क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए – क्रिकेट से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में

Cricket Se Paise Kaise Kamaye: भारत में क्रिकेट बहुत ही लोकप्रिय खेल है और लगभग सभी लोगों को क्रिकेट में रुची भी है, इसलिए भारत में ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत है जो Professional Cricketer न होकर भी क्रिकेट से पैसे कमाते हैं. कोई – कोई इस खेल से करोड़ों रूपये भी कमाते हैं. पर कैसे क्या आप जानना चाहते हैं क्रिकेट खेलकर पैसे कैसे कमाए तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें.

अगर आपको क्रिकेट खेलना आता है तब भी हमारे बताये गए तरीकों को उपयोग में लाकर आप पैसे कमा सकते हैं और अगर आपको केवल क्रिकेट देखना पसंद है तो आप ऑनलाइन तरीकों से क्रिकेट से लाखों – करोड़ों रूपये कमा सकते हैं.

आज के समय में क्रिकेट से पैसे कामना इतना भी कठिन नहीं है, ऑनलाइन की बात करें तो आपको ऐसे गेम मिल जायेंगे जहाँ आपको जीतने पर करोड़ों रूपये मिल जाते हैं. हालाँकि गलत तरीके से भी आप क्रिकेट में करोड़ों रूपये कमा सकते हैं जैसे कि सट्टा लगाकर पर वह गैरकानूनी है इसलिए ऐसे तरीकों के बारे में हमने आपको अपने लेख में नहीं बताया है.

क्रिकेट से पैसे कमाने के लिए जिन तरीकों के बारे में हमने आपको बताया है वह बिल्कुल लीगल हैं और आप बिना डरे इन तरीकों का इस्तेमाल करके क्रिकेट से पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से वे तरीके.

क्रिकेट से पैसे कमाने वाला एप्प (Cricket Se Paise Kaman Wala Apps)

क्रिकेट से पैसा कमाने वाला गेम एप्प रोजाना की कमाईडाउनलोड लिंक
WinZo Game App500 से 1000 रुपएDownload
Galo Game App100 से 200 रुपएDownload
Loco Game App400 से 500 रुपएDownload
MPL Game App300 से 1500 रुपएDownload
Gamezy Game App200 से 400 रूपए Download
क्रिकेट से पैसे कमाने वाला एप्प (Cricket Se Paise Kaman Wala Apps)

क्रिकेट खेलकर पैसे कैसे कमाए (Cricket Se Paise Kaise Kamaye)

इस लेख में क्रिकेट खेलकर पैसे कमाने के हमने आपको 2 तरीकों के बारे में बताया है ऑनलाइन और ऑफलाइन. आप दोनों तरीकों की मदद से क्रिकेट खेलकर अच्छे पैसे कमा सकते है. पैसे कैसे कमाए के बारे में आगे विस्तार से हमने आपको बताया है.

#1 – ऑफलाइन क्रिकेट खेलकर पैसे कमाए

अगर आपको क्रिकेट खेलना आता है तो आप अपने मोहल्ले की एक टीम बना सकते हैं और फिर अन्य दूसरी टीमों के साथ पैसों का मैच खेल सकते हैं. और अगर आप मैच जीत जाते हैं तो आपको फायदा मिलेगा. लेकिन अगर आप मैच हार जाते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

जैसे अगर आप 500 – 500 रूपये का मैच खेलते हैं तो जीतने पर आपके पास 1000 रूपये हो जायेंगे. अगर आप अच्छा क्रिकेट खेलते हैं तो इससे भी ज्यादा पैसों का मैच खेल सकते हैं.

#2 – क्रिकेट कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर पैसे कमाए

पुरे भारत में लगभग हर साल कई सारे क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन होते हैं जिसमें कि Commentator , Scorer और Umpire की जरुरत होती है. अगर आपके पास क्रिकेट की नॉलेज है तो आप क्रिकेट टूर्नामेंट के मैचों में हिस्सा ले सकते हो और अंपायरिंग, स्कोरिंग या कमेट्री कर सकते हो.

शुरुवात में आपको हर मैच का 500 से लेकर 1000 रूपये मिल जायेंगे और बाद में धीरे – धीरे जब आप पोपुलर हो जाओगे अपने एरिया में तो आपकी फीस और बढ़ जायेगी.

बाद में आप चाहो तो Course करके Professional Umpire या स्कोर बन सकते हो और अच्छे Level पर काम करके लाखों रूपये कमा सकते हो.

लेकिन अगर आपको क्रिकेट खेलना नहीं आता है और क्रिकेट खेल के नियमों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो निराश होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप ऑनलाइन तरीकों से भी क्रिकेट में पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में आप लेख में आगे जानेंगे.

#3  – Fantasy App में टीम बनाकर क्रिकेट से पैसे कमाए

Dream11 का नाम तो सभी क्रिकेट प्रेमियों ने सुना होगा क्योंकि भारत में Fantasy गेम की शुरुवात करने वाली एप्लीकेशन यही है. Dream11 ने बहुत ही कम समय में करोड़ों यूजर बना लिए थे और यहाँ तक कि IPL 2020 को भी Dream11 ने ही Sponsor किया था.

हमने पिछले लेख में IPL से पैसे कैसे कमाए इसके बारें में विस्तार से बताया था.

Dream11 का इस मुकाम तक पहुँचने का सबसे बड़ा कारण था कि यह एप्लीकेशन जीतने वाले लोगों को करोड़ों में रूपये देती थी. जिससे कि Dream11 के यूजर में निरंतर बढ़ोतरी होती गयी. भारत में Fantasy Game की लोकप्रियता  इस कदर बढ़ी कि कुछ ही सालों में अनेक Fantasy  App भारत में लांच हुए.

Fantasy App में आपको अपनी क्रिकेट की नॉलेज का इस्तेमाल करके आने वाले मैच के लिए एक Best टीम बनानी पड़ती है, और अगर आपके द्वारा बनाई गयी टीम पहले पायदान पर रहती है तो आपको सबसे ज्यादा रूपये मिलते हैं, मिलने वाली इनामी राशि करोड़ों में भी होती है.

चूँकि Fantasy App पर लाखों लोग टीम बनाते हैं इसलिए इन एप्लीकेशन में न केवल Top में रहने वालों को पैसे मिलते हैं बल्कि 10 हजार से अधिक लोगों को इनामी राशि प्रदान की जाती है. Top पर रहने वाले Players के लिए यह राशि बहुत अधिक होती है, उससे नीचे वाले Players को कम और इसी प्रकार यह क्रम चलता रहता है.

इसलिए अगर Fantasy App में आपकी टीम पहले नंबर पर नहीं रहती है तो भी आपको पैसे कमाने का अवसर मिलता है. क्रिकेट का गेम लगभग पुरे साल चलता है इसलिए Fantasy App क्रिकेट से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है.

यहाँ क्रिकेट से पैसे कमाने वाले Fantasy Sports Application नीचे Suggest की है –

हमने पिछले लेख में ऑनलाइन पैसा कमाने वाला Game के बारें में विस्तार से बताया था जिसकी मदद से आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते है.

#4  – ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर क्रिकेट से पैसे कमाए

आप क्रिकेट से सम्बंधित एक ब्लॉग या वेबसाइट भी बना सकते हो और क्रिकेट से पैसे कमा सकते हो. Blogging कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का एक बहुत ही Powerful तरीका है. भारत के Best Hindi Blogs & Blogger अपने ब्लॉग से लाखों रूपये प्रतिमाह कमा रहे हैं. इसलिए आप भी क्रिकेट से सम्बंधित एक ब्लॉग बनाकर लाखों रूपये महीने कमा सकते हो.

पुरे विश्व में हर महीने कहीं न कहीं क्रिकेट मैच होते रहते हैं इसलिए आपको क्रिकेट के Content की कभी भी कमी नहीं पड़ने वाली है, आप चाहो तो एक दिन में 5 – 7 आर्टिकल आसानी से डाल सकते हो. क्योंकि Content ज्यादा बड़ा नहीं लिखना पड़ता है छोटे – छोटे कंटेंट नियमित रूप से अपने ब्लॉग में डाल सकते हो.

और फिर बाद में अपने ब्लॉग को Google AdSense के द्वारा Monetize करके अच्छी कमाई कर सकते हो. Blog से पैसे कमाने का Google AdSense ही एक मात्र जरिया नहीं है इसके अलावा भी आपके पास बहुत सारे तरीके होते हैं Blog से पैसे कमाने के.

अगर आपको भी क्रिकेट देखना पसंद है तो आप क्रिकेट से सम्बंधित एक ब्लॉग जरुर बनायें. और अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई परेशानी आती है तो हमारी वेबसाइट Techshole के Blogging Category में जाकर आप Blogging से सम्बंधित लेख को पढ़ सकते हो.

#5 – YouTube Channel बनाकर क्रिकेट से पैसे कमाए

क्रिकेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और Best तरीका YouTube Channel है. जिस प्रकार आप क्रिकेट से सम्बंधित एक Blog Start करते हो उसी प्रकार से क्रिकेट से सम्बंधित एक YouTube Channel भी Start कर सकते हो. YouTube में Content Video Form में होता है.

अपने YouTube Channel में आप मैचों की Analysis कर सकते हो, आने वाले मैच के बारे में बता सकते हो, क्रिकेट की खबरों के बारे में बता सकते हो, आदि प्रकार के बहुत सारे Content उपलब्ध हैं क्रिकेट से सम्बंधित.

इसलिए अगर आप क्रिकेट से सम्बंधित एक YouTube Channel बनाते हो तो भी अच्छे पैसे कमा सकते हो. लेकिन YouTube Channel बनाने के लिए आपको क्रिकेट की नॉलेज भी होनी चाहिए.

निष्कर्ष: क्रिकेट से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में हमने आपको क्रिकेट से पैसे कमाने के  सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बताया जिनमें से कुछ ऑनलाइन और कुछ ऑफलाइन हैं. अगर आपको क्रिकेट खेलना देखने से ज्यादा पसंद है तो आप ऑफलाइन तरीकों के द्वारा क्रिकेट से पैसे कमा सकते हैं और अगर आपको खेलने में ज्यादा रूचि नहीं है तो ऑनलाइन तरीकों से भी आप लाखों रूपये महिना क्रिकेट से कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख क्रिकेट से पैसे कैसे कमाएजरुर पसंद आया होगा, इस लेख को अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment