डॉलर कमाने का तरीका – घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए

How to Earn Money in Doller Hindi: दोस्तों हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में अधिक पैसे कमाना चाहता है और Google पर यह सर्च करता रहता है की पैसे कैसे कमाए”. लेकिन जिस इंसान के पास ज्ञान है और अपनी बुद्धि का सही इस्तेमाल करता है तो उसके लिए अधिक पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है. अधिक पैसे कमाने का बढ़िया जरिया है कि आप डॉलर में पैसे कमाओ.

पर बहुत सारे लोगों को डॉलर क्या है के बारे में पता नहीं रहता है और जिन्हें पता भी रहता है तो उनको आईडिया नहीं रहता है कि डॉलर में पैसे कैसे कमाए . अगर आपको भी डॉलर के बारे में पता नहीं है या डॉलर से पैसे कमाने के बारे में पता नहीं है तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप आसानी से डॉलर में पैसे कमा सकते हैं और अधिक पैसे कमा कर अपनी जरूरतों और शौक को पूरा कर सकते हैं.

चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं डॉलर में पैसे कैसे कमाए , लेकिन उससे पहले जानेंगे डॉलर क्या होता है.

डॉलर क्या है (What is Doller in Hindi)

डॉलर एक विदेशी मुद्रा या Currency है जो 20 से अधिक देशों में इस्तेमाल की जाती है. जिस प्रकार से भारत की मुद्रा रुपया है वैसे ही अमेरिका की मुद्रा का नाम डॉलर है. कुछ अन्य देशों की मुद्रा निम्न है जैसे कि –

  • अमेरिका की मुद्रा – अमेरिकी डॉलर (USD)
  • ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा – ऑस्ट्रेलियन डॉलर (AUD)
  • सिंगापूर की मुद्रा – सिंगापूर डॉलर (SGD)
  • कनाडा की मुद्रा – कैनेडियन डॉलर (CAD)

इसी प्रकार से अमेरिका की मुद्रा का नाम डॉलर हैं. 1 डॉलर की कीमत लगभग 75 रूपये के आस – पास है. अभी तक आप समझ गए होंगे कि डॉलर क्या है अब जानते हैं कि आखिर हम किस प्रकार से घर में रहकर डॉलर में पैसे कमा सकते हैं.

डॉलर में पैसे कैसे कमाए  (How to Earn Money in Doller Hindi)

डॉलर में पैसे कमाने के लिए आप निम्न पांच तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पाँचों तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको शुरूवात में मेहनत करनी होगी और फिर आप बाद में आप दिन-रात डॉलर में पैसे कमाते रहेंगे.

  • ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर गूगल की मदद से डॉलर कमाए
  • YouTube चैनल बनाकर Adsense से डॉलर कमाए
  • Affiliate Marketing करके डॉलर Earn करे
  • Freelancing करके डॉलर में पैसे कमाए
  • Quora के द्वारा कमा सकते हो डॉलर

डॉलर कमाने का तरीका (Dollar Kamane Ka Tarika)

अब इन सभी के बारे में एक – एक कर जानते हैं आखिर ये इनके माध्यम से डॉलर में पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

1 – ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर गूगल एडसेंस के द्वारा डॉलर में पैसे कमाए  

डॉलर में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपना खुद का एक ब्लॉग शुरू कर लें. जिन लोगों को ब्लॉग के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो उनकी जानकारी के लिए बता दूँ ब्लॉग एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा आप अपने ज्ञान, अनुभव या राय को दुनिया तक इन्टरनेट के माध्यम से पहुंचा सकते हैं.

जैसे आप अभी यह लेख पढ़ रहे हैं तो यह भी एक ब्लॉग ही है. अगर आपको blogging के बारे में और अधिक जानना है तो हमने पहले से ही अपने ब्लॉग में ढेरों सारे पोस्ट Blogging से Related लिखे हुए हैं जिन्हें पढ़कर आपको Blogging की सारी जानकारी मिल जायेगी.

Blog बनाने के कुछ दिन आपको आपको अपने Blog को Google AdSense Approval के लिए भेजना पड़ता है और फिर Google की टीम आपका Blog Check करके Approval दे देती है. और आप अपनी वेबसाइट पर AdSense  के Ad लगाकर कमाई कर सकते हैं.

Blog में न केवल आप AdSense  के द्वारा कमाई करते हैं बल्कि आपके पास बहुत सारे अन्य विकल्प भी होते हैं पैसे कमाने के लिए, जिनके लिए आप हमारे निम्न लेखों को पढ़ सकते हैं.

2 – YouTube Channel बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए  

YouTube के बारे में आज बच्चा – बच्चा जानता है और आप भी अच्छी तरह से YouTube के बारे में जानते होंगे. YouTube के माध्यम से लाखों लोग हर महीने हजारों डॉलर में कमाई कर रहे हैं.

अगर आपको किसी भी Field का अच्छा Knowledge है तो आप भी You Tube पर अपना Channel बना सकते हैं और अपने Field के Related Video बनाकर अपने Channel में डाल सकते हैं.

जैसे ही आपके 1000 Subscriber और 4000 Watch Hour पुरे हो जाते हैं तो आप अपने Channel को गूगल एडसेंस से Monetize  कर सकते हैं और डॉलर में पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपकी YouTube पर विडियो वायरल हो जाती है तो आपको 1000 Subscriber करने में देरी नहीं होगी.

3 – Affiliate Marketing से डॉलर में पैसे कमाए  

Affiliate marketing से आप डॉलर में अधिक पैसे कमा सकते हैं और जल्दी अमीर भी बन सकते हैं. जिन लोगों को Affiliate Marketing के बारे में पता नहीं है उनकी जानकारी के लिए बता दूँ,

 Affiliate marketing एक प्रकार की Digital Marketing होती है जहाँ पर आपको किसी दूसरी कंपनी के Product को एक लिंक के द्वारा, जिसे Affiliate Link कहते हैं, Promote करना होता है और जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके Product खरीदता है तो कंपनी कुछ कमीशन आपको देती है यह कमीशन 30 प्रतिशत से लेकर 90 प्रतिशत तक हो सकती है.

डॉलर में पैसे कमाने के लिए आप Clickbank, Warriorplus, Hosting कंपनी आदि के Affiliate Program को ज्वाइन कर सकते हैं. और उनके Product को Blog, YouTube, Facebook, Instagram पेज आदि के द्वारा Promote कर सकते हैं.

4 – Freelancing के द्वारा डॉलर में पैसे कमाए  

Freelancing भी डॉलर में पैसे कमाने का एक बहित ही बढ़िया माध्यम है. अगर आपके अन्दर कोई भी डिजिटल स्किल है तो आप Freelancing वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाकर काम पा सकते हैं और बदले में डॉलर में अधिक पैसे कम सकते हैं.

एक उदाहरण के द्वारा इसे समझते हैं कि Freelancing के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं. जैसे माना आपको वेब डिजाइनिंग आती है तो आप Freelancing Website पर जाकर अपना अकाउंट बनायें और अपनी Profile को आकर्षक बनायें. यहाँ पर बहुत सारे लोग होते हैं जो वेब डिजाइनिंग के लिए Freelancer को Hire करते हैं.

इसके लिए पहले वह freelancer की Profile को देखते हैं और उसके बाद उन्हें काम देते हैं. और जब आप काम पूरा करके दे देते हैं तो आपको आपके पैसे दे दिए जाते हैं. अगर आप विदेशों के Client का काम करते हैं तो वह आपको पैसे डॉलर में देते हैं और इस प्रकार से आप Freelancing से डॉलर में पैसे कमा सकते हैं.

5 – Quora से डॉलर में पैसे कमाए  

आप Quora के द्वारा भी डॉलर में पैसे कमा सकते हैं. Quora एक बहुत ही Popular Question Answer Platform है, जहाँ पर बहुत सारे लोग अनेक प्रकार के सवाल पूछते हैं और बहुत सारे लोग उन सवालों के जवाब देते हैं. Quora पर कोई भी व्यक्ति सवाल पूछ सकता है और जवाब दे सकता है जिससे लाखों लोगों को मदद मिलती है.

Quora का एक पार्टनर प्रोग्राम भी है जिसके द्वारा आपको सवाल पूछने और जवाब देने के पैसे मिलते हैं. लेकिन Quora के पार्टनर प्रोग्राम को कोई भी व्यक्ति सीधे Join नहीं कर सकता है, इसके लिए खुद Quora लोगों को invite करता है जिसे Accept करने के बाद लोग Quora से पैसे कमाते हैं.

अगर आप भी चाहते हैं कि आप Quora का पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करें तो इसके लिए आपको ऐसे विषय के सवालों का जवाब देना होगा जिसमें आप Expert हैं. कोशिस करें कि आप अधिक से अधिक सवालों का जवाब दे सकें.

जब आपके द्वारा लिखे जवाब से अन्य लोगों को मदद मिलेगी तो वह आपको Follow करेंगे और धीरे – धीरे आपका फेम बढ़ता जाएगा और Follower की संख्या भी बढ़ेगी. इसके बाद खुद ही Quora आपको अपने पार्टनर प्रोग्राम में ज्वाइन करने के लिए इनविटेशन भेजेगा जिसे आप एक्सेप्ट करके Quora से डॉलर में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. Quora में पैसे आपको आपके जवाब की पहुँच के अनुसार मिलते हैं.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

डॉलर में पैसे कमाने से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

क्या भारत में रहकर डॉलर में पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, बिलकुल आप भारत में रहकर भी डॉलर में पैसे कमा सकते है.

डॉलर में पैसे कैसे कमाए?

डॉलर में पैसे कमाने के लिए आप निम्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं – Google AdSense के द्वारा, Affiliate marketing के द्वारा, Freelancing के द्वारा

अंतिम शब्द – डॉलर कमाने का सही तरीका

इस लेख के माध्यम से हमने आपको डॉलर में पैसे कैसे कमाए  की जानकारी दी है और आपको पांच ऐसे तरीकों कसे अवगत कराया है जिनके द्वारा आप आसानी से डॉलर में पैसे कमा सकते है.

पर दोस्तों आपको इन सभी तरीकों से पैसे कमाने में शुरुवात थोडा समय लग सकता है और आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी. लेकिन जैसे – जैसे आपकी Growth होगी फिर आपको मेहनत भी कम करनी पड़ेगी और आपके अकाउंट में पैसे आते रहेंगे.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा यह लेख Earn Money in Doller Hindi  जरुर पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और डॉलर में पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.