डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye – आज का समय डिजिटल मार्केटिंग का है, लोग ऑफलाइन खरीददारी करने के बजाय ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद कर रहे हैं. दुनियाभर के सभी लोग किसी ना किसी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि सोशल मीडिया, सर्च इंजन आदि. लोगों के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर बढ़ते झुकाव के कारण आज मार्केटिंग भी डिजिटल ही गयी है. सभी कंपनियां डिजिटल तरीके से अपने बिज़नस को बढ़ा रही है.

डिजिटल मार्केटिंग के बढ़ते इस दौर में लोगों के पास डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर है. आप अनेक प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग और इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं.

इस लेख में हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है. अगर आपको थोड़ी बहुत भी डिजिटल मार्केटिंग आती है और आप डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जानते हैं – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में विस्तार से.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

डिजिटल मार्कटिंग से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं, इस लेख में हमने आपको 5 ऐसे जेन्युइन तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप लाइफटाइम डिजिटल मार्केटिंग करके अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक पढना जारी रखें.

#1 – खुद के लिए डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाए

आप खुद के लिए डिजिटल मार्केटिंग से related काम करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज के समय में भारत में अनेक सारे लोग डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा रहे हैं, आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आप खुद के लिए डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित किस प्रकार के काम कर सकते हैं, चलिए इसका जवाब जानते हैं –

1. Blogging करके पैसे कमाए

Blogging घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा माध्यम माना है. आपको जिस भी विषय में नॉलेज है उससे related एक ब्लॉग बना सकते हैं और उसमें नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होना चाहिए, तभी आप ब्लॉग्गिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर होगा, उतनी ही आप ब्लॉग्गिंग से कमाई कर पायेंगे. ब्लॉग से आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, sponsorship आदि.

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाओ

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को अपनी मार्केटिंग स्किल से प्रमोट करना होता है, और इसमें प्रत्येक बिक्री का आपको कमीशन मिलता है. एफिलिएट मार्कटिंग शुरू करने के लिए आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा जिसके प्रोडक्ट को आप प्रमोट करेंगें.

इसके बाद जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उसकी एफिलिएट लिंक लेकर विभिन्न माध्यमों से उसे प्रमोट कर सकते हैं. जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है इसका कमीशन आपके एफिलिएट अकाउंट में add हो जाता है जिसे कि बाद में आप withdrawal कर सकते हैं. अगर आपको पेड मार्केटिंग आती है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा बहुत कम समय में लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

3. YouTube चैनल शुरू कर पैसे कमाओ

YouTube पर कंटेंट विडियो फॉर्म में रहता है, आप डिजिटल मार्केटिंग से related अपना YouTube चैनल बना सकते हैं और उसमें नियमित रूप से विडियो अपलोड करके अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं. जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch hour कम्पलीट हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

इसके अतिरिक्त YouTube से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जैसे sponsorship, एफिलिएट मार्केटिंग, पेड प्रमोशन आदि.

#2 – डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित सर्विस देकर पैसे कमाए

आज के समय में सभी कंपनियां अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती है जिसके लिए उन्हें डिजिटल मार्केटर की जरुरत पड़ती है. डिजिटल मार्केटर कंपनियों के सारे ऑनलाइन बिज़नस को हैंडल करते है और उनके प्रोडक्ट और सर्विस को Targeted ऑडियंस तक पहुंचाकर उनके बिज़नस को Grow करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज है तो आप कंपनियों को या लोगों को डिजिटल मार्केटिंग से related सर्विस दे सकते हैं यानि कि अपनी खुद की एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बना सकते हैं. इससे आप बहुत अधिक कमाई कर सकते हैं. डिजिटल मार्केटिंग सर्विस की शुरुवात आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों से कर सकते हैं और जैसे – जैसे आपके पास Loyal Client बनेंगें तो आप आगे चलकर अपनी एजेंसी बना सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग सर्विस की शुरुवात करने के लिए कुछ बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म निम्नलिखित हैं –

  • Fiverr
  • Freelancer
  • Guru
  • Toptal
  • Upwork
  • Peopleperhour etc.

यहाँ हमने आपको कुछ Best और High Paying डिजिटल मार्केटिंग सर्विस के बारे में बताया है, जिनकी मदद से आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं.

यहाँ डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित सर्विस देकर पैसे कमाने की जानकारी दी गयी है.

1. SEO Service देकर पैसे कमाए

SEO (Search Engine Optimization) एक ऐसी प्रोसेस है जिसकी मदद से आप किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन के Top Position में रैंक करवाकर ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं. SEO के काम में आपको कंपनियों की वेबसाइट को गूगल, बिग जैसे सर्च इंजन के टॉप पोजीशन में रैंक करवाना होगा, क्योंकि सबसे अधिक ऑर्गनिक ट्रैफिक यहीं से मिलता है.

अगर वेबसाइट सर्च इंजन के दुसरे, तीसरे या इससे आगे के पेजों पर रैंक करती है तो आपको कुछ भी ट्रैफिक नहीं मिलने वाला, क्योंकि शायद ही कोई यूजर होगा तो पहले पेज से आगे के पेजों पर जाता है. SEO की पूरी प्रोसेस फ्री होती है यानि कि इस काम के लिए आपको सर्च इंजन को कोई पैसे नहीं देने होते हैं.

ध्यान दें SEO एक Time Taking प्रोसेस है, यहाँ पर इस बात की कोई गारंटी नहीं रहती है कि आप कितने महीने में वेबसाइट को रैंक करवा पायेंगें. SEO सर्विस से आप Long Time तक अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको लंबे समय तक का Contract मिलता है, और क्लाइंट आपकी पेमेंट हर महीने करते हैं.

2. Website Design से पैसे कमाए

जब भी कोई कंपनी अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती है तो उसके लिए सबसे बुनियादी जरुरत वेबसाइट होती है. बिना वेबसाइट के बिज़नस को ऑनलाइन लाना मुश्किल है. अगर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग आती है तो आप Fiverr, Upwork जैसे लोकप्रिय फ्रीलांसिग प्लेटफ़ॉर्म पर अपने लिए क्लाइंट find कर सकते हैं. इन प्लेटफ़ॉर्म पर आपको वेबसाइट डिजाईन से related ढेर सारे काम मिल जायेंगें.

3. Content Writing Job से कमाई करें

ब्लॉगर और वेबमास्टरों की बढती संख्या के कारण कंटेंट राइटिंग अभी के समय में एक बहुत अधिक डिमांड वाली सर्विस है. अगर आप यूनिक और High Quality कंटेंट लिख सकते हैं तो कंटेंट राइटिंग की सर्विस से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

सभी ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में नियमित रूप से High Quality कंटेंट पब्लिश करने होते हैं, जिसके लिए उन्हें एक अच्छे कंटेंट राइटर की तलाश होती है. ऐसे में आपके पास अवसर होता है कि आप बड़े – बड़े ब्लॉगर से संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं. अगर आप English में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं तो Fiverr, Upwork पर 100 डॉलर तक एक कंटेंट का चार्ज कर सकते हैं.

4. PPC Marketing से पैसे कमाए

Pay Per Click (PPC) Marketing एक पेड डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आप कंपनियों के लिए पेड विज्ञापन चलाकर उनके मार्केटिंग उद्देशों को पूरा करते हैं. PPC मार्केटिंग के काम में आप कंपनियों के लिए Google Ads और Facebook Ads run कर सकते हैं.

PPC मार्केटिंग कंपनियों के लिए अपने Targeted ऑडियंस तक पहुँचने का एक फ़ास्ट तरीका है. अगर आपको PPC मार्किंग नहीं आती है तो आप Google Ads और Facebook Ads सीख सकते हैं, क्योंकि गूगल और फेसबुक के पास बहुत बड़ा ऑडियंस बेस है इसलिए कंपनियां भी यहीं पर Ads चलाना पसंद करती है.

5. Copywriting सर्विस देकर पैसे कमाए

Paid Campaign को सफल बनाने के लिए Copywriting बहुत ही महत्वपूर्ण है, जब भी आप फेसबुक, गूगल या किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर कोई विज्ञापन देखते हैं तो आपको उनमें आमतौर पर 100 से 500 शब्दों में Ad Copy लिखी मिलती होगी यही Copywriting कहलाती है.

कॉपीराइटिंग के काम में आपको कंपनियों के पेड campaign के लिए ऐसे शब्द लिखने पड़ते हैं जिससे कि यूजर एक्शन लेने पर मजबूर हो जाये, जैसे Email Subscribe, Sign Up, Lead Generation आदि. इसलिए एक अच्छे कॉपीराइटर की डिमांड बहुत अधिक है. एक अच्छा कॉपीराइटर कंपनियों के Sales को कई गुना बढ़ा सकता है.

6. Email Marketing से पैसे कमाए

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जिसकी मदद से कंपनियां अपने प्रोडक्ट की अपडेट, ऑफर आदि को ईमेल के जरिये लोगों तक पहुंचाती हैं. ईमेल मार्केटिंग में एक साथ हजारों – लाखों यूजर के डिवाइस पर ईमेल भेजा जाता है.

ईमेल मार्केटिंग की सर्विस देने के लिए आपको ईमेल लिखने के साथ – साथ ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना भी आना चाहिए. क्योंकिं इन्हीं सॉफ्टवेयरों की मदद से आप बल्क में मेल भेज सकते हैं.

7. Social Media Manager बनकर पैसे कमाए

Social Media Manager के काम में आपको कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना होता है, ऐसी पोस्ट शेयर करनी होती है जिस पर यूजर अधिक लाइक, कमेंट करें, पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें आदि.इसके साथ ही आपको कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोवर भी बढाने होते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो Social Media Manager में आपको कंपनियों के कम्पलीट सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना होता है. Social Media Manager की कमाई लाखों रूपये महीने होती है. अगर आपको सोशल मीडिया का अच्छा नॉलेज है तो आप्प भी Social Media Manager की सर्विस देकर अच्छी कमाई सकते हैं.

#3 – डिजिटल प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का अगला तरीका है डिजिटल प्रोडक्ट बेचना. आप खुद के डिजिटल प्रोडक्ट बना सकते हैं और फिर उसे डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से प्रमोट करके अपनी बिक्री को बढ़ा सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं. आपको जिस भी विषय में interest है उससे related डिजिटल प्रोडक्ट आप बना सकते हैं. जैसे किसी विषय पर e-book, होस्टिंग सर्विस, सॉफ्टवेयर आदि. चूँकि आज का दौर डिजिटल मार्केटिंग का ही है, इसलिए डिजिटल प्रोडक्ट आसानी से बिक जाते हैं. 

#4 – डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स बेचकर पैसे कमाइए

आप खुद के डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स बनाकर बेच सकते हैं. अनेक सारे डिजिटल मार्केटर खुद के कोर्स को बेचकर ही ज्यादा कमाई करते हैं. आप जिस भी डिजिटल मार्केटिंग स्किल में अच्छे हैं उससे related कोर्स बना सकते हैं. आज हर कोई डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहता है ताकि वह घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सके, इसलिए डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स भी बहुत अधिक बिकते हैं.

आप निम्नलिखित डिजिटल मार्केटिंग टॉपिक से related कोर्स बेच सकते हैं –

#5 – डिजिटल मार्केटिंग की जॉब से पैसे कमाए

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है और अपना खुद का काम शुरू ना करके डिजिटल मार्केटिंग के field में नौकरी करके भी पैसे कमा सकते हैं. जॉब में आपको हर महीने Consistent Earning होती रहेगी. एक डिजिटल मार्केटर की सैलरी 50 हजार से लेकर 1 लाख प्रति महीने तक हो सकती है यह उसके स्किल और अनुभव पर निर्भर करता है. अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट है तो आपकी शुरुवाती सैलरी भी 1 लाख से अधिक हो सकती है.

FAQs: Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

डिजिटल मार्केटिंग में क्या करना पड़ता है?

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत अनेक सारे काम होते हैं जैसे कि पेड मार्केटिंग, SEO, वेबसाइट डिजाईन, ग्राफ़िक डिजाईन, कंटेंट राइटिंग आदि. आप शुरुवात में कोई एक स्किल सीखकर डिजिटल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीख सकते हैं?

वैसे आप फ्री में YouTube और ब्लॉग से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं, पर इसके लिए आपको रिसर्च करना पड़ेगा जिसमें अधिक टाइम लग सकता है. अगर आप निवेश कर सकते हैं ऑफलाइन इंस्टिट्यूट या ऑनलाइन Udemy के कोर्स से भी डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं.

क्या डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, आप डिजिटल मार्केटिंग से अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जिनके बारे में हमने आपको उपर लेख में बता दिया है.

अंतिम शब्द: डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने सीखा कि Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीकों से रिलेटेड पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है. अगर आपको आज की जानकारी पढ़कर अच्छा लगा हो तो हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आपको इस पोस्ट में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं हम आपका जल्दी से जल्दी जवाब देने की कोशिश करेंगे.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment