CPU (सीपीयू) क्या है इसके प्रकार और भाग सहित पूरी जानकारी (CPU in Hindi)

CPU (सीपीयू) क्या है इसके प्रकार और भाग सहित पूरी जानकारी (CPU in Hindi)

Computer CPU Kya Hai In Hindi: क्या आप जानते हैं CPU क्या होता है, CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क क्यों कहा जाता है, CPU कैसे काम करता है, CPU कितने प्रकार के होते हैं, CPU के कितने भाग होते हैं, CPU के क्या कार्य होते हैं इस प्रकार के अनेक सवाल आपके मन में आते होंगे आपके इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए हमने यह लेख लिखा है.

इस लेख में माध्यम से हमने आपको सीपीयू के बारे में जानकारी दी है. CPU कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है जिसके बिना कंप्यूटर बेजान है. इसलिए आज के समय में कंप्यूटर के इस डिवाइस के बारे में सबको जानकारी होनी आवश्यक है. क्योंकि हम जिस युग में जी रहे हैं वह टेक्नोलॉजी का है, कंप्यूटर का है और डिजिटल युग है.

Technology को आगे बढाने में सबसे ज्यादा मदद की है कंप्यूटर ने. लेकिन बिना CPU के कंप्यूटर की कल्पना नही की जा सकती है. कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को पहचान पाटा है और उसी के अनुसार रिजल्ट हमें दिखाता है यह CPU का ही कमाल है जिसके द्वारा कंप्यूटर को पता चलता है कि यूजर क्या चाहता है.

अगर कंप्यूटर में कुछ भी काम करें जैसे Movie देखना, Typing करना, प्रिंट करना आदि कंप्यूटर सभी का सटीक रिजल्ट हमें दिखाता है. CPU कंप्यूटर का एक अभिन्न भाग है, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं सीपीयू क्या होता है.

सीपीयू क्या है (What is CPU in Hindi)

सीपीयू (CPU) जिसे कि Central Processing Unit कहा जाता है यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जो कि Input को Process करके Result को Output के रूप में दिखाता है. CPU को प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर भी कहते हैं.

CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्योकि यह कंप्यूटर के सभी डिवाइस मेमोरी, इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, Arithmetic, Logical को नियंत्रित करता है.

CPU कंप्यूटर का एक Hardware Device होता है जो कि Motherboard में लगा होता है यह एक चकोर Chip होती है जिसमें कई सारी पिन लगी होती है.

सीपीयू का पूरा नाम (CPU Full Form in Hindi)

CPU का पूरा नाम Central Processing Unit है. इसे हिंदी में केन्द्रीय प्रसंस्करण इकाई कहते हैं. जिसका मतलब होता है कि कंप्यूटर के सभी कार्यों को Process करने वाला यंत्र.

सीपीयू की परिभाषा (Definition  of CPU in Hindi)

सीपीयू (CPU) कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण डिवाइस होता है जो कि यूजर के द्वारा Input को प्राप्त करता है और फिर उसे Process करके परिणामों को Output डिवाइस में दिखाता है. और साथ में ही CPU Memory में Data को Store करने का काम भी करता है.

सीपीयू कैसे काम करता है (How Does CPU Work in Hindi)

computer cpu

CPU के बारे में अच्छे से समझने के लिए यह जानना भी Important है कि CPU कैसे काम करता है.

CPU अपने काम को मुख्य रूप से तीन भागों में करता है सबसे पहले Input को प्राप्त करना और Data को Storage करना फिर Data को Process करना और उसके बाद परिणामों को Output के रूप में दिखाना. CPU इस पूरी Process में कुछ ही सेकंड का समय लगाता है. तो चलिए इसे विस्तार से समझते हैं CPU की कार्यप्रणाली को –

जब यूजर इनपुट डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर को निर्देश देता है तो RAM के द्वारा यह निर्देश CPU तक पहुँचता है और फिर CPU Data को Process करता है. यहाँ पर CPU एक अन्य काम यह भी करता है कि Data को स्टोर करता है. CPU सबसे पहले Unprocessed Data को RAM में स्टोर करता है और फिर जी Data Process होता है उसे ROM में स्टोर करता है.

CPU मेमोरी से जो निर्देश प्राप्त करती है उसे Decode करके Central Processor को भेज देती है और फिर अंत में Decode किये गए निर्देशों पर ALU (Arithmetic Logic Unit) के द्वारा गणितीय क्रिया जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग, प्रतिशत आदि की जाती है  और फिर Data को Output के रूप में प्रदर्शित किया जाता है.

 सीपीयू के कितने भाग होते हैं (Part of CPU in Hindi)

CPU के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं –

  • Memory (मेमोरी)
  • Control Unit (कण्ट्रोल यूनिट)
  • Arithmetic Logic Unit (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट)

#1 – Memory (मेमोरी)

मेमोरी कंप्यूटर का भंडार होती है जिसमें Data को Store किया जाता है. CPU प्राप्त Input और Data को पहले अपनी Memory में Store करता है और फिर जब Data को Process करता है तो भी उसे Memory में स्टोर करता है, जिसका यूजर बाद में कभी भी इस्तेमाल कर सकता है.

इस कार्य को करने के लिए CPU अलग – अलग Memory का इस्तेमाल करता है जिसमें Unprocessed Data स्टोर होता है उसे प्राथमिक मेमोरी (RAM) और जिस मेमोरी में Processed Data स्टोर होता है उसे द्वितीयक मेमोरी (ROM) कहते हैं.

#2 – Control Unit (कण्ट्रोल यूनिट)

कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर में सभी operation को Manage करता है. कंट्रोल यूनिट Memory से निर्देशों को प्राप्त करता है और उसे Decode करके Central Processor को भेज देता है और फिर उसी निर्देश के अनुसार कंप्यूटर Process करता है. Control Unit किसी भी प्रकार की मेमोरी को स्टोर नहीं करता है.

#3 – Arithmetic Logic Unit (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट)

(ALU) Arithmetic और Logic Unit में विभाजित रहता है. Arithmetic के द्वारा यह गणितीय कैलकुलेशन जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग आदि का इनपुट कार्य करता है. Logic Section के द्वारा CPU परिणामों को Output के रूप में प्रदर्शित करता है. इस प्रकार से यह प्रक्रिया चलते रहती है.

सीपीयू के प्रकार (Type of CPU in Hindi)

प्रत्येक CPU कम से कम एक प्रोसेसर से बना होता है जो सभी कार्यों को Processing करता है, इसलिए इसे Processing Unit भी कहते हैं. लेकिन CPU एक से अधिक Processor से बना हो सकता है इसी के आधार पर CPU को अनेक भागों में बांटा जा सकता है जो कि निम्न प्रकार से हैं –

आगे बढ़ने से पहले आपको Clear कर देना चाहता हूँ कि CPU और प्रोसेसर अलग – अलग डिवाइस होते हैं बहुत सारे लोगों को Confusion रहता है कि CPU और Processor एक ही हैं. Processor CPU के अन्दर स्थित एक डिवाइस होती है जो कि Data को Process करती है जबकि CPU कंप्यूटर के सभी कार्य करता है Data को Store करना, Input प्राप्त करना, Output दिखाना.

तो चलिए अब अपने टॉपिक पर वापस आते हैं और जानते हैं CPU के प्रकार

  • Single Core CPU – जिस CPU में एक प्रोसेसर लगा होता है उसे Single Core CPU कहते हैं.
  • Dual Core CPU – जिस CPU में दो प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Dual Core CPU कहते हैं.
  • Quard Core CPU – जब CPU में चार प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Quard Core CPU कहते हैं.
  • Hexa Core CPU – किसी CPU में 6 प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Hexa Core CPU कहते हैं.
  • Octa Core CPU – जिस भी CPU में आठ प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Octa Core CPU कहते हैं.
  • Deca Core CPU – जब CPU में 10 प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Deca Core CPU कहते हैं.

सीपीयू के कार्य (Work of CPU in Hindi)

सीपीयू कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है जिसके निम्न महत्वपूर्ण कार्य है –

  • CPU कंप्यूटर को दिए गए इनपुट को Process करके Result को Output के रूप में दिखाता है.
  • CPU मेमोरी डिवाइस की मदद से Data को स्टोर करने का काम भी करता है.
  • CPU कंप्यूटर के सभी भागों के Operation को नियंत्रित करता है.
  • CPU Compartment में अनेक प्रकार के USB डिवाइस भी लगे होते हैं जिसके माध्यम से कंप्यूटर के अन्य डिवाइस को Connect किया जाता है.

कंप्यूटर में सीपीयू की भूमिका (Importance of Computer CPU in Hindi)

जिस प्रकार से मस्तिषक के बिना एक इंसान बेजान है उसी प्रकार से CPU के बिना कंप्यूटर बेजान है इसलिए CPU को कंप्यूटर का मस्तिषक भी कहा जाता है. CPU कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है.

CPU कंप्यूटर के अन्दर चल रहे सभी कामों के लिए उत्तरदायी होता है इसलिए CPU की Capacity  जितनी अधिक होगी उतने ही ज्यादा Application को CPU Run कर सकता है. 

कुल मिलाकर कहें तो CPU कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है जो को Data को प्राप्त करता है, Data Store करता है और Data को Process करके Output यूजर को दिखाता है.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For CPU in Hindi

सीपीयू को हिंदी में क्या कहा जाता है?

सीपीयू को हिंदी में केन्द्रीय प्रसंस्करण इकाई कहते हैं.

सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिषक क्यों कहते हैं?

सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिषक इसलिए कहा जाता है क्योकि सीपीयू ही कंप्यूटर की सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है.

क्या सीपीयू और प्रोसेसर एक ही होता है?

नहीं, प्रोसेसर CPU के अन्दर स्थित होता है जिसे Processing Unit कहते हैं.

सीपीयू के कितने भाग होते हैं?

सीपीयू के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं – Memory, Central Unit और Arithmetic Logic Unit.

निष्कर्ष: CPU क्या है हिंदी में

अगर पुरे लेख का निष्कर्ष निकालें तो CPU के बिना कंप्यूटर कुछ भी कार्य करने में असहाय है क्योंकि कंप्यूटर में हो रहे सभी गतिविधियों के लिए CPU ही उत्तरदायी है. बिना CPU के कंप्यूटर कुछ समझ नहीं सकता है इसलिए CPU को कंप्यूटर का दिमाग कहते हैं.

इस लेख को पढने के बाद आप जरुर समझ गए होंगे कि CPU कंप्यूटर में कितना महत्वपूर्ण डिवाइस है उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख CPU Kya Hai जरुर पसंद आया होगा. इस लेख What Is CPU In Hindi को अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर जरुर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment