क्रिप्टो करेंसी क्या है कैसे काम करती है | CryptoCurrency In Hindi

CryptoCurrency Kya Hai In Hindi: इंटरनेट के माध्यम से आपने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में तो आपने सुना ही होगा. पर क्या आप जानते हैं Cryptocurrency क्या है और काम कैसे करती है, क्रिप्टोकरेंसी का अबिष्कार कब हुआ, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें, क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए, क्रिप्टोकरेंसी के फायदे व नुकसान क्या हैं तथा भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्या होगा.

अगर आपके मन में भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर इसी प्रकार के सवाल आते रहते हैं तो आज के इस लेख के द्वारा हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगे.

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसे हम छु नहीं सकते हैं, अपने पास नहीं रख सकते या फिर बैंक या तिजोरियों में छुपा नहीं सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी को हम अपने डिजिटल Wallet में रख सकते हैं और ऑनलाइन Transaction के साथ – साथ क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग भी कर सकते हैं .

कई विशेषज्ञ कहते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य में स्थाई तौर पर उपयोग में लाया जाएगा, और कई कहते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी का कोई भविष्य नहीं है. इसी कारण से दुनिया के कई देशों में क्रिप्टोकरेंसी को illegal माना जाता है तो कई सारे देशों में क्रिप्टोकरेंसी को Legal कर दिया गया है. भारत भी उन्हीं देशों की सूची में है जहाँ क्रिप्टोकरेंसी लीगल है.

क्रिप्टो करेंसी क्या है कैसे काम करती है हिंदी में (CryptoCurrency Kya Hai In Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी के बारे में विस्तृत जानकरी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के आज के इस लेख – क्रिप्टो करेंसी क्या है इन हिंदी.

करेंसी क्या है (What is Currency in Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

करेंसी एक ऐसी धन – प्रणाली होती है जिसे किसी देश के द्वारा मान्यता प्राप्त होती है और उसकी कोई Value होती है. करेंसी को उस देश के लोगों द्वारा धन के रूप में प्रयोग किया जाता है, लोग करेंसी के इस्तेमाल से वस्तुएं खरीद सकते हैं.

Currency को हिंदी में मुद्रा कहा जाता है. आजकल लगभग सभी देशों के पास खुद की करेंसी होती है जैसे भारत की करेंसी रुपया है और अमेरिका की डॉलर इसी प्रकार अन्य देशों की भी अलग – अलग करेंसी होती है.

करेंसी को कागज़ या धातु के टुकड़ों (सिक्कों) पर प्रिंट किया जाता है. करेंसी भौतिक रूप में होती है, मतलब कि हम इसे छु सकते हैं, अपने पास रख सकते हैं. इसलिए करेंसी को फिजिकल करेंसी भी कहते हैं. लेकिन क्रिप्टोकरेंसी इससे बहुत अलग है.

क्रिप्टोकरेंसी क्या है कैसे काम करती है (Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है जो कंप्यूटर के अल्गोरिथम पर बनी होती है. यह एक डिजिटल asset है जिसके द्वारा ऑनलाइन चीजों की खरीददारी का काम कर सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी एक स्वतंत्र मुद्रा है, Decentralized होने के कारण इसका मालिक कोई नहीं है और न ही दुनिया के किसी भी देश के सरकार का अधिकार क्रिप्टोकरेंसी में है. क्रिप्टोकरेंसी Peer to Peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के रूप में कार्य करती है जिसके द्वारा हम इंटरनेट के माध्यम से Service या Good को खरीदते हैं. क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने के लिए किसी बैंक या सरकार की अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है.

Digital Form में होने के कारण क्रिप्टोकरेंसी को छु नहीं सकते हैं और ना ही हम इसे भौतिक रूप में अपने पास रख सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा लोग ऑनलाइन खरीदकारी करने के साथ – साथ क्रिप्टो में ट्रेड करने का काम सकते हैं.

तकनीकी रूप से कहें तो क्रिप्टोकरेंसी Blockchain Technology पर आधारित एक वर्चुअल करेंसी है जो कि Cryptography के द्वारा सुरक्षित है. Cryptocurrency को Digital Currency, Virtual Currency या Electronic Currency के नामों से भी जाना जाता है.

क्रिप्टोकरेंसी का इतिहास (History of Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुवात 2009 में हुई थी जिसका नाम बिटकॉइन था. जापान के इंजिनियर सतोषी नाकमोतो ने बिटकॉइन को बनाया था. शुरुवात में यह इतना ज्यादा Popular नहीं था, लेकिन धीरे – धीरे क्रिप्टोकरेंसी के रेट बहुत अधिक बढ़ने लगे और देखते ही देखते क्रिप्टोकरेंसी बहुत अधिक महंगी हो गयी जिसके बाद से लोगों का ध्यान क्रिप्टोकरेंसी पर गया और लोग इसमें निवेश करने लगे.

2009 में क्रिप्टोकरेंसी की Value 1 रूपये थी लेकिन आज 45 लाख 1 बिटकॉइन की Value है. शुरुवात में क्रिप्टोकरेंसी को illegal कर दिया था लेकिन धीरे – धीरे क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता को देखकर कुछ देशों ने इसे Legal कर दिया. अभी भी बहुत सारे ऐसे देश हैं जहाँ क्रिप्टोकरेंसी illegal है. भारत की बात करें तो यहाँ क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से Legal है

कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी के नाम

वैसे तो सैकड़ों क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं पर इनमें से कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी जो अच्छा Perform कर रहे हैं उनके नाम निम्न हैं –

  • बिटकॉइन (Bitcoin)
  • इथेरयम (Ethereum)
  • रेडकॉइन (Redcoin)
  • सोलाना (Solana)
  • रिप्पल (Ripple)
  • लाइटकॉइन (Litecoin)
  • मोनेरो (Monero)
  • तेथेर (Tether)
  • डोज़ कॉइन (Dogecoin)
  • शीबा एनु (Shiba Coin)

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे (Advantage of Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी के अनेक सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ के बारे में हमने लेख में बताया है –

  • क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है, इसमें fraud होने की संभावना बहुत कम है.
  • क्रिप्टोकरेंसी फिजिकल फॉर्म में उपलब्ध नहीं रहती है, इसे हम तिजोरी या बैंक में नहीं रख सकते हैं, जिसके कारण क्रिप्टोकरेंसी के चोरी होने, कट – फट जाने या खो जाने की संभावना नहीं होती है.
  • क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड करना बहुत आसान है. आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.
  • क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसकी कीमतों में तेजी से उछाल आते हैं.
  • क्रिप्टोकरेंसी को किसी बैंक, सरकार या देश के द्वारा संचालित नहीं किया जाता है. यह एक स्वतंत्र करेंसी है.
  • क्रिप्टोकरेंसी बहुत Secure है क्योंकि इसमें Cryptography Algorithm का इस्तेमाल किया गया है.

क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान (Disadvantage of Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी के अनेक सारे फायदे होने के कारण इसके कुछ नुकसान भी हैं जो नीचे बताये गए हैं –

  • क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी है इसलिए इसमें हैकिंग का खतरा बना रहता है. Ethereum के साथ ऐसा हो चूका है.
  • क्रिप्टोकरेंसी किसी भी देश के नियंत्रण में नहीं है इसलिए इसकी कीमतों में अप्रत्याशित उतार – चढ़ाव होते रहता है.
  • एक बार transaction हो जाने के बाद क्रिप्टोकरेंसी को reverse करने का कोई Option नहीं है.
  • कुछ खुरापाती दिमाग के लोग क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल अवैध कार्यों के लिए कर सकते हैं जैसे हथियार, ड्रग्स आदि खरीदने में.
Video By Quick Support

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए (Cryptocurrency Se Paise Kaise Kamaye)

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख तरीके निम्लिखित हैं –

1 – क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ट्रेडिंग करना. क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. आप क्रिप्टोकरेंसी को buy करके तब तक Hold कर सकते हैं जब तक क्रिप्टोकरेंसी के प्राइज बढ़ ना जाए. और जब क्रिप्टोकरेंसी के प्राइज बढ़ जाते हैं तो आप क्रिप्टो Sell करके अच्छा Profit कमा सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी के कीमत में अप्रत्याशित रूप से उतार – चढ़ाव होता है, ऐसे में आप जो क्रिप्टो आज 10 रूपये में खरीद रहे हैं उसकी कीमत एक – दो सालों बाद  साल बाद 10 हजार या 1 लाख या इससे भी अधिक हो सकती है.

2 – क्रिप्टोकरेंसी स्टैकिंग करके पैसे कमाए

क्रिप्टोकरेंसी स्टैकिंग के द्वारा भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हो. लेकिन बहुत सारे लोगों के बारे में Staking के बारे में पता नहीं होता है. जिस प्रकार से हम बैंक में FD खुलवाते हैं जिसमें हम एक निश्चित समय के लिए एक बार पैसे जमा कर देते हैं, और जब हम FD से पैसे निकालते हैं तो हमें वह पैसे ब्याज सहित मिलते हैं.

इसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसी Staking भी है, हम अपने द्वारा ख़रीदे गए क्रिप्टो को किसी जगह Stack करके रख सकते हैं और जब तक हम क्रिप्टो को Stack करके रखते हैं तब तक हमें ब्याज मिलता रहेगा. इस प्रकार से आप Crypto Staking से पैसे कमा सकते हैं.

हालांकि हर क्रिप्टो में Staking का Feature नहीं होता है, इसलिए जब भी आप Crypto Staking करना चाहेंगे तो एक बार यह Check कर ले कि आपके द्वारा ख़रीदे गए क्रिप्टोकरेंसी में स्टैकिंग का Feature है या नहीं. 

क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश करें (Invest Crypto In Hindi)

क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग Best Crypto Exchange या peer to peer नेटवर्क पर होती है. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आपको एक सही Platform चुनना होता है और उस Platform में ईमेल ID के द्वारा अपना अकाउंट बनाना होता है, और अपने अकाउंट की KYC पूरी करनी होती है.

इसके बाद आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं. आप रिसर्च करके एक Best Currency Select कर सकते हो. क्रिप्टोकरेंसी में return बहुत अच्छा मिलता है. लेकिन इसके कीमतों में भी अप्रत्याशित गिरावट आती है जिससे पैसे डूबने का खतरा भी रहता है, इसलिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च करना जरुरी है.

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के Best Platform Application

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए Best Crypto App Platform उपलब्ध हैं. लेकिन कुछ भरोसेमंद Platform हमने आपको नीचे Suggest किये हैं जिनके द्वारा आप सैकड़ों क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं –

भारत में क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य

भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लीगल कर दिया गया है. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए भी अनेक सारे प्लेटफार्म भारत में मौजूद हैं.और कई सारे लोग क्रिप्टोकरेंसी में निवेश भी कर रहे हैं.

भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य की बात करें तो वर्तमान समय को देखकर ऐसा लग रहा है कि आगे चलकर बड़ी संख्या में लोग क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करेंगे. कई विशेषज्ञों का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी भविष्य की करेंसी है. भविष्य में फिजिकल करेंसी के स्थान पर लोग क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करेंगे.

क्रिप्टोकरेंसी के दामों में अनिश्चित उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलता है जिससे कुछ कहा नहीं जा सकता है कि क्रिप्टोकरेंसी की Value भविष्य में बढ़ेगी या घटेगी.

FAQ: क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ें सामान्य प्रश्न

क्या भारत में क्रिप्टोकरेंसी लीगल है?

जी हाँ भारत में क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से लीगल है. हालाँकि दुनिया के कई सारे देशों में क्रिप्टोकरेंसी को illegal माना जाता है. लेकिन अभी भारत में यह पूरी तह से लीगल है आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी को कब बनाया गया था?

क्रिप्टोकरेंसी को 2009 में जापान के एक इंजिनियर के द्वारा बनाया गया था जिसका नाम सतोषी नाकमोत्तो है.

क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कैसे करते हैं?

क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने के लिए पहले आपको एक Platform चुनना होता है और उसमें Gmail ID के द्वारा अपना अकाउंट बनाकर KYC करनी होती है. इसके बाद आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कर सकते हैं.

सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में पहला नंबर बिटकॉइन का आता है जिसकी कीमतों में पिछले कुछ वर्षों में बहुत जबरदस्त इजाफा हुआ.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द: क्रिप्टो करेंसी क्या है हिंदी में                                                

इस लेख में हमने आपको Cryptocurrency Kya Hai In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है जिससे कि आप क्रिप्टोकरेंसी के बेसिक बारे में सीख सको, अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का विचार कर रहें हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि दुनिया के कई बड़े उद्योगपति क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य की करेंसी भी मान रहे हैं.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख में उपयोगी जानकरी मिली तो आप लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment