(3आसान तरीके) Computer me Hindi Typing Kaise Kare 2021

आप सभी जानते होंगे कि कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना कितना मुश्किल होता है. Computer me Hindi Typing Kaise Kare यह आजकल लगभग सभी की समस्या है.

जिसको हिंदी Key के बारे में पूरा विस्तृत ज्ञान होता है उसके लिए हिंदी टाइपिंग थोडा आसान होता है. जिसे हिंदी Keyboard का पूरा ज्ञान नहीं होता है वे लोग Hinglish भाषा का इस्तेमाल करते हैं. क्योकि Hinglish लिखना आज के समय में लगभग सभी को आता है.

लेकिन अगर आप कंप्यूटर में बिना हिंदी Keyboard ज्ञान के हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं, आज के इस लेख में हम आपको Computer me Hindi Typing Kaise Kare की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस लेख में कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के जो तरीके हम आपको बताने वाले हैं उनके द्वारा आप Hinglish में लिखकर कंप्यूटर में बहुत अच्छी हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. उन सभी तरीकों के बारे में जानने के लिए इस लेख के अंत तक बने रहिये.

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के तीन आसान तरीके हैं जिनके द्वारा Hinglish में लिखे गए शब्दों का अनुवाद हिंदी भाषा में हो जाएगा. तो आइये जानते हैं कौन से हैं वे 3 तरीके.

  • Google Inputs Tool को ऑफलाइन या ऑनलाइन डाउनलोड करके
  • Microsoft Indic Language Input Tool को डाउनलोड करके
  • Hindi Font का उपयोग करके

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने का आसान तरीका

#1 – Google Inputs Tool से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें

Google Inputs Tool गूगल कंपनी का एक Software है जिसकी मदद से आप विभिन्न भाषओं में टाइपिंग कर सकते हैं. Google Inputs Tool के द्वारा हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको पहले इसे इनस्टॉल करना होगा, फिर आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं.

Google Inputs Tool के द्वारा हिंदी Typing करने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें –

  • Step 1 – सबसे पहले आप अपने Chrome या किसी भी अन्य Web Browser में Google Inputs Tool लिखकर सर्च करें, और जो पहली वेबसाइट आपके सामने आएगी उस पर क्लिक कर लें.
  • Step 2 – इसके बाद Try it out वाले option पर क्लिक कर लीजिये.
Google Input Tools से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें
  • Step 3 – अब इस Page में English वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारी भाषाएं आ जाएँगी. आप हिंदी को Select कर लें क्योकि आप हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं.
Google Inputs Tool से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें
  • Step 4 – अब आपके सामने जो Box Open है उसमें Hinglish भाषा में कुछ भी टाइप करेंगे तो वह हिंदी भाषा में Convert हो जायेगा.

जैसे कि आप टाइप करेंगे “Aap Kya Kar Rahe Hai” तो वह “आप क्या कर रहे हैं” में बदल जायेगा.

तो यह आसान सी Process के द्वारा आप Google Inputs Tool की मदद से हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं. हालाँकि इस तरीके के द्वारा आप केवल Browser में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. लेकिन आप MS office या Notepad में Google Inputs Tool के द्वारा हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताये गए तरीके को Follow करें.

Google Inputs Tool से MS Word में हिंदी टाइपिंग कैसे करें

Google Inputs Tool के द्वारा computer में MS Word या Notepad में हिंदी टाइपिंग करने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें –

  • Step 1 – सबसे पहले आप Google Inputs Tool को नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके अपने PC में डाउनलोड कर लीजिये.
  • Step 2 – गूगल इनपुट टूल आपको Zip File में मिलेगी, आप इसे Win –Rar Software की मदद से Unzip कर लें.
  • Step 3 – Unzip करने के बाद आपको 2 फाइल मिलेगी. Googleinputstool और Googleinputshindi.exe इन दोनों को क्रमबद्ध तरीके से इनस्टॉल कर लें.
  • Step 4 – इनस्टॉल करने के बाद आपके कंप्यूटर के Right Side Task bar में एक option Eng नाम से add हो जायेगा. आप इस पर क्लिक करके हिंदी भाषा को सेलेक्ट कर लें.
  • Step 5 – इस process को पूरी करने के बाद आप कही पर भी हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं. आपके Hinglish में टाइप करके Space Bar Press करने पर Hinglish हिंदी भाषा में Convert हो जाएगी.

इस Tool को इनस्टॉल करने के बाद आप Offline भी हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

तो देखा आपने गूगल इनपुट टूल के द्वारा आप अपने कंप्यूटर में कितनी आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

#2 – Microsoft Indic Language Input Tool से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने का दूसरा तरीका है Microsoft Language Input Tool. इसके द्वारा कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

  • Step 1 – सबसे पहले अपने Web Browser में Microsoft Indic Language Input Tool लिखकर सर्च करें. और पहले नंबर पर जो वेबसाइट आपके सामने आएगी उसे open कर लीजिये.
  • Step 2 – इसके बाद आपके सामने नीचे Image के अनुरूप Interface खुल जायेगा, आप हिंदी भाषा के आगे Download बटन पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लें.
Microsoft Indic Language Input Tool से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें
  • Step 3 – इसके बाद आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन के नीचे Right Side में Language Option पर क्लिक करके Microsoft Indic Language Input Tool को सेलेक्ट कर लें. इसके बाद आप अपने कंप्यूटर में आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

#3 – Hindi Font से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करें

आप चाहे तो कीबोर्ड की मदद से भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं पर इसके लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखने की जरुरत है. हिंदी टाइपिंग करने के लिए आप Computer की Setting में जाकर हिंदी भाषा को जोड़ लें और MS Office में हिंदी टाइपिंग Font Mangal को इनस्टॉल कर लें.

जैसे ही आपका हिंदी Font इनस्टॉल हो जाता है तो जहाँ पर भी आप टाइपिंग करना चाहते हैं (जैसे MS Word या Notepad) वहां Font के option में जाकर हिंदी को select कर लें. इसके बाद आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

FAQ For PC में Hindi Typing कैसे करें

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए गूगल इनपुट टूल और माइक्रोसॉफ्ट इनपुट टूल का इस्तेमाल करें.

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे अच्छा टूल कौन सा है?

Google Input Tool सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप आसानी से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

क्या बिना हिंदी टाइपिंग सीखें कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं?

जी हाँ आप गूगल इनपुट टूल और माइक्रोसॉफ्ट इनपुट टूल के द्वारा बिना हिंदी टाइपिंग सीखे भी कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

अंतिम शब्द इस लेख में

तो दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको Computer me Hindi Typing Kaise Kare की पूरी जानकारी विस्तार सहित बताई है जिसके द्वारा आपको कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने में कोई कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा. और आप आसानी से तेजी के साथ अपने कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

इमीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा और यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वे भी हिंदी टाइपिंग कर सकें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “(3आसान तरीके) Computer me Hindi Typing Kaise Kare 2021”

Leave a Comment