डोमेन नाम क्या होता है इसकी परिभाषा और प्रकार

Domain Name Kya Hai In Hindi: क्या आप इंटरनेट पर खोज रहे हैं कि Domain Name क्या होता है, तो आप सही लेख पर आये हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको डोमेन नाम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि डोमेन नाम क्या है, डोमेन नाम काम कैसे करता है, डोमेन नाम के प्रकार तथा एक अच्छा डोमेन नाम कैसे खरीदें. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपको डोमेन नाम के बारे में खोजने के लिए किसी अन्य लेख पर जाने की जरुरत नहीं होगी, तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख डोमेन नाम इन हिंदी.

डोमेन नाम क्या है और कैसे काम करता है (Domain Name In Hindi)

डोमेन नाम क्या है (What is Domain Name in Hindi)

इंटरनेट की दुनिया में Domain Name एक ऐसी नामकरण पद्धिति है जिसके द्वारा किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट में पहचाना जाता है. डोमेन नाम के द्वारा किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट में आसानी से खोजा जा सकता है. डोमेन नाम हमेशा यूनिक होता है मतलब कि दो वेबसाइट का डोमेन नाम कभी एक समान नहीं हो सकता है. जैसे Google.com, Youtube.com, Techshole.com आदि ये सभी डोमेन नाम है.

अगर ऑफलाइन दुनिया से Domain Name को जोड़कर देखें तो हर व्यक्ति के मकान का कुछ न कुछ एड्रेस होता है, जिसके द्वारा उसके घर तक पहुंचा जा सकता है, इसी एड्रेस को ऑनलाइन दुनिया में डोमेन नाम कहते हैं, जिसके द्वारा किसी भी वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है.

अगर टेक्निकल रूप से डोमेन नाम को परिभाषित करें तो, सभी वेबसाइट Background में एक IP एड्रेस से जुडी होती है जो कि नंबर के रूप में होता है, यही IP एड्रेस वेब ब्राउज़र को बताता है कि कौन सी वेबसाइट इंटरनेट में कहाँ मौजूद है.

चूँकि IP एड्रेस नंबर के रूप में होते हैं और सभी वेबसाइटों के IP एड्रेस को आम इंसान याद नहीं रख सकता है, इसीलिए डोमेन नाम को बनाया गया, क्योंकि ये Human Readable है और हर इंसान डोमेन नाम को याद रख सकता है.

लेकिन जब यूजर ब्राउज़र में कोई डोमेन नाम सर्च करता है तो DNS (Domain Name System) प्रणाली के द्वारा डोमेन नाम IP एड्रेस में Convert हो जाता है. जिसे कि कंप्यूटर Read कर सकते हैं.

डोमेन नाम की परिभाषा (Definition of Domain Name in Hindi)

इंटरनेट पर मौजूद हर एक वेबसाइट के नाम को डोमेन नाम कहा जाता है या IP एड्रेस के Against हो नाम होता है जिसे Human पढ़ सकते हैं उसे डोमेन नाम कहते हैं.

डोमेन के भाग (Part of Domain Name in Hindi)

डोमेन नाम में दो भाग होते हैं एक (.) से पहले का और दूसरा (.) के बाद का. जैसे हमारा डोमेन नाम Techshole.com है.

यहाँ पर डॉट से पहले का भाग (Techshole) यूजर अपने अनुसार बना सकता है लेकिन डॉट के बाद का भाग (com) एक एक्सटेंशन होता है जो कि फिक्स रहते हैं, यह अनेक प्रकार के होते हैं. आप अपनी जरुरत के अनुसार किसी भी एक्सटेंशन को खरीद सकते हैं. अलग – अलग एक्सटेंशन की कीमत भी अलग – अलग होती है.

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Domain Name क्या है, अगर अभी भी आपको कुछ डाउट हैं तो डोमेन नाम की कार्यप्रणाली को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

डोमेन नाम काम कैसे करता है (Domain Name Work in Hindi)

इंटरनेट पर मौजूद जितनी भी वेबसाइट हैं उन सभी को एक सर्वर में होस्ट किया जाता है, सर्वर ही वेबसाइट को Live करते हैं और इंटरनेट से जोड़े रखते हैं. सभी सर्वर का एक IP एड्रेस होता है, वेबसाइट को इसी IP एड्रेस पर Point किया होता है.

जब आप डोमेन नाम को अपने ब्राउज़र के सर्च बार में सर्च करते हैं तो DNS (Domain Name System) डोमेन नाम को IP एड्रेस में बदल देता है. कंप्यूटर शब्दों में लिखे गए डोमेन नाम को नहीं समझते हैं इसलिए DNS के द्वारा डोमेन नाम को IP एड्रेस में बदलना आवश्यक होता है. क्योंकि IP एड्रेस Computer Readable होते हैं.

ब्राउज़र IP एड्रेस को समझकर आपके द्वारा खोजे गए डोमेन नाम को उसके सर्वर से जोड़ देता है जिससे वेबसाइट का वेब पेज ब्राउज़र में आपके सामने दिखाई देती है और आप उसे एक्सेस कर पाते हैं.

डोमेन नाम के प्रकार (Types of Domain Name in Hindi)

डोमेन नाम के एक्सटेंशन के आधार पर डोमेन नाम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं –

  • Top Level Domain Name
  • Country Code Top Level Domain
  • Sub Domain

आइये अब इनको एक – एक कर समझते हैं.

1 – शीर्ष स्तरीय डोमेन (Top Level Domain)

Top Level Domain को Short Form में TLD भी कहते हैं, इस प्रकार के डोमेन नाम एक्सटेंशन सभी देशों के लिए बने होते हैं. ये सबसे पहले विकसित किये गए डोमेन नाम एक्सटेंशन हैं. एक Top Level Domain के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को पूरी दुनिया में रैंक करवा सकते हैं. क्योंकि ये SEO फ्रेंडली होते हैं.

कुछ प्रमुख Top Level Domain Name Extension निम्नलिखित हैं –

  • .Com (Commercial)
  • .Org (Organization)
  • .Net (Network)
  • .Gov (Government)
  • .Biz (Business)
  • .Edu (Education)
  • .Info (Information)

2 – देश कोड शीर्ष स्तरीय डोमेन (Country Code Top Level Domain)

Country Code Top Level Domain को Short Form में CCTLD भी कहा जाता है, इस प्रकार के डोमेन किसी एक देश के लिए बने होते हैं. इस डोमेन नाम के इस्तेमाल के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को किसी देश में अच्छे से रैंक करवा सकते हैं. ये डोमेन नाम किसी देश के Two Letter ISO Code के आधार पर दिए गए होते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण CCTLD एक्सटेंशन निम्नलिखित हैं –

  • Us (United States)
  • In (India)
  • Ch (Chaina)
  • Uk (United Kingdom)
  • Ru (Russia)

 3 – सबडोमेन (Subdomain)

Subdomain या उपडोमेन मुख्य Domain का एक भाग होता है, इसे खरीदना नही पड़ता. अगर आपने TLD या CCTLD डोमेन नाम खरीद लिया है तो आप उसे Sub Domain में विभाजित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए हमारी वेबसाइट का Domain Name है Techshole.Com और इसके Subdomain को हम इस तरह बना सकते है Hindi.Techshole.Com या Eng.Techshole.Com यह बिल्कुल Free में बनता है इसका आपको कोई पैसा नहीं देना होता है.

डोमेन कहाँ से खरीदें

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे Domain Names Service Provider से Unique Domain Name खरीद सकते हैं.हमने यहां कुछ Top Trusted Domain Providers कि लिस्ट दे रखी है आप इसमें से किसी से भी डोमेन नाम खरीद सकते हैं.

Top Domain Name Provider List: यहाँ से तुरंत खरीदें डोमेन

डोमेन नाम खरीदते समय आप 2 – 3 कंपनियों के प्राइस की तुलना भी जरुर करें और जहाँ आपको सस्ता मिलेगा वहां से अप डोमेन खरीद सकते हैं.

डोमेन नाम कैसे बनायें

एक डोमेन नाम का चुनाव करने के लिए आपको कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है, जो कि निम्नलिखित हैं –

  • हमेशा छोटे डोमेन नाम का चुनाव करें जिसे कोई यूजर आसानी याद रख सकता है.
  • हमेशा एक Top Level Domain खरीदें क्योंकि यह पूरी दुनिया में चलता है.
  • डोमेन नाम का अंकों या किसी विशेष शब्दों (जैसे #,%,&) का इस्तेमाल करने से बचें.
  • हमेशा एक यूनिक डोमेन नाम खरीदें, किसी बड़े ब्लॉगर के डोमेन नाम से मिलता – जुलता डोमेन ना खरीदें इससे आपको कभी एक पहचान नहीं मिल पायेगी.
  • अपने बिज़नस या ब्लॉगिंग निच से मिलता – जुलता डोमेन नाम खरीदें.

यदि आप खुद की एक पहचान बनाना चाहते हैं तो हमेशा यूनिक डोमेन नाम ही खरीदें.  

डोमेन और URL में अंतर (Difference Between Domain and URL in Hindi)

कई लोगों को इसमें बहुत Confusion रहता है कि क्या डोमेन नाम और URL (Uniform Resource Locator) समान होते हैं, इसका जवाब है नहीं. डोमेन नाम और URL एक दूसरे से बहुत अलग होते हैं.

डोमेन नाम के द्वारा आप केवल एक वेबसाइट को खोज सकते हैं, लेकिन URL के द्वारा आप इंटरनेट में किसी एक Specific वेबपेज को खोज सकते हैं. URL में डोमेन नाम के अतिरिक्त अन्य जानकारी भी होती है जैसे कि – प्रोटोकॉल, www, किसी विशिष्ट पेज का एड्रेस, फोल्डर का नाम इत्यादि.

एक उदाहरण के द्वारा देखते हैं –

  • Domain Name – Techshole.com
  • URL – https://www.techshole.com/domain-name-kya-hai-hindi/

FAQ: Domain Name In Hindi

डोमेन नाम क्या है हिंदी में बताइये?

इंटरनेट पर मौजूद किसी भी वेबसाइट के एड्रेस को ही डोमेन नाम कहते हैं. यह IP एड्रेस का Human Readable वर्शन है.

डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं?

डोमेन नाम मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं – Top Level Domain, Country Code Top Level Domain और Subdomain.

डोमेन नाम कैसे खरीदते हैं?

इंटरनेट पर ऐसी अनेक वेबसाइट हैं जहाँ से आप डोमेन नाम खरीद सकते हैं. आपको इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है और फिर डोमेन पंजीकरण करना होता है. डोमेन नाम को आप 1 साल या 5 साल के लिए पंजीकरण कर सकते हैं उसके बाद फिर से डोमेन को Renew करवाना होता है.

डोमेन नाम कितने में मिलता है?

अलग – अलग कंपनी में डोमेन नाम एक्सटेंशन के आधार पर डोमेन नाम की कीमत भी अलग – अलग होती है, कभी – कभी ऑफर में डोमेन नाम फ्री में भी मिल जाते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: डोमेन नाम क्या है हिंदी में

तो इस लेख में इतना ही, उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट Domain Name Kya Hai In Hindi और डोमेन नाम कितने प्रकार के होते है समझ में आ गई होगी मेरा आप सभी पाठकों से अनुरोध है कि आप लोग भी इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इससे वे भी नयी चीजों के बारे में सीख पायेंगे और इसका लाभ सभी को मिलेगा.

हमारी यह हमेशा कोशिश रहती है कि हम अपने पाठको की हर तरफ से सहायता करें यदि आप लोगों के लेख से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रशन है तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्दी ही आपका रिप्लाई करेंगे.

4.7/5 - (4 votes)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

4 thoughts on “डोमेन नाम क्या है और कैसे काम करता है | Domain Name In Hindi”

Leave a Comment