डिस्काउंट ब्रोकर क्या है भारत के Best Discount Broker In India Hindi

Discount Broker Kya Hai In Hindi:  शेयर मार्केट में सबसे महत्वपूर्ण होता है ब्रोकर जिसके द्वारा कोई भी निवेशक शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकता है. ये तो आप सभी लोग जानते होंगे कि शेयर मार्केट में एक निवेशक सीधे तौर पर ट्रेडिंग नहीं कर सकता है. ट्रेडिंग करने के लिए निवेशक को एक इंटरमीडियट की जरुरत होती है, यही इंटरमीडियट स्टॉक ब्रोकर होते हैं.

अपनी सेवाओं के आधार पर स्टॉक ब्रोकर भी अनेक प्रकार के होते हैं, लेकिन जो स्टॉक ब्रोकर आजकल सबसे ज्यादा चर्चा में हैं वह हैं Discount Stock Broker, जिसके बारे में हम आपको आज के इस लेख में बताएँगे.

आज के इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Discount Broker क्या है, डिस्काउंट ब्रोकर कौन से सर्विस अपने कस्टमर को देते हैं और कौन सी सर्विस नहीं देते हैं, डिस्काउंट ब्रोकर के क्या फायदे हैं और भारत के कुछ प्रमुख डिस्काउंट ब्रोकर के बारे में भी आपको इस लेख में जानने को मिलेगा.

इसलिए डिस्काउंट ब्रोकर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने हेतु बने रहिये लेख के अंत तक. तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह लेख – डिस्काउंट ब्रोकर क्या है इन हिंदी.

डिस्काउंट ब्रोकर क्या है भारत के सर्वश्रेष्ठ डिस्काउंट ब्रोकर की सूची (Discount Broker In Hindi)

डिस्काउंट ब्रोकर क्या है (What is Discount Broker in Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

डिस्काउंट ब्रोकर एक ऐसा स्टॉक ब्रोकर होता है जो फुल सर्विस ब्रोकर की तुलना में बहुत कम या फ्लैट ब्रोकरेज पर आर्डर खरीदने और बेचने का काम करता है. डिस्काउंट ब्रोकर बहुत कम कमीशन पर निवेशकों को स्टॉक मार्केट में ट्रेड करने की सुविधा देते हैं.

एक ओर जहाँ फुल सर्विस ब्रोकर ट्रेडिंग वैल्यू के आधार पर विशिष्ट कमीशन ब्रोकरेज लेते हैं वहीँ डिस्काउंट ब्रोकर फ्लैट चार्ज पर ट्रेडिंग की सेवाएँ अपने ग्राहकों को प्रदान करवाते हैं.

लेकिन एक फुल सर्विस ब्रोकर की तुलना में एक डिस्काउंट ब्रोकर बहुत कम सेवाएँ ही अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं. डिस्काउंट ब्रोकर का मुख्य उद्देश्य होता है कि ट्रेडिंग में निवेशकों को डिस्काउंट देना. लेकिन फुल सर्विस ब्रोकर ग्राहकों को Market insights, रिसर्च, डिपॉजिटरी सेवाएं, धन प्रबंधन सेवाएँ आदि प्रकार की सर्विस प्रदान करते हैं, इसलिए इनके चार्ज भी अधिक होते हैं.

सीधे शब्दों में कहें तो ऐसे ब्रोकर जो कम कीमत या छूट पर ट्रेडिंग की सुविधा निवेशकों को प्रदान करवाते हैं उन्हें डिस्काउंट ब्रोकर कहा जाता है.

भारत का पहला डिस्काउंट ब्रोकर (India First Discount Broker)

भारत का सबसे पहला डिस्काउंट ब्रोकर Zerodha है, जिसकी शुरुवात 2010 में हुई थी, शुरुवात में डिस्काउंट ब्रोकर इतने अधिक प्रचलित नहीं थे, लेकिन जैसे – जैसे इन्टरनेट लोगों के जीवन का हिस्सा बनता गया तो अनेक सारे डिस्काउंट ब्रोकर भी मार्केट में आये. और वर्तमान समय में Groww, Upstox, Angleone जैसे अनेक Popular डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर भारत में Available हैं. 

डिस्काउंट ब्रोकर क्या सर्विस देते हैं

चलिए डिस्काउंट ब्रोकर के द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान करवाई जाने वाली सर्विस पर भी एक नजर डाल लेते हैं –

  • डिस्काउंट ब्रोकर प्रत्येक ट्रेडिंग का एक Flat चार्ज लेते हैं, 10 या 20 रूपये एक आर्डर पर. लेकिन एक Full Service Broker ट्रेडिंग लेनदेन Value के आधार पर एक विशिष्ट प्रतिशत कमीशन लेते हैं.
  • डिस्काउंट ब्रोकर अपने ग्राहकों के लिए बहुत कम दाम में Demat Account खुलवाते हैं और ट्रेडिंग के लिए एक यूजर फ्रेंडली प्लेटफार्म प्रदान करते हैं.
  • अधिकतर डिस्काउंट ब्रोकर अपने ग्राहकों से Annually  Maintenance Charge नहीं लेते हैं.
  • डिस्काउंट ब्रोकर अपने ग्राहकों 24X7 सपोर्ट प्रदान करवाते हैं. अधिकांश डिस्काउंट ब्रोकर ग्राहकों से संचार ईमेल और चैट जैसी वेब-आधारित सेवाओं के माध्यम से करते हैं.

डिस्काउंट ब्रोकर क्या सर्विस नहीं देते हैं

एक Full Service Broker की तुलना में डिस्काउंट ब्रोकर अनेक प्रकार की सेवाएँ अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं.

  • Full Service Broker अपने ग्राहकों को Market insights, रिसर्च, डिपॉजिटरी सेवाएं, धन प्रबंधन सेवाएँ, Market inputs आदि प्रदान करते हैं, लेकिन एक डिस्काउंट ब्रोकर इस प्रकार की कोई सर्विस अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं. डिस्काउंट ब्रोकर का मुख्य फोकस ट्रेडिंग की सेवाओं पर डिस्काउंट देना होता है.
  • डिस्काउंट ब्रोकर किसी भी प्रकार की रिसर्च या सलाहकार की सेवा नहीं देते हैं, इसलिए वे अपने ग्राहकों को अधिक कमीशन प्राप्त करने के लिए किसी विशेष स्टॉक खरीदने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं.
  • फुल सर्विस ब्रोकर की तुलना में डिस्काउंट ब्रोकर के पास कम ट्रेडिंग होते हैं, जिससे निवेशक के ट्रेडिंग विकल्प सीमित रह जाते हैं.
  • अगर आप किसी विशेष प्रकार की सेवा डिस्काउंट ब्रोकर से लेते हैं तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है.

डिस्काउंट ब्रोकर के फायदे (Advantage of Discount Broker in Hindi)

डिस्काउंट ब्रोकर को चुनने के कुछ प्रमुख फायदे निम्न प्रकार से हैं –

  • डिस्काउंट ब्रोकर का प्रमुख फायदा यह है कि वे आपको फ्लैट रेट में ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करते हैं.
  • कुछ – कुछ डिस्काउंट ब्रोकर आपका Demat Account और Trading Account फ्री में भी Open कर देते हैं.
  • ट्रेडिंग के लिए निवेशक को एक फ़ास्ट और यूजर फ्रेंडली प्लेटफार्म प्रदान करते हैं.
  • अपने ग्राहकों को 24 X 7 सपोर्ट की सुविधा देते हैं.

भारत के 7 सर्वश्रेष्ठ डिस्काउंट ब्रोकर – Best Discount Broker In India Hindi

शीर्ष डिस्काउंट ब्रोकर के नाम ब्रोकर ऐप डाउनलोड
Upstox App (अपस्टॉक्स ट्रेडिंग एप्प)Open Free Demat Account
Groww App (ग्रो इन्वेस्टमेंट एप्प)Open Free Demat Account
Angel One By Angel Broking (एंजेल ब्रोकिंग)Angel Broking App Download
Zerodha Trading App (ज़ेरोधा किट ट्रेडिंग एप्प)Zerodha Download
IIFL Markets App (आईआईएफएल मार्केट्स)IIFL Markets App Download
5Paisa App (5पैसा शेयर बाजार एप्प)5Paisa App Download
Best Discount Broker In India Hindi

वर्तमान समय में भारत में अनेक सारे डिस्काउंट ब्रोकर मौजूद हैं, इस लेख में हमने आपको 7 सबसे बेस्ट डिस्काउंट ब्रोकर के बारे में बताया है, जिनके साथ आप अपना Demat Account खुलवा सकते हैं.

#1 – अपस्टोक्स (Upstox)

भारत में तेजी से प्रसिद्ध होने वाले डिस्काउंट ब्रोकर में से Upstox एक है. Upstox को रतन टाटा जी के द्वारा फंडिंग प्राप्त है. Upstox की शुरुवात 2012 में RKSV नाम से शुरू हुई थी लेकिन 2015 में इसका नाम बदलकर Upstox रख दिया गया.

Client की संख्या के आधार पर Upstox भारत का दूसरा सबसे बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर है. रतन टाटा जी से फंडिंग प्राप्त होने के Upstox भारत का एक विश्वशनीय डिस्काउंट ब्रोकर बना.

Upstox में आप फ्री में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं, पर इसमें आपको 300 रूपये का Annual Maintenance Charge देना पड़ता है. Upstox पर आप बिना किसी ब्रोकरेज चार्ज के इक्विटी डिलीवरी कर सकते हैं और इंट्राडे पर आपको 20 रूपये प्रति ट्रेड के हिसाब से चार्ज लगता है.

#2 – ज़ेरोधा (Zerodha)

Zerodha भारत का पहला डिस्काउंट ब्रोकर है जिसकी शुरुवात साल 2010 में नितिन कामथ जी ने की थी. Client की संख्या के आधार पर Zerodha भारत का सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है, और Zerodha का सपोर्ट भी बहुत अच्छा है.

Zerodha में Demat अकाउंट खुलवाने पर आपको 300 रूपये का चार्ज देना पड़ता है, Upstox की तरह ही Zerodha पर इक्विटी डिलीवरी का कोई ब्रोकरेज चार्ज नहीं देना पड़ता है और इंट्राडे ट्रेडिंग पर 20 रूपये प्रति ट्रेड के हिसाब से Zerodha चार्ज करता है.

#3 – ग्रोव (Groww)

Groww की स्थापना 2016 में एक डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड प्लेटफार्म के रूप में हुई थी, लेकिन बाद में Groww ने डिस्काउंट ब्रोकरेज की सर्विस भी शुरू कर दी थी.

Groww में आप बिल्कुल फ्री में अपना Demat Account खुलवा सकते हैं और यहाँ पर आपको कोई Annual Maintenance Charge भी नहीं देना पड़ता है. Groww आपसे 20 रूपये प्रत्येक डिलीवरी ट्रेडिंग और इंट्राडे पर चार्ज करता है. 

#4 – 5पैसा (5Paisa)

5Paisa भी निवेशकों को डिस्काउंट ब्रोकर की सुविधा प्रदान करता है. 5Paisa को भारत की सबसे लोकप्रिय Full Service Broker में से एक IIFL (Indian Infoline) ने लांच किया. IIFL में इसे 2015 में लांच किया था.

5Paisa में अकाउंट खुलवाने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है, लेकिन आपको 45 रूपये प्रतिमाह Maintenance Charge देना पड़ता है.

5Paisa में प्रत्येक डिलीवरी और इंट्राडे के 20 रूपये चार्ज लगता है, लेकिन अगर आप 5Paisa के प्रीमियम सब्सक्राइबर हैं तो आपको प्रत्येक ट्रेड पर केवल 10 रूपये ही चार्ज लगता है.

#5 – एंजेल वन (Angleone)

Angleone जिसका कि पहले नाम Angle Broking था, इसकी स्थापना 1987 में हुई थी. ब्रोकर के रूप में 30 सालों का अनुभव होने के कारण Angleone एक प्रसिद्ध स्टॉक ब्रोकर है. हालांकि पहले Angleone एक फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर था, लेकिन बाद में इसने अपनी सेवाओं में बदलाव किया.

Angleone में अकाउंट खुलवाने पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है, लेकिन इसमें आपको 300 रूपये Annual Maintenance Charge Pay करना होता है. Angleone में प्रत्येक ट्रेड पर 20 रूपये का चार्ज लगता है.

#6 – सैमको (Samco)

Samco की स्थापना 2015 में हुई थी, यह एक बहुत कम fees वाला स्टॉक ब्रोकर है. Samco में भी आप बिल्कुल फ्री में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. Samco अपने ग्राहकों से 400 रूपये तक का Annual Maintenance Charge लेता है. इसमें प्रत्येक ट्रेड पर आपको 20 रूपये चार्ज लगता है.

#7 – ट्रेड जिनी (Trade Jini) 

Trade Jini भी एक अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर है जो दक्षिण भारत में बहुत अधिक प्रचलित है. इसमें अकाउंट खुलवाने के आपको 300 रूपये फीस लगती है तथा 300 रूपये Annual Maintenance Charge भी लगता है. Trade Jini में भी प्रत्येक ट्रेड की 20 रूपये फीस लगती है.

इन्हें भी पढ़े

डिस्काउंट ब्रोकर से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

डिस्काउंट ब्रोकर क्या होता है?

डिस्काउंट ब्रोकर ऐसे स्टॉक ब्रोकर को कहते हैं जो कि निवेशक को शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने पर छुट देता है, या बहुत कम दामों में ट्रेडिंग की सुविधा देता है.

डिस्काउंट ब्रोकर कौन – कौन सी सुविधाएं नहीं देते हैं?

डिस्काउंट ब्रोकर Market Insight, रिसर्च, Market Input, धन प्रबंधन सेवाएँ, डिपॉजिटरी सेवाएं, ऑफलाइन फोन कॉल सेवाएँ आदि प्रकार की सुविधाएं अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं.

भारत का पहला डिस्काउंट ब्रोकर कौन है?

भारत का पहला डिस्काउंट ब्रोकर Zerodha है जिसकी शुरुवात 2010 में नितिन कामथ जी ने की थी.

डिस्काउंट ब्रोकर कितना ब्रोकरेज कितना चार्ज लेते हैं?

डिस्काउंट ब्रोकर ट्रेडिंग पर एक फ्लैट ब्रोकरेज चार्ज लेते हैं. अधिकांश Discount ब्रोकर 10 – 20 रूपये प्रत्येक ट्रेड पर ब्रोकरेज चार्ज लेते हैं.

निष्कर्ष: Discount Broker क्या होता है हिंदी में

भारत में डिस्काउंट ब्रोकरेज के आने के बाद निवेशकों को ब्रोकरेज का भुगतान अधिक नहीं करना पड़ता है. एक अनुभवी निवेशक जिसे Market Insight, रिसर्च आदि का ज्ञान है उनके लिए डिस्काउंट ब्रोकर अच्छा विकल्प है. लेकिन एक नए निवेशक जिसे Market input का कोई ज्ञान नहीं है उसके लिए डिस्काउंट ब्रोकर अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. इसलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको यह भी निर्धारित कर लेना चाहिए कि आपको किस ब्रोकर के साथ जाना है.

इस लेख को पढने के बाद आप लोगों को समझ आ गया होगा कि Discount Broker Kya Hai In Hindi और भारत के बेस्ट डिस्काउंट ब्रोकर कौन से हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरुर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment