(Top 5) क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए | Crypto Currency Se Paise Kaise Kamaye

Crypto Currency Se Paise Kaise Kamaye: क्रिप्टोकरेंसी आज के समय में सबसे ज्यादा चर्चा में बना विषय है, जिसके द्वारा कई लोग रातों – रात करोडपति बन गए तो कई लोगों को नुकसान भी झेलना पड़ा. लेकिन यदि आपके पास सही Strategy और अच्छी स्किल है तो आप क्रिप्टो करेंसी के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाये जा सकते हैं यह तो लगभग सभी लोगों को पता है लेकिन Cryptocurrency से पैसे कैसे कमायें यह बहुत कम लोग ही जानते हैं. क्योंकि अधिकतर लोगों को Crypto Currency से पैसे कमाने की सही प्रोसेस के बारे में जानकारी नहीं रहती है.

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए - Crypto Currency Se Paise Kaise Kamaye

यदि आप भी Crypto Currency से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं क्योंकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Crypto Currency से पैसे कमाने के Genuine तरीकों के बारे में बताने वाले हैं. क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए आप लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख और सबसे पहले जानते हैं Cryptocurrency क्या है.

क्रिप्टोकरेंसी क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)

Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी है जिसका भौतिक रूप से कोई अस्तित्व नहीं होता है, क्रिप्टोकरेंसी को आप फिजिकल करेंसी की तरह अपने बटुवे में नहीं रख सकते हैं और ना ही आप इससे सामान्य दुकानों पर जाकर खरीददारी कर सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है और इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन खरीददारी के लिए कर सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी एक विकेंद्रीकृत करेंसी है, इस पर किसी कंपनी, देश या सरकार का एकाधिकार नहीं है. क्रिप्टोकरेंसी में सारा लेनदेन का हिसाब किताब Blockchain टेक्नोलॉजी के द्वारा रखा जाता है. क्रिप्टोकरेंसी P2P मॉडल पर कार्य करती है.

Crypto Currency के द्वारा आप ऑनलाइन खरीददारी के अलावा पैसे भी कमा सकते हैं. इस लेख में हमने आपको क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में ही जानकारी दी है.

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें

  • क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए आप सबसे पहले Best Crypto Exchange App को डाउनलोड कर लीजिये.
  • ऐप को डाउनलोड करके के बाद आप इसमें अपना अकाउंट बना लीजिये.
  • इसके बाद आपको अपनी पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी को सेलेक्ट कर लीजिये जिसे आप खरीदना चाहते हैं.
  • यहाँ पर आपको Buy का ऑप्शन मिलेगा, आप इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • अब जितने रूपये की क्रिप्टो करेंसी आप खरीदना चाहते हैं वह अमाउंट इंटर करें.
  • अंत में आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या डिजिटल वॉलेट से पेमेंट करके क्रिप्टोकरेंसी को सफलतापूर्वक खरीद सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी कैसे बेचें

जिस प्रकार से आप Crypto Exchange platform  से क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं उसी प्रकार Crypto Exchange platform  से क्रिप्टोकरेंसी बेच भी सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी बेचने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले अपने Crypto Exchange App को ओपन कीजिये.
  • उस क्रिप्टोकरेंसी को सेलेक्ट करें जिसे आप बेचना चाहते हैं.
  • अब Sell पर क्लिक करें.
  • उस अमाउंट को इंटर कीजिये जितने की आप क्रिप्टोकरेंसी बेचना चाहते हैं.
  • इसके बाद Continue वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये.
  • अब आपकी क्रिप्टोकरेंसी बिकने के लिए आर्डर पर लग गयी है, जब कोई यूजर आपके द्वारा बेची गयी क्रिप्टोकरेंसी खरीदेगा तो क्रिप्टोकरेंसी की अमाउंट आपके Wallet में ट्रान्सफर हो जायेगी.

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए ऐप

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ एप्लीकेशन के नाम हमने आपको नीचे बताये हैं.

Crypto Exchange AppDownload Link
Coin Switch Kuber Download CoinSwitch Kuber
WazirX Download WazirX
CoinDCX Download CoinDCX
Best Crypto Trading App

Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए (Crypto Se Paise Kaise Kamaye)

आज Crypto Currency से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं, आप विभिन्न प्रकार से क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमा सकते हैं. आप केवल मोबाइल फोन जिसमे इंटरनेट कनेक्शन है, के द्वारा भी Crypto Currency से पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में हमने आपको 5 सबसे आसान और Genuine तरीकों के बारे में बताया है.

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि Crypto Currency से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छी स्किल तथा क्रिप्टोकरेंसी की थोड़ी बहुत नॉलेज होनी चाहिए. आप YouTube विडियो या ब्लॉग पढ़कर क्रिप्टोकरेंसी को सीख सकते हैं.

Crypto Currency से पैसे कमाने के पांच सबसे बेस्ट तरीके इस प्रकार से हैं –

  • Cryptocurrency में Trading करके
  • Cryptocurrency में Invest करके
  • Crypto Stacking करके
  • Crypto Mining करके
  • Crypto Exchange App को Refer करके

#1 – Crypto Currency में ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका क्रिप्टो ट्रेडिंग है. जिस प्रकार से आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं उसी प्रकार से क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं. Crypto Trading करने के लिए आपको शेयर मार्केट की तरह स्किल की जरुरत होती है. अगर आपको अच्छे से ट्रेडिंग आती है तो आप Crypto Trading के द्वारा प्रत्येक दिन 1000 से लेकर 2 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं.

जिन लोगों को क्रिप्टो ट्रेडिंग पता नहीं है उनकी जानकारी के लिए बता दें क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने का व्यापार ही क्रिप्टो ट्रेडिंग कहलाता है. आप कम दामों में क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं और जब इसके दाम बढ़ जाते हैं तो क्रिप्टो करेंसी को बेचकर मुनाफ़ा कमा सकते हैं. इसमें आप Bitcoin जैसे पोपुलर डिजिटल करेंसी को खरीद बेच कर पैसे कमा सकते है.

क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करना जोखिम भरा हो सकता है, यदि आपको ट्रेडिंग की नॉलेज नहीं तो आप शुरुवात में 1000 – 2000 लगाकर ट्रेडिंग कर सकते हैं, और जैसे – जैसे आपको अनुभव होगा तो आप ज्यादा पैसा क्रिप्टो ट्रेडिंग में लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मार्केट में अनेक सारे क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं जहाँ पर आप क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं. आप केवल अपने मोबाइल के द्वारा क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकते हैं, क्रिप्टो ट्रेडिंग करने के लिए कुछ बेस्ट एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं –

  • WazirX
  • CoinDCX
  • Coin Switch Kuber

#2 – Cryptocurrency में Invest करके पैसे कमाए

आप Cryptocurrency में Invest करके भी अच्छा – ख़ासा पैसा कमा सकते हैं. आप पूरी रिसर्च करने के बाद 10 या 20 हजार की क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं और फिर इसे कुछ सालों के लिए Hold रख सकते हैं. जब आपके द्वारा खरीदी गयी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत बढ़ जाती है तो आप इसे बेचकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

जैसे जब बिटकॉइन शुरुवात में आया था तो इसकी कीमत इतनी कम थी कि आप 100 रूपये में 40 से 50 बिटकॉइन खरीद सकते थे. लेकिन आज 1 बिटकॉइन की कीमत 40 लाख रूपये से भी अधिक है. अब सोचिये जिन लोगों ने साल 2008 – 09 में बिटकॉइन में मात्र 100 रूपये भी इन्वेस्ट किया होगा वह आज करोडपति होंगे.

अभी के समय में मार्केट में आये दिन नए – नए क्रिप्टोकरेंसी आते रहती है, आप रिसर्च करके एक अच्छे क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं और भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

#3 – Crypto Stacking से पैसे कमाए

Crypto Stacking से पैसे कमाने का अगला तरीका है Crypto Stacking. यह क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसके बारे में भारत के बहुत कम लोग जानते हैं  क्योंकि इंटरनेट पर Crypto Stacking के बारे में हिंदी भाषा में अधिक जानकारी नहीं है.

Crypto Stacking को आसान भाषा में समझें तो इसे आप FD (Fixed Deposit) की तरह समझ सकते हैं, जिस प्रकार से आप बैंक में FD खुलवाते हैं जिसमें एक निश्चित राशि तय समय अवधि के लिए बैंक में जमा कर देते हैं. और जब वह समय अवधि पूरी हो जाती है तो वह पैसे आप ब्याज सहित निकाल सकते हैं.

FD में उस समय अवधि के लिए आपके द्वारा जमा की गयी राशि बैंक की हो जाती है, और उस राशि को बैंक अन्य लोगों को लोन देकर मुनाफा कमाते हैं तथा इसमें से कुछ प्रतिशत आपको भी देते हैं.

ठीक इसी प्रकार से Crypto Stacking भी होती है. आप अपने क्रिप्टोकरेंसी को किसी Crypto Exchange Platform में एक निश्चित समय के लिए Stack कर सकते हैं, और इस क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग वह अपने बिज़नस ग्रोथ में लगाते हैं. जब समय अवधि समाप्त हो जाती है तो आपको FD की भांति क्रिप्टोकरेंसी पर भी ब्याज मिलता है.

क्रिप्टोकरेंसी को स्टैक करने पर मिलने वाला ब्याज FD की तुलना में 4 या 5 गुना अधिक होता है, और कभी – कभी तो यह ब्याज कुल क्रिप्टोकरेंसी अमाउंट का 50 प्रतिशत तक भी हो सकता है.

लेकिन सभी Crypto Exchange प्लेटफार्म Crypto Stacking की सुविधा नहीं देते हैं. Crypto Stacking की सुविधा देने वाले कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म निम्नलिखित हैं –

  • Binance
  • Coinbase
  • ChangeNow

#4 – Crypto Mining से पैसे कमाए

Crypto Mining क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने का एक बहुत ही Powerful तरीका है जिसके द्वारा आप लाखों रूपये बहुत आसानी से हर महीने कमा सकते हैं. Crypto Mining करने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए और साथ में ही आपके पास अच्छे हार्डवेयर होने चाहिए.

Crypto Mining करने के लिए अच्छे ग्राफ़िक कार्ड, बहुत हाई पॉवर वाले CPU और अच्छे प्रोसेसर वाले कंप्यूटर तथा Crypto Mining सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है, इसके साथ ही टेक्नोलॉजी में आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए. आपको बता दें Crypto Mining के सेटअप में खर्चा बहुत अधिक होता है.

जिन लोगों को पता नहीं है कि Crypto Mining क्या होता है, उनको बता दूँ Crypto Mining एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसके द्वारा नए क्रिप्टोकरेंसी को जनरेट और जारी किया जाता है,तथा क्रिप्टोकरेंसी के लिए ब्लॉकचैन में नए लेनदेन को Verify और add किया जाता है. यह सब कार्य करने के लिए आपके हार्डवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जिसे आपने Mining पर लगाया है.

जो लोग Crypto Mining करते हैं उन्हें Miner कहते हैं. Miner जब Crypto Mining करता है तो उसे कुछ Mining Fund मिलता है जिससे उसकी कमाई होती है. Mining करने के लिए आपको 24 घंटे अपने कंप्यूटर को On रखना पड़ता है. आप शुरुवात में 500 सेलेकर 1000 रुपया तक Crypto Mining में कमा सकते हैं.

#5 – Crypto App को Refer करके पैसे कमाए  

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने का पांचवा तरीका है Crypto App को अपने दोस्तों के साथ Refer करके पैसे कमाना. लगभग सभी Crypto App में Refer and Earn का प्रोग्राम होता है, और वह आपको प्रत्येक Successful Refer के 100 से लेकर 500 रूपये देते हैं.

आप किसी भी Crypto Exchange की मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं. अकाउंट बनाने के बाद Refer and Earn का ऑप्शन एक्टिव हो जाता है.

आप Refer and Earn Program को ज्वाइन करें और अपनी Referral Link या Referral Code के द्वारा एप्लीकेशन को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर के साथ शेयर करें. जब कोई भी यूजर आपकी Referral लिंक या कोड का इस्तेमाल करके उस क्रिप्टो ऐप में अपना अकाउंट बनाता है तो Referral Amount आपके Crypto Wallet में ट्रान्सफर कर दिया जाता है, जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

कई क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप के Referral प्रोग्राम में अतिरिक्त Feature भी मौजूद होते हैं, जैसे कि वह आपको फ्री में बिटकॉइन प्रदान करवा देते हैं या फिर आपके Referral से Sign up करने वाला यूजर जब भी कोई transaction करता है तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो दोस्तों इस लेख में हमने जाना कि Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए. इस लेख में हमने आपको क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के 5 बिल्कुल Genuine तरीकों के बारे में बताया है. आप अपनी नॉलेज और स्किल के आधार पर इनमें से किसी भी एक Method को सेलेक्ट कर सकते हैं और क्रिप्टोकरेंसी से लाखों रुपया हर महिना कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें और उन्हें भी Cryptocurrency से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बतायें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment