Content Writing क्या है – Content Writer कैसे बनें और पैसे कमाए – हिंदी में

Content Writing In Hindi : अगर आप कंप्यूटर की सहायता से घर बैठे Online पैसा कमाना चाहते हैं तो Content Writing एक बहुत ही बढ़िया जरिया है. आप Content Writing से घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हो.

पर आप में से बहुत सारे लोगों को Content Writing के बारे में नहीं जानते होंगे और अगर जानते भी होंगे तो Content Writing Job के बारे आपको पता नहीं होगा कि कहाँ ढूंढे.

इस लेख के माध्यम से हम आपको Content Writing की पुरी जानकारी देने वाले हैं और Hindi Content Writing Job के बारे में भी बताएँगे. इन Job के लिए Apply करके आप Content Writing की Job पा सकते हैं.

इस लेख को पढने के बाद आपको सर्च इंजन पर कंटेंट राइटिंग के बारें में खोजना नहीं पड़ेगा.

एक सर्वे के मुताबिक भारत में आने वाले कुछ सालों में Content Writer की Demand बहुत High होगी. इसलिए इस लेख में हम आपको Content Writer Kaise Bane और एक Content Writer को लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इसके अलावा आपको बताएँगे की एक SEO Friendly सही Content Kaise Banaye.

Content क्या होता है  – Content Kya Hai In Hindi

हम किसी भी Source से कुछ भी जानकारी प्राप्त करते हैं तो जानकारी को हम Text, Audio, Video या Image के format में प्राप्त करते हैं. इन सब को ही Content कहते हैं.

जैसे आप News Paper पढ़ते है यह कोई Blog पढ़ते हैं यह Text Content होता है, इसी प्रकार TV या Youtube पर कुछ देखते हैं, Radio में कुछ सुनते हैं, ये सब ही Content होते हैं.

Content Writing क्या है – What Is Content Writing

यहाँ Content का मतलब – लेख यानि आर्टिकल है और Writing का मतलब – लिखना होता है. जो Content Text format में होता है उस Content को Text Content कहते हैं और Text Content को बनाना Content Writing कहलाती है. जो भी Person Content Writing करते हैं उनको Content Writer कहते हैं.

कंटेंट राइटर कैसे बनें और पैसे कमाए – Content Writer Kaise Bane

Content Writing कोई आसान काम नहीं है लेकिन इतना भी मुश्किल नहीं है कि इसे सीखने में ज्यादा परेशानी आये. आप जिनता अधिक लिखते जाओगे उतनी ही आपकी Skill Develop होगी और आप Content Writing को बारीकी से सीख जाओगे.

इसके बाद आप एक Best Content Writer और Freelancer बन जाओगे .

एक Content Writer के अन्दर कुछ बाते जरुर होनी चाहिए जिसकी मदद से वह ऐसा Content लिख सके कि अपने Readers के साथ Connect हो सके. उसके लिए कुछ जरुरी Point जानते हैं.

1 – कंटेंट राइटर बनने के लिए Language Knowledge जरुरी 

एक Hindi Content Writer को हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. आप सभी जानते होंगे आजकल Hinglish बहुत अधिक प्रयोग की जाती है क्योकि Hinglish में लिखे Content User Friendly होते है और पढने में भी उतने Boring नहीं लगते हैं.

2 – कंटेंट राइटर को Topic Knowledge होना चाहिए 

आप जिस भी विषय पर Content लिखते हैं उस विषय की पूरी Knowledge आपको होनी चाहिए. आपने सुना ही होगा अधुरा ज्ञान भयानक होता है. अगर आप अपने Readers को पूरी और सटीक जानकारी नहीं देंगे तो वह आपके Content को पढना पसंद नहीं करेंगे.

3 – Content Writer बनने के लिए लिखने में रूचि होना 

जब भी आप किसी काम को करते हे तो उसके प्रति आपकी रूचि बहुत जरुरी होती है. इसी प्रकार Content Writer बनने के लिए लिखने में रूचि होना चाहिए.

तभी आप एक content writer बन सकते है. 

कंटेंट कैसे बनाए – Content Kaise Banaye

एक बेहतर कंटेंट बनाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होता है.

Research Before Writing 

जब भी Content लिखें तो पहले अच्छे से Research जरुर कर लें. क्योकि एक इंसान को बहुत सारी चीजों की जानकारी नहीं होती है. और आजकल तो आप Research करने के लिए Internet का सहरा ले सकते हैं. जब आप अच्छे से Research करेंगे तभी सटीक जानकारी अपने readers तक पहुंचा पाएंगे.

Use Easy Language 

हमेशा आसन शब्दों का प्रयोग करें जिससे Readers को पढने में आसानी हो.

Add Some Interesting Knowledge  

Content के बीच – बीच में कोई Interesting चीज भी लिख सकते हैं जिससे आपके Readers को पढने में बोरियत न आये.

Write Step Wise 

अपने Content में सारे Point Step to Step लिखें तभी Readers अच्छे से समझ पाएंगे और उन्हें अपने सवालों का संतोषपूर्ण जवाब मिल पायेगा. 

SEO Friendly Content Writing 

यदि आप Details के साथ एक अच्छा कंटेंट लिखने के अलावा SEO Friendly Post भी लिखना 

सिख जाते है तो आपको कोई भी Content Writing Job पर आसानी से रख सकता है.

इन्हें भी पढ़े 

Hindi Content Writing Job in India

अगर आप Content Writing से पैसे कमाना चाहते हो तो यह 3 सबसे Best Platform है जहाँ से आप Content Writing की Job ढूंड सकते हो 

1 – Write For Website / Blog 

आजकल हिंदी भाषा में बहुत सारे Hindi Blog रोज Publish हो रहें हैं और Blog Owner के पास इतना समय नहीं रहता है कि वह खुद Content Writing करें. इसलिए Content Writing करने से लिए आप Mail के द्वारा उनसे Contact कर सकते हो और यही उनको आपका लिखा पसंद आता है तो वे आपको काम दे देंगे.

2 – Job Website से 

Job Website जैसे Freelancer, Upwork, Fiverr, आदि प्रकार की Job Site पर Profile बनाकर आप Content Writer की Job Search कर सकते हो. 

यहाँ पर आपको Content लिखने के अच्छे पैसे मिल जायेंगे. 

3 – Facebook Group 

आप Facebook में किसी Blogger का Group Join कर सकते हो वहां पर बहुत से Blogger होते हैं जिन्हें Content Writer की जरुरत होती है. आप उनसे Contact कर सकते हैं.

इसके साथ ही आपको Content Writing से सम्बंधित अनेकों Page मिल जायेंगे आप उन Pages को भी Join कर सकते हो. 

Hindi Content Writer Salary In Hindi

अगर आप Quality Content लिखना जानते हो तो Career के शुरुवात में ही आप अच्छे पैसे कमा सकते हो. Hindi Content Writer को शुरुवात में एक Article के 300 Rs मिल जाते हैं. अगर आप दिन का एक Content भी लिखो तो 9000 रूपये महिना कमा सकते हो मात्र दिन में 3 – 4 घंटे काम करके.

अगर आप 2 या 3 Content दिन के लिखो तो आपको बहुत ही अच्छी कमाई होगी. आप 25 हजार रुपया महिना आराम से कमा सकते हैं. जब आप Content Writing में Expert बन जायेंगे तो आप लाखों रुपया महिना भी कमा सकते हैं.

हमारें लिए Content लिखें और पैसे कमाए 

आप हमारी Website के लिए भी Hindi Content Writing Job से पैसे कमा सकते हो और हमारे लिए लिखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको घर से ही काम करना होगा और लिखने का समय आप अपने अनुसार चुन सकते हैं. 

चूँकि Techshole एक Tech Related Blog है इसलिए आप Content लिखने से पहले देख लें कि हम किन topic पर Article Writing करते हैं, फिर उनमें से अपने अनुसार चुन Topic Select कर लें .

हमारे Blog पर Publish होने वाले Topic – 

  • Internet 
  • Blogging 
  • SEO 
  • Make Money 
  • Mobile App 
  • Technology

इसके अलावा आप हिंदी में Agriculture, Hindi Moral Stories पर भी लिख कर हमसे जुड़ें.

पर हमारे लिए लिखने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

हमारे लिए Content लिखने की शर्ते 

  • Content हिंदी भाषा में ही होना चाहिए. Hinglish का प्रयोग भी कर सकते हैं 
  • वैसे शब्दों की कोई सीमा नहीं है पर Minimum 1500 शब्दों का Article होना चाहिए. 1200 से कम Word का Article हम Accept नहीं करेंगे. 
  • जिस भी Topic पर लिखें उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए, और Complete Article लिखकर ही दें. 
  • Content को तय समय तक लिखकर हमें देना होगा. अधिक देर होने पर हम स्वीकार नहीं करेंगे.
  • आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी सटीक होनी चाहिए. इसलिए पूरी Research के बाद ही Article लिख कर भेजना.
  • Copy / Paste Article नहीं होना चाहिए. अगर कोई Article Copy / Paste होगा तो फिर आगे से कभी भी आपको काम नहीं मिलेगा. 
  • अगर आपका Quality Content होगा तभी Accept किया जाएगा.
  • पहले एक Sample Content लिख कर देना है अगर हमें वह Content पसंद आता है तभी आपके Content को अपने Blog पर Publish करेंगे और आपको Payment करेंगे. अगर आपका Content पसंद नहीं आता है तो उसे Reject कर दिया जायेगा.

अगर आप इन सभी Rule को Follow करते हो तो Techshole पर Hindi Content Writing Job पाने के लिए Apply कर सकते हो.

Techshole पर Content Writing Job के लिए Apply कैसे करें 

Apply करने के लिए आप अपनी निचे बताई गयी जानकारी के साथ Mail करें और तभी Mail करें जब आप एक Quality Content लिख सकते हैं – 

  • अपना नाम 
  • अपनी उम्र 
  • अपना पता 
  • आपकी शैक्षिक योग्यता 
  • अगर आपके पास कोई Blog है तो उसका लिंक 
  • आप किस विषय पर लिखेंगे 
  • अगर पहले कभी लिखा हो तो अपने Writing Experience. 

इन सब जानकारी को आप [email protected] पर Mail कर देना है. हम जल्दी ही आपका जवाब देंगे. अगर आप हमें Quality Content लिखकर दोगे तो आपको लम्बे समय तक काम मिलता रहेगा. हमसे जुड़ने के लिए आपका स्वागत है.

Content Writer Salary by Techshole 

हम आपको एक Content पर 100 से 300 रूपये तक देंगे. यह निर्भर करेगा कि आपने Content कैसा लिखा है और आपकी Writing Skill कैसी है. उसी के हिसाब से आपको प्रत्येक Content के पैसे दिए जायेंगे.

Payment MethodePaytm, Google Pay, Phone Pay, UPI या NEFT जिसके द्वारा आप payment लेने में Comfirtable हो उससे आपकी Payment हो जाएगी.

ध्यान रहें Content लिखने के बाद ही Payment की जाएगी. 

FAQ For Content Writing Job In Hindi

Hindi Content Writer को कितनी Salary मिलती है?

यह आपके अनुभव पर निर्भर करता है. अगर आप Fresher हो और Full Time Job करना चाहते है तो आप Content Writing से 15 से 20 हजार रुपया महिना कमा सकते हैं.

Content Writing से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं?

जी बिलकुल, Content Writing करने के लिए आपको बस एक Laptop की जरुरत होगी. फिर आप घर बैठे ही Writing Skill से पैसे कमा सकते हैं.

Content Writing Job कैसे ढूंढे?

Content Writing Job ढूढने के लिए आप Job Site, Facebook Group का सहारा ले सकते हो. साथ ही किसी Blog Owner से भी Contact कर सकते हैं.

क्या हम Techshole के लिए Content लिख सकते हैं ?

जी हाँ, बिलकुल आप हमारे लिए भी Content लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

Conclusion – कंटेंट राइटिंग क्या है हिंदी में 

इस लेख से हमने सीखा कि Content क्या होता है और Content Writing कैसे करें और Hindi Content Writing Job के बारे में भी जाना.

अगर आप Content लिखने के लिए इच्छुक हैं तो mail के द्वारा हमसे Contact करें और Techshole की Team से जुड़ें.

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा Content Kaise Banaye लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करें जिससे आपके दोस्त भी Content Writing से घर बैठे पैसे कमा सकें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

4 thoughts on “Content Writing क्या है – Content Writer कैसे बनें और पैसे कमाए – हिंदी में”

  1. Bahut hi upyogi janakari share ke liye thanks. aise hi useful post share karte rahiye taaki har kisi ko fayda mile. thanks once again

    Reply

Leave a Comment