 

फ्री में Online Coding कैसे सीखें?

Online Coding सीखने के बहुत सारे Option Available हैं. आप Online कोई Course खरीद कर भी Coding सीख सकते हैं और Free में भी.

White Hat JR बच्चों के लिए Coding सीखने का एक Best Platform है. इसके अलावा आपको Internet पर बहुत सी ऐसी Website मिल जाएँगी जहाँ आप Free में Coding सीख सकते हैं. 

जैसे – 

फ्री में Coding कैसे सीखें 

Offline Coding को सीखने के लिए आप कोई Institute Join कर सकते हो. या फिर Programming की किताबें पढ़ सकते हो.  

आजकल बहुत सारे ऐसे Institute हैं जहाँ पर Coding सीखाई जाती है. आप अपने शहर में ऐसे Institute का पता कर सकते हो और Offline Coding आसानी से सीख सकते हो. 

Coding सीखने के फायदे 

Technology के इस युग में Coding सीखने के बहुत सारे फायदे हैं. 

  • Coding सीखकर हम Programming के Field में अपना Career बना सकते हैं. Programming में हम अन्य नौकरियों की तुलना में अधिक पैसे कमा सकते हैं. 
  • कोडिंग से आप अपने Software Program बना सकते हैं. 
  • आप कोई मजेदार Game develop कर सकते हैं.
  • आप कोई ऐसा Application बना सकते हैं जो लोगों की मदद करें. इससे आप Popular होने लगेंगे.
  • Coding से Marden Problem को आसानी से Solve किया जा सकता है. 

 निष्कर्ष – कोडिंग क्या है और कैसे सीखें?

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Coding Kya Hai और Coding से जुड़ीं बहुत सारी जानकारी आपके साथ साझा की. और साथ ही आपको सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाले Coding के बारे में बताया.

अब आप जान ही गए होंगे कि अगर आप Coding सीखते हैं तो आपको बहुत सारे फायदे होने वाले हैं. क्योकि भविष्य में किसी भी Job में उन लोगों की Demand ज्यादा होगी जिन्हें Programming आती हो.  उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख कोडिंग क्या है और कैसे सीखें? पसंद आया होगा और इस लेख से आपको Coding के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर Share करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.