कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है इसके प्रकार और कार्य (Computer Hardware in Hindi)

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है इसके प्रकार और कार्य (Computer Hardware in Hindi)

Computer Hardward In Hindi: हमें पता है की आप सबसे पॉपुलर Search Engine जो की Google है की मदद से कंप्यूटर हार्डवेयर इसके बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं जैसे की Computer Hardware क्या है, कंप्यूटर हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं, कंप्यूटर हार्डवेयर के काम और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में क्या अंतर है इत्यादि.

अगर आपको कंप्यूटर हार्डवेयर पहचानने में Confusion रहता है तो इस लेख को पढने के बाद आपके सारे Confusion दूर होने वाले हैं. इस लेख के माध्यम से आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी.

आज का समय तकनीकी का है और टेक्नोलॉजी को आगे बढाने में कंप्यूटर का बड़ा योगदान है, लगभग हर माता – पिता अपने बच्चे को कंप्यूटर सीखने के लिए Force करते हैं. अगर आपको कंप्यूटर में रूचि है और आप कंप्यूटर के बारे में अधिक जानने की चाह रखते हैं तो हार्डवेयर के बारे में आपको पता होना चाहिए.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है.

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है (What is Computer Hardware in Hindi)

कंप्यूटर के वे भाग जिन्हें हम देख सकते हैं छू सकते हैं  वे सभी कंप्यूटर हार्डवेयर (Computer Hardware) कहलाते हैं. हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर हैं ये कंप्यूटर को आकार प्रदान करते हैं. जैसे मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, माइक्रोफोन आदि कंप्यूटर के हार्डवेयर हैं.

हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, हार्डवेयर से कुछ काम करवाने के लिए Software का इस्तेमाल करना पड़ता है. कुल मिलाकर सटीक शब्दों में कहें तो हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर है और सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की आत्मा की तरह होता है.

कंप्यूटर में कुछ हार्डवेयर ऐसे होते हैं जो हमें बाहर से दिखाई देते हैं जिन्हें External Hardware कहते हैं और कुछ हार्डवेयर ऐसे होते हैं जो हमें दिखाई नहीं देते हैं क्योकि ये कंप्यूटर केस के अन्दर लगे होते हैं जिन्हें Internal Hardware कहते हैं जैसे मदरबोर्ड, CPU, हार्ड डिस्क, RAM, DVD ड्राइवर आदि.

कंप्यूटर हार्डवेयर की परिभाषा (Definition of Computer Hardware in Hindi)

कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर के उन भौतिक भागों का संग्रह है जिन्हें भौतिक रूप से छू सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो कंप्यूटर हार्डवेयर भौतिक घटक है जिसे कंप्यूटर सिस्टम को कार्य करने की आवश्यकता होती है

कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार (Type of Computer Hardware in Hindi)

अभी तक आप यह समझ गए होंगे कि Computer Hardware क्या होता है, अब जानते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं. कंप्यूटर हार्डवेयर मुख्य रूप से 5 प्रकार के होते हैं जिनके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बताया है –

compuer hardware image

#1 – इनपुट डिवाइस (Input Device)

कंप्यूटर के वे सारे डिवाइस जिसके द्वारा यूजर कंप्यूटर को निर्देश देता है उसे इनपुट डिवाइस कहते हैं, बिना इनपुट डिवाइस के कंप्यूटर को निर्देश नहीं दिया जा सकता है. इनपुट डिवाइस के द्वारा निर्देश प्रपात करने के बाद ही कंप्यूटर अपना काम शुरू करते हैं.  सभी इनपुट डिवाइस हार्डवेयर होते हैं.

कुछ प्रमुख कंप्यूटर Hardware Input Device –

keyboard image-कीबोर्ड का चित्र

#2 – आउटपुट डिवाइस (Output Device)

कंप्यूटर इनपुट डिवाइस से निर्देश प्राप्त करता है और फिर उन निर्देशों को Process करके परिणामों को आउटपुट डिवाइस में दिखाता है. अर्थात कंप्यूटर के वे डिवाइस जिसमें कंप्यूटर प्राप्त निर्देशों के अनुकूल परिणाम प्रदर्शित करता है उसे आउटपुट डिवाइस कहते हैं. कंप्यूटर के सभी आउटपुट डिवाइस भी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं.

कंप्यूटर के कुछ मुख्य हार्डवेयर Output Device –

LCD-Monitor white colour

#3 – सिस्टम यूनिट (System Unit)

सिस्टम यूनिट को अक्सर लोग आम बोल – चाल की भाषा में CPU भी कहते हैं जो कि गलत है CPU कंप्यूटर की Internal Device है. System Unit एक प्रकार का Connector रहता है जिसमें कंप्यूटर के विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं. इसका आकार एक छोटे बॉक्स के सामान होता है.

#4 – आतंरिक भाग (Internal Device)

कंप्यूटर के वे भाग जो कि कंप्यूटर के अन्दर स्थित होते हैं उन्हें Internal Device कहते हैं. Internal Device को हम बाहर से नहीं देख सकते हैं क्योकि ये कंप्यूटर केस के अन्दर लगे होते हैं. आप किसी खराब कंप्यूटर को खोलकर उसके आतंरिक Part को भी देख सकते हैं. Internal Device बहुत ही Sensitive रहते हैं, केवल खरोंच आने से भी ये ख़राब हो सकते हैं इसलिए इन्हें कंप्यूटर केस में रखा जाता है.

कंप्यूटर की कुछ हार्डवेयर Internal Device

#5 – कम्युनिकेशन डिवाइस (Communication Device)

Communication Device कंप्यूटर के उन उपकरणों को कहते हैं जिसकी मदद से एक कंप्यूटर दुसरे कंप्यूटर से संपर्क कर सकता है. जैसे – Modem

कंप्यूटर हार्डवेयर के कार्य (Function of Computer Hardware in Hindi)

कंप्यूटर में लगे सभी हार्डवेयर के अलग – अलग कार्य होते हैं जो कि निम्न प्रकार से है –

  • इनपुट डिवाइस के द्वारा हम कंप्यूटर के निर्देश देते हैं.
  • आउटपुट डिवाइस में कंप्यूटर प्राप्त निर्देशों के परिणामों को दीखता है.
  • CPU इनपुट डिवाइस से निर्देशों को प्राप्त करता है और फिर उन्हें Process करके अनुकूल परिणामों को आउटपुट पर प्रदर्शित करता है.
  • RAM कंप्यूटर की Primary Memory होते हैं जिसमें Computer में Current Time में run होने वाले Program का Data Store रहता है.
  • मदरबोर्ड से कंप्यूटर के सभी Part जुड़े रहते हैं.
  • हार्ड डिस्क कंप्यूटर की Permanent Storage होती है जिसमें सारा Data Store होता है और तब तक बना रहता है जब तक कि यूजर खुद Delete न करें.

हमने अपने इस ब्लॉग में सभी हार्डवेयर के बारे में विस्तार से आपको बताया है आप हमारे Blog के कंप्यूटर वाले केटेगरी में जाकर कंप्यूटर के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर (Hardware and Software in Hindi)

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में निम्न अंतर होता है –

  • हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर हैं जबकि सॉफ्टवेयर उनमें जान डालते हैं.
  • हार्डवेयर भौतिक भाग हैं जिन्हें देखा जा सकता है और छू भी सकते हैं जबकि सॉफ्टवेयर को हम देख नहीं सकते हैं.
  • हार्डवेयर को हमें एक बार खरीदने पड़ता है जबकि सॉफ्टवेयर को अलग – अलग Task के आधार इनस्टॉल किया जाता है.
  • एक कंप्यूटर को काम करने में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का योगदान होता है.
  • हार्डवेयर के बिना सॉफ्टवेयर काम नहीं कर सकते हैं और सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर काम नहीं सकते हैं.

FAQ For Computer Hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण क्या हैं?

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण, मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड, हार्ड डिस्क, CPU, मदरबोर्ड आदि हैं.

कंप्यूटर हार्डवेयर किसे कहते हैं?

कंप्यूटर के वे भाग जिन्हें हम देख और छू सकते हैं उसे कंप्यूटर हार्डवेयर कहते हैं.

हार्डवेयर के कितने भाग होते हैं?

हार्डवेयर को मुख रूप से दो भागों में बांटा जाता है एक Internal (जैसे – CPU, RAM, मदरबोर्ड आदि) और दूसरा External (जैसे – मॉनिटर, कीबोर्ड, प्रिंटर, माउस आदि).

हमने क्या सीखा: कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है हिंदी में 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Computer Hardware Kya Hai और यह कितने प्रकार के होते हैं. एक कंप्यूटर को काम करने के लिए जितना योगदान हार्डवेयर का होता है उतना ही योगदान सॉफ्टवेयर का भी होता है दोनों के बिना कंप्यूटर अधूरा है. जब कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर होंगे तभी कंप्यूटर अपने कामों को अंजाम दे सकता है.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह लेख What Is Computer Hardware In Hindi जरुर पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और कंप्यूटर के बारे में सही जानकारी पढने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment