15 Tips ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाये

Domain Authority: हमें पता है कि आप अपने ब्लॉग website की Domain Authority (da pa) बढ़ाने के लिए बहुत उत्सुक है. क्योंकि की आप सोच रहे हैं कि DA यानी Domain Authority के बढ़ने से आपका ब्लॉग वेबसाइट Google Me Rank करने लगेगा.

यह ध्यान रखने की बात है कि जब भी कोई Post या Contant रैंक करता है तो उसके कई सारे Factor होते हैं जैसे एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट के साथ High Quality Backlinks , Keyword Research, और Page Authority तथा Domain Authority.

15 Tips ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाये - increase Domain Authority In Hindi

Domain Authority के बारे में पिछली पोस्ट में विस्तार से बताया है : Domain Athority क्या है.

Domain Authority (DA) क्या है

Domain Authority को short में DA कहते हैं, Damain Authority को एक SaaS कंपनी ने web matric जो Moz के द्वारा बनाया है। Moz यह Decide करता है कि किसी भी website या blog को 1 से लेकर 100 की संख्या में कितनी grade देना है। 1 Grade बहुत ही ख़राब Rank और 100 बहुत अच्छी Rank के रूप में होता है।

अब इस पोस्ट में आपको Domain Authority को Increase करने के बारे में बतायेंगे जिससे आपकी Domain Authority Increase तो होगी ही साथ मे आप Long Time गूगल के first Page पर भी बने रह सकते है.

ब्लॉग या वेबसाइट की Domain Authority कैसे चेक करें

किसी भी वेबसाइट की Domain Authority को चेक करने के लिए बहुत से Tools आज इंटरनेट पर उपलब्ध है. परन्तु हम आपको सिर्फ Moz के Link Explorer को ही इस्तेमाल करने की राय देंगे

Moz आपको अन्य जरूरी Metrics के बारे में भी अवगत करवाता है.

वेबसाइट की Domain Authority (DA) कैसे बढ़ाए

Domain Authority को आप रातों रात नही बढ़ा सकते हैं. न ही इस महत्वपूर्ण Ranking Factor को खरीद सकते हैं. Domain Authority को बढ़ाने के तरीकों में से आपको हम सही दिशा निर्देश देंगे. इसके लिए आपको यह पूरी पोस्ट last तक पढ़ कर इसके सभी बिंदुओं पर काम करना होना. तभी आप Blog Website की Domain Authority को Increase कर पाएंगे.

1. सही Domain को ख़रीदे

Domain Authority सही domain से हमारा मतलब है कि वही Domain purchase करे जो काफ़ी पुराना हो यानी उसकी Age बहुत ज्यादा हो. आपको Domain वही खरीदना चाहिए जो पहले उपयोग किया जा चुका हो. इसके बाद कुछ सालों तक उस पर काम नही हुआ हो. जैसे ही आप उस Domain पर काम करना start करते है एक दम से आपकी Domain Authority increase हो सकती है.

उदाहरण के लिए – हमारा domain भी बहुत पुराना है लगभग 12 साल. 2008 से 2013 के बीच इस पर काम हुआ था इसके बाद यह Expire हो गया. यह उदाहरण इस लिए दिया है ताकि आप जब भी Domain को ख़रीदे तो इन कुछ बातों का ध्यान रखें.

2. High Quality Contant Publish करें

अपने Blog पर हमेशा आप Top Contant पब्लिश करे ताकि दूसरे Blogger आपके Post या कंटेंट को अपने ब्लॉग पर Link करें.

जो कोई भी Blogger आपकी Post की link को Do Follow करता है आपको एक विश्वनीय Do Follow link मिल जाएगा. इससे आपकी Domain Authority जरूर बढ़ेगी.

3. ब्लॉग का SEO करके बढ़ाये Domain Authority

यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर Domain Authority को increase करना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग का SEO करना होगा. इसके अलावा आपको On Page SEO और Off Page SEO पर भी ध्यान देना होगा. तभी जाकर आप Domain Authority को एकदम से बढ़ा सकते हो.

4. Website को HTTP से HTTPS पर Move करें

आपकी website सिर्फ HTTP पर खुलती है तो आपको इसे आज ही HTTPS पर Redirect करना होगा. इससे आपके SEO और गूगल रैंकिंग में भी सुधार अवश्य आएगा. तो आज ही अपने वेबसाइट पर SSL Certificate को Free में Install कीजिये.

SSL Certificate को आपने ब्लॉग पर लगायेंगे तो इससे आपकी website secure तो होगी ही साथ ही आपकी Domain Authority भी काफी हद तक बढ़ जाएगी Domain Authority increase in hindi.

5. Blog के लिए Sitemap Submit करें

अगर पर आपने अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए sitemap नही बनाया है और इसे Google Search Console में submit नही किया है तो आपकी वेबसाइट पर traffic भी increase नही होगा. तो आज ही अपने website के लिए Yoast SEO Plugin का sitemap बनाकर google websmaster tools में submit अवश्य करें.

6. अपने साइट के Domain को Old होने दें

जैसे- जैसे आपने अपने Domain पर काम करते रहेंगे यानी contant publish करते है तो आपकी Domain Authority Automatic Increase होगी. इसलिए आपसे यही कहना है कि बिना किसी चिंता के अपने पोस्ट को लिख़ने और उसे Google पर Rank करने पर ध्यान देवें.

7. Post में Internal Linking जरूर करें

Domain Authority के साथ Page Authority की increase करना है तो आपको पोस्ट में Internal Linking जरूर करें. इसके अलावा Related Article, Popular Article को भी अपने post या slidbar में जरूर add करें.

Domain Authority को boost करने में यह factor काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

वेबसाइट के लिए High Quality Backlinks जरूर बनाये इसे आपके URL की Rating के साथ आपके Domain Rating में भी सुधार होगा. परंतु एक दिन में बहुत से Backlinks न बनाये. High Quality Backlinks के बारे में हमने विस्तार से इस पोस्ट में बताया है – High Quality Backlinks कैसे बनाये

Website के Delete किये Post के URL को 404 पर Redirect जरूर करें. इसके अलावा Bad link जैसे Adult, और अन्य Spam Site के Link तथा

जैसा कि हमने पहले बताया हैं कि Backlink हमेशा बढ़िया Domain Authority वाली website से ही बनाये. कभी भी Spam Backlink न बनाएं. यदि आपके Domain का Spam Score बढ़ता है तो इससे आपके google Ranking पर विपरीत प्रभाव पड़ता है.

10. वेबसाइट की Loading Speed को बढ़ाये

आपकी website की Loading Speed सही नहीं होगी तो user आपके Page को बिना Open किये ही भाग जाएगा. इसलिए अपने Blog website की पेज loading speed increase जरूर कीजिये इसके लिए हमने Ultimate Guide बताया है : ब्लॉग वेबसाइट की loading speed कैसे बढ़ाये.

आप भी हमारी तरह अपने Blog की speed को fast करना चाहते हैं तो आप Cache Plugin, Image Optimization, css minimize इत्यादि जरूर करें. इसके अलावा वेबसाइट की loading स्पीड बढ़ाने के लिए Best Web Hosting का उपयोग जरूर करें. जिसे हम Use करते है.

11. Site Structure को User Friendly रखें

Website Structure को सही करे यानी अपनी वेबसाइट को user friendly बनाएं

  • Site पर ज्यादा Ads का न लगावें.
  • Navigation Menu को User-Friendly बनाये.
  • AMP थीम का उपयोग करें.
  • Footer में जरूरी Link को mension करें
  • Website के Slidbar को Sticky Effect न देवें, यह Adsense की Policy के खिलाफ होता है.
  • Blog के कलर को सही रखें जिससे user को वेबसाइट को देखने पर काफ़ी Attractive लगें.

12. ब्लॉग website को Update रखें

Blog website को Update रखने से हमारा मतलब है कि Website के सभी Plugins और Theme को Up To Date रखें. WordPress को हमेशा नए Update पर रखें. इसके अलावा PHP version को भी Latest Version पर ही रखें.

Blog website पर Daily Post लिखें. यदि आप daily post नही लिख सकते हैं तो सप्ताह में 2 पोस्ट अवश्य लिखें Domain Authority kaise badhaye hindi.

13. दूसरे Blog पर Guest Post Submit करें

किसी और के Blog पर Guest Post जरूर लिखें. Post को बढ़िया लिखे ताकि User उस वेबसाइट से आपके Blog पर आ जाये. इसके अलावा Guest पोस्ट में Author या Do Follow Link जरूर लेवें. यह आपके Domain Authority को Fast increase करेगा.

14. Contant को Social Site पर share जरूर करें

अपने सभी contant को धीरे- धीरे social media पर share जरूर करें. इसके अलावा User को भी इसके बारे में प्रेरित करें कि जिससे वह भी आपके Post को Whatsapp, Facebook, Twitter इत्यादि पर शेयर करें.

15. अपनी साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाये

जैसा कि हमने पहले बताया है कि वेबपेज को मोबाइल friendly जरूर बनाएं. AMP को अपने वेबसाइट में जरूर लगावें. Mobile Navigation Bar (Menu) को User Friendly जरूर बनावे.
इसके अलावा Attrective Logo को Design करें.

निष्कर्ष – Increase Domain Authority In Hindi

हमनें आपको Domain Authority (DA PA) को Increase करने के Pro Tips बताये है. आपको हमारी यह पोस्ट ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority Kaise Badhaye 2021 हिंदी में पसन्द आये तो आप इस लेख Increase Domain Authority in hindi को अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें.

Domain Authority को लेकर कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछ लेवें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

5 thoughts on “15 Tips ब्लॉग वेबसाइट की Domain Authority कैसे बढ़ाये”

  1. Dear sir
    Thank you so much for sharing this blog with us. It provides a collection of useful information. You obviously put a lot of effort into it.
    Regards
    Kumar Abhishek

    Reply

Leave a Comment