दिल्ली में से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

पैसे कैसे कमाए – दिल्ली भारत की राजधानी है और एक Smart City भी है, इसलिए यहाँ Job की Opportunity भी अधिक है. पर एक नया इंसान जो अभी – अभी गाँव से दिल्ली आया है उसके लिए एकदम से कोई भी नौकरी ढूढना आसान नहीं होता है. 

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि Delhi Me Paise Kaise Kamaye. इसमें हम आपको Online और Offline दोनों तरीके बताएँगे जिसको पढ़कर आपको दिल्ली में रहकर पैसे कमा सकते हो.

चाहे आप एक Student हो, या Job करते हो और कुछ Extra Income करना चाहते हो, या खुद का कोई Business करना चाहते हो यह लेख आपके लिए बहुत Helpful होगा.

आप दिल्ली में तो आसानी से पैसे कमा सकते है क्योकि आजकल लोग गाँव में पैसे कमा रहे है. तो आइये बिना देरी के साथ शुरू करते हैं इस लेख को दिल्ली में से पैसे कैसे कमाए.

Delhi Me Paise Kaise Kamaye – पैसे कमाने का आसान तरीका 

अब हम आपको 8 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसके द्वारा आप दिल्ली में रहकर पैसे कमा सकते हैं. इन तरीकों में कुछ Online भी हैं और Offline भी हैं. 

1 – Blogging करके पैसे कमाए 

अगर आप हमारे Blog के एक नियमित Reader हैं तो आपको Blogging के बारे में पता जरुर होगा कि कैसे एक Blog शुरू करें और Successful Blogger बनें.

India में Mostly Blogger Delhi से ही हैं. जो Blogging को Full -Time Career के रूप में करते हैं. और बहुत सारे 16 से 23 की Age के Blogger भी हैं जो पढाई के साथ – साथ Blogging करके अच्छी कमाई कर रहे हैं. 

अगर आप एक Blog बना लेते हैं और आपके Blog में अच्छा Traffic है तो आप Blogging के द्वारा लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं. 

आपके लिए Blogging पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा माध्यम हो सकता है. Blogging से आप न केवल पैसे कमा सकते हैं बल्कि खुद की Skill में Improve कर सकते हो. 

2 – YouTube Channel पर विडियो डाल कर पैसे कमाए 

आज You Tube के बारे में सभी जानते हैं. बहुत सारे बड़े और Popular YouTuber Delhi से ही हैं. Delhi में आपको बहुत सारे Content Idea मिल जायेंगे जिनके ऊपर आप YouTube Videos बना सकते हैं. 

एक YouTuber बन कर आप बहुत ही Popular इंसान बन सकते हो. और पैसों की कभी चिंता करने की जरुरत नहीं होगी. दिल्ली में रहकर एक YouTuber बनना आपके लिए अच्छा Career Option हो सकता है. 

3 – Freelancer की मदद से दिल्ली में पैसे कमाए 

आप Internet पर बहुत सारे Online Job Find कर सकते हैं. इसका सबसे आसान तरीका है आप Freelancer,  Fiverr, Upwork जैसे Online Job Site पर अपनी Profile बना सकते हैं और यहाँ पर Job प्राप्त कर सकते हैं. 

Online Part Time Job पाने के लिए आपके अन्दर कुछ Skill होनी चाहिए. तभी आप Online Job Site पर Job प्राप्त कर सकते हैं. 

Freelancer पर Job के लिए कुछ Best Skill – 

  • Content Writing 
  • Web Developing
  • DATA Entry 
  • Typing 
  • Video Editing 
  • App Development 

आपको Freelancer पर किसी Project को पूरा करने के लिए 5$ से लेकर 500$ तक मिल जाते हैं. यह आपकी प्रतिभा पर निर्भर करता है. 

Freelancer Part Job के लिए Best Option है. यहाँ आप अपनी मर्जी के मुताबिक काम कर सकते हैं. जब भी आपके पास Free Time होगा तब काम कर सकते हैं.

बहुत सारे ऐसे Professional  Freelancer हैं जो लाखों रूपये की कमाई हर महीने कर रहे हैं. अगर आप दिल्ली में पढाई करते हैं या Job करते हैं तो Part Time Freelancer बनकर पैसे कमा सकते हैं. 

इन्हें भी पढ़े 

4 – Internet Marketing करके पैसे कमाए 

यह उन सभी लोगों के लिए सबसे पैसे कमाने का Best Option है जो Internet पर अधिक Time Spend करते हैं. आजकल बहुत ऐसे Internet Marketing Platform हैं जिनके द्वारा आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आपका  Facebook, Instagram, WhatsApp जैसे Social Media Platform पर Account जरुर होगा. आप Social Media के द्वारा Affiliate Marketing कर सकते हैं. e-mail Marketing कर सकते हैं. Internet Marketing के द्वारा आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

Delhi में अगर आप पढाई करते हैं या कोई Job करते हैं तो खली समय में पैसे कमाने के यह एक अच्छा तरीका है. 

5 – Network Marketing से दिल्ली में पैसे कमाए 

अभी तक बताये गए सभी चारों तरीके Online हैं. अगर आपको Blogging, Web Development, Content Writing, Affiliate Marketing जैसी Skill नहीं आती है तो Network Marketing Part Time में काम करके कमाई करने का एक बढ़िया Option है. 

Network Marketing में आपको किसी Company के Product के बारे में दूसरों को बताना होता है. और जितने ज्यादा लोग आपसे जुड़ते जाते हैं या कहें जितना आपका Network बड़ा होता है उतना अधिक आप पैसे कमाते हैं.

Network Marketing में एक बार अगर आपका Network अच्छा बन जाये तो बाद में आप कम काम भी करें और आपके द्वारा जोड़े गए लोग काम करते रहें तो भी आपको इसका Commission मिलता है. 

यह काम Student भी Part Time में कर सकते हैं. Delhi में बहुत सारे ऐसी Companies हैं जो Network Marketing करती हैं. Network Marketing करने के लिए आपको बहुत सोच समझकर किसी Company को Join करना चाहिए.

6 – Call Center/ BPO Job करके पैसे कमाए 

Call Center/ BPO की Job Delhi में बहुत ज्यादा हैं. चाहे आप Fresher हो या Experience आप Call Center में Job आसानी से पा सकते हो. 

अधिकतर Fresher की पहली Job Call Center ही होती है. Call Center में आपको Salary भी 15 से 20 हजार तक मिल जाती है. 

जब आपकी Communication Skill बेहतर हो जाएगी तो आप बाद में आपको किसी भी Call Center में 40 से 50 हजार तक भी Salary मिल जाती है.

अगर आप Delhi में Job Search कर रहे हैं और आप Fresher हैं तो Call Center की Job आपके लिए अच्छी शुरुवात हो सकती है. 

7 – Tuition Center चलाकर दिल्ली में पैसे कमाए 

अगर आप अभी College कर रहे हैं या आपने College पूरा कर लिया है और Job नहीं मिल पा रही है तो Tuition Center आपके लिए दिल्ली में पैसे कमाने का एक Best Option है.

दिल्ली में हर गली मोहल्ले में आपको बहुत सारे बच्चे मिल जायेंगे जिनको Tuition की जरुरत है. अगर आपको 20 ऐसे बच्चे मिल जाते हैं जिन्हें Tuition की जरुरत है. माना एक बच्चे की Fees 700 रुपया महीने लेते हैं तो आप 14 हजार आसानी से कमा सकते हैं. 

Tuition पढ़ाने में आपको ज्यादा झंझट भी नहीं होगी. क्योकि आपको वही Subject पढ़ाने हैं जो आपने पहले से ही पढ़े हुए हैं और उनका Knowledge आपको थोडा Revision करने के बाद हो जाएगा. 

Tuition Center दिल्ली में पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. दिल्ली में बहुत सारे लोग Tuition पढ़ाकर लाखों रुपया महिना भी कमाते हैं. 

8 – Start Your Food Corner से पैसे कमाए 

आप दिल्ली में रहते हैं तो आप सभी जानते होंगे कि Food Corner से कितनी कमाई होती है. सड़कों के किनारे जो छोटे ढाबे रहते हैं वहां पर लोगों की भीड़ रहती है.

अगर आप अपनी Job और income से खुश नहीं है तो आप अपना खुद का एक Food Corner खोल सकते हैं. यह काम आप Part Time में भी कर सकते हैं और Full Time में भी. 

आप Industrial Area में ढाबा लगायें, इससे आपकी Income अधिक होगी. क्योकि जो Company के Employ होते हैं वे Lunch करने और Tea Break में ढाबे पर आते हैं और कुछ न कुछ जरुर खाते हैं. अगर आप अपना खुद का ढाबा खोलते हैं तो यह आपको Future में Benefit देगा. 

9 – Hotel Line में Job करके पैसे कमाए 

Hotel में Job करना दिल्ली में एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने का. दिल्ली में बहुत सारे बड़े – बड़े Hotel हैं जहाँ Job करके आप अच्छी Salary पा सकते हैं. और साथ में Future भी बना सकते हैं. 

दिल्ली में Hotel में Job पाने के लिए आप किसी भी बड़े Restaurant या Hotel में आवेदन कर सकते हैं. Hotel Line में हमेशा Hiring चलती है क्योकि वहां पर काम करने के लिए Man Power की जरुरत होती है. Hotel में आपको आसानी से Job मिल जायेगी. 

10 – Ola/ Uber Job को ज्वाइन करके पैसे कमाए 

आजकल Ola, Uber कितने Famous हैं यह तो आप सभी जानते होंगे. दिल्ली में अगर आपके पास खुद का एक वाहन है जैसे Bike या Car तो आप उसे Ola में लगा सकते हैं. 

क्योकि दिल्ली में बहुत से लोग Job करने दूर – दूर जाते हैं जो Ola से जाते हैं इसलिए Ola में Booking मिलते रहती है. Ola में Job करके आप 15 से 20 हजार रुपया महिना कमा सकते हैं. 

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – Delhi Me Paise Kaise Kamaye Hindi Me

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Delhi Me Paise Kaise Kamaye, और साथ ही 8 ऐसे तरीकों के बारे में बताया जिसकी मदद से आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूलें. इसी प्रकार के Money Making लेख पढने और Blogging के बारे में सीखने के लिए हमारे Blog पर आते रहिये.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment